• Hindi News
  • National
  • Parag Agrawal Narendra Modi | Dainik Bhaskar News Headlines; Parag Agrawal Appointed New CEO Of Twitter, Sanyukt Kisan Morcha Meeting On Dec 1 About Farmer Protest

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:दुनिया के लिए बड़ा खतरा बन सकता है कोरोना का नया वैरिएंट, आंदोलन खत्म करने की तैयारी में पंजाब के किसान

2 महीने पहले

नमस्कार,
आज मंगलवार है, तारीख 30 नवंबर; अगहन मास, कृष्ण पक्ष और एकादशी तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. राज्यसभा के सस्पेंड किए गए सांसद सभापति वेंकैया नायडू से मिल सकते हैं।
  2. सांसदों के निलंबन पर सुबह 10 बजे विपक्षी दलों के नेता मीटिंग करेंगे।
  3. दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों की समीक्षा करेंगे।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी
1. जैक डोर्सी के इस्तीफे के बाद पराग अग्रवाल बने ट्विटर के नए CEO
ट्विटर के को-फाउंडर जैक डोर्सी ने कंपनी के CEO पद से इस्तीफा दे दिया है। उनकी जगह पराग अग्रवाल यह जिम्मेदारी संभालेंगे। 45 साल के पराग अब तक कंपनी में चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर के पद पर थे। IIT बॉम्बे से पढ़े पराग ने 10 साल पहले ट्विटर को जॉइन किया था। वहीं, जैक ने अपने 3 साथियों के साथ 2006 में ट्विटर की स्थापना की थी। वे 2022 तक कंपनी के बोर्ड में बने रहेंगे।
पढ़ें पूरी खबर...

2. कल खत्म हो सकता है किसान आंदोलन, पंजाब के 32 संगठन वापसी को तैयार

कृषि कानूनों के विरोध में एक साल से चल रहा किसान आंदोलन जल्द खत्म हो सकता है। सिंघु बॉर्डर पर हुई मीटिंग में पंजाब के 32 किसान संगठनों में इस पर सहमति बन गई है। हालांकि, आखिरी फैसला 1 दिसंबर की बैठक में होगा। किसान नेता हरमीत कादियां ने कहा- हम जीत चुके हैं। अब हमारे पास कोई बहाना नहीं है। घर वापसी पर संयुक्त किसान मोर्चा की मुहर लगनी बाकी है।
पढ़ें पूरी खबर…

3. दिसंबर के पहले हफ्ते में राजस्थान-मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में बारिश के आसार
दक्षिण भारत के राज्यों में जोरदार बारिश के बाद अब उत्तर और मध्य भारत में भी इसकी आशंका बढ़ रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, 1 से 6 दिसंबर के बीच दो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस बन सकते हैं। इससे राजस्थान और मध्यप्रदेश समेत पूरे उत्तर-मध्य भारत में बारिश के आसार बन रहे हैं। पहाड़ों पर भी बारिश और बर्फबारी होगी। हवा चलने से प्रदूषण और स्मॉग की स्थिति में सुधार होगा।
पढ़ें पूरी खबर...

4. WHO ने कहा- कोरोना का नया वैरिएंट फैला तो नतीजे खतरनाक होंगे
कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी समेत 13 देशों में पहुंच चुका है। WHO ने चेतावनी दी है कि नया वैरिएंट दुनिया के लिए बड़ा खतरा बन सकता है। अगर इस वैरिएंट के चलते कोरोना संक्रमण तेज हुआ तो इसके नतीजे खतरनाक होंगे। इस बीच वैक्सीन कंपनी मॉडर्ना ने कहा है कि ओमिक्रॉन पर अलग वैक्सीन की जरूरत हुई तो यह दो से तीन महीने में बन जाएगी।
पढ़ें पूरी खबर...

5. पिछले सेशन में हंगामा करने वाले राज्यसभा के 12 सांसद सस्पेंड
संसद के मानसून सत्र के आखिरी दिन (11 अगस्त को) सुरक्षा बलों से बदसलूकी करने के आरोप में राज्यसभा के 12 सांसदों को पूरे शीतकालीन सत्र के लिए सस्पेंड कर दिया गया है। ये सभी विपक्षी दलों के हैं। इस मामले में 110 दिन बाद यह कार्रवाई की गई है। खबर है कि मंगलवार को निलंबित सांसद राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू से मिलकर माफी मांग सकते हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

6. 52 गेंदों में न्यूजीलैंड का एक विकेट नहीं ले सकी टीम इंडिया, कानपुर टेस्ट ड्रॉ

भारत-न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में खेला गया टेस्ट बिना हार-जीत के खत्म हो गया। कीवी टीम को जीत के लिए 284 रन बनाने थे, टारगेट मुश्किल लग रहा था लेकिन उसके बल्लेबाज आखिरी गेंद तक डटे रहे। मैच ड्रॉ कराने में डेब्यू कर रहे रचिन रवींद्र और एजाज पटेल ने बड़ी भूमिका निभाई। रचिन ने 91 और एजाज ने 23 गेंदें खेलीं। आखिरी विकेट के लिए इस जोड़ी ने 52 गेंदों का सामना किया।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर...

7. कृषि कानून वापसी बिल दोनों सदनों में पास, विपक्ष करता रहा हंगामा
संसद के विंटर सेशन के पहले दिन ही कृषि कानून वापसी बिल दोनों सदनों में पास हो गया है। यह बिल अब राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राज्यसभा में यह विधेयक पेश किया। इसके तुरंत बाद ही विपक्षी दलों ने हंगामा शुरू कर दिया। विपक्ष के हंगामे के बीच ही बिल राज्यसभा में पास हुआ। वहीं, लोकसभा कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. SGPGI लखनऊ के डायरेक्टर की चेतावनी- कोरोना का नया वैरिएंट तीसरी लहर ला सकता है, भारी पड़ सकती है अनदेखी (पढ़ें पूरी खबर)
  2. ओमिक्रॉन पर पंजाब में अलर्ट, 11 देशों से आने वाले यात्रियों को टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आने पर भी 7 दिन क्वारैंटाइन रहना होगा (पढ़ें पूरी खबर)
  3. विक्की कौशल और कटरीना कैफ की शादी के लिए 45 होटल बुक, सेलेब्स की पहचान सीक्रेट कोड से होगी (पढ़ें पूरी खबर)

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
दुनिया का पहला इंटरनेशनल फुटबॉल मैच आज के ही दिन 1872 को खेला गया था। इसमें इंग्लैंड और स्कॉटलैंड की टीमें आमने-सामने थीं। स्कॉटलैंड क्रिकेट ग्राउंड में हुए इस मुकाबले को देखने के लिए 4 हजार से ज्यादा दर्शक पहुंचे थे। 90 मिनट के खेल में दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर पाईं और मैच ड्रॉ हो गया। इस पर दर्शकों ने कहा कि हम गोल देखने आए थे, लेकिन गोल देख ही नहीं पाए। इसके बाद 8 मार्च 1873 को दोबारा इंग्लैंड और स्कॉटलैंड के बीच दूसरा मैच हुआ। इसमें इंग्लैंड ने स्कॉटलैंड को 4-2 से हरा दिया था। (पढ़ें आज हुईं और घटनाएं)

और अब आज का विचार
हिम्मत हमेशा दहाड़ती नहीं है। यह दिन खत्म होने के बाद की शांत आवाज भी हो सकती है, जो कहती है- मैं कल फिर कोशिश करूंगा। - मैरी ऐनी रेडमाकर, 'लिव बोल्डली' किताब की राइटर

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...