पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Tool Kit Case Black Fungus | Dainik Bhaskar News Headlines; Government Vs Twitter On Toll Kit Case, First Case Of Black Fungus In Children, SC Said Avoid Giving Impossible Orders

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:टूल किट विवाद में ट्विटर को नसीहत, बच्चों में ब्लैक फंगस का पहला मामला गुजरात में और SC की हिदायत- असंभव आदेश देने से बचें कोर्ट

एक महीने पहले

नमस्कार!

बिहार के चर्चित सेनारी नरसंहार में क्या फैसला आया? बंगाल में TMC विधायक ने क्यों दिया इस्तीफा और तीसरी लहर पर क्या है बाल आयोग की चेतावनी? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं बाजार क्या कह रहा है...

  • BSE का मार्केट कैप पहली बार 218.05 लाख करोड़ रुपए हुआ, एक्सचेंज पर करीब 58% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,284 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,914 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,220 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर...

  • मेंटेनेंस की वजह से SBI की योनो, योनो लाइट, UPI और INB सर्विस बंद रहेगी।
  • उत्तरी अंडमान निकोबार से सटे समुद्र में लो-प्रेशर बनना शुरू होगा। यह 24 मई तक तूफान का रूप ले सकता है।

देश-विदेश
ट्विटर से बोली सरकार- एकतरफा फैसला न सुनाएं
टूल किट मामले पर केंद्र सरकार ने ट्विटर को सख्त हिदायत दी है। सरकार ने शुक्रवार को ट्विटर से कहा कि ट्विटर मैनिपुलेटेड मीडिया टैग का इस्तेमाल बंद करे, क्योंकि अभी टूलकिट मामले की जांच एजेंसी कर रही है। केंद्र ने कहा कि आप जांच पूरी होने तक इस प्रक्रिया में दखल न दें। यह मामला जांच के दायरे में है, तब तक ट्विटर फैसला नहीं सुना सकती है। दरअसल, ट्विटर ने BJP के प्रवक्ता संबित पात्रा के कुछ ट्वीट पर मैनिपुलेटेड मीडिया का टैग लगाकर दिखाया था। ये ट्वीट कांग्रेस की टूल किट को लेकर किए गए थे।

SC ने कहा- हाईकोर्ट ऐसे आदेश देने से बचें, जिन्हें पूरा करना असंभव हो
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट के उस आदेश पर रोक लगा दी, जिसमें उसने युद्ध स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने को कहा था। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 17 मई को कहा था कि एक महीने के भीतर राज्य के हर गांव में ICU सुविधा के साथ 2 एंबुलेंस दी जाएं। इस पर यूपी सरकार ने दलील दी कि प्रदेश में करीब 97 हजार गांव हैं। एक महीने के भीतर इस आदेश को लागू करना मुश्किल है। तब सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हाईकोर्टों को ऐसे आदेश देने से बचना चाहिए, जिन्हें पूरा करना असंभव हो।

अहमदाबाद में ब्लैक फंगस से पीड़ित बच्चे की सर्जरी
राज्य में तेजी से फैल रहा ब्लैक फंगस बड़ों के बाद अब बच्चों को भी चपेट में लेने लगा है। गुजरात के अहमदाबाद में देश का ऐसा पहला मामला सामने आया है। चांदखेड़ा इलाके में एक प्राइवेट हॉस्पिटल में बच्चे की शुक्रवार को सर्जरी की गई। अब वह खतरे से बाहर है। पिछले साल बच्चे की मां की मौत कोरोना से हो चुकी है। 13 साल का यह बच्चा पिछले महीने कोरोना से संक्रमित होकर ठीक भी हो गया था, लेकिन ब्लैक फंगस की चपेट में आ गया। गुजरात में ब्लैक फंगस के 1,163 मामलों का पता चला है। 61 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना की चपेट में बच्चे, बाल आयोग की केंद्र को चेतावनी
कोरोना की तीसरी लहर को लेकर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने केंद्र को चेतावनी दी है। NCPCR ने कहा कि तीसरी लहर का बच्चों पर बुरा प्रभाव पड़ने की आशंका जाहिर की जा रही है। ऐसे में सरकार को बच्चों के लिए स्वास्थ्य इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाना चाहिए ताकि केसेज और मौतों पर नियंत्रण पाया जा सके। इस बीच कर्नाटक से खबर है कि वहां 2 महीनों के भीतर 9 साल से छोटे 40 हजार बच्चे संक्रमित हो गए हैं। 18 मार्च से 18 मई के बीच 10 से 19 साल के बीच के एक लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हुए।

