पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • WTC 2021 Twitter | Dainik Bhaskar News Headlines; WTC Final First Day Play Washed Out, PM Modi On Top Of Popularity And Parliamentary Panel Gives Tough Message To Twitter India

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:WTC फाइनल का पहला दिन बारिश ने धोया, लोकप्रियता में टॉप पर मोदी और संसदीय समिति के सामने ट्विटर की पेशी

एक महीने पहले

नमस्कार!
चीन का अरबों डॉलर का CPEC प्रोजेक्ट क्यों बंद हुआ? किस नाम से दोबारा रिलीज किया गया पबजी और विजय माल्या से वसूली के लिए SBI ने कौन सा बड़ा फैसला लिया? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं कि बाजार क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप पहली बार 227.33 लाख करोड़ रुपए हुआ, एक्सचेंज पर करीब 63% कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही।
  • 3,352 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई, इसमें 1,096 कंपनियों के शेयर बढ़े और 2,127 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर...

  • राहुल गांधी के जन्मदिन को कांग्रेस दिल्ली में सेवा दिवस के रूप में मनाएगी।
  • लॉकडाउन, कोरोना और मानसून से जुड़े मुद्दों पर तेलंगाना कैबिनेट की बैठक होगी।
  • दिल्ली गए बंगाल के गवर्नर जगदीप धनखड़ गृह मंत्री अमित शाह से दोबारा मुलाकात करेंगे।

देश-विदेश
WTC फाइनल के रोमांच पर फिरा पानी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथैम्पटन में शुरू हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल का पहले दिन का खेल नहीं हो सका। तेज बारिश के कारण टॉस भी नहीं हो सका। एक्यूवेदर की रिपोर्ट में साउथैम्पटन में 18 जून को 80% बारिश की आशंका जताई गई थी। ऐसा ही हुआ भी। दिनभर रुक-रुक कर बारिश होती रही और मैदान पानी से भर गया। बारिश की वजह से नुकसान हुए समय की भरपाई के लिए 23 जून को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है। जितने समय का नुकसान होगा, रिजर्व डे पर उतना ज्यादा समय बढ़ाया जाएगा।

66% लोगों को नरेंद्र मोदी पसंद
कोरोना की दूसरी लहर के दौरान सवाल उठने के बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्लोबल लीडर्स की रैंकिंग में टॉप पर हैं। अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे में लोकप्रियता के मामले में उन्हें 100 में से 66% नंबर मिले हैं। इस सर्वे में अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, ब्राजील, फ्रांस और जर्मनी सहित 13 देश के नेताओं को शामिल किया गया था। सर्वे में बताया गया है कि पिछले एक साल में मोदी की लोकप्रियता में 20% गिरावट आई है। फिर भी जून की शुरुआत तक 66% लोग मोदी को पसंद करते हैं।

मुकुल रॉय की विधायकी खत्म करने के लिए अर्जी
11 जून को भाजपा से TMC में लौटे मुकुल रॉय की विधायकी खतरे में है। पश्चिम बंगाल में विपक्ष के नेता और भाजपा विधायक शुभेंदु अधिकारी ने विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी को मुकुल की सदस्यता खत्म करने को लेकर अर्जी दी है। शुभेंदु ने अपनी अर्जी में दलबदल विरोधी कानून के तहत सदन में मुकुल रॉय की सदस्यता को अयोग्य घोषित करने की मांग की है। भाजपा विधायक मनोज तिग्गा ने इस बात की जानकारी दी है। भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रहे मुकुल रॉय और उनके बेटे सुभ्रांशु रॉय 11 जून को TMC में शामिल हो गए थे।

