• Hindi News
  • National
  • Covishield New Rate Vaccination Registration; 18+ Registration Started For Vaccination, CoviShield Prices Reduced; High Courts Comments Over Oxygen

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:वैक्सीनेशन के लिए 18+ का रजिस्ट्रेशन शुरू, कोवीशील्ड के दाम भी घटे; पर दवा और ऑक्सीजन को लेकर हाईकोर्ट्स की नाराजगी बरकरार

6 महीने पहले

नमस्कार...
कोरोना के बिगड़ते हालात के बीच कुछ अच्छी खबरें भी हैं। देश की 18+ आबादी के वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। कोवीशील्ड वैक्सीन के दाम भी घटे हैं, लेकिन अस्पतालों में ऑक्सीजन, दवाइयों और बिस्तरों की किल्लत में कोई कमी नहीं है। अदालतें इस पर खफा भी हैं। इसके अलावा भी खबरें हैं, जो आपके लिए जरूरी हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

सबसे पहले देखते हैं मार्केट क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप 208.76 लाख करोड़ रुपए रहा, एक्सचेंज पर करीब 57% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,144 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई, इसमें 1,792 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,173 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर...

  • बंगाल में 8वें और आखिरी फेज की वोटिंग होगी। उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के अंतिम चरण के लिए भी मतदान होगा।
  • केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल यूरोपियन यूनियन के वाइस प्रेसिडेंट के साथ व्यापार और निवेश पर ऑनलाइन बात करेंगे।

देश-विदेश
वयस्क आबादी के रजिस्ट्रेशन की शुरुआत, पर क्रैश हो गई वेबसाइट

देश में 18 और इससे ज्यादा उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की बुधवार से शुरुआत हुई। शाम 4 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू होते ही कोविन पोर्टल क्रैश हो गया। लोगों को आरोग्य सेतु और उमंग ऐप पर भी ऐसी ही समस्या का सामना करना पड़ा। हालांकि, सरकार का कहना है कि सब कुछ सही था, मीडिया में चल रही ऐसी खबरें गलत हैं। पहले दिन 80 लाख से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

एक्सप्लेनर
18+ को पहले दिन से लगेगी रूसी वैक्सीन, जानिए सबकुछ

कोरोना की दूसरी और भयावह लहर का सामना कर रहे भारत में 1 मई से कोरोना टीकाकरण का नया अध्याय शुरू होने जा रहा है। अब तक 45+ यानी 45 साल से ज्यादा आयु वालों को ही वैक्सीन लग रही थी। पर 1 मई से 18+ को भी वैक्सीन लगने लगेगी। इस अभियान को लेकर चिंता यह थी कि वैक्सीन डोज नहीं हैं, ऐसे में 18+ को कैसे वैक्सीनेट किया जाएगा? पर अब खबरें आ रही हैं कि रूसी वैक्सीन स्पुतनिक V ने इस चिंता को दूर कर दिया है।
पढ़िए पूरी खबर...

सबसे बड़े वैक्सीनेशन अभियान पर ग्रहण, 3 राज्यों में 1 मई से वैक्सीनेशन नहीं
भारत में चल रहे दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीनेशन प्रोग्राम के चौथे और सबसे अहम चरण पर ब्रेक लगता दिख रहा है। 1 मई से सरकार ने देश की करीब 81 करोड़ की 18+ आबादी को टीका लगाने का ऐलान किया है। इससे पहले ही कोरोना से प्रभावित बड़े राज्यों, महाराष्ट्र, राजस्थान और छत्तीसगढ़ ने वैक्सीनेशन टाल दिया है। इन राज्यों ये फैसला वैक्सीन डोज की सप्लाई में हो रही देर की वजह से लिया गया है।

100 रुपए सस्ती हुई कोवीशील्ड वैक्सीन
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने बुधवार को कोवीशील्ड के दाम घटा दिए हैं। कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला ने बुधवार को ट्वीट पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्यों को 400 रुपए की जगह ये वैक्सीन अब 300 रुपए में दी जाएगी। पूनावाला ने कहा कि इस फैसले राज्यों के हजारों करोड़ रुपए की बचत होगी। इससे वे ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन खरीद सकेंगे और इससे हजारों जिंदगियां बचाई जा सकेंगी। इस बीच, गृह मंत्रालय ने अदार पूनावाला को Y कैटेगरी सुरक्षा देने का फैसला लिया है।

100 ऑक्सीजन प्लांट खरीदेगी केंद्र सरकार
अच्छी खबर ये भी है कि केंद्र सरकार ने PM केयर्स फंड से 1 लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स और 500 प्रेशर स्विंग एडसोर्पशन (PSA) ऑक्सीजन प्लांट खरीदने का फैसला किया है। PMO के मुताबिक, केंद्र सरकार ने पहले से ही 713 PSA प्लांट के ऑर्डर दिए हुए हैं। बुधवार को फिर 500 प्लांट के नए ऑर्डर दिए गए। DRDO अगले तीन महीने में प्लांट को देशभर में लगाएगा।

भारत दुनिया का चौथा देश, जहां 2 लाख से ज्यादा मौतें
देश में कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वालों का आंकड़ा 2 लाख के पार हो गया। इसी के साथ भारत दुनिया का चौथा देश हो गया है, जहां इस महामारी के चलते 2 लाख से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। अब तक 2 लाख 1 हजार 165 लोगों की मौत इस महामारी से हुई है। अमेरिका में अब तक सबसे ज्यादा 5.87 लाख, ब्राजील में 3.95 लाख और मैक्सिको में 2.15 लाख लोगों की मौतें हुई हैं।

