• Hindi News
  • National
  • Sumit Antil Corona | Dainik Bhaskar News Headlines; New Variant Of SARS CoV 2 May Be More Infectious, Janmashtami Celebration In Kashmir, Indias Performance In Tokyo Paralympics

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:कोरोना का एक और खतरनाक वैरिएंट मिला, कश्मीर में मनी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, पैरालिंपिक में भारत को पहली बार एक दिन में 5 मेडल

5 महीने पहले

नमस्कार, आज मंगलवार है, तारीख 31 अगस्त 2021; भादों मास, कृष्ण पक्ष, नवमी तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. अमेरिका की अफगानिस्तान छोड़ने की डेडलाइन खत्म हो जाएगी।
  2. चीफ जस्टिस एनवी रमना सुप्रीम कोर्ट के 9 जजों को शपथ दिलाएंगे।
  3. पंजाब कांग्रेस प्रभारी हरीश रावत, अमरिंदर सिंह और नवजोत सिंह सिद्धू से मिलेंगे।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. कोरोना का एक और वैरिएंट मिला, इस पर वैक्सीन भी बेअसर रहने की आशंका
कोरोना महामारी के लिए जिम्मेदार वायरस SARS-CoV-2 का नया वैरिएंट मिला है। यह वैरिएंट पहले साउथ अफ्रीका और फिर कई दूसरे देशों में पाया गया है। साथ ही 2019 में चीन के वुहान में पहचाने गए मूल वायरस से बहुत अलग है। स्टडी के मुताबिक, यह ज्यादा संक्रामक है और वैक्सीन के असर से बचा रहता है। इस वजह से दुनिया भर में चल रहे वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लिए चुनौती है।
पढ़िए पूरी खबर..

2. जमीयत के प्रेसिडेंट बोले- गैर मुस्लिम अपनी बेटियों को लड़कों के साथ न पढ़ाएं
जमीयत उलेमा-ए-हिंद (JUH) के प्रेसिडेंट मौलाना अरशद मदनी ने सभी गैर मुस्लिमों से अपील की है कि वे को-एड स्कूलों में अपनी बेटियों को न भेजें। मौलाना का कहना है कि उन्हें छेड़छाड़ समेत तमाम परेशानियों से बचाने के लिए ऐसा करना जरूरी है। उन्होंने लड़कियों के लिए अलग स्कूलों की वकालत भी की।
पढ़िए पूरी खबर..

3. श्रीनगर के लाल चौक पर मनी जन्माष्टमी; हंदवाड़ा में 32 साल बाद प्रभात फेरी

कश्मीरी पंडितों के लिए इस बार की जन्माष्टमी बेहद खास रही। उत्तरी कश्मीर के हंदवाड़ा में कश्मीरी पंडितों ने 32 साल बाद प्रभात फेरी निकाली। इससे पहले यहां 1989 में जन्माष्टमी पर कार्यक्रम किया गया था। श्रीनगर के लाल चौक में भी जन्माष्टमी का सेलिब्रेशन हुआ। लोगों ने जगह-जगह प्रभात फेरी का स्वागत किया। यहां लोगों ने नाचते-गाते हुए कान्हा के जन्म की खुशियां मनाईं।
पढ़िए पूरी खबर..

4. अफगानिस्तान के पत्रकारों की दुनिया से गुहार- हमें तालिबान की क्रूरता से बचाएं
अफगानिस्तान में मीडिया से जुड़े लोगों ने दुनिया के देशों और संगठनों के सामने तालिबानी क्रूरता से बचाने की गुहार लगाई है। 150 पत्रकारों, कैमरामैन और फोटोग्राफरों ने एक खुले पत्र में UN, मानवाधिकार और मीडिया-समर्थक संगठनों से उन्हें खतरों से बचाने की अपील की है। अफगानिस्तान की सत्ता पर तालिबान के काबिज होने के बाद सबसे ज्यादा मुश्किल में महिला पत्रकार हैं।
पढ़िए पूरी खबर..

5. ओसामा का आर्म्स सप्लायर और राजदार 20 साल बाद अफगानिस्तान लौटा
अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद खूंखार आतंकियों की भी घर वापसी शुरू हो गई है। अल-कायदा के पूर्व सरगना ओसामा बिन लादेन का बेहद करीबी सहयोगी और आर्म्स सप्लायर अमीन उल हक 20 साल बाद अफगानिस्तान के नांगरहार प्रांत स्थित अपने घर लौट आया है। 9/11 हमले के फौरन बाद लादेन तोराबोरा की गुफाओं में छिप गया था। उस वक्त अमीन भी उसके साथ था।
पढ़िए पूरी खबर..