अब पूरब से उठे यास तूफान का खतरा
ताऊ ते के बाद अब देश के सामने 'यास' तूफान का खतरा मंडरा रहा है। ये तूफान उत्तरी अंडमान सागर और उससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी से उठेगा। 24 मई तक इसके चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है। खतरे को देखते हुए केंद्र ने आंध्र प्रदेश, ओडिशा, बंगाल, तमिलनाडु और अंडमान-निकोबार को अलर्ट किया है। केंद्र के मुताबिक 26 मई को तूफान बंगाल के तटों से टकराएगा। केंद्र ने पांचों राज्यों से कहा है कि कोविड मरीजों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाने की तैयारी रखें। सभी अस्पतालों में पर्याप्त पावर बैकअप होना चाहिए।

बिहार के सेनारी नरसंहार में सभी 13 आरोपी बरी
बिहार के जहानाबाद जिले के चर्चित सेनारी नरसंहार मामले में पटना हाईकोर्ट ने निचली अदालत का फैसला पलट दिया है। कोर्ट ने 18 मार्च 1999 में 34 लोगों की हत्या के आरोपी सभी 13 लोगों को बरी कर दिया है। जस्टिस अश्वनी कुमार सिंह और जस्टिस अरविंद श्रीवास्तव की खंडपीठ ने लंबी सुनवाई के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। कोर्ट ने शुक्रवार को अपना फैसला सुनाते हुए 5 साल पहले निचली अदालत के फैसले को रद्द करते हुए सभी 13 आरोपियों को तुरंत रिहा करने का आदेश दे दिया।

भवानीपुर से TMC विधायक का इस्तीफा, ममता चुनाव लड़ेंगीं
बंगाल विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम सीट से चुनाव हारने वाली ममता बनर्जी के लिए सीट खाली हो गई है। भवानीपुर सीट से चुनाव जीतने वाले तृणमूल विधायक शोभन देव चटर्जी ने इस्तीफा दे दिया है। अब ममता यहां से चुनाव लड़ेंगी। ममता की यह पारंपरिक सीट रही है। नंदीग्राम में ममता बनर्जी तृणमूल छोड़कर भाजपा में गए शुभेंदु अधिकारी से हारी थीं। इस स्थिति में उन्हें CM की कुर्सी पर बने रहने के लिए 6 महीने के भीतर किसी सीट से विधायक का चुनाव जीतना होगा।

UAE में ही IPL कराना चाहता है BCCI
इंडियन प्रीमियर लीग के बचे हुए 31 मैच BCCI भारत में नहीं कराएगा। CEO हेमांग अमीन 29 मई को BCCI की होने वाली स्पेशल बैठक में IPL के बचे हुए मैच कराने के लिए इंग्लैंड और UAE में कराए जाने का प्रस्ताव रखेंगे। हालांकि अमीन की पहली पसंद UAE है। टी-20 वर्ल्ड कप भारत से UAE में शिफ्ट होने पर ही वे IPL इंग्लैंड में कराना चाहते हैं। अमीन BCCI के साथ ही IPLके भी सीईओ हैं। अमीन ने एक इंटरव्यू में कहा है कि IPLके बचे हुए मैच UAE में कराना उनकी पहली पसंद है।

एशिया के दूसरे सबसे अमीर कारोबारी बने गौतम अदाणी
अदाणी ग्रुप के मालिक गौतम अदाणी एशिया के दूसरे सबसे अमीर बिजनेसमैन बन गए हैं। उनकी कुल संपत्ति 4.98 लाख करोड़ रुपए हो गई है। इस साल उनकी संपत्ति में 2.47 लाख करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है। यानी करीब 100% की बढ़त। एशिया में पहले नंबर पर रिलायंस के मुकेश अंबानी हैं जिनकी कुल संपत्ति 5.73 लाख करोड़ रुपए है। यह जानकारी ब्लूमबर्ग की बिलिनेयर इंडेक्स रिपोर्ट में दी गई है। अदाणी और मुकेश अंबानी की संपत्ति के बीच 75 हजार करोड़ रुपए का ही फर्क रह गया है।