संसदीय समिति के सामने ट्विटर की पेशी

नए IT नियमों को लेकर ट्विटर और केंद्र सरकार के बीच टकराव बढ़ता जा रहा है। IT मिनिस्ट्री से जुड़ी संसदीय समिति के सामने शुक्रवार को ट्विटर के प्रतिनिधियों की पेशी हुई। समिति ने कंपनी के अधिकारियों से पूछा कि क्या आप देश के कानून का पालन करते हैं? इस पर ट्विटर के प्रतिनिधियों ने कहा- हम अपनी पॉलिसी को फॉलो करते हैं, जो देश के कानून के अनुसार है। इस दलील पर समिति ने आपत्ति जताते हुए कंपनी से तल्ख लहजे में कहा कि हमारे यहां देश का कानून सबसे बड़ा है, आपकी पॉलिसी नहीं।

आर्टिकल 370 से पाकिस्तान क्रिकेट को नुकसान
8 जुलाई से इंग्लैंड में होने जा रही ENG-PAK क्रिकेट सीरीज को पाकिस्तान के किसी टीवी चैनल पर नहीं दिखाया जाएगा, क्योंकि दक्षिण एशिया में क्रिकेट मैच दिखाने के सभी राइट्स सोनी और स्टार के पास हैं। पाकिस्तान टीवी ने अपनी सरकार से आग्रह किया था कि उसे भारत की कंपनियों से एक समझौता करने दे, लेकिन सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने कहा, 'PTV के आग्रह को ठुकरा दिया गया है। जब तक भारत पांच अगस्त 2019 की कार्यवाही (आर्टिकल 370) पर पुनर्विचार नहीं करता, तब तक उनसे कोई करार नहीं होगा।'

नए नाम के साथ बीटा यूजर्स के लिए आया पबजी
दक्षिण कोरियाई वीडियो गेम डेवलपर क्राफ्टन ने बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया गेम को फाइनली भारत में रिलीज कर दिया है। इस गेम को गूगल प्ले स्टोर से बीटा यूजर्स ने डाउनलोड किया था। हालांकि, कंपनी ने इसे बीटा वर्जन से भी अब हटा लिया है। यानी कुछ ही यूजर्स इस गेम को डाउनलोड कर पाए। अब डाउनलोड करने पर यूजर्स को 'Internal server error' का मैसेज मिल रहा है। क्राफ्टन का कहना है कि जल्द ही इसे सभी यूजर्स के लिए रिलीज कर दिया जाएगा। पहले गेम 18 जून को रिलीज होने की खबरें थीं।

बाबा का ढाबा के मालिक हॉस्पिटल में भर्ती
राजधानी दिल्ली के मशहूर बाबा का ढाबा के मालिक कांता प्रसाद को गुरुवार रात हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। पुलिस के मुताबिक, शराब और नींद की गोलियां खाने के बाद वे बेहोश हो गए थे। शुरुआती जांच में पुलिस ने आशंका जताई है कि उन्होंने आत्महत्या का प्रयास किया है। मामले की जांच चल रही है। मामले में कांता प्रसाद की पत्नी बदामी देवी का कहना है कि मुझे कुछ नहीं पता है। उन्होंने क्या खाया, मैंने नहीं देखा। मैं ढाबे पर थी, जब वो बेहोश हुए। हम उन्हें हॉस्पिटल लेकर आए। डॉक्टर्स ने भी अब तक हमें कुछ नहीं बताया है।

वसूली के लिए SBI विजय माल्या की कंपनियों के शेयर बेचेगा
भगोड़े कारोबारी विजय माल्या के लिए मुसीबत बढ़ाने वाली एक खबर है। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के नेतृत्व में बैंकों का एक ग्रुप कर्ज वसूली के लिए उसकी तीन कंपनियों के शेयरों की बिक्री करेगा। इससे करीब 6,200 करोड़ रुपए की रिकवरी की उम्मीद है। यह कर्ज विजय माल्या ने अपनी एयरलाइन कंपनी किंगफिशर के लिए लिया था। 23 जून को होने वाली इस नीलामी में SBI की ओर से यूनाइटेड ब्रेवरीज लिमिटेड, यूनाइटेड स्पिरिट लिमिटेड और मैक्डोनॉल्ड होल्डिंग्स लिमिटेड के शेयर बेचे जाएंगे।

