• Hindi News
  • National
  • Narendra Modi Rohit Sharma | Dainik Bhaskar News Headlines; India V S New Zealand 2nd T20 Match, BJP Meeting On The Uttar Pradesh Assembly Elections

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:आज भारत के सामने टी-20 सीरीज जीतने का मौका, BJP ने मिशन UP पर लगाई सबसे मजबूत तिकड़ी

7 महीने पहले

नमस्कार, आज शुक्रवार है, तारीख 19 नवंबर; कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. PM मोदी रानी लक्ष्मीबाई के जन्मदिन पर झांसी में रहेंगे। स्वदेशी हेलिकॉप्टर वायु सेना को सौंपेंगे।
  2. सदी का सबसे बड़ा आंशिक चंद्र ग्रहण लगेगा। यह करीब साढ़े तीन घंटे रहेगा और भारत में भी दिखेगा।
  3. वाराणसी और प्रयागराज में देव दीपावली मनाई जाएगी। गंगा घाटों पर लाखों दीये जलाए जाएंगे।
  4. भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 सीरीज का दूसरा मैच रांची में खेला जाएगा।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. दिल्ली में बना UP जीतने का प्लान; शाह, राजनाथ और नड्‌डा को भी जिम्मेदारी
UP विधानसभा चुनाव को लेकर दिल्ली में हुई बैठक में भाजपा ने अपने दिग्गज चेहरों को क्षेत्रवार प्रभारी बनाने का फैसला लिया। गृहमंत्री अमित शाह को बृज क्षेत्र और पश्चिमी UP का प्रभारी बनाया गया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अवध और काशी क्षेत्र की जिम्मेदारी संभालेंगे। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा को गोरखपुर और कानपुर क्षेत्र का प्रभारी बनाया गया है।
पढ़ें पूरी खबर...

2. पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरिडोर खुलवाने का क्रेडिट सिद्धू को दिया

पाकिस्तान ने अपनी वेबसाइट 'करतारपुर कॉरिडोर डॉट कॉम' पर कॉरिडोर फिर से खुलवाने का क्रेडिट अपने प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ नवजोत सिंह सिद्धू को भी दिया है। वेबसाइट ने लिखा गया कि कॉरिडोर खुलवाने का आइडिया लीजेंड सिख क्रिकेटर नवजोत सिद्धू ने दिया था, जो पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में आए थे।
पढ़ें पूरी खबर...

3. ब्राजील के मॉडल ने एक पत्नी प्रथा तोड़ने के लिए 9 महिलाओं से शादी की
ब्राजील में एक मॉडल ने पहली पत्नी समेत 9 महिलाओं से शादी की है। ऑर्थर ओ उसरो नाम के इस शख्स का कहना है कि मेरे देश में सिंगल मैरिज कॉन्सेप्ट है। मैं इसे खत्म करना चाहता हूं, चुनौती देना चाहता हूं। इसलिए, मैंने अपनी पत्नी के अलावा 8 और महिलाओं से शादी की। ऑर्थर की पहली पत्नी का नाम लुआना कजाकी है। लुआना ब्लॉगर है और उसरो के फैसले से खुश हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

4. हैदरपोरा एनकाउंटर में बैकफुट पर पुलिस, श्रीनगर के ADM करेंगे जांच
श्रीनगर के हैदरपोरा में 15 नवंबर की शाम हुए एनकाउंटर में 4 लोगों की मौत के बाद जम्मू- कश्मीर पुलिस पर सवाल उठाए जा रहे हैं। अब राज्य के DGP दिलबाग सिंह ने कहा है कि अगर कुछ गलत हुआ है तो पुलिस उसे सुधारने को तैयार है। श्रीनगर के एडिशनल DM खुर्शीद अहमद को एनकाउंटर की जांच की जिम्मेदारी दी गई है। खुर्शीद को 15 दिनों के अंदर रिपोर्ट सौंपनी होगी।
पढ़ें पूरी खबर...

