पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Mamata Banerjee 5 State Election 2021 | Dainik Bhaskar News Headlines; TMC Wins Majority In West Bengal, Counting Begins For UP Panchayat Polls And Prashant Kishor Declares Not Strategise For Parties

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:बंगाल में दीदी की वापसी पर खुद चुनाव हारीं, तृणमूल को जिताकर PK ने संन्यास लिया, UP में चुनाव में कोरोना गाइडलाइन की धज्जियां उड़ीं

10 दिन पहले

नमस्कार!
असम और पुडुचेरी में जीत के बाद अब NDA की देश के कितने राज्यों में सरकार? केंद्र ने क्यों कहा कि दिल्ली सरकार अपनी जिम्मेदारी हम पर थोप रही है और अप्रैल में देश के निर्यात ने कौन सा रिकॉर्ड बनाया? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • चुनाव में जीत के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शाम 7 बजे राज्यपाल से मिलने जाएंगी।
  • चुनाव आयोग की ओर से हाईकोर्ट की अपमानजनक टिप्पणी हटाने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट पर सुनवाई होगी।
  • विदेश मंत्री एस जयशंकर जी-7 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होंगे, मीटिंग में कोरोना संक्रमण पर चर्चा होगी।

देश-दुनिया
बंगाल, असम और केरल में रिपीट हुई सरकारें

कोरोना के रिकॉर्ड मामलों के बीच 62 दिन चली चुनाव प्रक्रिया के बाद रविवार को बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी के चुनाव नतीजे आए। बंगाल, केरल और असम में बदलाव नहीं दिखा। बंगाल में तृणमूल, केरल में LDF और असम में भाजपा की सरकार बनेगी, जो पहले भी थी। हां, तमिलनाडु में जरूर बदलाव नजर आ रहा है। वहां द्रमुक सरकार बनाने के करीब है। चुनाव में कांग्रेस उसके साथ है। इधर, पुडुचेरी में मामला फंसता दिख रहा है। सबसे हैरान करने वाला नतीजा ममता बनर्जी की हार रही। उन्हें BJP के शुभेंदु अधिकारी ने हराया।

चुनाव नतीजों के साथ ही पैरों पर खड़ी हुईं ममता
अपने सूबे में दोहरा शतक लगाने के बाद ममता रविवार शाम को सबके सामने आईं। करीब 53 दिनों बाद लोगों ने उन्हें अपने पैरों पर खड़ा पाया। व्हील चेयर नदारद थी। सामने भीड़ और उसका शोरशराबा। ममता जितनी खुश थीं, उससे कम दिखा रही थीं। उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी जीत का जश्न अभी नहीं होगा। जब कोरोना खत्म होगा, तब करेंगे इसका स्वागत। फिर बरस पड़ीं सब पर... सरकार से लेकर चुनाव आयोग तक, सब पर। कहा लड़ेंगे, जीतने तक। छोड़ेंगे किसी को नहीं।

तृणमूल को जिताकर प्रशांत किशोर का संन्यास
बंगाल चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा 200 पार सीटों का दावा करती रही। जवाब में तृणमूल के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कहा था कि अगर भाजपा डबल डिजिट क्रॉस कर गई तो मैं अपना काम ही छोड़ दूंगा। चुनावी नतीजों ने प्रशांत को सही साबित किया, लेकिन उन्होंने एक टीवी इंटरव्यू में यह कहकर चौंका दिया कि अब वो इस जीत के बाद I-PAC (उनकी फर्म) छोड़ना चाहते हैं। अब वे चुनावी रणनीति बनाने का काम नहीं करना चाहते। वे चाहते हैं कि उनकी टीम के बाकी साथी अब इस काम को संभालें।

