• Hindi News
  • National
  • Navjot Singh Sidhu Kanhaiya Kumar | Dainik Bhaskar News Headlines; Navjot Singh Sidhu Resigns As Punjab Congress Chief, Kanhaiya Kumar Joins Congress, Delhi High Court On Violence Case

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:सिद्धू को मनाने पर चन्नी लेंगे फैसला, पंजाब कैबिनेट की इमरजेंसी मीटिंग आज, कोर्ट ने कहा- पूरी साजिश रचकर भड़काया गया था दिल्ली दंगा

22 दिन पहले

नमस्कार,
आज बुधवार है, तारीख 29 सितंबर 2021; आश्विन मास, कृष्ण पक्ष और अष्टमी तिथि।

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. कांग्रेस लीडर राहुल गांधी केरल के कोझिकोड और मलप्पुरम के दौरे पर जा सकते हैं।
  2. IPL में बेंगलुरु की टीम राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मुकाबले में उतरेगी।
  3. सिद्धू के इस्तीफे के बाद पंजाब के CM चन्नी ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है।
  4. जापान में प्रधानमंत्री पद के लिए वोटिंग होगी। इसमें पहली बार दो महिलाएं भी दावेदार हैं।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. सिद्धू ने पंजाब कांग्रेस का अध्यक्ष पद छोड़ा, समर्थन में इस्तीफों की झड़ी
पंजाब में नवजोत सिद्धू ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। इसके बाद सिद्धू के समर्थन में मंत्री रजिया सुल्ताना ने इस्तीफा दे दिया। नवनियुक्त कोषाध्यक्ष गुलजार इंद्र सिंह चहल और महासचिव योगेंद्र ढींगरा ने भी पद छोड़ दिया। हालांकि खबर है कि सिद्धू का इस्तीफा हाईकमान ने नामंजूर कर दिया है। इस मसले पर CM चरणजीत सिंह चन्नी ने आज इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है।
पढ़ें पूरी खबर...

2. सिद्धू के इस्तीफे के बीच कैप्टन दिल्ली पहुंचे, कहा- घर खाली करने आया हूं
सिद्धू के इस्तीफे के बीच पंजाब के पूर्व CM कैप्टन अमरिंदर सिंह दिल्ली पहुंचे। एयरपोर्ट पर उनसे पूछा गया कि आगे आपका क्या प्लान है? इस पर अमरिंदर ने कहा- 'मैं किसी नेता से नहीं मिल रहा, घर खाली करने आया हूं।' 18 सितंबर को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद कैप्टन पहली बार दिल्ली पहुंचे। सिद्धू के इस्तीफे पर उन्होंने कहा कि मैंने कहा था.. वह स्थिर इंसान नहीं है।
पढ़ें पूरी खबर...

3. कांग्रेस के हुए कन्हैया, एंट्री के बाद बोले- सबसे पुरानी पार्टी को बचाना जरूरी

CPI का दामन छोड़ने वाले कन्हैया कुमार कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। उनके साथ गुजरात के विधायक जिग्नेश मेवाणी को भी पार्टी जॉइन करना था, लेकिन तकनीकी वजहों से वे सदस्यता नहीं ले पाए। उन्होंने कहा कि वे वैचारिक रूप से पार्टी से जुड़ गए हैं। इस दौरान कन्हैया ने कहा कि कांग्रेस को नहीं बचाया गया, बड़े जहाज को नहीं बचाया गया तो छोटी कश्तियां भी नहीं बचेंगीं।
पढ़ें पूरी खबर...

4. कोर्ट ने कहा- दिल्ली दंगे साजिश के तहत हुए, किसी घटना के बाद हिंसा नहीं भड़की
दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा है कि 2020 में राष्ट्रीय राजधानी में हुए दंगे की पहले से साजिश रची गई थी। यहां हिंसा किसी घटना के बाद अचानक से नहीं भड़की। कोर्ट ने इस मामले के एक आरोपी को जमानत देने से इनकार करते हुए यह टिप्पणी की। कोर्ट ने कहा कि दंगाइयों के तरीके पुष्टि करते हैं कि इसकी साजिश पहले ही रच ली गई थी। इस दंगे में 42 से ज्यादा लोग मारे गए थे।
पढ़ें पूरी खबर...

