पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • UP Corona Crisis Vaccine | Dainik Bhaskar News Headlines; Sputnik V Launched In India, PM KISAN Benefits Reach Farmers, Bhaskar Impact In UP

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:रूसी वैक्सीन की डिलीवरी शुरू, बंगाल के किसानों को पहली बार मिली सम्मान निधि और यूपी में नदियों में शव प्रवाहित करने पर रोक

एक महीने पहले

नमस्कार!
फ्रेंच मैगजीन ने भारत में ऑक्सीजन की कमी पर क्या तंज कसा? जरूरतमंदों की मदद कर रहे यूथ कांग्रेस प्रेसिडेंट से पुलिस ने क्यों पूछताछ की और इजराइल-हमास का संघर्ष कहां तक पहुंचा? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं बाजार क्या कह रहा है...

  • BSE का मार्केट कैप 210.60 लाख करोड़ रुपए रहा, एक्सचेंज पर करीब 52% कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही।
  • 3,240 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई, इसमें 1,401 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,689 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन 4 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना के हालात पर बैठक करेंगे।
  • भारत से ऑस्ट्रेलिया जाने पर लगी रोक खत्म हो जाएगी। ऑस्ट्रेलियाई PM के मुताबिक इसे आगे नहीं बढ़ाया जाएगा।

देश-विदेश
कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक V की कीमत 995 रुपए तय

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में देश को एक और वैक्सीन मिल गई है। डॉ. रेड्डीज लैबोरेट्रीज ने देश में रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-V की आज से डिलीवरी शुरू कर दी है। फिलहाल हैदराबाद में यह वैक्सीन पायलट प्रोजेक्ट के तहत सीमित अवधि के लिए उपलब्ध कराई जा रही है। डॉ. रेड्डीज ने स्पुतनिक-V की एक डोज की कीमत 995.40 रुपए तय की है। डॉ. रेड्डीज ने कहा है कि वह अभी 948 रुपए प्रति डोज की दर से वैक्सीन आयात कर रही है। इस पर 5% की दर से जीएसटी वसूला जा रहा है। इसके बाद वैक्सीन की कीमत 995.4 रुपए प्रति डोज हो जाती है।

PM मोदी बोले- हम एक अदृश्य शत्रु से युद्ध लड़ रहे
PM नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत 8वीं किस्त रिलीज की। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए खुद कई किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर किया। जानकारी के मुताबिक, 8वीं किस्त के रूप में 9.5 करोड़ से ज्यादा किसानों को 2000-2000 रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे। इसके लिए केंद्र सरकार ने 20 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा राशि खर्च की है। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कोरोना के बारे में कहा कि हम एक अदृश्य शत्रु का सामना कर रहे हैं। इससे युद्धस्तर पर लड़ाई जारी है। ग्रामीण इलाकों में कोरोना तेजी से फैल रहा है।

गंगा में सैकड़ों शव मिलने के बाद यूपी में नदी किनारे गश्त के आदेश
गंगा किनारे कई शव मिलने के बाद यूपी सरकार ने सभी जिलों में नदियों में शव प्रवाहित करने पर रोक लगा दी है। सरकार ने किनारों पर पेट्रोलिंग बढ़ाने का आदेश जारी किया है। पेट्रोलिंग की जिम्मेदारी SDRF और PAC की जल पुलिस को दी गई है। सभी जिलों में इसकी टीमें 24 घंटे लगातार मॉनिटरिंग करेंगी। उधर, केंद्र सरकार ने IIT कानपुर के एक्सपर्ट प्रो. विनोद तारे को इस मामले की जांच सौंपी है। शुक्रवार को ही दैनिक भास्कर ने गंगा में बड़ी संख्या में शव मिलने और घाट किनारे लाशों के दफन होने की खबर पब्लिश की थी।

हैदराबाद की झील में कोरोना के जेनेटिक मैटेरियल मिले
हैदराबाद की हुसैन सागर और कुछ अन्य झीलों में कोरोना वायरस के जेनेटिक मैटेरियल मिले हैं। एक स्टडी में ये बात सामने आई है, लेकिन इसमें यह भी कहा गया है कि इनसे संक्रमण आगे नहीं फैला। हुसैन सागर के अलावा नाचारम की पेद्दा चेरुवु और निजाम तालाब में भी वायरस के मैटेरियल मिले हैं। स्टडी में पता चला कि पानी में ये जेनेटिक मैटेरियल इसी साल फरवरी में बढ़ना शुरू हुए, जब देश में महामारी की दूसरी लहर की शुरुआत हुई। 7 महीनों के दौरान हुई इस स्टडी में पहली और दूसरी लहर को कवर किया गया है।

