• Hindi News
  • National
  • Virat Kohli Omicron | Dainik Bhaskar News Headlines; Omicron Reached 23 Countries, Border Seals Of 30 Countries; India In Semi finals Of Junior Hockey World Cup

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:अमेरिका समेत 24 देशों तक पहुंचा ओमिक्रॉन; भारत जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में

2 महीने पहले

नमस्कार,

आज गुरुवार है, तारीख 2 दिसंबर; अगहन मास, कृष्ण पक्ष और त्रयोदशी तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. गृहमंत्री अमित शाह के उत्तर प्रदेश में दौरे जारी, आज करेंगे सहारनपुर में रैली
  2. पूर्व मुंबई पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह के खिलाफ जाति उत्पीड़न मामले में सुनवाई।
  3. वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अदालत में होगी सुनवाई।
  4. भारतीय ओलंपिक संघ के चुनाव के लिए नामांकन शुरू होगा।
  5. अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाले के आरोपी ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन मिशेल की जमानत पर सुनवाई होगी।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. अमेरिका समेत 24 देशों में पहुंचा ओमिक्रॉन वैरिएंट, 30 से ज्यादा देशों के बॉर्डर सील

कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन अमेरिका तक पहुंच गया है। पिछले एक हफ्ते में ही यह दक्षिण अफ्रीका से शुरू होकर 24 देशों में एंट्री कर चुका है। 30 से ज्यादा देशों ने इसे रोकने के लिए ट्रैवल बैन सहित अपने बॉर्डर तक सील करने जैसे कदम उठाए हैं।
पढ़िए पूरी खबर..

2. जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत, अब जर्मनी से मुकाबला
भारतीय टीम जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंच गई है। भुवनेश्वर में बुधवार को क्वार्टर फाइनल मैच में भारत ने बेल्जियम को 1-0 से हराया। जूनियर वर्ल्ड कप में यह भारत की बेल्जियम के ऊपर लगातार पांचवीं जीत है। सेमीफाइनल में सामना जर्मनी से होगा।
पढ़िए पूरी खबर...

3. अकाली नेता मनजिंदर सिरसा ने भाजपा जॉइन की, अकाली दल नाराज

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान व सीनियर अकाली लीडर मनजिंदर सिंह सिरसा ने बुधवार को पद से इस्तीफा देकर भाजपा का दामन थाम लिया। इससे नाराज होकर शिरोमणि अकाली दल ने इसे खालसा पंथ पर हमले जैसा काम बताया है।
पढ़िए पूरी खबर...

4. ओमिक्रॉन के डर के बीच कम वैक्सीनेशन को लेकर WHO की चेतावनी
दुनियाभर में कोरोना के सबसे तेजी से बढ़ते ऑमिक्रॉन वैरिएंट के बीच वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने डराने वाली चेतावनी दी है। WHO चीफ डॉ. टेड्रोस गेब्रीयस ने कहा कि वैक्सीनेशन और टेस्ट के कम आंकड़ों से भविष्य में कोरोना के कई अन्य वैरिएंट सामने आएंगे।
पढ़िए पूरी खबर...

5. भास्कर पड़ताल : अमेजन पर बिना वेरिफिकेशन बन रहे हैं सेलर
अमेजन इंडिया पर कढ़ी पत्ता बेचने का अकाउंट बनाकर गांजा सप्लाई करने का खुलासा कुछ दिन पहले MP पुलिस ने किया था। दैनिक भास्कर ने इस रैकेट की पड़ताल की तो पाया कि अब भी कंपनी पर बिना वेरिफिकेशन सेलर ID बनाकर कुछ भी बेचा जा सकता है।
पढ़िए पूरी खबर...

6. इजराइल की तेल अवीव सिटी बनी दुनिया का सबसे महंगा शहर

इजराइल का तेल अवीव रहने के हिसाब से दुनिया का सबसे महंगा शहर बन गया है। उसने सिंगापुर, लंदन और हॉन्गकॉन्ग जैसे शहरों को पीछे छोड़ दिया है। बुधवार को एक ग्लोबल सर्वे में यह नतीजा सामने आया। भारत का कोई शहर टॉप-10 लिस्ट में नहीं है।
पढ़िए पूरी खबर...

7. संसद में पारित बिल पर राष्ट्रपति के साइन करते ही वापस हुए तीनों कृषि कानून
एक साल से भी ज्यादा समय से किसानों के आंदोलन का कारण बने तीनों कृषि कानून बुधवार को ऑफिशियल तौर पर वापस हो गए। दो दिन पहले सदन में इन कानूनों की वापसी के लिए पारित बिल को बुधवार को राष्ट्रपति ने मंजूरी देते हुए साइन कर दिए।
पढ़िए पूरी खबर..

8. मुंबई में चमकेगी कोहली की किस्मत, 742 दिन से शतक का इंतजार

भारत-न्यूजीलैंड के बीच दूसरे टेस्ट मैच से भारतीय कप्तान विराट कोहली टीम में वापसी करेंगे। यह मैच 3 दिसंबर से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा, जहां विराट के पिछले रिकॉर्ड को देखते हुए उनका 742 दिन लंबा इंटरनेशनल शतक का इंतजार खत्म हो सकता है।
पढ़िए पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. इन गलतियों से खुला विकी कौशल-कटरीना कैफ के प्यार का सीक्रेट... (पढ़ें पूरी खबर)
  2. ओमिक्रॉन के बावजूद गांगुली चाहते हैं टीम इंडिया जाए साउथ अफ्रीका... (पढ़ें पूरी खबर)
  3. पाक में भी नए ट्विटर CEO की चर्चा, लोगों को याद आईं सुषमा स्वराज... (पढ़ें पूरी खबर)

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
आज का दिन मेडिकल इतिहास का बेहद बड़ा दिन है। साल 1982 में 2 दिसंबर को ही दुनिया में पहली बार किसी मरीज को आर्टिफिशियल हार्ट लगाया गया था। ये मरीज थे अमेरिका के एक डेंटिस्ट डॉ. बर्नी क्लार्क, जो दिल की गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे। यूटा यूनिवर्सिटी में डॉ. विलियम सी. डेव्रिस की टीम ने डॉ. क्लार्क का हार्ट ट्रांसप्लांट किया। ये ऑपरेशन साढ़े 7 घंटे तक चला और कामयाब रहा था। ऑपरेशन के बाद डॉ. क्लार्क का दिल हर मिनट में 116 बार धड़क रहा था, जबकि आमतौर पर दिल एक बार 65 से 80 बार धड़कता है। डॉ. क्लार्क को जो आर्टिफिशियल हार्ट लगाया गया था, उसका नाम जार्विक-7 था, जिसे डॉ. रॉबर्ट जार्विक ने बनाया था। हालांकि आर्टिफिशियल हार्ट लगने के बाद डॉ. क्लार्क 112 दिन ही जी पाए थे। उन्हें ब्लीडिंग की प्रॉब्लम शुरू हो गई थी। 23 मार्च 1983 को उनकी मौत हो गई। (पढ़ें आज हुईं और घटनाएं)

और अब आज का विचार
नाकामयाब रहे लोग जब कोशिश छोड़ते हैं, तो उन्हें पता ही नहीं होता कि वे उस समय सफलता के कितने करीब थे। - थॉमस अल्वा एडिसन

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...

खबरें और भी हैं...