• Hindi News
  • National
  • Omicron Corona New Variant | Dainik Bhaskar News Headlines; Omicron B.1.1.529 SARS CoV 2 Variant Of Concern South Africa, India To Resume Scheduled International Flights From December

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:तेजी से दूसरे देशों में फैल रहा कोरोना का नया वैरिएंट, इधर भारत ने इंटरनेशनल फ्लाइट्स से बैन हटाया

2 महीने पहले

नमस्कार,
आज शनिवार है, तारीख 27 नवंबर; अगहन मास, कृष्ण पक्ष और सप्तमी तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. दिल्ली में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुकेश गोयल आम आदमी पार्टी में शामिल होंगे।
  2. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी बुंदेलखंड के महोबा में प्रतिज्ञा रैली करेंगी।
  3. संयुक्त किसान मोर्चा MSP कानून पर बैठक कर आगे की रणनीति तय करेगा।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. 15 दिसंबर से शुरू होंगी इंटरनेशनल फ्लाइट्स, 633 दिन बाद हटा बैन
क्रिसमस और न्यू ईयर देश के बाहर सेलिब्रेट करने का प्लान बना रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। सरकार ने 633 दिन के बैन के बाद 15 दिसंबर से इंटरनेशनल एयर ट्रैवल की इजाजत दे दी है। सरकार ने पिछले साल लॉकडाउन से तीन दिन पहले 22 मार्च को इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर बैन लगा दिया था। अब उन देशों की हवाई यात्रा की जा सकती है, जहां कोविड की स्थिति कंट्रोल में है।
पढ़ें पूरी खबर...

2. तेजी से फैल रहा कोरोना का नया वैरिएंट, WHO ने नाम दिया ओमीक्रोन
दक्षिण अफ्रीका में मिला कोरोना का नया वैरिएंट तेजी से दुनिया में फैल रहा है। हॉन्गकॉन्ग और बोत्सवाना के बाद इजराइल और बेल्जियम में भी नए वैरिएंट से संक्रमित लोग मिले हैं। इससे पहले WHO ने नए वैरिएंट पर दिन में इमरजेंसी मीटिंग की। WHO ने इसे ओमीक्रोन नाम दिया है। बेल्जियम में नाइट क्लब तीन हफ्ते के लिए बंद कर दिए गए हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

3. कानपुर टेस्ट में अय्यर का यादगार शतक, फिर विकेट को तरसे भारतीय गेंदबाज

कानपुर टेस्ट के दूसरे दिन न्यूजीलैंड ने बिना विकेट खोए 129 रन बना लिए हैं। ओपनर विल यंग 75 और टॉम लाथम 50 के स्कोर पर नाबाद हैं। इससे पहले टीम इंडिया अपनी पहली पारी में 345 रनों पर ऑलआउट हो गई। न्यूजीलैंड भारत से 216 रन पीछे है। श्रेयस अय्यर ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में यादगार शतक बनाया। ऐसा करने वाले वे भारत के 16वें और दुनिया के 112वें खिलाड़ी बने।
पढ़ें पूरी खबर...

4. दो महीने तक टमाटर के दाम नहीं घटेंगे, भारी बारिश की वजह से हुआ महंगा
क्रिसिल रिसर्च की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि टमाटर के रेट अभी 2 महीने और कम नहीं होंगे। इसकी वजह टमाटर उगाने वाले राज्यों में ज्यादा बारिश होना है। रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी में मध्य प्रदेश और राजस्थान से नई फसल आने लगेगी। हालांकि केंद्र सरकार ने दिसंबर में इसके दाम काबू में आने की उम्मीद जताई है। तब तक उत्तर भारतीय राज्यों से सब्जियों की सप्लाई शुरू हो जाएगी।
पढ़ें पूरी खबर...

