• Hindi News
  • National
  • Virat Kohli Coronavirus Situation India Update | Dainik Bhaskar News Headlines; Team India's Dream Of Series Win In South Africa Shattered, Doctors' Warning The Government Is Repeating The Mistake Of The Second Wave

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:डॉक्टर्स की चेतावनी- दूसरी लहर की गलती दोहरा रही सरकार; पायलट की चूक से क्रैश हुआ था जनरल रावत का हेलिकॉप्टर

3 दिन पहले

नमस्कार,
आज शनिवार है, तारीख 15 जनवरी; पौष मास के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि।

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. PM मोदी 150 से ज्यादा स्टार्टअप्स के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात करेंगे।
  2. अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत अपना पहला मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलेगा।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी
1. टॉप डॉक्टर्स की सरकार को चिट्ठी, कहा- दूसरी लहर की गलती दोहराई जा रही

देश के 35 टॉप डॉक्टर्स के एक ग्रुप ने केंद्र सरकार को लेटर लिखकर कहा है कि सरकार कोरोना की दूसरी लहर में की गई गलती को दोहरा रही है। डॉक्टर्स ने कोरोना की तीसरी लहर में 'एविडेंस बेस्ड रिस्पॉन्स' की अपील की है। उन्होंने ऐसी दवाओं और टेस्ट को रोकने के लिए कहा है, जो इलाज के लिए जरूरी नहीं हैं। डॉक्टर्स ने बेवजह हॉस्पिटलाइजेशन पर भी चिंता जताई है।
पढ़िए पूरी खबर...

तकनीकी खराबी नहीं, पायलट की चूक से क्रैश हुआ CDS रावत का चॉपर

देश के पहले CDS जनरल बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर तकनीकी खराबी से क्रैश नहीं हुआ था, बल्कि अचानक बदले मौसम की वजह से पायलट की चूक हादसे की वजह बनी थी। तीनों सेनाओं की संयुक्त जांच, यानी ट्राई-सर्विसेज कोर्ट ऑफ इंक्वायरी की शुरुआती रिपोर्ट में यह बात कही गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जनरल रावत को ले जा रहा Mi-17 हेलिकॉप्टर अचानक मौसम बदलने की वजह से क्रैश हुआ था। फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर की शुरुआती जांच में किसी तरह की लापरवाही, मशीनरी से छेड़छाड़ या चॉपर में तकनीकी गड़बड़ी की आशंका नहीं मिली है। पढ़िए पूरी खबर...

2. टीम इंडिया का 29 साल का सूखा खत्म नहीं, साउथ अफ्रीका 2-1 से जीता सीरीज

केपटाउन में हुए तीसरे टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से हरा दिया है। अफ्रीका ने 212 रन का टारगेट 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। साथ ही एल्गर एंड कंपनी ने टेस्ट सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमा लिया। इसके साथ ही भारत का 29 साल में पहली बार यहां सीरीज जीतने का सपना अधूरा रह गया।
पढ़िए पूरी खबर...

3. चुनावी रैलियों से पहले UP में कोरोना विस्फोट, 6 दिन में 382% बढ़े एक्टिव केस

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनावों में में 15 जनवरी तक रैली-रोड शो पर रोक है। इस बैन के रिव्यू से पहले ही उत्तर प्रदेश में कोरोना का विस्फोट हो चुका है। यहां बीते 6 दिन में 70 हजार से ज्यादा केस मिल चुके हैं, जबकि राज्य में कोरोना के एक्टिव केस 382 फीसदी तक बढ़ चुके हैं और डेली एक्टिव पॉजिटिव केस की संख्या में भी 200 फीसदी से ज्यादा का इजाफा हुआ है।
पढ़िए पूरी खबर...

4. देश में एक्टिव केस 14 लाख के पार; मुंबई में 18% घटे नए केस, पर छह महीने की सबसे ज्यादा मौत

देश में शुक्रवार को कोरोना के कुल एक्टिव केस 14 लाख का आंकड़ा पार कर गए हैं। बीते 24 घंटे के दौरान 2.67 लाख नए केस मिले, जबकि 1,22,311 लोग डिस्चार्ज हुए और 398 लोगों की मौत हो गई। मुंबई में लगातार दूसरे दिन नए केस 18% तक घटे हैं। हालांकि वहां छह महीने बाद एक दिन में 9 लोगों की मौत हुई है।
पढ़िए पूरी खबर...

5. UP के 21 मुख्यमंत्रियों में सबसे ज्यादा 6 ब्राह्मण रहे; पिछले 32 साल में 1 भी ब्राह्मण CM नहीं

UP के मुख्यमंत्रियों के दो काल हैं। पहला- ब्राह्मण काल: 1946 से 1989, यानी 39 साल। इसमें कुल 6 ब्राह्मण CM बने और 20 साल तक UP को चलाया। दूसरा- ब्राह्मण शून्य काल: 1989-2021, यानी 31 साल। इसमें एक भी ब्राह्मण CM नहीं बना।
पढ़िए पूरी खबर...

