• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines| BJP Has Assets Worth 4 Thousand Crores, Mobile Customers Will Get Recharge Validity Of 30 Days Instead Of 28

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:BJP देश की सबसे अमीर पार्टी, दूसरे नंबर पर बसपा; मोबाइल ग्राहकों को 28 की जगह 30 दिन की रिचार्ज वैलिडिटी मिलेगी

4 महीने पहले

नमस्कार,
आज शनिवार है, तारीख 29 जनवरी; माघ मास, कृष्ण पक्ष और द्वादशी तिथि।

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया कोरोना को लेकर बंगाल समेत 5 राज्यों के साथ दोपहर 3 बजे वर्चुअल मीटिंग करेंगे।
  2. गणतंत्र दिवस समारोह के तहत विजय चौक पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी होगी। 1 हजार स्वदेशी ड्रोन उड़ाए जाएंगे।
  3. पाकिस्तान के तीर्थयात्री 75 साल में पहली बार स्पेशल चार्टर्ड फ्लाइट से भारत आएंगे। वे तीन दिन यहां रहेंगे।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों को 28 की जगह 30 दिनों की रिचार्ज वैलिडिटी देनी होगी, TRAI का निर्देश

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों के हक में बड़ा फैसला किया है। TRAI ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को मोबाइल रिचार्ज की वैलिडिटी 28 दिन की बजाय 30 दिन देने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही टेलीकॉम कंपनी को अपने प्लान में अब एक स्पेशल वाउचर, एक कॉम्बो वाउचर पूरे महीने की वैलिडिटी के साथ रखना होगा। दो महीने के भीतर कंपनियों को ये राहत देनी होगी।
पढ़ें पूरी खबर..

2. कोरोना का नया वैरिएंट नियोकोव मिला, हर 3 में से 1 मरीज की मौत की आशंका
ओमिक्रॉन के बाद अब कोरोना के नए वैरिएंट नियोकोव ने दुनिया की चिंता बढ़ा दी है। वुहान के वैज्ञानिकों ने इसे लेकर बड़ा दावा किया है। इनका कहना है कि यह वैरिएंट दक्षिण अफ्रीका में मिला है। इसकी संक्रमण और मृत्यु दर दोनों ही बहुत ज्यादा है। इसके हर तीन मरीजों में से एक की जान जा सकती है। इन दावों को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस पर आगे और स्टडी की जरूरत बताई है।
पढ़ें पूरी खबर..

3. बजट से 3 दिन पहले केंद्र ने डॉ. नागेश्वरन को मुख्य आर्थिक सलाहकार बनाया

बजट से तीन दिन पहले केंद्र सरकार ने डॉ. वी अनंत नागेश्वरन को देश का नया मुख्य आर्थिक सलाहकार (CEA) नियुक्त किया है। बीते दिसंबर में केवी सुब्रमण्यन का कार्यकाल बतौर मुख्य आर्थिक सलाहकार खत्म हो गया था। तब से अब तक नए CEA की नियुक्ति नहीं हो पाई थी। डॉ. नागेश्वरन अक्टूबर 2019 में प्रधानमंत्री के इकोनॉमिक एडवाइजरी काउंसिल के पार्ट-टाइम मेंबर भी रह चुके हैं।
पढ़ें पूरी खबर..

4. BJP देश की सबसे अमीर पॉलिटिकल पार्टी, संपत्ति में बसपा से पिछड़ी कांग्रेस
BJP देश की सबसे अमीर पॉलिटिकल पार्टी है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) के मुताबिक, भाजपा 4,847.78 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ पहले नंबर पर है। इसके बाद बहुजन समाज पार्टी (BSP) है, जिसने 698.33 करोड़ रुपए की संपत्ति घोषित की है। तीसरे नंबर पर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) ने 588.16 करोड़ रुपए की संपत्ति घोषित की।
पढ़ें पूरी खबर..

