• Hindi News
  • National
  • Kerala Ram Rahim | Dainik Bhaskar News Headlines; Post Monsoon Rain In Kerala Uttrakhand, Ranjit Singh Murder Case Dera Chief Gurmeet Ram Rahim Awarded Life Imprisonment

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:मानसून विदा, लेकिन बारिश मचा रही तबाही, राम रहीम को सजा सुनाने से पहले जज को धमकी

2 महीने पहले

नमस्कार,
आज मंगलवार है, तारीख 19 अक्टूबर 2021; आश्विन मास, शुक्ल पक्ष और चतुर्दशी तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. प्रियंका गांधी दोपहर एक बजे लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी।
  2. बाबुल सुप्रियो लोकसभा स्पीकर को सुबह 11 बजे इस्तीफा सौंपेंगे।
  3. RSS चीफ भागवत अयोध्या में रहेंगे। रामलला के दर्शन कर सकते हैं।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. वर्ल्ड कप से पहले वार्मअप मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को आसानी से हराया

टीम इंडिया ने पहले वार्म अप मैच में इंग्लैंड को 7 विकेट से हरा दिया है। इंग्लैंड ने भारत के सामने 189 रनों का बड़ा टारगेट रखा था। टीम के लिए जॉनी बेयरस्टो ने सबसे ज्यादा 49 रन बनाए। बॉलिंग में मोहम्मद शमी ने 3 विकेट लिए। जवाब में भारत ने आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया। ईशान किशन ने 70 रनों की शानदार पारी खेली। केएल राहुल के बल्ले से भी 51 रन निकले।
पढ़ें पूरी खबर...

2. टी-20 वर्ल्ड कप में आयरलैंड के बॉलर ने लगातार 4 गेंदों पर लिए 4 विकेट
टी-20 वर्ल्ड कप के तीसरे क्वालिफायर मैच में आयरलैंड के तेज गेंदबाज कर्टिस कैंफर ने नीदरलैंड के खिलाफ लगातार 4 गेंदों पर 4 विकेट लेकर सनसनी मचा दी। इसके साथ ही वे टी-20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले ब्रैट ली के बाद दूसरे खिलाड़ी बन गए। कैंफर से पहले राशिद खान ने आयरलैंड और लसिथ मलिंगा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 4 गेंदों पर 4 विकेट लेने का कारनामा किया था।
पढ़ें पूरी खबर...

3. कांग्रेस नेता ने पार्टी की मीटिंग में सरदार पटेल को बताया जिन्ना समर्थक
कांग्रेस वर्किंग कमेटी की मीटिंग में पार्टी के एक नेता ने सरदार पटेल को मोहम्मद अली जिन्ना का समर्थक बताया है। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने मीडिया के सामने यह दावा किया। यह आरोप तारिक हमीद कर्रा पर है। तारिक हमीद कर्रा PDP से कांग्रेस में आए हैं। उन्होंने कहा कि सरदार पटेल जिन्ना के खेमे में थे और जम्मू-कश्मीर को पाकिस्तान के हाथों सौंपने को तैयार थे।
पढ़ें पूरी खबर...

4. CBSE टर्म-1 परीक्षा की डेटशीट जारी; 30 नवंबर से शुरू होंगे एग्जाम
CBSE ने 10वीं और 12वीं के टर्म एग्जाम की डेट शीट जारी कर दी है। इसके तहत 30 नवंबर से 11 दिसंबर तक 10वीं और 1 से 22 दिसंबर तक 12वीं के एग्जाम होंगे। डेट शीट आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी की गई। टर्म-1 परीक्षा में छात्रों से केवल ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाएंगे और टर्म 2 में दोनों ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे।
पढ़ें पूरी खबर...

5. फैब इंडिया दिवाली पर लॉन्च किया जश्न-ए-रिवाज कैंपेन, होने लगा विरोध
लाइफस्टाइल प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी फैब इंडिया ने दिवाली से पहले जश्न-ए-रिवाज नाम से एक कैंपेन शुरू किया है। फैशन मैगजीन वोग में हाल में इस कैंपेन से जुड़ा आर्टिकल भी पब्लिश हुआ था। इस कैंपेन का विरोध हो रहा है। इस पर भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या ने कहा कि दिवाली जश्न-ए-रिवाज नहीं है। इस दुस्साहस का आर्थिक नुकसान उठाना होगा।
पढ़ें पूरी खबर...

