• Hindi News
  • National
  • Taliban Kabul Narendra Modi | Dainik Bhaskar News Headlines; Taliban Captured Afghanistan Capital, India Called Back Its People From Afghanistan, PM Modi Gati Shakti Scheme

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:काबुल पर बिना लड़े तालिबान का कब्जा, भारत ने अफगानिस्तान से अपने लोग वापस बुलाए, लाल किले से 100 लाख करोड़ की योजना का ऐलान

एक वर्ष पहले

नमस्कार,
आज सोमवार है, तारीख 16 अगस्त 2021; श्रावण मास, शुक्ल पक्ष और अष्टमी तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. कांग्रेस लीडर राहुल गांधी अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड जाएंगे। वे वहां 3 दिन रुकेंगे।
  2. पश्चिम बंगाल की ममता सरकार पूरे राज्य में खेला होबे दिवस मनाएगी।
  3. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया कोरोना के हालात की समीक्षा के लिए केरल जाएंगे।
  4. विदेश मंत्री एस जयशंकर अमेरिका जाएंगे। वहां वे UNSC के कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. लाल किले से 90 मिनट बोले मोदी, 100 लाख करोड़ की योजना का ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 75वें स्वतंत्रता दिवस पर आठवीं बार लाल किले पर झंडा फहराने के बाद देश को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने पंडित जवाहर लाल नेहरू को याद किया। मोदी ने अपने 90 मिनट के भाषण में दो बड़े ऐलान किए। इनमें युवाओं को रोजगार देने वाली 100 लाख करोड़ रुपए की गति शक्ति योजना और बेटियों के लिए देश के सभी सैनिक स्कूल खोलना शामिल है।
पढ़िए पूरी खबर..

2. आतंक के पोस्टर बॉय बुरहान वानी के पिता ने फहराया तिरंगा
कश्मीर में आतंक के पोस्टर बॉय रहे बुरहान वानी के पिता मुजफ्फर अहमद वानी ने स्कूल में तिरंगा फहराया। उन्होंने राष्ट्रगान भी गाया। आतंकी संगठन हिजबुल के कमांडर बुरहान वानी को 8 जुलाई 2016 को सुरक्षा बलों ने ढेर कर दिया था। मुजफ्फर अहमद त्राल के एक सरकारी स्कूल में प्रिंसिपल हैं। उन्होंने अपने स्कूल में ही फ्लैग होस्टिंग की। इस दौरान टीचर्स भी मौजूद रहे।
पढ़िए पूरी खबर..

3. अफगानिस्तान में तालिबान का राज, राष्ट्रपति भवन पर किया कब्जा
तालिबान ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल को कब्जे में ले लिया है। इस बीच राष्ट्रपति अशरफ गनी और उपराष्ट्रपति अमीरुल्लाह सालेह ने कुछ करीबियों के साथ देश छोड़ दिया। इसके बाद तालिबान ने राष्ट्रपति भवन (अर्ग) पर भी कब्जा कर लिया। इस बीच, देश में अमन बहाली के लिए एक काउंसिल बनाई गई है। पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई इसकी अगुवाई करेंगे।
पढ़िए पूरी खबर..

4. काबुल से वतन लौटे भारतीय, 129 लोगों को लेकर दिल्ली आया विमान
अफगानिस्तान में तालिबान का राज तय होने के बाद कई देशों ने अपने लोगों को वहां से निकालना शुरू कर दिया है। कई अफगानी नागरिक भी अपना वतन छोड़कर भाग रहे हैं। इससे काबुल एयरपोर्ट पर भारी जाम लग गया। काबुल में फंसे भारतीयों को भी एयर इंडिया के विमान से सुरक्षित निकाला गया। यह फ्लाइट 129 यात्रियों को लेकर दिल्ली पहुंची।
पढ़िए पूरी खबर..

5. अफगान रक्षा मंत्री बोले- उन्होंने हमारे हाथ पीछे बांधकर देश बेच दिया
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी और उपराष्ट्रपति अमीरुल्लाह सालेह के देश छोड़कर जाने के बाद अफगान रक्षा मंत्री जनरल बिस्मिल्लाह मोहम्मदी ने सोशल मीडिया पर अपना दर्द जाहिर किया। उन्होंने लिखा कि उन्होंने हमारे हाथ पीछे बांधकर देश को बेच दिया। ऐसे अमीर लोगों को, उनकी गैंग पर लानत है। माना जा रहा है कि उनका इशारा गनी और सालेह की ओर है।
पढ़िए पूरी खबर..

6. भारत ने 181 रन बनाने में 6 विकेट गंवाए, इंग्लैंड पर 154 रनों की बढ़त
लॉर्ड्स में खेले जा रहे टेस्ट के चौथे दिन स्टंप्स तक भारत ने 6 विकेट गंवाकर 181 रन बना लिए हैं। ऋषभ पंत 14 और इशांत शर्मा 4 रन बनाकर नाबाद हैं। अजिंक्य रहाणे ने सबसे ज्यादा 61 रन बनाए। चेतेश्वर पुजारा ने 45 रनों की पारी खेली। इन दोनों ने चौथे विकेट की साझेदारी में 100 रन जोड़े। इंग्लैंड के लिए मार्क वुड ने 3 विकेट लिए। टीम इंडिया के पास अब कुल 154 रनों की बढ़त है।
पढ़िए पूरी खबर..

7. लॉर्ड्स में बॉल टैंपरिंग की कोशिश, इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने गेंद को रगड़ा

लॉर्ड्स में भारतीय पारी के दौरान इंग्लैंड के खिलाड़ी अपने जूते से बॉल को दबाने और घिसने की कोशिश करते नजर आए। मैच की कमेंट्री कर रहे वीरेंद्र सहवाग ने इस पर सवाल उठाया। उन्होंने फोटो पोस्ट कर लिखा है कि ये क्या हो रहा है, क्या यह इंग्लैंड के खिलाड़ियों की बॉल टैंपरिंग की कोशिश है या कोविड से बचाव के उपाय। मामले में भारतीय टीम ने आधिकारिक शिकायत नहीं की है।
पढ़िए पूरी खबर..

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. संसद में बहस न होने से चीफ जस्टिस चिंतित, कहा- बिना बहस बिल पास होना चिंता का विषय
  2. लेबनान में फ्यूल टैंकर में ब्लास्ट होने से पेट्रोल भरने जमा हुए 20 लोगों की मौत, 80 घायल
  3. ओला ई-स्कूटर लॉन्च:सिंगल चार्ज पर 181km तक दौड़ेगा, ऐप और स्क्रीन की मदद से होगा लॉक

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था?
1858 में आज के ही दिन इंग्लैंड की क्वीन विक्टोरिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति को टेलीग्राफ मैसेज भेजा था। लंदन से वॉशिंगटन पहुंचने में इस मैसेज को 18 घंटे का वक्त लगा था, जबकि ये उस समय की सबसे तेज तकनीक थी। इस मैसेज के रिप्लाई में अमेरिकी राष्ट्रपति ने भी 143 शब्दों का एक टेलीग्राफ मैसेज भेजा। ये मैसेज 10 घंटों में क्वीन विक्टोरिया को मिला था। टेलीग्राफ को सैमुअल मोर्स ने बनाया था। 1840 में उन्हें टेलीग्राफ के लिए पेटेंट मिला था। कहा जाता है कि मोर्स को टेलीग्राफ बनाने का आइडिया एक जहाज में यात्रा करने के दौरान आया था।

और अब आज का विचार
साथ आने से शुरुआत, साथ चलने से तरक्की और साथ काम करने से कामयाबी मिलती है। - हेनरी फोर्ड

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...