5. 14 राज्यों की 30 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीख घोषित
चुनाव आयोग ने अलग-अलग राज्यों की 3 लोकसभा सीटों और 30 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। सभी सीटों पर 30 अक्टूबर को उपचुनाव होगा। वोटों की गिनती 2 नवंबर को की जाएगी। जिन लोकसभा सीटों पर बाई-इलेक्शन होने हैं उनमें मध्य प्रदेश की खंडवा, हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट शामिल हैं। तीसरी सीट दादरा-नागर हवेली की है।
पढ़ें पूरी खबर…

6. लगातार 4 जीत के बाद दिल्ली की हार, 3 हार के बाद मुंबई ने जीता मैच

IPL फेज-2 में दो मुकाबले खेले गए। पहले मैच में कोलकाता ने दिल्ली को 3 विकेट से हरा दिया। इससे पहले दिल्ली ने लगातार 4 मैच जीते थे। टीम की ओर से नितीश राणा ने नाबाद 36 और सुनील नरेन ने सिर्फ 10 गेंदों पर 21 रनों की तेज पारी खेली। दूसरे मैच में मुंबई ने पंजाब को 6 विकेट से हराया। इस जीत के साथ मुंबई पॉइंट्स टेबल में 5वें नंबर पर पहुंच गई है। इससे पहले यह टीम लगातार तीन मैच हारी थी।
पढ़ें पूरी खबर...

7. तालिबान की क्रूरता, पिता को सजा देने के लिए बच्चे को मार डाला
अफगानिस्तान में तालिबान की क्रूरता का नया चेहरा सामने आया है। इस बार मामला एक बच्चे की बेरहमी से हत्या का है। तालिबान ने इस बच्चे को इस शक में मार डाला कि उसके पिता अफगान रेजिस्टेंस फोर्स का हिस्सा थे। अफगानिस्तानी मीडिया पंजशीर ऑब्जर्वर ने एक वीडियो ट्वीट किया है। जिसमें बच्चे का गोली लगा शव जमीन पर पड़ा दिख रहा है और उसके आस-पास छोटे बच्चे रो रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. भवानीपुर में ममता से मुकाबले के लिए लोगों को चिट्ठी भेजकर समर्थन मांग रही BJP, केंद्रीय मंत्री सुभाष सरकार को सौंपी कमान
  2. यूपी में धर्मांतरण की पाठशाला लगाने वाले IAS का पुराना बयान सामने आया, कहा था- धर्म बदल लोगे तो उम्मीद से ज्यादा मदद मिलेगी
  3. उरी में सेना का बड़ा ऑपरेशन, 9 दिन के अभियान में पाकिस्तान के समर्थन वाले 7 आतंकियों को मार गिराया, एक को पकड़ा

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
दिल की बीमारियों से होने वाली मौतों को देखते हुए आज के ही दिन वर्ल्ड हार्ट डे को मान्यता मिली थी। हालांकि, पहले तय हुआ था कि वर्ल्ड हार्ट डे सितंबर के आखिरी रविवार को मनाया जाएगा। इस लिहाज से पहली बार इसे 24 सितंबर 2000 को मनाया गया था। 2011 तक यही सिलसिला चला। मई 2012 में दुनियाभर के नेताओं ने तय किया कि नॉन-कम्युनिकेबल डिजीज की वजह से होने वाली मौतों को 2025 तक घटाकर 25% लाना है। इसमें भी आधी मौतें सिर्फ दिल के रोगों की वजह से होती है। ऐसे में वर्ल्ड हार्ट डे को मान्यता मिली और हर साल यह 29 सितंबर को मनाया जाने लगा।

और अब आज का विचार
बदलाव के लिए अपने दिमाग को हर वक्त तैयार रखें। जितना आप अपने सोचने के तरीके का रिव्यू करेंगे, उतनी ही तरक्की करते जाएंगे। -डेल कार्नेगी, अमेरिकन राइटर

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...

खबरें और भी हैं...