6. टीम इंडिया की हार के 5 बड़े कारण; कोहली की चोट और रोहित से कप्तानी विवाद

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली गई 3 मैचों की टेस्ट सीरीज अफ्रीकी टीम ने 2-1 से जीत ली है। इसके कई कारण रहे, जिनमें 5 सबसे खास हैं। इन कारणों में सीरीज से पहले कप्तानी का विवाद, दूसरे टेस्ट से पहले विराट की चोट और रहाणे-पुजारा जैसे सीनियर्स का फ्लॉप रहना शामिल है।
पढ़िए पूरी खबर...

7. पाकिस्तान में इमरान की रक्षा मंत्री से ठनी; खटक ने कहा- आप हमारी बदौलत PM

दिवालिया होने की कगार पर खड़े पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की काबिलियत पर अब उनके कैबिनेट मिनिस्टर्स ही सवालिया निशान लगाने लगे हैं। एक मीटिंग के दौरान इमरान खान अपने ही डिफेंस मिनिस्टर परवेज खटक से उलझ गए। इस पर खटक ने कह दिया कि आपको तो हमने ही प्रधानमंत्री बनाया है।
पढ़िए पूरी खबर...

8. प्रियंका के सचिव ने टिकट के बदले मांगे पैसे, 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं' कैंपेन की पोस्टर गर्ल का आरोप

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं' कैंपेन की पोस्टर गर्ल डॉ. प्रियंका मौर्या ने उनके सचिव पर घूस मांगने का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि प्रियंका गांधी के सचिव संदीप सिंह को घूस न दे पाने के कारण लखनऊ की सरोजिनी नगर विधानसभा सीट से उनका टिकट काटकर रुद्र दमन सिंह को दे दिया गया।
पढ़िए पूरी खबर...

9. अब 8 पैसेंजर तक की गाड़ी में 6 एयरबैग्स अनिवार्य, नोटिफिकेशन को मंजूरी
रोड ट्रांसपोर्ट और हाईवे मिनिस्टर नितिन गडकरी ने आज कार में 6 एयरबैग्स अनिवार्य करने के लिए GSR नोटिफिकेशन को मंजूरी दे दी है। गडकरी ने सोशल मीडिया पर पर बताया कि 8 पैसेंजर तक के मोटर वाहनों में सेफ्टी को बढ़ाने के लिए अब सभी कंपनियों को कार के बेस मॉडल में भी 6 एयरबैग्स देने ही होंगे।
पढ़िए पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. मिलिए कश्मीर की क्यूट चाइल्ड रिपोर्टर से; बोली- सरकार मेरे इलाके की सड़क की मरम्मत करे (पढ़ें पूरी खबर)
  2. इंडोनेशिया में तालिबानी सजा : शादीशुदा महिला को गैर पुरुष से संबंध बनाने पर 100 कोड़े लगाए (पढ़ें पूरी खबर)
  3. झारखंड में कोवीशील्ड का कमाल: 1 साल से बेड पर पड़ा व्यक्ति वैक्सीन लगते ही खड़ा हो गया (पढ़ें पूरी खबर)

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
अब लोगों के सर्च रिजल्ट का अहम हिस्सा बन चुके विकिपीडिया का जन्म आज ही के दिन हुआ था। विकिपीडिया को 15 जनवरी 2001 को जिमी वेल्स और लैरी सैंगर ने शुरू किया था। विकिपीडिया को इस सोच के साथ शुरू किया गया था कि कोई भी व्यक्ति इसे एडिट कर सकता है। टेक्नोलॉजी की दुनिया में ऐसे तरीके से इकट्ठा की गई जानकारी को क्राउड सोर्सिंग कहा जाता है।

विकिपीडिया को पहले केवल अंग्रेजी भाषा में ही लॉन्च किया गया था, लेकिन आज ये 300 से ज्यादा भाषाओं में उपलब्ध है। 2003 में विकिपीडिया को हिंदी में लॉन्च किया गया था। विकिपीडिया में करीब 5.5 करोड़ से ज्यादा आर्टिकल मौजूद हैं और हर महीने 1.8 अरब से ज्यादा यूजर्स विकिपीडिया पेज पर आते हैं। (पढ़ें आज घटीं अन्य घटनाएं)

और अब आज का विचार
यदि आप चाहते हैं कि लोग आपके स्वाभिमान की परवाह करें, तो आपको इसके लिए खुद को साबित करना पड़ेगा। - रतन टाटा

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...