अब 18 प्रदेशों में NDA का राज
पांच राज्यों के चुनाव नतीजे लगभग साफ हो चुके हैं। इसमें भारत के सियासी नक्‍शे पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को एक राज्य का फायदा होता नजर आ रहा है, लेकिन वो केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के सहारे। यहां BJP और उसके सहयोगी दल के सरकार बनाने के आसार हैं। इससे देश में BJP और उसके सहयोगी दलों की सरकार वाले प्रदेशों की संख्या 18 हो जाएगी। हालांकि, आबादी और क्षेत्रफल के लिहाज से देखें तो उसे कोई खासा फायदा नहीं होगा, क्योंकि 14 लाख की आबादी और 483 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल वाला पुडुचेरी बेहद छोटा राज्य है।

UP में चुनाव में कोरोना गाइडलाइन की धज्जियां उड़ीं
5 राज्यों के चुनाव नतीजों के अलावा आज उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में हुए पंचायत चुनाव के लिए भी वोटों की गिनती हो रही है। इस दौरान कोरोना गाइडलाइंस की खूब धज्जियां उड़ीं। ये वही चुनाव हैं, जिन्हें कोरोना के गांव-गांव तक फैलने की सबसे बड़ी वजह माना जा रहा है। चुनावों में जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, प्रधान और ग्राम पंचायत वार्ड सदस्य पदों के 12.89 लाख कैंडिडेट्स उतरे हैं। काउंटिंग के दौरान कई जगह एजेंट्स और चुनावी स्टाफ टेस्ट भी किया गया। मुरादाबाद में काउंटिंग के दौरान 14 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

कोरोना पर मोदी की हाईलेवल मीटिंग
देश में बेकाबू होते कोरोना के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को हाईलेवल मीटिंग की। इस दौरान मोदी ने एक्सपर्ट्स के साथ अलग-अलग मुद्दों बात की। सरकार के सूत्रों के मुताबिक, PM ने कोरोना के प्रभावी मैनेजमेंट के लिए मानव संसाधन बढ़ाने के मामले की समीक्षा की। बैठक में मेडिकल और नर्सिंग कोर्स से पास-आउट या स्टूडेंट्स को कोविड ड्यूटी से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करने जैसे कई कदम उठाए जाने का फैसला किया गया। डीटेल जानकारी सोमवार को साझा की जाएगी।

एक्सप्लेनर
कौन-सी वैक्सीन सबसे अच्छी- कोवीशील्ड, कोवैक्सिन या स्पुतनिक V?

कोरोना की दूसरी लहर को काबू करने और जल्द से जल्द पूरी आबादी को वैक्सीनेट करने की दिशा में 1 मई से 18+ को वैक्सीन लगाने की शुरुआत हो गई है। कई राज्यों में वैक्सीन डोज के अभाव में एक-दो दिन में शुरुआत होगी। पर जो वैक्सीन इस्तेमाल हो रही है या लगने वाली है, उसके बारे में जानना भी जरूरी है। इस बीच, यह बहस भी शुरू हो गई है कि कौन-सी वैक्सीन ज्यादा बेहतर है- कोवीशील्ड या कोवैक्सिन? फिर तीसरी रूसी वैक्सीन- स्पुतनिक V भी तो उपलब्ध होगी ही।
पढ़िए पूरी खबर...

केंद्र ने कहा- दिल्ली सरकार हम पर जिम्मेदारी थोप रही
दिल्ली हाईकोर्ट ने राज्य के अस्पतालों को ऑक्सीजन की सप्लाई के मुद्दे पर रविवार को सुनवाई की। दिल्ली सरकार की पैरवी कर रहे वरिष्ठ वकील राहुल मेहरा ने कहा कि क्या केंद्र सरकार हमें अलॉट की गई 100 मीट्रिक टन ऑक्सीजन और नहीं दे सकती है? सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि दिल्ली सरकार अपनी जिम्मेदरी केंद्र सरकार पर थोप रही है। ऐसे बहुत सारे राज्य हैं, जहां कारखाने और फैक्ट्रियां नहीं हैं। फिर भी वे राज्य टेंकरों की व्यवस्था कर रहे हैं। दिल्ली सरकार को कुछ करने के लिए सिर्फ नया सोचने की जरूरत है।

