पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Narendra Modi Mary Kom | Dainik Bhaskar News Headlines; Mary Kom Bows Out Of Tokyo Olympics, India Vs Sri Lanka, Modi Government Launched Vidya Pravesh Program

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:​​​​​​​मेरीकॉम का ओलिंपिक गोल्ड का सपना टूटा, गांवों तक प्ले स्कूल ले जाएगी सरकार, श्रीलंका से टी-20 सीरीज हारी टीम इंडिया

2 महीने पहले

नमस्कार,
आज शुक्रवार है, तारीख 30 July 2021; श्रावण मास, कृष्ण पक्ष और सप्तमी तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. टोक्यो ओलिंपिक में बॉक्सर लवलीना का मुकाबला होगा। वे पदक से एक कदम दूर हैं।
  2. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) 10वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है।
  3. मंत्रिमंडल विस्तार की खबरों के बीच राजस्थान में विधायक दल की बैठक बुलाई गई है।
  4. पेगासस और दूसरे मुद्दों पर विपक्षी दलों के नेताओं की सुबह 9:45 बजे बैठक होगी।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. मेरीकॉम 3 में से 2 राउंड जीतकर भी ओलिंपिक से बाहर

टोक्यो ओलिंपिक में मेरीकॉम प्री-क्वार्टर फाइनल में कोलंबिया की विक्टोरिया इनग्रिट वेलेंसिया से हार गईं। कोलंबियाई बॉक्सर ने मेरीकॉम को 3-2 से हराया। पहले राउंड में वेलेंसिया के पक्ष में 5 में से 4 जजों ने फैसला सुनाया। मेरीकॉम ने बाकी बचे दोनों राउंड जीते, पर वह वेलेंसिया को मिले टोटल पॉइंट को कवर नहीं कर पाईं। हार के बाद मेरीकॉम ने कहा कि अभी वे ब्रेक लेंगी, लेकिन बॉक्सिंग नहीं छोड़ेंगी।
पढ़िए पूरी खबर...

2. श्रीलंका ने टीम इंडिया के खिलाफ पहली बार टी-20 सीरीज जीती
श्रीलंका ने भारत को आखिरी टी-20 में 7 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ 3 मैचों की टी-20 सीरीज भी 2-1 से जीत ली। श्रीलंकाई टीम की भारत के खिलाफ पहली बार टी-20 सीरीज जीती है। इससे पहले 7 सीरीज में से भारत ने 6 जीती हैं। 2009/10 में हुई सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 81 रन बनाए। श्रीलंका ने 3 विकेट पर 82 रन बनाकर मैच जीत लिया।
पढ़िए पूरी खबर...

3. विद्या प्रवेश प्रोजेक्ट से प्ले स्कूल का कॉन्सेप्ट गांवों तक पहुंचेगा
नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के एक साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एजुकेशन सेक्टर से जुड़े लोगों, टीचर्स और स्टूडेंट्स से सीधी बात की। इस दौरान उन्होंने दो बड़े ऐलान किए। पहला कि गांवों में भी बच्चों को प्ले स्कूल की सुविधा मिलेगी। अब तक यह कॉन्सेप्ट शहरों तक सीमित है। दूसरा कि इंजीनियरिंग के कोर्स का 11 भारतीय भाषाओं में ट्रांसलेशन के लिए टूल डेवलप किया जा चुका है।
पढ़िए पूरी खबर...

4. मेडिकल कोर्स में OBC को 27%, EWS को 10% आरक्षण
केंद्र सरकार ने मेडिकल कोर्स में पिछड़ी जातियों (OBC) को 27% और आर्थिक रूप से कमजोर कैंडिडेट्स को 10% आरक्षण देने का ऐलान किया है। यह फैसला 2021-22 के सेशन से लागू होगा। हर साल ऑल इंडिया कोटा स्कीम (AIQ) के तहत MBBS, MS, BDS, MDS, डेंटल, मेडिकल और डिप्लोमा में 5,550 कैंडिडेट्स को इसका फायदा मिलेगा।
पढ़िए पूरी खबर...