5. संविधान दिवस पर बोले PM-आजादी के बाद भी देश में गुलामी के दिनों की सोच मौजूद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संविधान दिवस पर दिल्ली के विज्ञान भवन में हुए कार्यक्रम में कहा कि आजादी के बाद भी देश में गुलामी के दिनों की सोच मौजूद है। यह मानसिकता कई विकृतियों को जन्म दे रही है। दुर्भाग्य यह है कि देश में भी ऐसी मानसिकता के कारण विकास में रोड़े अटकाए जाते हैं। कभी फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन के नाम पर तो कभी किसी और चीज का सहारा लेकर।
पढ़ें पूरी खबर...

6. रूस के राष्ट्रपति पुतिन 6 दिसंबर को भारत आएंगे, PM मोदी से मिलेंगे
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 6 दिसंबर को भारत आएंगे। इसी दौरान दोनों देशों के बीच 21वीं सालाना बैठक भी होगी। भारत और रूस के बीच 2+2 बातचीत की भी तारीखों का ऐलान हो गया है। रूस की एम्बेसी ने इसकी पुष्टि कर दी है। रूस के फॉरेन मिनिस्टर सर्गेई लावरोव और डिफेंस मिनिस्टर सर्गेई शोगुई 6 दिसंबर को भारत आ रहे हैं। इसी दिन पुतिन भी दिल्ली पहुंचेंगे।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर...

7. दिल्ली कैपिटल्स में नहीं रहेंगे श्रेयस अय्यर, कप्तानी जाने से नाखुश थे

दिल्ली कैपिटल्स ने IPL 2022 सीजन के लिए होने वाले मेगा ऑक्शन से पहले रिटेन किए गए 4 खिलाड़ियों के नाम की घोषणा कर दी है। पिछले सीजन में टीम की कप्तानी करने वाले ऋषभ पंत, ओपनर पृथ्वी शॉ, ऑलराउंडर अक्षर पटेल और साउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्त्या को रिटेन किया गया है। श्रेयस अय्यर को रिटेन नहीं किया गया है। वे कप्तानी से नाखुश बताए जा रहे थे।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. हरियाणा के रेवाड़ी में घर से उठाकर पश्चिम बंगाल की दो लड़कियों से रेप, हेड कॉन्स्टेबल और होमगार्ड समेत 3 अरेस्ट
  2. लालू प्रसाद यादव की सेहत अचानक बिगड़ी, दिल्ली AIIMS में भर्ती कराए गए, डॉक्टरों ने कहा- हालत खतरे से बाहर
  3. देश में 30 दिन में 2400 स्टूडेंट पॉजिटिव, सबसे ज्यादा 1700 महाराष्ट्र के; शादियों में शामिल होने वाले बने सुपर स्प्रेडर
  4. पंजाब के उधमपुर से छत्तीसगढ़ के दुर्ग जा रही ट्रेन की 4 बोगियों में आग लगी, सभी यात्री सुरक्षित निकाले गए

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
1895 में आज के ही दिन नोबेल पुरस्कारों की स्थापना की गई थी। इन पुरस्कारों को वैज्ञानिक अल्फ्रेड बर्नहार्ड नोबेल की वसीयत के आधार पर दिया जाता है। अल्फ्रेड नोबेल का जन्म 21 अक्टूबर 1833 को हुआ था। अल्फ्रेड नोबेल के नाम 355 पेटेंट हैं, लेकिन लोग उन्हें डायनामाइट की वजह से ज्यादा जानते हैं। अल्फ्रेड ने 20 से ज्यादा देशों में 90 जगहों पर डाइनामाइट बनाने की फैक्ट्री खोली। वे लगातार फैक्ट्रियों में घूमते रहते थे। इस वजह से लोग उन्हें ‘यूरोप का सबसे अमीर आवारा’ कहते थे। अब तक 975 शख्सियत और संस्थानों को उनके नाम पर 609 नोबेल पुरस्कार मिल चुके हैं।

और अब आज का विचार
खाली बैठना शक और डर पैदा करता है। डर को जीतना चाहते हो, तो घर बैठकर इसके बारे में मत सोचो। बाहर निकलो और जो करना चाहते हो उसमें जुट जाओ। -डेल कार्नेगी, अमेरिकन कॉरपोरेट ट्रेनर

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...

खबरें और भी हैं...