6. केरल में बाढ़ से अब तक 27 की मौत, कई राज्यों में भारी बारिश

मानसून की विदाई के बाद हो रही बारिश ने कई राज्यों में तबाही मचा रखी है। केरल में बाढ़ और भूस्खलन से अब तक 27 लोगों की जान गई है और 8 लापता हैं। उत्तराखंड में भारी बारिश से 3 की मौत हुई है। इस वजह से चारधाम यात्रा रोकनी पड़ गई। इससे 5 हजार यात्री फंस गए। मध्यप्रदेश, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भी बारिश हो रही है। बंगाल में 20 अक्टूबर तक बारिश के आसार हैं।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर...

7. चीनी सैनिकों से त्रिशूल और वज्र से मुकाबला करेंगे भारतीय जवान
एक कंपनी ने LAC पर चीनी सैनिकों से निपटने के लिए कम जानलेवा, लेकिन खतरनाक हथियार बनाए हैं। नोएडा की एपेस्टेरॉन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को सुरक्षाबलों ने इन हथियारों का ऑर्डर दिया था। इसके बाद उन्होंने त्रिशूल की तरह एक हथियार वज्र बनाया है। यह दुश्मन को बिजली का झटका दे सकता है। डंडेनुमा हथियार वज्र से बुलेट प्रूफ गाड़ियों को पंचर भी किया जा सकता है।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर...

8. डेरा प्रमुख राम रहीम को रणजीत हत्याकांड में उम्रकैद, 31 लाख का जुर्माना
रणजीत सिंह की हत्या के मामले में राम रहीम समेत 5 लोगों को उम्रकैद की सजा मिली है। कोर्ट ने राम रहीम पर 31 लाख का जुर्माना भी लगाया है। सजा मिलने के बाद राम रहीम ने जेल में वीडियो संदेश बनाने की इजाजत मांगी। जज ने इसे खारिज कर दिया। सुनवाई के दौरान जज ने बताया कि उन्हें चिट्ठी लिखकर किसी मोहित गुप्ता ने धमकी दी है। हालांकि, यह नहीं बताया कि चिट्ठी में क्या लिखा था।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. महाराष्ट्र को अनलॉक करने की तैयारी, 22 अक्टूबर से सिनेमाघर खुलेंगे, उद्धव सरकार ट्रांसपोर्टरों को आर्थिक मदद देगी
  2. आर्यन केस में शिवसेना मंत्री की सुप्रीम कोर्ट में अपील- NCB बॉलीवुड के चुनिंदा सितारों पर बदले की कार्रवाई कर रही
  3. भारत के कोविड सर्टिफिकेट को मान्यता देगा इजराइल, 2022 में फ्री ट्रेड एग्रीमेंट करने के तैयार
  4. कभी पोलियो वर्कर्स की हत्या करने वाला तालिबान अब खुद पोलियो कैम्पेन चलाएगा, सिर्फ तीन देशों में है ये वायरस

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
1960 में आज ही के दिन भारत में बना पहला मिग-21 एयरफोर्स में शामिल हुआ था। इससे 5-6 साल पहले मिग-21 एयरफोर्स में आ गए थे, लेकिन वे रूस में बने थे। रूस और चीन के बाद भारत मिग-21 का तीसरा सबसे बड़ा ऑपरेटर है। 1964 में इस विमान को पहले सुपरसोनिक फाइटर जेट के रूप में एयरफोर्स में शामिल किया गया था। शुरुआती जेट रूस में बने थे और फिर भारत ने इस विमान को असेंबल करने का अधिकार और तकनीक भी हासिल कर ली थी। अब तक मिग-21 ने 1971 के भारत-पाक युद्ध, 1999 के करगिल युद्ध समेत कई मौकों पर अहम भूमिका निभाई है।

और अब आज का विचार
आपके सामने हर बार नया चैलेंज होता है, कामयाबी के लिए जरूरी है कि आप भी लगातार नए सॉल्यूशन खोजते रहें - सेम वॉल्टन, वॉलमार्ट के फाउंडर

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...