• Hindi News
  • National
  • Aryan Khan Amit Shah | Dainik Bhaskar News Headlines; New IPL Teams CVC Capital BCCI RPSG Group Lucknow Franchise, Amarinder Singh Defends Pakistani Journalist Friend With Old Pics

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:शाहरुख के बेटे आर्यन की जमानत पर आज फिर सुनवाई, विरोधियों पर अमरिंदर ने फोड़ा फोटो बम

एक महीने पहले

नमस्कार,
आज मंगलवार है, तारीख 26 अक्टूबर; कार्तिक मास, कृष्ण पक्ष और षष्ठी तिथि।

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. शाहरुख खान के बेटे आर्यन की जमानत पर बॉम्बे हाई कोर्ट में सुनवाई होगी।
  2. ड्रग्स केस में NCB ऑफिस में अनन्या पांडे से तीसरी बार पूछताछ होगी।
  3. यूपी के लखीमपुर में हुई हिंसा मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।
  4. केंद्रीय मंत्री की बर्खास्तगी के लिए संयुक्त किसान मोर्चा पूरे देश में प्रदर्शन करेगा।
  5. WHO की बैठक होगी, इसमें कोवैक्सिन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी मिल सकती है।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. कांग्रेसियों ने पाकिस्तानी दोस्त पर सवाल उठाए तो अमरिंदर ने शेयर की सोनिया के साथ फोटो

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पाकिस्तानी दोस्त अरूसा आलम को कांग्रेस के नेता ISI एजेंट बताकर हमलावर हैं। विरोधियों को जवाब देने के लिए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कुछ फोटो जारी की हैं। इनमें अरूसा सोनिया गांधी मुलायम सिंह यादव, सुषमा स्वराज के अलावा सेना के कई पूर्व अधिकारियों के साथ हैं। अमरिंदर ने पूछा है कि क्या ये सभी ISI के एजेंट हैं?
पढ़ें पूरी खबर..

2. IPL की नई टीमों का ऐलान, अगले सीजन में खेलेंगी लखनऊ और अहमदाबाद
IPL की दो नई टीमों का ऐलान हो गया है। अहमदाबाद और लखनऊ नईं फ्रेंचाइजी के रूप में अगले सीजन में शामिल होंगी। यानी 2022 के IPL में 10 टीमें हिस्सा लेंगी। आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप ने 7,090 करोड़ में लखनऊ और CVC कैपिटल ने 5,166 करोड़ रुपए में अहमदाबाद की टीम खरीदी है। गोयनका ग्रुप के पास 2016 और 2017 में राइजिंग पुणे सुपर जाइंट्स की टीम थी।
पढ़ें पूरी खबर..

3. इमरान बोले- भारत से बातचीत अभी ठीक नहीं, उन्हें करारी शिकस्त मिली है
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने दो मुल्कों के आपसी रिश्तों को क्रिकेट में जीत-हार से जोड़ दिया। उन्होंने कहा कि भारत से फिलहाल किसी तरह की बातचीत के बारे में कुछ कहना ठीक नहीं होगा, क्योंकि उन्हें क्रिकेट के मैदान पर पाकिस्तान ने करारी शिकस्त दी है। इमरान इस वक्त सऊदी अरब और यूएई के दौरे पर हैं। यहां उन्होंने पाकिस्तान-सऊदी इन्वेस्टमेंट फोरम में यह बात कही।
पढ़ें पूरी खबर..

4. पाकिस्तानी होम मिनिस्टर ने क्रिकेट में जीत को बताया मुस्लिमों की फतह
टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की भारत पर जीत के बाद इमरान सरकार में होम मिनिस्टर शेख रशीद ने कहा कि यह पूरी दुनिया में इस्लाम और मुसलमानों की जीत है। रशीद यहीं नहीं रुके। उन्होंने आगे कहा- पाकिस्तान ने तो वर्ल्ड कप जीत लिया है। शेख रशीद के बारे में इमरान ने कुछ साल पहले कहा था कि इन्हें तो मैं अपने ऑफिस में चपरासी भी न रखूं।
पढ़ें पूरी खबर..