जरूरतमंदों की मदद कर रहे यूथ कांग्रेस प्रेसिडेंट से पूछताछ
कोरोना संकट में जरूरतमंदों को मेडिकल हेल्प पहुंचाने वाले यूथ कांग्रेस प्रेसिडेंट श्रीनिवास बी वी से शुक्रवार को दिल्ली क्राइम ब्रांच की टीम ने करीब आधे घंटे तक पूछताछ की। टीम ने श्रीनिवास के ऑफिस में उनसे पूछा कि आखिर लोगों की मदद के लिए वे दवाएं और मेडिकल उपकरण कहां से ला रहे हैं? पुलिस के मुताबिक, यह पूछताछ दिल्ली हाईकोर्ट के निर्देश पर हो रही है।
वहीं, कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने #IStandWithIYC के साथ ट्वीट कर लिखा- बचाने वाला हमेशा मारने वाले से बड़ा होता है।

फ्रेंच मैगजीन का भारत में ऑक्सीजन की कमी पर तंज
फ्रांस की वीकली कार्टून मैगजीन ‘शार्ली हेब्दो’ ने भारत में कोविड-19 से पैदा हुए हालात और ऑक्सीजन की कमी पर कार्टून के जरिए तंज कसा है। सोशल मीडिया पर कुछ लोग शार्ली हेब्दो को सही ठहरा रहे हैं, तो एक वर्ग सरकार और प्रशासन की नाकामी को धर्म से जोड़ने पर सहमत नहीं है। शार्ली हेब्दो ने 2012 में इस्लाम पर एक कार्टून पब्लिश किया था। 2015 में मैगजीन के पेरिस स्थित दफ्तर पर हमला हुआ था। 12 लोग मारे गए थे। पाकिस्तान में पिछले दिनों तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (TLP) का आंदोलन इसी मसले पर हुआ था।

आज की पॉजिटिव खबर
लंदन रिटर्न का मसाले का स्टार्टअप, हर महीने 10 लाख का बिजनेस

दिल्ली की रहने वाली अद्विका अग्रवाल ने लंदन से मास्टर्स किया है। पिछले तीन साल से वे अपनी मां प्रज्ञा अग्रवाल के साथ मिलकर एक होममेड स्टार्टअप चला रही हैं। जिसमें घरों में काम करने वाली लोकल महिलाएं हाथ से पिसे हुए मसाले तैयार करती हैं। इसके बाद देशभर में इसकी मार्केटिंग की जाती है। अभी हर महीने एक हजार तक ऑर्डर आ रहे हैं। और इससे 10 लाख रुपए महीने का बिजनेस हो रहा है। साल 2017 में अद्विका की मां ने अपनी मेड के साथ मिलकर मसाले तैयार करने का काम शुरू किया। कुछ दिन बाद दो और महिलाएं जुड़ गईं।
पढ़िए पूरी खबर...

चित्रकूट जेल में गैंगवार, तीन कैदियों की मौत
उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जेल में शुक्रवार को कैदियों के बीच गोली चल गई। इसमें वेस्ट UP के गैंगस्टर अंशु दीक्षित ने मुख्तार अंसारी के खास गुर्गे मेराज और बदमाश मुकीम काला की गोली मारकर हत्या कर दी। मेराज बनारस जेल से भेजा गया था, जबकि मुकीम काला सहारनपुर जेल से लाया गया था। पुलिस ने अंशु दीक्षित को सरेंडर करने के लिए कहा, लेकिन वह लगातार फायरिंग करता रहा। बाद में पुलिस की जवाबी कार्रवाई में अंशु भी मारा गया। CM योगी आदित्यनाथ ने चित्रकूट जेल में हुए शूटआउट के मामले में DG जेल से रिपोर्ट मांगी है।

एक्सप्लेनर
कोविड-19 से रिकवरी के दौरान आ रहा हार्ट अटैक, जानिए सबकुछ

कोविड-19 से जूझ रहे लोग एक नई तरह की परेशानी का सामना कर रहे हैं। कोरोना से रिकवर होने के दौरान कई मरीजों को हृदय के रोग हो रहे हैं और कार्डियक अरेस्ट या हार्ट अटैक की वजह से जान जा रही है। हेल्थ एक्सपर्ट कह रहे हैं कि कोरोना के इलाज के दौरान कई दवाएं दी जा रही हैं, जो खून के थक्के भी बना सकती हैं। पर घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह सबके साथ नहीं हो रहा। कुछ स्टडी के अनुसार जिन लोगों को पहले से हार्ट डिजीज या डायबिटीज है, उनमें से 15-20 प्रतिशत को ही समस्याएं बढ़ रही हैं।
पढ़िए पूरी खबर...

