• Hindi News
  • National
  • Narendra Modi Omicron | Dainik Bhaskar News Headlines; PM Modi To Lay Foundation Stone Of Ganga Expressway In Shahjahanpur, Omicron Spreading Fast Across Europe And World

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:ओमिक्रॉन से बचने के लिए ट्रैवलिंग से दूर रहने की सलाह, देश के सबसे लंबे एक्सप्रेस-वे की नींव रखेंगे PM मोदी

एक वर्ष पहले

नमस्कार,
आज शनिवार है, तारीख 18 दिसंबर; अगहन मास और पूर्णिमा तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. PM मोदी दोपहर 1 बजे UP के शाहजहांपुर में 594 किमी लंबे गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करेंगे।
  2. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दो दिन के लिए महाराष्ट्र जाएंगे। यहां वे सहकारी परिषद सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।
  3. राहुल गांधी एक दिन के दौरे पर अमेठी जाएंगे। वे यहां BJP भगाओ-महंगाई हटाओ पदयात्रा में शामिल होंगे।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. देश में ओमिक्रॉन के केस 110 के पार, UP में भी नए वैरिएंट की एंट्री

महाराष्ट्र में एक दिन में ओमिक्रॉन वैरिएंट के 8 मरीज मिले हैं। इनमें 6 विदेश से लौटे हैं। उनके संपर्क में आए 2 लोगों में भी ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है। महाराष्ट्र में अब कुल मामले बढ़कर 40 हो गए हैं। नया वैरिएंट UP में भी पहुंच गया है। गाजियाबाद के बुजुर्ग पति-पत्नी में इसका संक्रमण मिला है। वे महाराष्ट्र और राजस्थान से लौटकर गए थे। देश में ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या 113 हो गई है।
पढ़ें पूरी खबर...

2. ओमिक्रॉन को लेकर सरकार की चेतावनी- ट्रैवलिंग और भीड़भाड़ से बचें
ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच केंद्र सरकार ने लोगों से सावधान रहने के लिए कहा है। जिन जिलों में 5% से ज्यादा केस हैं, उन्हें जरूरी तैयारी शुरू करने के लिए कहा गया है। ICMR के डीजी बलराम भार्गव ने बताया कि ओमिक्रॉन बहुत तेजी से दुनिया में फैल रहा है। कोरोना से यूरोप के देशों की स्थिति बेहद खराब है। इसलिए लोगों को गैरजरूरी यात्रा और भीड़ से परहेज करना चाहिए।
पढ़ें पूरी खबर...

3. अमेजन-फ्यूचर ग्रुप की डील सस्पेंड, अमेजन पर 200 करोड़ रु. का जुर्माना
कॉम्पिटिशन कमीशन ऑफ इंडिया ने अमेजन की फ्यूचर कूपन (फ्यूचर ग्रुप की होल्डिंग कंपनी) के साथ 2019 में हुई डील को सस्पेंड कर दिया है। रेगुलेटर अप्रूवल के दौरान जानकारी छिपाने पर अमेजन पर 200 करोड़ रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है। CCI ने अपने आदेश में कहा कि अमेजन ने डील के अपने असली मकसद को छिपाया। इसलिए नए सिरे से जांच करना जरूरी है।
पढ़ें पूरी खबर...

4. सीरम इंस्टीट्यूट की बनाई वैक्सीन को WHO से इमरजेंसी अप्रूवल मिला
भारत में बनी कोरोना वैक्सीन कोवोवैक्स को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए अप्रूवल दे दिया है। इसे अमेरिकी कंपनी नोवावैक्स के फॉर्मूले पर बनाया गया है। WHO से अप्रूवल पाने वाली यह 9वीं वैक्सीन है। भारत में अदार पूनावाला की कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट इसे तैयार कर रही है। पूनावाला ने कहा है कि इससे कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई को मजबूती मिलेगी।
पढ़ें पूरी खबर...

