• Hindi News
  • National
  • Virat Kohli Omicron | Dainik Bhaskar News Headlines; 2 Cases Of Omicron Variant Detected In Karnataka, Cyclone Jawad Likely To Hit Odisha And Andhra Today

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:ओमिक्रॉन के मरीज मिलने से भारत में बढ़ा खतरा, चक्रवाती तूफान की वजह से भारी बारिश की चेतावनी

2 महीने पहले

नमस्कार,
आज शुक्रवार है, तारीख 3 दिसंबर; अगहन मास, कृष्ण पक्ष और चतुर्दशी तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट खेला जाएगा।
  2. ओमिक्रॉन वैरिएंट के मरीज मिलने के बाद कर्नाटक सरकार अब तक के हालात पर मीटिंग करेगी।
  3. PM नरेंद्र मोदी सुबह 10 बजे इनफिनिटी फोरम की शुरुआत करेंगे। यह कार्यक्रम दो दिन चलेगा।
  4. भारत बॉन्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड की तीसरी सीरीज निवेश के लिए खुलेगी। 5 हजार करोड़ जुटाने का लक्ष्य।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन भारत पहुंचा, बेंगलुरु में दो संक्रमित मिले

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के पहले दो मरीज कर्नाटक में मिले हैं। सरकार ने बताया है कि इनमें एक 66 साल का विदेशी नागरिक है, जो पिछले दिनों साउथ अफ्रीका गया था, जबकि दूसरा बेंगलुरु के बोमनहल्ली का 46 साल का हेल्थ वर्कर है। विदेशी नागरिक 27 नवंबर को ही दुबई जा चुका है। भारतीय हेल्थ वर्कर को भी 3 दिन अस्पताल में रखने के बाद घर भेज दिया गया था।
पढ़ें पूरी खबर...

2. ओमिक्रॉन पर सरकार की गाइडलाइन- डरें नहीं, अलर्ट रहें और मास्क पहनें
देश में ओमिक्रॉन के दो केस मिलने के बाद सरकार ने चेतावनी दी है कि यह वैरिएंट डेल्टा से 5 गुना ज्यादा खतरनाक है। इसलिए सभी को जागरूक रहने की जरूरत है। हालांकि, डरने की कोई बात नहीं है। बस अपनी जिम्मेदारी निभानी है और मास्क पहनना है। कोरोना से बचाव के लिए सभी जरूरी उपाय अपनाने हैं। अच्छी बात यह है कि एक महीने से देश में कोरोना के केस लगातार घट रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

3. IPL की नीलामी पर दिल्ली-कोलकाता ने कहा- इसे बंद होना चाहिए
IPL 2022 के लिए मेगा ऑक्शन होने जा रहा है। इससे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स का कहना है कि बड़ी नीलामी की अब जरूरत नहीं है। यह सभी के लिए एक जैसी नहीं रही। लीग के लिए एक अहम मोड़ आ रहा है, जहां आपको यह सवाल करना होगा कि क्या एक बड़ी नीलामी की जरूरत है। तीन साल बाद खिलाड़ियों को खो देना सही नहीं है।
पढ़ें पूरी खबर...

4. मिर्जापुर वेब सीरीज के एक्टर ब्रह्मा मिश्रा का निधन, बाथरूम में मिली बॉडी
वेब सीरीज मिर्जापुर में मुन्ना भैया के दोस्त ललित का किरदार निभाने वाले ब्रह्मा मिश्रा का निधन हो गया है। ब्रह्मा को 29 नवंबर को चेस्ट पेन की शिकायत के बाद डॉक्टर ने गैस की दवा देकर घर भेज दिया था। घर पर उन्हें दिल का दौरा पड़ा। उनकी डेड बॉडी तीन दिन तक बाथरूम में पड़ी रही। मध्यप्रदेश के रायसेन के रहने वाले ब्रह्मा मिश्रा सिर्फ 32 साल के थे।
पढ़ें पूरी खबर...