5. शाह ने रैली में बुलेटप्रूफ शीशा हटवाया, CRPF कैंप में बताई रात
जम्मू-कश्मीर दौरे के आखिरी दिन गृह मंत्री अमित शाह ने श्रीनगर में रैली की। उन्होंने मंच पर लगा बुलेट प्रूफ ग्लास हटाते हुए कहा कि अब कश्मीर के लोगों को अपने दिल से डर निकाल देना चाहिए। मैं बिना बुलेट प्रूफ जैकेट के आपके बीच मौजूद हूं। आपसे दिल-खोलकर बात करने आया हूं। शाम करीब 8 बजे वे पुलवामा जिले के लेथपोरा में CRPF कैंप पहुंचे। उन्होंने रात भी कैंप में ही बिताई।
पढ़ें पूरी खबर..

6. लेस्बियन करवा चौथ के ऐड पर विवाद के बाद डाबर ने माफी मांगी

डाबर फेम ब्लीच के ऐड में एक समलैंगिक जोड़े (लेस्बियन) को करवा चौथ मनाते दिखाया गया है। इस ऐड पर विवाद हो गया। अपनी किरकिरी होते देख डाबर ने सोशल मीडिया पर लोगों की भावनाएं आहत होने पर दुख जताया है और माफी मांगी है। मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि कंपनी या तो विज्ञापन हटाए या फिर हम कार्रवाई करेंगे।
पढ़ें पूरी खबर..

7. गडकरी की दो टूक- सरकारें अहंकारी होती हैं, लोगों से सलाह नहीं लेतीं
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सरकार और ब्यूरोक्रेसी पर फिर बेबाकी से बात रखी है। गडकरी ने कहा कि सरकार में बड़े स्तर पर ईगो (अहंकार) होता है। उन्हें लगता है कि सारी जानकारी मेरे पास पास ही है, इसलिए लोगों से सलाह मशविरा नहीं करते। गडकरी ने ये बातें दिल्ली में एक ऐप की लॉन्चिंग के दौरान कहीं। यह ऐप पूर्व IAS अफसर राघव चन्द्रा ने बनाया है।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर..

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. टी 20 वर्ल्ड कप में एकतरफा मुकाबले में 134 रनों से जीता अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड के खिलाफ लगातार 7वीं जीत
  2. PCB चीफ रमीज राजा ने कहा था- भारत को हराओ और ब्लैंक चेक पाओ; पाकिस्तानी फैन्स बोले- कहां है ब्लैंक चेक
  3. जियोफोन नेक्स्ट के फीचर्स से उठा पर्दा, स्मार्टफोन में 13 मेगापिक्सल कैमरा मिलेगा, प्रगति नाम के ओएस पर चलेगा
  4. टीम इंडिया पर जीत के बाद होश खो बैठे पाकिस्तानी; सड़कों पर फायरिंग में एक सब इंस्पेक्टर समेत 12 घायल

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
1947 में आज के ही दिन राजा हरीसिंह ने जम्मू-कश्मीर के भारत में विलय के कागजात पर हस्ताक्षर किए थे। भारत के बंटवारे के बाद से कश्मीर भारत-पाकिस्तान के बीच सबसे उलझा हुआ मुद्दा था। कश्मीर पर पाकिस्तान की शुरू से ही नजर थी। 22 अक्टूबर 1947 कबाइलियों और पाकिस्तानियों ने कश्मीर पर हमला कर दिया। ये कबाइली बारामूला तक आ पहुंचे। दबाव बढ़ा तो हरीसिंह 25 अक्टूबर 1947 को श्रीनगर से जम्मू आ गए। अगले दिन उन्होंने विलय के कागजात पर हस्ताक्षर कर दिए। जिस विलय संधि के आधार पर जम्मू-कश्मीर भारत का हिस्सा बना, वह महज दो पेज का था।

और अब आज का विचार
अगर आप कोई नया इनोवेशन करना चाहते हैं, तो पहले ही उसके फेल होने के लिए भी तैयार रहना होगा। - जेफ बेजोस, अमेजन के फाउंडर

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...