जुलाई से संसद के मानसून सत्र की तैयारी
जुलाई से संसद का मानसून सत्र शुरू हो सकता है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने शुक्रवार को कहा, 'संसद का मानसून सत्र होगा। सारी तैयारियां हो गई हैं। 445 सांसदों को वैक्सीन लग चुकी है। सचिवालय के सभी कर्मचारियों का भी वैक्सीनेशन हो गया है। जिन सांसदों और संसद में काम करने वाले लोगों को वैक्सीन नहीं लगी है, उन्हें 21 जून से लगेगी। उन्होंने आगे कहा है कि मानसून सत्र का फैसला मंत्रिमंडल की उपसमिति करती है। लोकसभा मानसून सत्र के लिए तैयार है। सत्र के दौरान कोविड गाइडलाइंस का पालन किया जाएगा।

नदियों में मिले कोरोना वायरस के अंश
अहमदाबाद की साबरमती नदी, कांकरिया और चंदोला तालाब में कोरोना वायरस पाया गया है। पिछले चार महीनों में तीनों स्रोतों के 16 सैंपल लिए गए, जिनमें से 5 सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं। IT गांधीनगर समेत देश की 8 संस्थाओं ने मिलकर यह रिसर्च की है। इसमें दिल्ली के JNU स्कूल ऑफ एन्वॉयरनमेंटल साइंसेज के रिसर्चर भी शामिल हैं। असम के गुवाहाटी क्षेत्र में भारू नदी से लिया गया एक सैंपल भी पॉजिटिव पाया गया है।

ममता की हार को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई टली
कलकत्ता हाईकोर्ट ने गुरुवार को पश्चिम बंगाल की नंदीग्राम विधानसभा सीट के चुनाव परिणाम से जुड़ी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की याचिका की सुनवाई टाल दी है। अगली सुनवाई 24 जून को होगी। इससे पहले ममता ने बुधवार को कोर्ट में नंदीग्राम की पूरी चुनाव प्रक्रिया को चुनौती दी थी। बंगाल में तीसरी बार मुख्यमंत्री की कुर्सी पर काबिज होने वाली ममता की पार्टी तृणमूल कांग्रेस को चुनाव में 200 से ज्यादा सीटें मिली थीं। हालांकि, वे खुद नंदीग्राम से चुनाव हार गई थीं। बंगाल में 8 चरणों में हुए चुनाव के बाद 2 मई को रिजल्ट आए थे।

अरबों डॉलर खर्च करने के बाद चीन का CPEC प्रोजेक्ट बंद
पाकिस्तानी मीडिया की कई रिपोर्ट्स में दावा किया जाता रहा है कि चाइना-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरोडोर (CPEC) का काम कई महीनों से बंद पड़ा है। इसके सबसे बड़े प्रोजेक्ट (मेन लाइन 1) के बारे में तो खुद चीन ने साफ कर दिया है कि वो पाकिस्तान को 9 अरब डॉलर का कर्ज नहीं देगा। लेकिन, चीन की दिक्कत ये है कि इस प्रोजेक्ट में उसके पहले ही अरबों डॉलर फंसे हैं। CPEC की तमाम शर्तें गोपनीय हैं। पाकिस्तान में चीन के राजदूत ने सियासी पार्टियों से मदद मांगी है, ताकि इस प्रोजेक्ट में काम आगे बढ़ सके।

सुर्खियों में और क्या है...

  • मुंबई की हीरानंदानी सोसाइटी में फर्जी वैक्सीनेशन ड्राइव चलाकर 390 लोगों को टीका लगवाने वाले 4 आरोपियों को पुलिस ने अरेस्ट कर लिया है। इनमें एक बड़े हॉस्पिटल का कर्मचारी भी शामिल है।
  • मध्य प्रदेश के भोपाल से ‌BJP की सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सांसदों को योग कराएंगी। वे 'योग: जीवन जीने का एक तरीका' नामक सेशन को वर्चुअली होस्ट करेंगी।
खबरें और भी हैं...