• Hindi News
  • National
  • Narendra Modi Shreyash Ayyar | Dainik Bhaskar News Headlines; Health Ministry Revises Guidelines For International Arrivals In India, Parliament Winter Session Farm Laws Repeal Bill 2021

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:नए कोरोना वैरिएंट की वजह से देश भर के एयरपोर्ट पर अलर्ट, आज संसद में रद्द हो सकते हैं तीनों कृषि कानून

2 महीने पहले

नमस्कार,
आज सोमवार है, तारीख 29 नवंबर; अगहन मास, कृष्ण पक्ष और दशमी तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होगा। इसमें सरकार तीनों कृषि कानून वापस लेने का बिल पेश कर सकती है।
  2. नीट पीजी 2021 से जुड़ी मांगों पर देश भर में हड़ताल कर रहे रेसिडेंट डॉक्टरों की संस्था फोर्डा की मीटिंग होगी।
  3. भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में खेले जा रहे टेस्ट का आखिरी दिन होगा।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. सरकार की नई गाइडलाइंस, विदेश से आने वालों को देनी होगी ट्रैवल हिस्ट्री

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को देखते हुए केंद्र सरकार ने इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए नई गाइडलाइंस जारी की हैं। ये नियम एक दिसंबर से लागू होंगे। इसके मुताबिक, किसी भी इंटरनेशनल डेस्टिनेशन से भारत आने वाले यात्रियों से उनकी पिछले 14 दिन की ट्रैवल हिस्ट्री का रिकॉर्ड मांगा जाएगा यानी वे इस दौरान किस-किस देश में गए, इसकी जानकारी देनी होगी।
पढ़ें पूरी खबर...

2. साउथ अफ्रीकी देश बोत्सवाना से जबलपुर आई विदेशी महिला लापता
अफ्रीकी देश बोत्सवाना की एक महिला मध्यप्रदेश के जबलपुर आने के बाद से लापता है। यह महिला 18 नवंबर को दिल्ली एयरपोर्ट से एयर इंडिया की फ्लाइट से जबलपुर आई थी। स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन के अधिकारी उसकी तलाश में जुटे हैं। महिला की तलाश के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। एयर इंडिया से भी विमान में सफर करने वाले सभी यात्रियों का रिकॉर्ड मांगा गया है।
पढ़ें पूरी खबर...

3. केंद्र ने राज्यों से कहा- सख्ती से नियम लागू करें, कोरोना की टेस्टिंग बढ़ाएं
केंद्र सरकार ने राज्यों को ओमिक्रॉन वैरिएंट से निपटने के लिए अभी से तैयारी शुरू करने का निर्देश दिया है। इसके लिए पर्याप्त सख्ती बरतने के लिए कहा गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया है कि वे सख्ती से क्वारैंटाइन और आइसोलेशन लागू करें। RT-PCR टेस्ट की संख्या बढ़ाएं और सर्विलांस को एक्टिव करें।
पढ़ें पूरी खबर...

4. जियो ने भी प्रीपेड प्लान की कीमतें 21% तक बढ़ाईं, 1 दिसंबर से लागू होंगी
वोडाफोन आइडिया और भारती एयरटेल के बाद जियो ने भी अपने यूजर्स को झटका दिया है। कंपनी ने अपने प्रीप्रेड प्लान में 21% तक की बढ़ोतरी कर दी है। नए रेट 1 दिसंबर से लागू होंगे। देश के सबसे बड़े मोबाइल ऑपरेटर जियो के सबसे सस्ते 75 रुपए वाले प्लान की कीमत 91 रुपए हो जाएगी। सबसे पॉपुलर 399 रुपए वाले प्लान के लिए 479 रुपए देने पड़ेंगे।
पढ़ें पूरी खबर...