मां बीमार, गुरमीत राम रहीम को मिली पैरोल
हरियाणा की रोहतक जेल में रेप और मर्डर मामले में उम्र कैद की सजा काट रहे डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को पैरोल मिल गई है। गुरमीत को शुक्रवार को रोहतक की सुनारियां जेल से कड़ी सुरक्षा में गुरुग्राम ले जाया गया। हालांकि यह साफ नहीं हो पाया है कि गुरुग्राम में गुरमीत को कहां रखा गया है और उसे पैरोल कितने दिन की मिली है? सूत्रों की मानें तो गुरमीत की मां भी उससे मुलाकात करने वहीं पहुंचेंगी। सूत्रों के मुताबिक गुरमीत ने 17 मई को सुनारियां जेल सुपरिंटेंडेंट सुनील सांगवान को पैरोल के लिए आवेदन दिया था।

लाल किला हिंसा केस में 16 के खिलाफ चार्जशीट
गणतंत्र दिवस पर लाल किले में तोड़फोड़ और हिंसा के मामले में पुलिस ने शुक्रवार को चार्जशीट दाखिल की है। इसमें पंजाबी एक्टर दीप सिद्धु और इकबाल सिंह समेत 16 लोगों के नाम हैं। ये प्रदर्शनकारी 26 जनवरी को कृषि कानूनों के विरोध में निकाली गई किसानों की रैली में शामिल थे। इकबाल पर हिंसा के दौरान सोशल मीडिया के जरिए प्रदर्शनकारियों को उकसाने का आरोप है। चार्जशीट में पुलिस ने कहा है कि कुछ प्रदर्शनकारियों ने तय रास्तों के समझौते को तोड़ने की पहले से योजना बना ली थी।

चिपको आंदोलन शुरू करने वाले सुंदरलाल बहुगुणा का निधन
जाने माने पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा का 94 साल की उम्र में निधन हो गया है। कोरोना संक्रमित होने के कारण उनका एम्स ऋषिकेश में इलाज चल रहा था। पिछले काफी समय से वे बीमार भी थे। शुक्रवार को उन्होंने अंतिम सांस ली। वह पद्मविभूषण से सम्मानित थे। उन्होंने दुनिया भर में मशहूर हुए चिपको आंदोलन की शुरुआत की थी। पेड़ों, जंगलों और पहाड़ों के लिए काम करने की वजह से उन्हें पर्यावरण गांधी कहा जाता था। कोरोना संक्रमित होने के बाद बहुगुणा को 8 मई को एम्स में भर्ती किया गया था।

सुर्खियों में और क्या है

  • मध्यप्रदेश के भोपाल संभाग में अगले 31 मई तक कोरोना कर्फ्यू रहेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल, विदिशा, राजगढ़, सीहोर और रायसेन के कलेक्टरों को 10 दिन तक सख्ती बढ़ाने को कहा है।
  • MP के ही इंदौर में 1 जून से लॉकडाउन की पाबंदियों से रियायत मिलनी शुरू हो जाएंगी। पहले किराना दुकानें, फिर कंस्ट्रक्शन और थोक कारोबार खुलेगा। रेस्टोरेंट को टेक अवे की सुविधा मिलेगी।
  • यूपी में यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के पहले और दूसरे साल के स्टूडेंट्स को प्रमोट किए जाने का खाका तैयार हो चुका है। इस मसले पर 3 कुलपतियों की कमेटी ने अपनी रिपोर्ट शासन को सौंप दी है।
  • कर्नाटक में कोरोना के केस कम न होने से परेशान येरियुरप्पा सरकार ने प्रदेश में 7 जून तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। पहले 24 मई तक सख्त पाबंदियों के आदेश दिए गए थे।
खबरें और भी हैं...