5. बीच में पढ़ाई छोड़ने पर नहीं बिगड़ेगा साल, सरकार लाई ABC स्कीम
प्रधानमंत्री मोदी ने एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट स्कीम की शुरुआत की है। किसी कारण से बीच में पढ़ाई छोड़ने वाले स्टूडेंट्स को इसका फायदा मिलेगा। ये स्कीम नई शिक्षा नीति को लचीला बनाने के लिए लाई गई है। इससे स्टूडेंट को अपने हिसाब से पढ़ाई पूरी करने की सुविधा मिलेगी। स्टूडेंट के पास ABC में पुराने रिकॉर्ड जमा हैं तो वह पढ़ाई छोड़ने के बाद कभी भी दोबारा शुरू कर सकता है।
पढ़िए पूरी खबर...

6. शर्लिन चोपड़ा का दावा- शिल्पा से रिश्ते में खुश नहीं था कुंद्रा
राज कुंद्रा पोर्नोग्राफी मामले में बयान दर्ज कराने के लिए शर्लिन चोपड़ा बुधवार को मुंबई क्राइम ब्रांच के सामने पेश हुईं। शर्लिन ने अपने बयान में राज कुंद्रा के साथ बिजनेस कॉन्ट्रैक्ट, शर्लिन चोपड़ा ऐप और शिल्पा के साथ उनके रिश्ते के बारे में भी बताया। इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि राज ने उनसे सेक्शुअल मिसकंडक्ट किया था। शर्लिन ने अप्रैल 2021 में राज के खिलाफ FIR भी की थी।
पढ़िए पूरी खबर...

7. MP, UP और राजस्थान में सबसे ज्यादा लोगों में एंटीबॉडी
ICMR के सीरो सर्वे में पता चला है कि देश के 21 राज्यों की दो-तिहाई आबादी में कोरोना वायरस एंटीबॉडी डेवलप हो चुकी है। 79% एंटीबॉडी के साथ मध्य प्रदेश सबसे आगे है, जबकि सिर्फ 44.4% एंटीबॉडी के साथ केरल सबसे पीछे। सर्वे के मुताबिक, राजस्थान, बिहार, गुजरात, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, यूपी और आंध्रप्रदेश में 70% से ज्यादा लोगों में एंटीबॉडी डेवलप हुई है।
पढ़िए पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. देश में आज से मल्टीप्लेक्स खुलेंगे; शुरुआत में हॉलीवुड-रीजनल फिल्में रिलीज होंगी, हिंदी फिल्मों के लिए इंतजार करना होगा
  2. CBSE ने 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स के लिए रोल नंबर फाइंडर लॉन्च किया, बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर लिंक एक्टिव
  3. POK में चुनाव पर भारत की दो टूक, विदेश मंत्रालय ने कहा- इस इलाके पर पाकिस्तान का अवैध कब्जा, फौरन खाली करे
  4. इजरायल में बुजुर्गों को अगले हफ्ते से लगेगा कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज, गंभीर मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए फैसला

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
1987 में श्रीलंका दौरे पर गए तब के भारतीय प्रधानमंत्री राजीव गांधी पर आज ही के दिन एक श्रीलंकाई सैनिक ने हमला कर दिया था। उस समय लिट्‌टे यानी लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम का श्रीलंका में अलग राज्य बनाने का आंदोलन चरम पर था। जुलाई 1987 में भारत ने शांति सेना हिंसा प्रभावित जाफना भेजी। इसकी तैनाती के साथ ही शांति समझौते पर हस्ताक्षर के लिए राजीव गांधी कोलंबो गए थे। वहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया जा रहा था, तभी एक सैनिक विजिथा रोहन विजेमुनि ने बंदूक की बट से उन पर हमला कर दिया। वह राजीव गांधी के शांति सेना भेजेने के फैसले से नाराज था।

और अब आज का विचार
हर दिन एक ऐसा काम जरूर करो, जिसे करने में आपको डर लगता है। - एलेनोर रूजवेल्ट

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...

खबरें और भी हैं...