• Hindi News
  • National
  • Sachin Waze Suryakumar Yadav | Dainik Bhaskar News Headlines; Drugs Case NCB Records Ananya Panday's Statement, Lakhimpur Violence SKM Suspends Yogendra Yadav

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:अनन्या पांडे से पूछताछ में खुलेंगे ड्रग्स केस के नए राज, योगेंद्र यादव किसान मोर्चा से एक महीने के लिए सस्पेंड

एक महीने पहले

नमस्कार,
आज शुक्रवार है, तारीख 22 अक्टूबर 2021; कार्तिक मास, कृष्ण पक्ष और द्वितीया तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. ब्रिटिश फॉरेन सेक्रेटरी एलिजाबेथ ट्रस 3 दिन के दौरे पर भारत आएंगी।
  2. ड्रग्स केस में एक्ट्रेस अनन्या पांडे से सुबह 11 बजे फिर पूछताछ होगी।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. 279 दिन में कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ डोज के पार
देश ने कोरोना वैक्सीनेशन का कवरेज 100 करोड़ डोज को पार कर गया है। वाराणसी के अरुण राय को दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में प्रधानमंत्री मोदी के सामने 100 करोड़वां टीका लगाया गया। इस उपलब्धि पर WHO ने भारत के वैज्ञानिकों और हेल्थवर्कर्स को बधाई दी है। देश में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू हुआ था। आखिरी 20 करोड़ डोज सिर्फ 31 दिन में लगे हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

2. ड्रग्स केस में शाहरुख के घर पहुंची NCB, अनन्या पांडे से भी पूछताछ

क्रूज ड्रग्स केस में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने एक्ट्रेस अनन्या पांडे से सवा 2 घंटे पूछताछ की। उन्हें शुक्रवार सुबह 11 बजे फिर बुलाया गया है। पूछताछ से पहले उनके घर पर NCB की टीम ने रेड भी की। NCB के कुछ अधिकारी शाहरुख खान के बंगले मन्नत पर भी पहुंचे। टीम के अधिकारी वीवी सिंह ने बताया कि आर्यन से संबंधित कुछ पेपर वर्क पूरे करने पहुंचे थे।
पढ़ें पूरी खबर...

3. योगेंद्र यादव संयुक्त किसान मोर्चा से एक महीने के लिए सस्पेंड
संयुक्त किसान मोर्चा से योगेंद्र यादव को एक महीने के लिए सस्पेंड कर दिया गया है। योगेंद्र यादव लखीमपुर हिंसा में मारे गए भाजपा कार्यकर्ता शुभम मिश्रा के घर गए थे और परिवारवालों से मिलकर संवेदना जताई थी। कुछ किसान संगठन इससे नाराज बताए जा रहे थे। वे माफी मांगने की मांग कर रहे थे, लेकिन योगेंद्र यादव ने माफी मांगने से इनकार कर दिया था।
पढ़ें पूरी खबर...

4. FATF की ग्रे लिस्ट में ही रहेगा पाकिस्तान, तुर्की का भी नाम
पाकिस्तान लगातार तीसरे साल फाइनेंशियल टास्क फोर्स (FATF) की ग्रे लिस्ट से बाहर नहीं आ सका। पेरिस में FATF की मीटिंग के बाद प्रेसिडेंट मार्कस प्लीयर ने कहा कि पाकिस्तान को हम गहन निगरानी सूची में रख रहे हैं। उसने 34 में से 30 शर्तें पूरी की हैं। चार बड़ी शर्तों पर काम किया जाना बाकी है। FATF ने जॉर्डन, माली और तुर्की पर भी नजर रखने का फैसला लिया है।
पढ़ें पूरी खबर...

5. ड्रग्स केस में NCB जोनल डायरेक्टर और NCP के मंत्री में तनातनी बढ़ी
महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक ने NCB चीफ समीर वानखेड़े को केंद्र सरकार की कठपुतली बताया है। मलिक ने कहा कि वह लोगों को फर्जी मामलों में फंसाता है। मैं वानखेड़े को चुनौती देता हूं कि वे एक साल के भीतर अपनी नौकरी से हाथ धो बैठेंगे। वानखेड़े ने दुबई और मालदीव जाकर बॉलीवुड स्टार्स से वसूली की है। इन आरोपों पर वानखेड़े ने कहा कि नवाब मालिक झूठ बोल रहे हैं।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर...

6. फाइजर वैक्सीन का बूस्टर डोज कोरोना पर 95.6% इफेक्टिव
अमेरिकी कंपनी फाइजर-बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन का बूस्टर शॉट कोरोना संक्रमण के खिलाफ 95.6% तक इफेक्टिव है। कंपनी ने 16 साल से ज्यादा उम्र के 10 हजार लोगों पर 11 महीने तक किए ट्रायल के आधार पर यह दावा किया है। इसके मुताबिक, फाइजर वैक्सीन का दूसरा डोज लेने के बाद 84% और तीसरा (बूस्टर) डोज लेने के बाद संक्रमण से 95.6% तक बचा जा सकता है।
पढ़ें पूरी खबर...

7. 19 दिन बाद बेटे से मिले शाहरुख, जेल में 18 मिनट बिताए

बेटे आर्यन की गिरफ्तारी के 19 दिन बाद शाहरुख खान ने जेल में उससे मुलाकात की। यह मुलाकात करीब 18 मिनट चली। हालांकि जेल प्रशासन नियम के मुताबिक सिर्फ 10 मिनट की मुलाकात की बात कह रहा है। जेल सूत्रों की मानें तो पिता को देखते ही आर्यन रोने लगा। एक संतरी ने उसे संभाला। इस बीच NCB की स्पेशल कोर्ट ने आर्यन की न्यायिक हिरासत 30 अक्टूबर तक बढ़ा दी है।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. फेस्टिव सीजन में हवाई किराया 45% तक बढ़ा, डेली ट्रैफिक में भी 70% से ज्यादा की बढ़ोतरी
  2. सुप्रीम कोर्ट ने कहा- किसानों को प्रदर्शन का अधिकार, लेकिन लंबे समय के लिए सड़कें जाम नहीं कर सकते
  3. कोरिया में खोजी गई कैंसर खत्म करने वाली CAR-T थैरेपी, पहला क्लीनिकल ट्रायल शुरू किया

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
58 साल पहले आज के ही दिन 1963 में प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने भाखड़ा नांगल डैम राष्‍ट्र को समर्पित किया था। ये भारत ही नहीं एशिया का भी दूसरा सबसे बड़ा बांध है। यह डैम बनाने का आइडिया ब्रिटिश जनरल लुई डेन के दिमाग की उपज थी। लुई एक बार हिमाचल के भाखड़ा में एक तेंदुए का पीछा करते हुए सतलज नदी की तराई में पहुंच गए। यहां उन्होंने नदी के बहाव को देखकर सोचा कि इसका इस्तेमाल बिजली बनाने में किया जा सकता है। बांध की प्रोजेक्ट रिपोर्ट कई बार बनी, लेकिन पास नहीं हुई। आखिरकार देश की आजादी के बाद 1951 में प्रोजेक्ट पर काम शुरू हुआ।

और अब आज का विचार
मैं जल्दी शुरू करता हूं और देर तक करता हूं, दिन-ब-दिन, साल-दर-साल, मुझे रातोंरात कामयाब बनने में 17 साल और 114 दिन लगे। - लियोनल मेसी, स्टार फुटबॉलर
आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...