पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Mohan Bhagwat On Muslim And Pakistan | Dainik Bhaskar News Headlines; New Advisory On Covid, Police Raid At Raj Kundra Office

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:संघ प्रमुख बोले- देश में 1930 से मुस्लिमों की संख्या बढ़ाने की कोशिश की गई, कोरोना पर सरकार की नई एडवाइजरी, राज कुंद्रा के ऑफिस पर पुलिस की रेड

13 दिन पहले

नमस्कार,
आज गुरुवार है, तारीख 22 जुलाई 2021; आषाढ़ मास, शुक्ल पक्ष और त्रयोदशी तिथि।

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

1. कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आज दिल्ली में जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करेंगे। संसद सत्र के बीच दिल्ली सरकार ने किसानों को प्रदर्शन की मंजूरी दे दी है।

2. टेलिकॉम कंपनियों के एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (AGR) मामले में भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया की अर्जियों पर सुप्रीम कोर्ट आज अंतरिम फैसला सुनाएगा।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. संघ प्रमुख बोले- देश में 1930 से मुस्लिम आबादी बढ़ाने की कोशिश की गई
दो दिन के असम दौरे पर पहुंचे संघ प्रमुख मोहन भागवत ने अब मुस्लिमों और पाकिस्तान पर नया बयान दिया है। संघ प्रमुख ने कहा कि हिंदुस्तान में 1930 से योजनाबद्ध तरीके से मुस्लिमों की संख्या बढ़ाने की कोशिश की गई। इसके पीछे ऐसा विचार था कि जनसंख्या बढ़ाकर अपना प्रभुत्व बढ़ाएंगे और इस देश को पाकिस्तान बनाएंगे।

पढ़िए पूरी खबर...

2. सरकार की सलाह- वैक्सीन की दोनों डोज लेने पर ही यात्रा करें
कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने यात्रा को लेकर गाइडलाइन जारी की है। इसमें कहा गया है कि वैक्सीनेशन पूरा किए बिना यात्रा से बचने की जरूरत है। मंत्रालय ने कहा है कि सीरो-सर्वे में कोरोना के खिलाफ आशा की किरण दिखी है, लेकिन अभी किसी तरह की ढिलाई नहीं दी जा सकती है। 32% लोग अब भी सुरक्षित नहीं हैं।

पढ़िए पूरी खबर...

3. एक ही मरीज में मिले कोरोना के दो वैरिएंट
असम के डिब्रूगढ़ में एक महिला डॉक्टर कोरोना के दो वैरिएंट्स (अल्फा और डेल्टा) से संक्रमित पाई गई है। खास बात यह है कि वो वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुकी थीं। इस मामले में एक्सपर्ट का कहना है कि डबल इंफेक्शन तब होता है जब दो वैरिएंट एक व्यक्ति को एक साथ या बहुत कम समय में संक्रमित करते हैं।

पढ़िए पूरी खबर...

4. पोर्न मामले में राज कुंद्रा के ऑफिस पर पुलिस की रेड
पोर्न मूवी मामले में शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर शिकंजा कसता जा रहा है। मुंबई पुलिस ने बुधवार शाम कुंद्रा के मुंबई स्थित एक ऑफिस और कुछ दूसरे ठिकानों पर छापा मारा। इस दौरान कुंद्रा के ऑफिस में लगे कुछ कम्प्यूटर की हार्ड डिस्क और सर्वर को सीज किया गया। माना जा रहा है कि यहीं से वी-ट्रांसफर के जरिए पोर्न वीडियो अपलोड किए जाते थे।

पढ़िए पूरी खबर...

5. ममता बनर्जी बोलीं- भाजपा को देश से साफ करने का खेला होगा
बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को उत्तर प्रदेश, दिल्ली और गुजरात समेत कई राज्यों में मेगा वर्चुअल रैली की। इस वर्चुअल रैली से ममता ने जाहिर कर दिया है कि बंगाल विधानसभा चुनाव जीतने के बाद उनकी नजर अब दिल्ली पर है। ममता ने कहा कि जब तक भाजपा पूरे देश से साफ नहीं हो जाती है, तब तक सभी राज्यों में खेला होगा।

पढ़िए पूरी खबर...

6. इमरान खान की पूर्व पत्नी और नवाज शरीफ की बेटी में बहस
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम और मौजूदा प्रधानमंत्री इमरान खान की पूर्व पत्नी जेमिमा गोल्डस्मिथ की ट्विटर पर भिड़ंत हो गई। ये लड़ाई मरियम के एक ट्वीट को लेकर शुरू हुई थी। इसमें मरियम ने जेमिमा के यहूदी धर्म का हवाला देते हुए इमरान खान पर तंज कसा था। इस पर जेमिमा ने भी पलटवार कर दिया।

पढ़िए पूरी खबर...

7. चीन में आईफोन का शहर बाढ़ में डूबा
चीन के हेनान प्रांत में भारी बारिश से बाढ़ आ गई है, जिसकी चपेट में आकर 12 लोगों की मौत हो गई। करीब 2 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। सड़कें पानी में डूब गई हैं। वहीं झेंग्झो रेलवे स्टेशन पर 160 से अधिक ट्रेनें रोक दी गई हैं। हेनान दुनिया में आईफोन के प्रोडक्शन का सबसे बड़ा बेस है।

पढ़िए पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

1. CBSE ने 12वीं का रिजल्ट तैयार करने की डेडलाइन बढ़ाकर 25 जुलाई की, 10वीं और 12वीं के प्राइवेट स्टूडेंट्स की परीक्षाएं 16 अगस्त से होंगी

2. नवजोत सिंह सिद्धू शुक्रवार को संभालेंगे पंजाब कांग्रेस के नए प्रमुख की जिम्मेदारी, CM कैप्टन अमरिंदर सिंह को भी भेजा इनविटेशन

3. कोरोना के असर से अमेरिकियों की औसत उम्र करीब 2 साल घटी, ब्रिटिश मेडिकल जर्नल की रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
22 जुलाई 1947 को यानी 74 साल पहले आज के ही दिन दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन हॉल में संविधान सभा के सदस्यों की मीटिंग हुई थी। इसमें पंडित जवाहरलाल नेहरू ने आजाद भारत के लिए एक झंडे को अपनाने का प्रस्ताव रखा। मीटिंग में इस बारे में गहन चर्चा हुई और फैसला लिया गया कि केसरिया, सफेद और हरे रंग वाले झंडे को ही कुछ बदलावों के साथ आजाद भारत का झंडा बनाया जाए। इस तरह आज ही के दिन 1947 में संविधान सभा ने राष्ट्रध्वज को मंजूरी दी थी।

और अब आज का विचार
मैं कभी भी सही निर्णय लेने पर विश्वास नहीं करता। मैं निर्णय लेकर, उसे सही साबित करने में विश्वास करता हूं।
- रतन टाटा
आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...

खबरें और भी हैं...