नाराज दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा- लोगों को मरते देखना चाहती है सरकार
देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों और बदहाल व्यवस्था पर दिल्ली हाईकोर्ट में बुधवार को सुनवाई हुई। रेमडेसिविर की नई गाइडलाइन पर हाईकोर्ट ने कहा- अब रेमडेसिविर सिर्फ उन्हीं लोगों को दिया जाएगा, जो ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं। लगता है प्रोटोकॉल तैयार करते वक्त दिमाग का इस्तेमाल नहीं हुआ। केंद्र ने रेमडेसिविर की कमी का मसला खत्म करने के लिए प्रोटोकॉल बदल दिया। अगर किसी के पास ऑक्सीजन नहीं है तो उसे रेमडेसिविर भी नहीं मिलेगा। ऐसा लगता है कि सरकार लोगों को मरते देखना चाहती है।

विधानसभा चुनावों की काउंटिंग के लिए नई गाइडलाइन जारी
पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे 2 मई को आएंगे। इसके पहले चुनाव आयोग ने काउंटिंग हॉल में एंट्री के लिए उम्मीदवारों के लिए दो शर्तें तय की हैं। इनमें से किसी एक का पूरा होना जरूरी है। पहली- कैंडिडेट वैक्सीन के दोनों डोज लगवा चुका हो। दूसरी- कोविड-19 की रिपोर्ट निगेटिव हो। इससे पहले चुनाव आयोग ने चुनाव जीतने पर उसका जश्न मनाने पर रोक लगाई थी। ये भी कहा था कि जीत का सर्टिफिकेट लेने कैंडिडेट सिर्फ 2 लोगों के साथ जा सकता है।

IPL में चेन्नई सुपर किंग्स की लगातार 5वीं जीत
IPL-2021 सीजन के 23वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 7 विकेट से हरा दिया। CSK 6 मैच में लगातार 5वीं जीत के साथ पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई है। वहीं, SRH की यह लीग में 5वीं हार है। वे पॉइंट टेबल में सबसे नीचे हैं। चेन्नई ने हैदराबाद को पिछले 10 मुकाबले में 7वीं बार हराया है। हैदराबाद ने मनीष पांडे के 61 और वॉर्नर के 57 रनों की मदद से 3 विकेट पर 171 रन बनाए। चेन्नई ने 18.3 ओवर में 3 विकेट पर 173 रन बनाकर मैच जीत लिया।

कोरोना हॉटस्पॉट दिल्ली में IPL लीग के 8 मैच
आईपीएल के 8 मैच अब दिल्ली में होने हैं, जहां पिछले 7 दिनों में रोजाना करीब 20-24 हजार केस सामने आ रहे हैं। हालात ये हैं कि ऑक्सीजन की कमी, दवाओं और बेड की किल्लत के आगे केंद्र और राज्य, दोनों सरकारें बेबस हो गई हैं। एक महीने में संक्रमितों के आंकड़े में 1180% की बढ़ोतरी रिकॉर्ड की गई है। ऐसे में यहां IPL के मुकाबलों का फैसला हैरानी भरा है।

दिल्ली में सरकार के मायने अब उप-राज्यपाल
मार्च में संसद ने गवर्नमेंट ऑफ नेशनल कैपिटल टेरेटरी ऑफ दिल्ली (संशोधन) बिल 2021 पास किया था। ये NCT बिल गृह मंत्रालय के नोटिफिकेशन के बाद 27 अप्रैल से प्रभावी हो गया है। इस बिल के कानून बनने के बाद अब उप-राज्यपाल अनिल बैजल के पास दिल्ली की आम आदमी सरकार से ज्यादा शक्तियां होंगी। अब दिल्ली में सरकार के मायने उप-राज्यपाल होंगे। किसी भी फैसले को लेने से पहले दिल्ली सरकार को उप-राज्यपाल की राय लेना जरूरी होगा।

पॉजिटिव खबर
कोई प्लाज्मा डोनेट करा रहा, कोई दिला रहा ऑक्सीजन

दिल्ली के रहने वाले प्रशांत सैनी IIM इंदौर से पासआउट हैं और एक मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब करते हैं। उन्होंने जुलाई 2020 में needplasma.in नाम से एक वेबसाइट बनाई और लोगों के लिए प्लाज्मा उपलब्ध कराने का काम शुरू कर दिया। 10 महीने में 500 से ज्यादा लोगों को इनकी टीम प्लाज्मा दिला चुकी है। इसी तरह बिहार के आरा जिले के रहने वाले निरंजन पाठक कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन और अस्पतालों में बेड दिलाने का काम कर रहे हैं।
पढ़िए पूरी खबर...

सुर्खियों में और क्या है...

  • मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस गुजरात के जामनगर में 1000 बेड का अस्थायी अस्पताल बनवा रही है। रविवार तक यहां 400 बेड की सुविधा शुरू भी हो जाएगी।
  • देश में ऑक्सीजन की कमी ने होने के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के दावे पर कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने सवाल उठाया है। उन्होंने कहा कि लोगों को ऐसी सरकार के खिलाफ विद्रोह कर देना चाहिए, जो भारत के लोगों को मूर्ख समझ रही है।
खबरें और भी हैं...