• Hindi News
  • National
  • Google Tite: Narendra Modi Pakistan | Dainik Bhaskar News Headlines; PM Modi Speech At UNGA, Punjab Cabinet Oath Ceremony, IPL 2021 Phase 2

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:UN में मोदी ने बताई चाणक्य नीति, आज शपथ लेगी पंजाब की नई कैबिनेट, प्ले-ऑफ की रेस से बाहर होने वाली पहली टीम बनी हैदराबाद

25 दिन पहले

नमस्कार,
आज रविवार है, तारीख 26 सितंबर 2021; आश्विन मास, कृष्णपक्ष और पंचमी तिथि।

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में एयरफोर्स श्रीनगर में डल झील के ऊपर एयर शो करेगी।
  2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात में देश को संबोधित करेंगे।
  3. गृह मंत्री अमित शाह नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे।
  4. पंजाब में मुख्यमंत्री बदलने के बाद कैबिनेट के नए मंत्री शाम 4.30 बजे शपथ लेंगे।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. संयुक्त राष्ट्र में PM मोदी ने आतंकवाद पर पाक-चीन को दी नसीहत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र की जनरल असेंबली में स्पीच देते वक्त भारत की उपलब्धियां तो गिनाई हीं, बिना नाम लिए चीन और पाकिस्तान को भी नसीहत दी। कहा कि जो देश आतंकवाद को पॉलिटिकल टूल की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें समझना होगा कि आतंकवाद उनके लिए भी बड़ा खतरा है। उन्होंने चाणक्य नीति के जरिए बताया कि संयुक्त राष्ट्र में सुधार की कितनी जरूरत है।
पढ़ें पूरी खबर...

2. प्रधानमंत्री का अमेरिका दौरा खत्म, वापसी में US ने लौटाईं 157 कलाकृतियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 4 दिन का अमेरिका दौरा खत्म हो गया है। न्यूयॉर्क से दिल्ली रवाना होने से पहले अमेरिका ने उन्हें भारत से तस्करी की गई 157 कलाकृतियां लौटाईं। इन कलाकृतियों में कई तो सैकड़ों साल पुरानी हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे विश्वास है कि आने वाले साल में भारत-अमेरिका संबंध और भी मजबूत होंगे। विदेश मंत्रालय ने भी PM मोदी के दौरे को कामयाब बताया है।
पढ़ें पूरी खबर...

3. UN में इमरान ने भारत पर उंगली उठाई, महिला अफसर ने दिया करारा जवाब
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए संबोधन में कश्मीर राग अलापा। इमरान ने कहा कि दक्षिण एशिया में स्थायी शांति जम्मू-कश्मीर विवाद के समाधान पर निर्भर है। संयुक्त राष्ट्र में भारत की डिप्लोमेट स्नेहा दुबे ने जिस तीखे अंदाज में इमरान पर पलटवार किया, उसकी हर कोई तारीफ कर रहा है। सोशल मीडिया पर उनके लिए नारी शक्ति हैशटैग ट्रेंड होने लगा।
पढ़ें पूरी खबर...

4. ममता को पीस कॉन्फ्रेंस में इटली जाना था, केंद्र ने नहीं दी इजाजत
केंद्र सरकार ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को इटली जाने की इजाजत देने से इनकार कर दिया है। ममता को अक्टूबर में वेटिकन में होने वाले विश्व शांति सम्मेलन में शामिल होना था। यह कार्यक्रम मदर टेरेसा पर होना है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस इवेंट में एक राज्य के CM की भागीदारी को सही नहीं समझा गया। इसमें जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल और इटली के PM भी शामिल होंगे।
पढ़ें पूरी खबर...