बटलर के शतक से राजस्थान की जीत
IPL 2021 में राजस्थान रॉयल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 55 रन से हरा दिया। यह राजस्थान की हैदराबाद पर पिछले 4 मैच में तीसरी जीत है। राजस्थान ने 20 ओवर में 3 विकेट गंवाकर 220 रन बनाए। जोस बटलर ने 64 बॉल पर 124 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। वहीं, संजू सैमसन ने भी 48 रन बनाए। इसके जवाब में हैदराबाद 20 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 165 रन ही बना सकी। कप्तान बदलने के बाद भी हैदराबाद के रिजल्ट में कोई बदलाव नहीं आया। SRH की यह इस सीजन में 7 मैच में छठी हार है।

जीत के साथ दिल्ली IPL की पॉइंट टेबल में टॉप पर
दिल्ली कैपिटल्स (DC) 8 में से 6 मैच जीतकर IPL के पॉइंट टेबल में पहले नंबर पर पहुंच गई है। टीम ने रविवार को पंजाब किंग्स को 7 विकेट से हराया। पंजाब के कप्तान मयंक अग्रवाल ने 58 बॉल पर नाबाद 99 रन बनाए। इस पर दिल्ली के ओपनर शिखर धवन की फिफ्टी भारी रही। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब टीम ने 167 रन का टारगेट दिया। इसके जवाब में दिल्ली टीम ने 3 विकेट गंवाकर 17.4 ओवर में ही 167 रन बनाते हुए मैच अपने नाम कर लिया।

अप्रैल में निर्यात बढ़कर 2.23 लाख करोड़ रुपए पहुंचा
अप्रैल में देश से निर्यात में भारी बढ़ोतरी हुई है। वाणिज्य मंत्रालय की ओर से रविवार को जारी डेटा के मुताबिक, अप्रैल में देश का कुल निर्यात 30.21 बिलियन डॉलर करीब 2.23 लाख करोड़ रुपए रहा है। एक साल पहले की समान अवधि के 10.17 बिलियन डॉलर करीब 75 हजार करोड़ रुपए के निर्यात के मुकाबले इसमें 3 गुना की ग्रोथ रही है। निर्यात की तर्ज पर अप्रैल में आयात में भी भारी बढ़ोतरी हुई है। अप्रैल में देश का कुल आयात 45.45 बिलियन डॉलर करीब 3.36 लाख करोड़ रुपए रहा है। पिछले साल अप्रैल में 17.09 बिलियन डॉलर करीब 1.26 लाख करोड़ रुपए का आयात हुआ था।

आज की पॉजिटिव खबर
1 हजार से ज्यादा लोगों को मुफ्त दिलाई ऑक्सीजन

देश की राजधानी दिल्ली ऑक्सीजन के लिए तड़प रही है। बड़े अस्पताल हों, छोटे क्लिनिक हों या फिर घरों में ही इलाज करा रहे लोग, सबके सामने चुनौती बराबर है। पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन किसी के लिए उपलब्ध नहीं हैं। इसी संकट के समय में कुछ लोग व्यक्तिगत स्तर पर लोगों की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं। दिल्ली के जामिया नगर इलाके में रहने वाले शारिक हुसैन भी ऐसे लोगों में शामिल हैं। एक पतली गली में उनका छोटा सा फ्लैट इस समय ऑक्सीजन सप्लाई केंद्र सा बन गया है।
पढ़िए पूरी खबर...

सुर्खियों में और क्या है…

  • मध्यप्रदेश के दमोह विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में BJP को हार झेलनी पड़ी। यहां कांग्रेस कैंडिडेट अजय टंडन ने 17089 वोटों से जीत दर्ज की है।
  • राजस्थान में तीन सीटों पर हुए उपचुनाव में दो पर कांग्रेस और एक पर BJP ने जीत हासिल की है। सुजानगढ, सहाड़ा में कांग्रेस और राजसमंद में भाजपा को जीत मिली।
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

और पढ़ें