5. पंजाब में BJP और अमरिंदर का गठजोड़: कैप्टन बोले- चुनाव में 101% जीतेंगे
पंजाब में चुनाव के लिए भाजपा और कैप्टन अमरिंदर सिंह में गठजोड़ हो गया है। इसके लिए कैप्टन ने भाजपा के प्रदेश चुनाव प्रभारी केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत से मुलाकात की। इसके बाद कहा कि हम 101% चुनाव जीतने जा रहे हैं। जीतने की क्षमता के आधार पर सीटों का बंटवारा होगा। इसमें जिस पार्टी का कैंडिडेट जहां से जीतने की क्षमता रखेगा, उसे बाकी दल सपोर्ट करेंगे।
पढ़ें पूरी खबर...

6. मिस इंडिया समेत 17 सुंदरियों को कोरोना, मिस वर्ल्ड 2021 का ग्रैंड फिनाले रद्द
मिस वर्ल्ड 2021 प्रतियोगिता के ग्रैंड फिनाले इवेंट को कोरोना के कारण रद्द कर दिया गया है। भारत का प्रतिनिधित्व कर रहीं मानसा वाराणसी समेत 17 प्रतियोगी कोरोना पॉजिटिव हो गई हैं। सभी को आइसोलेशन में रखा गया है। स्वास्थ्य अधिकारियों की मंजूरी मिलने पर ही सभी को घर लौटने की अनुमति होगी। आयोजकों का कहना है कि अगले 90 दिन में मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता कराई जाएगी।
पढ़ें पूरी खबर...

7. मनाली में सीजन की पहली बर्फबारी, हिमाचल के 8 शहरों में पारा शून्य से नीचे

मशहूर टूरिस्ट प्लेस मनाली में इस सीजन का पहली बर्फबारी हुई है। यहां देश भर से टूरिस्ट पहुंचे हुए हैं। पूरे हिमाचल में सर्दी का कहर नजर आ रहा है। शीतलहर के कारण शिमला समेत राज्य के 8 शहरों में न्यूनतम तापमान माइनस में पहुंच चुका है। केलांग में सबसे कम तापमान माइनस 8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अटल टनल के पास बर्फीले तूफान में कई गाड़ियां फंस गईं।
पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में 1. हॉकी की एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में भारत ने पाकिस्तान को 3-1 से हराया, हरमनप्रीत ने किए दो गोल (पढ़ें पूरी खबर) 2. वैज्ञानिकों ने खोजा 40 करोड़ साल पुरानी प्रजाति का 1306 पैरों वाला जीव, जमीन से 200 फीट नीचे मिला (पढ़ें पूरी खबर) 3. नॉर्थ कोरिया में 11 दिन तक हंसने, शराब पीने और शॉपिंग पर रोक, लोगों को उदास रहना होगा (पढ़ें पूरी खबर)

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था गॉड ऑफ क्रिकेट कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने आज के ही दिन वनडे डेब्यू किया था। साल था 1989 और शहर पाकिस्तान का गुजरांवाला। द जिन्ना स्टेडियम में हुए इस मैच में 16 साल के सचिन जीरो पर आउट हो गए थे। शून्य से शुरुआत करने वाले सचिन के कई रिकॉर्ड आज भी कायम हैं। वे पहले खिलाड़ी थे, जिन्होंने वनडे में दोहरा शतक बनाया। इस फार्मेट में उनके सबसे ज्यादा 18,426 रन और 49 शतक हैं। सचिन ने डेब्यू के 23 साल बाद 23 दिसंबर 2012 को वनडे करियर से अलविदा कह दिया था। (पढ़िए आज के दिन की अन्य घटनाएं)

और अब आज का विचार
ऐसे लोगों के साथ काम करना हमेशा अच्छा होता है, जो आपको अपने बारे में असुरक्षित महसूस कराते हैं। उनकी मदद से आप लगातार अपनी हदों को आगे बढ़ाते रहेंगे। - सुंदर पिचाई, अल्फाबेट इंक के CEO
आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...

खबरें और भी हैं...