5. दिल्ली में प्रदूषण से स्कूल बंद, बच्चों से प्रचार कराने पर सरकार को फटकार

प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने सभी स्कूल बंद कर दिए हैं। स्कूल कब से खुलेंगे, इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है। कोर्ट ने केंद्र से भी कहा है कि अगर प्रदूषण कम करने के लिए 24 घंटे में कड़े कदम नहीं उठाए गए तो इसके लिए टास्क फोर्स बनाई जाएगी। चीफ जस्टिस एनबी रमना ने केंद्र से पूछा कि आखिर प्रदूषण कम क्यों नहीं हो रहा है?
पढ़ें पूरी खबर...

6. आंध्र प्रदेश और ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी, PM मोदी ने की मीटिंग
बंगाल की खाड़ी में बने डीप डिप्रेशन की वजह से जवाद साइक्लोन बन रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान शनिवार सुबह आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटवर्ती इलाकों में पहुंच सकता है। ओडिशा सहित तटवर्ती इलाकों में तेज हवा के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। जवाद से निपटने की तैयारियों के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिव्यू मीटिंग भी की।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर...

7. भारत अफगानिस्तान को मदद भेजता रहेगा, लेकिन पाकिस्तान की शर्तें नामंजूर
भारत ने साफ कर दिया है कि अफगानिस्तान को 50 हजार टन गेहूं, दवाइयां और मेडिकल उपकरण जरूर भेजे जाएंगे। इस मामले में पाकिस्तान से बातचीत जारी है। ये राहत सामग्री वाघा बॉर्डर से पाकिस्तान होते हुए अफगानिस्तान भेजी जानी है और पाकिस्तान इसमें कई शर्तें थोप रहा है। वह कह रहा है कि यह माल पाकिस्तान के ट्रक लेकर जाएंगे। भारत इसके लिए तैयार नहीं है।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. कटरीना की शादी के वक्त 'दबंग टूर' के लिए रियाद में रहेंगे सलमान, बहन अर्पिता बोलीं- अब तक न्योता भी नहीं मिला (पढ़ें पूरी खबर)
  2. प्रशांत किशोर बोले- जो पार्टी 10 साल में 90% चुनाव हारी, उसका विपक्ष के नेतृत्व पर कोई दैवीय अधिकार नहीं हो सकता (पढ़ें पूरी खबर)
  3. गुलाम नबी आजाद को कांग्रेस की जीत पर भरोसा नहीं, कहा- लगता नहीं कि अगले लोकसभा चुनाव में पार्टी 300 सीटें जीतेगी (पढ़ें पूरी खबर)

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
1984 में 2 और 3 दिसंबर की रात कभी न भूलने वाला भोपाल गैस कांड हुआ था। इसकी वजह थी यूनियन कार्बाइड की फैक्ट्री से मिथाइल आइसोसाइनेट गैस का लीक होना। इस त्रासदी को सबसे खतरनाक औद्योगिक दुर्घटना माना जाता है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, इसमें 3,787 लोगों की मौत हुई और 5.74 लाख से ज्यादा लोग घायल या अपंग हो गए। सुप्रीम कोर्ट में पेश किए गए एक आंकड़े में बताया गया है कि दुर्घटना ने 15,724 लोगों की जान ले ली थी। हादसे का मुख्य आरोपी वॉरेन एंडरसन था, जो इस कंपनी का CEO था। (आज के दिन हुईं और घटनाएं)

और अब आज का विचार
आगे बढ़ते रहें, नए दरवाजे खोलते रहें, नई चीजें करते रहें। यह आदत बनी रहेगी तो आपका सफर हमेशा नए रास्तों पर गुजरेगा। -वॉल्ट डिज्नी, कार्टून कैरेक्टर मिकी माउस को गढ़ने वाले एनीमेटर

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...

खबरें और भी हैं...