5. डिजिटल लोन कंपनियों को भारत में स्टोर करना होगा डेटा
डिजिटल लेंडिंग (ऑनलाइन प्लेटफॉर्म या मोबाइल ऐप्स के जरिए लोन देना) को लेकर RBI के बनाए वर्किंग ग्रुप ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। वर्किंग ग्रुप ने सभी डेटा को भारत में स्थित सर्वर में ही स्टोर करने और डिजिटल लेंडर्स के लिए बेसलाइन टेक्नोलॉजी स्टैंडर्ड बनाने की सिफारिश की है। इस रिपोर्ट RBI की वेबसाइट पर है। इस पर 31 दिसंबर तक सुझाव दिए जा सकते हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

6. अरुणाचल में चीनी कब्जे का दावा, भारतीय सीमा में 60 इमारतें बनाईं

चीन ने भारतीय सीमा से सटे इलाकों में फिर कब्जा शुरू कर दिया है। NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक, नई सैटेलाइट इमेज से अरुणाचल प्रदेश में चीन के एक और एन्क्लेव बनाने का खुलासा हुआ है। इसमें करीब 60 इमारतें होने का दावा किया जा रहा है। नई 60 इमारतें पुराने कब्जे से 93 किलोमीटर दूर हैं। नया एन्क्लेव भारतीय सीमा के 6 किलोमीटर अंदर है।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर…

7. पाकिस्तानी राष्ट्रपति बोले- सूर्यवंशी जैसी मूवी इस्लामोफोबिया बढ़ाती है
अक्षय कुमार की हालिया रिलीज फिल्म सूर्यवंशी से पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी नाखुश हैं। उनका कहना है कि इस फिल्म से इस्लामोफोबिया बढ़ेगा। सूर्यवंशी भारत में 100 करोड़ रुपए से ज्यादा कमा चुकी है। आरिफ अल्वी ने सोशल मीडिया पर लिखा- इस तरह का इस्लामोफोबिक कंटेंट भारत को ही तबाह करेगा। उम्मीद है कि भारत के लोग इस तरह की चीजों को रोकेंगे।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. छेड़छाड़ के आरोपी को महिलाओं के कपड़े धोने की सजा देने वाले जज को थानेदार और दारोगा ने चैंबर में पीटा, पिस्टल तानी
  2. ट्रेनिंग के लिए जा रहे 3 नाबालिग LoC क्रॉस करने से पहले पकड़े गए, पाकिस्तान में बैठे आतंकी कमांडर के संपर्क में थे
  3. ग्लोबल इनोवेशन समिट में बोले PM मोदी- हमारा विजन ऐसा ईकोसिस्टम बनाना, जो भारत को ड्रग रिसर्च का लीडर बनाएगा

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
1997 में आज ही के दिन भारतीय मूल की कल्पना चावला ने अपना अंतरिक्ष मिशन शुरू किया था। तब उनकी उम्र महज 35 साल थी। 6 अंतरिक्ष यात्रियों के साथ उन्होंने स्पेस शटल कोलंबिया STS-87 से उड़ान भरी। कल्पना ने 65 लाख मील का सफर तय किया। 376 घंटे 34 मिनट अंतरिक्ष में बिताए। इसी के साथ कल्पना अंतरिक्ष में जाने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं। कल्पना ने 2003 में अपना दूसरा अंतरिक्ष मिशन शुरू किया। 1 फरवरी को उनका यान पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश करते ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसमें कल्पना समेत 7 अंतरिक्ष यात्रियों की मौत हो गई।

और अब आज का विचार
आपका हेल्थ अकाउंट और बैंक अकाउंट एक जैसे हैं, इनमें आज जितना जमा करते हैं, उतना ही निकाल सकते हैं।- जैक लालेन, अमेरिकन फिटनेस गुरु

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...