5.भय्यू महाराज सुसाइड केस में फैसला, तीन आरोपियों को 6-6 साल की जेल

मध्यप्रदेश के बहुचर्चित भय्यू महाराज सुसाइड केस में 3 साल बाद फैसला आ गया है। इंदौर जिला कोर्ट के अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश धर्मेंद्र सोनी ने शिष्या पलक, मुख्य सेवादार विनायक, ड्राइवर शरद को दोषी ठहराया है। तीनों को 6-6 साल कैद की सजा सुनाई है। पहले ही ये तीनों 1105 दिन जेल में रह चुके हैं। यानी आधी सजा पहले ही काट चुके हैं। इसलिए उन्हें सिर्फ 3 साल और जेल में रहना होगा।
पढ़ें पूरी खबर..

6. सिद्धू पर बहन का आरोप- पिता की मौत के बाद भाई ने मां को लावारिस छोड़ा
पंजाब का CM बनने की दौड़ में लगे कांग्रेस प्रधान नवजोत सिंह सिद्धू पारिवारिक विवाद में घिर गए हैं। सिद्धू की NRI बहन सुमन तूर ने आरोप लगाया है कि सिद्धू ने पिता भगवंत सिद्धू की मौत के बाद मां निर्मल भगवंत और बड़ी बहन को घर से निकाल दिया। US से चंडीगढ़ पहुंची सुमन ने कहा कि वह इस मुद्दे पर नवजोत सिद्धू से मिलने के लिए उनके अमृतसर स्थित घर पर गई थीं, लेकिन उन्होंने गेट नहीं खोला।
पढ़ें पूरी खबर..

7.बिहार के गया में आर्मी का एयरक्राफ्ट गिरा, लोगों ने कंधे पर उठाकर सड़क तक पहुंचाया

बिहार के गया में खेत में क्रैश हुए आर्मी के माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट को लोगों ने कंधे पर उठाकर सड़क तक पहुंचा दिया। क्रैश विमान से ग्रामीणों ने दो जवानों को भी सुरक्षित बचा लिया। इससे पहले एयरक्राफ्ट गिरते ही बड़ी संख्या में वहां पर भीड़ जुट गई। सूचना मिलते ही आर्मी के जवान मौके पर पहुंच गए। एक घंटे के भीतर ही एयरक्राफ्ट के सभी पार्ट को खोलकर ले गए। यह विमान ट्रेनिंग के लिए इस्तेमाल होता है।
पढ़ें पूरी खबर..

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  • एअर इंडिया का 'महाराज' पाकिस्तानी बिजनेसमैन, पेरिस की फोटो पर मचा था संसद में हंगामा (पढ़ें पूरी खबर)
  • रोहित और द्रविड़ दिलाएंगे भारत को वर्ल्ड कप, सचिन तेंदुलकर ने कहा- कोच और कप्तान की जोड़ी कमाल (पढ़ें पूरी खबर)
  • अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट को मिलेगी पहली अश्वेत महिला जज, जो बाइडेन फरवरी के आखिर तक करेंगे ऐलान (पढ़ें पूरी खबर)

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
भारत के पहले समाचार पत्र 'हिक्की का बंगाल गजट' की शुरुआत साल 1780 में हुई थी। इसे जेम्स ऑगस्टस हिक्की ने शुरू किया था। अखबार ने अपनी खबरों से अंग्रेजी हुकूमत के शीर्ष पर मौजूद कई ताकतवर लोगों को हिला कर रख दिया था। अखबार ने भ्रष्टाचार, घूसकांड और मानवाधिकार उल्लंघनों को उजागर किया था। उस वक्त भारत के गवर्नर जनरल वॉरेन हेस्टिंग्स पर आरोप लगाया था कि उन्होंने भारतीय सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस को घूस दी है। बंगाल गजट अपनी प्रभावी पत्रकारिता के जरिए अंग्रेज सरकार की आंखों में चुभने लगा था। इसलिए इस पर दो साल बाद ही बैन लगा दिया गया। (पढ़ें आज घटीं अन्य घटनाएं)

और अब आज का विचार
यदि आप वास्तव में बेहतर बनना चाहते हैं, तो आपको कुछ और तैयारी, तैयारी और तैयारी करनी होगी। -कोबे ब्रायंट, महान बास्केटबॉल खिलाड़ी

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे..

खबरें और भी हैं...