इजराइल-हमास के संघर्ष में 120 की मौत
इजराइल और हमास का स्मॉल स्केल वॉर अब बड़ी जंग की तरफ बढ़ रहा है। शुक्रवार को इजराइल डिफेंस फोर्स (IDF) ने गाजा पट्टी पर बने हमास के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक इस हमले में हमास की रॉकेट लॉन्चिंग साइट तबाह हो गई। वहीं, IDF ने दावा किया है कि हमास के 300 रॉकेट मिसफायर होकर गाजा पट्टी में ही गिर गए। इस कारण ही वहां मौतें इजराइल के मुकाबले ज्यादा हुई हैं। हमास और इजराइल के आपसी हमलों में अब तक 120 लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें 27 बच्चे भी शामिल हैं।

कोरोना संक्रमित 75% से ज्यादा बच्चों में सामान्य लक्षण नहीं
वैज्ञानिक कोरोना की तीसरी लहर आने का खतरा जता रहे हैं। इसका सबसे ज्यादा खतरा बच्चों के लिए बताया जा रहा है। इस बीच इंग्लैंड के वैज्ञानिकों की रिसर्च चौंकाने वाली है। रिसर्च कहती है, कोरोना से संक्रमित होने वाले ज्यादातर बच्चों में कोविड-19 के लक्षण नहीं दिख रहे हैं। 18 साल तक के 12,300 बच्चों पर हुई रिसर्च में यह आंकड़े सामने आए हैं। इनमें से 75 फीसदी पॉजिटिव बच्चों में बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ जैसे कोई लक्षण नहीं दिखे हैं। यह रिसर्च ब्रिटेन की अल्बामा यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने की है।

अक्षय तृतीया पर यमुनोत्री धाम के कपाट खुले
अक्षय तृतीया के पावन अवसर पर शुक्रवार को यमुनोत्री के कपाट खुले। इस दौरान पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से करवाई गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इच्छा जताई थी कि पहली पूजा उनके नाम से कराई जाए। इसके बाद उत्तराखंड सरकार ने उत्तरकाशी जिला प्रशासन की तरफ से समिति तक ये सूचना पहुंचाई। मोदी के नाम से मंदिर समिति ने 1100 रुपए की रसीद भी काटी। देवस्थानम बोर्ड के मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने बताया कि चारधाम यात्रा स्थगित है, इसलिए कोरोना महामारी को देखते हुए केवल मंदिरों के कपाट खुल रहे हैं।

टॉप 10 देशों में रियल टाइम पेमेंट में भारत अव्वल
पूरी दुनिया के टॉप 10 देशों में रियल टाइम पेमेंट लेन-देन के मामले में भारत टॉप पर है। जबकि चीन दूसरे नंबर पर है। अमेरिका जैसा विकसित देश इस मामले में 9वें नंबर पर है। जापान सातवें नंबर पर है। आंकड़ों के मुताबिक, साल 2020 में भारत में 2,547 करोड़ रियल टाइम लेन-देन किया गया। जबकि इसी समय में चीन में 1,574 करोड़ लेन-देन किए गए। दक्षिण कोरिया तीसरे नंबर पर रहा, जहां 601 करोड़ लेन-देन के आंकड़े हुए, जबकि चौथे नंबर पर थाईलैंड रहा। यहां पर 524 करोड़ लेन-देन किए गए। UK 282 करोड़ लेन-देन के साथ पांचवें नंबर पर रहा।

सुर्खियों में और क्या है...

  • कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मध्यप्रदेश में 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि 12वीं की परीक्षा भी अभी स्थगित कर दी गई है।
  • केरल में सरकार ने 23 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। CM पिनाराई विजयन ने बताया कि तिरुवनंतपुरम, एर्नाकुलम, त्रिशूर और मलप्पुरम में ट्रिपल लॉकडाउन लगाया जाएगा।
  • उत्तराखंड के पूर्व CM त्रिवेंद्र सिंह रावत के बयान पर विवाद हो रहा है। रावत ने कहा कि कोरोना एक प्राणी है और उसे भी जीने का हक है। इस पर कांग्रेस नेता ने कहा कि इसका आधार कार्ड भी होगा।
खबरें और भी हैं...