8. विक्की-कटरीना की शादी पर ओमिक्रॉन का साया, छोटी कर रहे मेहमानों की लिस्ट
विक्की कौशल और कटरीना कैफ अपनी शादी में आने वाले मेहमानों की लिस्ट छोटी कर रहे हैं। इसकी वजह कोरोना का नया वैरिएंट है। ब्रिटिश मूल की कटरीना के कई इंटरनेशनल गेस्ट शादी में शामिल होने वाले हैं। ओमिक्रॉन के कारण सरकार की नई गाइडलाइंस आने के बाद इनके आने पर संशय बन गया है। कैट के खास मेहमानों में पेरू के फोटोग्राफर मारियो टेस्टिनो भी शामिल हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

6. WHO की चीफ साइंटिस्ट ने कहा- जेब में रखी वैक्सीन है मास्क
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की चीफ साइंटिस्ट डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने नए वैरिएंट को भारत के लिए 'वेक अप कॉल' बताया है। एक इंटरव्यू में स्वामीनाथन ने कहा कि कोविड-19 के नए वैरिएंट के खिलाफ मास्क ही सबसे बड़ा हथियार है। मास्क जेब में रखी वैक्सीन है जो आपको कोरोना से बचाएगी। इसलिए हमेशा मास्क लगाकर रखें।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर...

7. मोदी बोले- सत्ता का आशीर्वाद मत दीजिए, मैं सेवा में जुटा रहना चाहता हूं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात के 83वें एपिसोड में सरकारी योजनाओं का फायदा लेने वाले लोगों से बात की। आयुष्मान कार्ड के जरिए इलाज कराने वाले राजेश कुमार ने मोदी को सत्ता में बने रहने का आशीर्वाद दिया, तो PM ने कहा- मुझे सत्ता में रहने का आशीर्वाद मत दीजिए, मैं हमेशा सेवा में जुटे रहना चाहता हूं।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर...

8. रोमांचक हुआ कानपुर टेस्ट, न्यूजीलैंड को जीत के लिए चाहिए 280 रन

भारत ने कानपुर टेस्ट में न्यूजीलैंड के सामने 284 रनों का टारगेट रखा है। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड ने एक विकेट खोकर 4 रन बना लिए। इससे पहले टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी 234/7 के स्कोर पर घोषित कर दी। पहली पारी में शतक जमाने वाले श्रेयस अय्यर ने दूसरी पारी में 65 और साहा ने नाबाद 61 रन बनाए।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. ठाणे के मातोश्री ओल्ड एज होम में कोरोना ब्लास्ट, 55 सीनियर सिटीजन और 7 स्टाफ मेंबर्स की रिपोर्ट पॉजिटिव
  2. ओमिक्रॉन के डर से मोरक्को ने विदेश से आने वाली सभी उड़ानों पर रोक लगाई, दो हफ्ते तक सस्पेंड रहेगी सर्विस
  3. अमेजन इंडिया और फ्यूचर ग्रुप की डील पर ED ने नोटिस भेजा, किशोर बियानी और अमित अग्रवाल से पूछताछ होगी

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
32 साल पहले आज ही के दिन भारतीय राजनीति में एक बड़ी घटना हुई थी। 29 नवंबर 1989 को राजीव गांधी को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था। वजह था 1,437 करोड़ रुपए का बोफोर्स घोटाला। उस समय 514 सीटों वाली लोकसभा में कांग्रेस के 404 सांसद थे और विपक्ष के महज 110। इसके बाद हुए आम चुनाव में कांग्रेस को महज 193 सीटें मिलीं। तब 5 पार्टियों ने मिलकर नेशनल फ्रंट बनाया, जिसके नेता वीपी सिंह थे। नेशनल फ्रंट को बहुमत तो नहीं मिला, लेकिन भाजपा और लेफ्ट पार्टियों के समर्थन से वीपी सिंह प्रधानमंत्री बन गए।

और अब आज का विचार
हम दिन भर में क्या करते हैं, इसी में हमारी कामयाबी का राज छिपा है। हर रोज सही काम करने से ही वह हासिल हो पाएगा जो हमने अपने लिए तय किया था। -जॉन सी मैक्सवेल, अमेरिकन राइटर

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...

खबरें और भी हैं...