5. राजस्थान में बदलाव से पहले हलचल तेज, दिल्ली में लॉबिंग में जुटे नेता
कांग्रेस हाईकमान पंजाब के बाद राजस्थान में सरकार और संगठन में बदलाव की तैयारी में है। इस वजह से दिल्ली से जयपुर तक सियासी हलचल तेज हो गई है। दिल्ली में बदलाव का खाका तैयार करने के लिए बैठकें चल रही हैं। सचिन पायलट राहुल और प्रियंका गांधी समेत कई नेताओं से मिल चुके हैं। इन मुलाकातों को राजस्थान में बदलाव से पहले की तैयारियों से जोड़कर देखा जा रहा है।
पढ़ें पूरी खबर…

6. पंजाब से हारी SRH, प्ले-ऑफ की रेस से बाहर होने वाली पहली टीम बनी

IPL-2021 फेज-2 में पंजाब किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को करीबी मुकाबले में 5 रन से हरा दिया। पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 125 रन बनाए। छोटे टारगेट का पीछा करते हुए हैदराबाद 120 रन ही बना सकी। इससे पहले हुए एक और मुकाबले में दिल्ली ने राजस्थान रॉयल्स को 33 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ दिल्ली पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई है।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर...

7. पंजाब कैबिनेट के नए मंत्रियों की लिस्ट फाइनल, कैप्टन के 5 करीबियों की छुट्‌टी
पंजाब कैबिनेट के नए मंत्रियों की लिस्ट फाइनल हो गई है। कैप्टन अमरिंदर सिंह के करीबी 5 मंत्रियों की छुट्टी कर दी गई है। इसके अलावा 8 मंत्री वापसी कर गए हैं। नई कैबिनेट में 7 नए मंत्री शामिल किए जाएंगे। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि रविवार शाम को 4.30 बजे सभी मंत्री शपथ लेंगे। इससे पहले CM के अलावा डिप्टी CM सुखजिंदर रंधावा और ओपी सोनी शपथ ले चुके हैं।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर...

8. अफगानिस्तान में तालिबानी सजा का दौर शुरू, 4 लोगों को मारकर लटकाया
अफगानिस्तान में तालिबानी सजा का दौर शुरू हो चुका है। पश्चिमी अफगानिस्तान के हेरात प्रांत में तालिबान पुलिस ने हेरात शहर के मुख्य चौराहे पर 4 लोगों को दिनदहाड़े गोली मार दी। फिर शवों को क्रेन के सहारे बीच चौराहे कई घंटे लटकाए रखा। इन चारों पर किडनैपिंग का आरोप था। एक शव को लटकाने का वीडियो सामने आया है। इसमें मरने वाले के गले में पश्तो में लिखी तख्ती लटकी है।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. UP में जन आरोग्य मेले में पहुंचे भाजपा सांसद को कांग्रेस-कार्यकर्ताओं ने पीटा, गुस्से में धरने पर बैठे
  2. 16 साल बाद बर्फ में दबा मिला जवान का शव, 2005 में उत्तराखंड की सतोपंथ चोटी पर खाई में गिर गए थे
  3. जयपुर में ट्रक और वैन की भिड़ंत में 6 की मौत, इनमें से 5 बारां से सीकर रीट की परीक्षा देने जा रहे थे

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
अमेरिका में आज ही के दिन 1960 में पहली बार टीवी पर प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई थी। डेमोक्रेटिक पार्टी के जॉन. एफ कैनेडी और रिपब्लिकन पार्टी रिचर्ड निक्सन के बीच हुई इस डिबेट ने अमेरिकी चुनावों में प्रचार के तरीके को बदल दिया। आज भी अमेरिका में चुनाव प्रचार के लिए प्रेसिडेंशियल डिबेट को महत्वपूर्ण माना जाता है। पहली बार शिकागो के एक स्टूडियो में डॉन हेविट के निर्देशन में कार्यक्रम की रूपरेखा बनाई गई। फैसला लिया गया कि दोनों के बीच इस तरह की 4 डिबेट करवाई जाएंगी। दोनों के बीच कांटे की टक्कर रही। कैनेडी को 49.7% और निक्सन को 49.6% वोट मिले।

और अब आज का विचार
लगातार कोशिश करते रहने के आगे कुछ नहीं टिकता, काबिलियत भी नहीं। -कैल्विन कूलिज

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...