6. टोक्यो पैरालिंपिक में गोल्डन डे, भारत को 2 गोल्ड समेत 5 मेडल

टोक्यो पैरालिंपिक में सोमवार को भारतीय एथलीट्स ने 2 गोल्ड समेत 5 मेडल जीते। अवनि लेखरा ने शूटिंग में और सुमित अंतिल ने जेवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल हासिल किया। इसके अलावा देवेंद्र झाझरिया ने जेवलिन में और योगेश कथुनिया ने डिस्कस थ्रो में सिल्वर मेडल जीता। सुंदर सिंह गुर्जर को ब्रॉन्ज मेडल हासिल हुआ। इस पैरालिंपिक गेम्स में भारत कुल 7 मेडल जीत चुका है।
पढ़िए पूरी खबर..

7. पाकिस्तान के NSA बोले- तालिबान को मान्यता नहीं दी तो फिर होगा 9/11
पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद यूसुफ ने दुनिया को खुली धमकी दी है। एक इंटरव्यू में यूसुफ ने कहा- पाकिस्तान चाहता है कि दुनिया के देश जल्द अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार को मान्यता दें। अगर ऐसा नहीं हुआ तो हमारे सामने एक और 9/11 का खतरा है। अमेरिका में 2001 में 11 सितंबर को आतंकियों ने एयरक्राफ्ट हाईजैक करके वर्ल्ड ट्रेड सेंटर को तबाह कर दिया था।
पढ़िए पूरी खबर..

8. सितंबर में फिर महंगी होंगी मारुति की कारें, साल में चौथी बार कीमतें बढ़ेंगी
देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति ने कहा है कि इनपुट कॉस्ट लगातार बढ़ने की वजह से वह सितंबर से सभी मॉडल की कीमतें बढ़ाएगी। साल में ये चौथा मौका है जब मारुति की कारें महंगी होंगी। कंपनी का कहना है कि इनपुट कॉस्ट का सारा भार हम खुद नहीं उठा सकते, इसलिए इसका कुछ हिस्सा ग्राहकों की जेब पर भी डाल रहे हैं। अभी साफ नहीं है कि कीमतों में कितना इजाफा होगा।
पढ़िए पूरी खबर..

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. मनोहर लाल खट्टर ने कहा- किसान आंदोलन के पीछे पंजाब सरकार, अमरिंदर बोले- किसानों की बदहाली के लिए BJP जिम्मेदार
  2. नॉर्थ कोरिया का न्यूक्लियर प्रोग्राम फिर शुरू, प्लूटोनियम की रीप्रोसेसिंग कराने के लिए 3 साल से बंद न्यूक्लियर रिएक्टर चालू किया
  3. दुनिया में अच्छी इमेज बनाने के लिए अफगानिस्तान में अफीम की खेती पर रोक लगाई, पिछले साल ड्रग्स से कमाए थे 11 हजार करोड़ रुपए

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
26 साल पहले आज ही के दिन देश में पहली बार किसी मुख्यमंत्री की हत्या हुई थी। तब सुसाइड अटैक में पंजाब के CM बेअंत सिंह मारे गए थे। आजादी के बाद से ही पंजाब अशांत इलाका था। 4 साल के राष्ट्रपति शासन के बाद 1992 में पंजाब में चुनाव हुए। इसमें कांग्रेस को जीत मिली। मुख्यमंत्री बने बेअंत सिंह। नए मुख्यमंत्री के सामने सबसे बड़ी चुनौती अलगाववादियों से निपटने की थी। बेअंत सिंह इसमें कामयाब भी हुए। 31 अगस्त 1995 को वह सचिवालय के बाहर कार में बैठे थे। तभी एक खालिस्तानी चरमपंथी पहुंचा और खुद को उड़ा लिया। हमले में बेअंत सिंह के साथ 16 और लोग भी मारे गए।

और अब आज का विचार
जीनियस बनने में टैलेंट की हिस्सेदारी सिर्फ 1% है, बाकी 99% आपका हार्ड वर्क तय करता है। - अल्बर्ट आइंस्टीन

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...

खबरें और भी हैं...