पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Maharashtra Lockdown Monsoon | Dainik Bhaskar News Headlines; Maharashtra Extended Lockdown, Monsoon Hit Kerala By June 3 And Chinese Scientists Created Virus In Lab

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:महाराष्ट्र में 15 दिन के लिए लॉकडाउन बढ़ा, 3 जून को केरल पहुंचेगा मानसून और वैज्ञानिकों का दावा-चीन की लैब से ही निकला कोरोना

24 दिन पहले

नमस्कार!
देश में वैक्सीन की किल्लत दूर करने के लिए क्या है सरकार का प्लान? मन की बात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्या कहा और किसने कहा कि कोरोना से रिकवर लोगों के लिए वैक्सीन का एक डोज काफी? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • केंद्र के आदेश पर पश्चिम बंगाल के चीफ सेक्रेटरी अलापन बंद्योपाध्याय को सुबह 10 बजे तक दिल्ली रिपोर्ट करना है।
  • पंजाब कांग्रेस में चल रहे गतिरोध दूर करने के लिए बनाई कमेटी नेताओं और विधायकों के साथ बैठक करेगी।

देश-विदेश
महाराष्ट्र में अब 15 जून तक लॉकडाउन
महाराष्ट्र में केस कम होने के बावजूद राज्य सरकार ने लॉकडाउन 15 दिन के लिए बढ़ा दिया है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को इसका ऐलान किया। उन्होंने कहा कि हम नहीं कह सकते कि कोरोना की तीसरी लहर कब आएगी, लेकिन हमें अपनी सुरक्षा कम नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के कुछ जिलों में अब भी केस बढ़ रहे हैं। हर दिन मिलने वाले मामलों में कमी के बावजूद ये पिछली लहर के पीक के पास हैं। महाराष्ट्र में रविवार को 18,600 नए केस मिले हैं। ये मिड मार्च के बाद सबसे कम हैं।

मौसम विभाग के अनुमान से मानसून 3 दिन लेट
मानसून पर दो एजेंसियों ने अलग-अलग दावे किए हैं। निजी एजेंसी स्काई मेट के मुताबिक, मानसून केरल पहुंच चुका है। वहीं, मौसम विभाग यानी IMD ने कहा कि ये 3 जून को केरल के तट पर पहुंचेगा। इससे पहले मौसम विभाग का अनुमान था कि इस बार मानसून 31 मई यानी आज केरल पहुंचेगा। स्काई मेट ने मानसून 30 मई को केरल पहुंचने का अनुमान लगाया था। अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में अपनी तय तारीख 21 मई को दस्तक देने के बाद यह लगातार उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ रहा है।

सरकार जुलाई के आखिर तक 20-25 करोड़ डोज खरीदेगी
देश भर में कोरोना वैक्सीन की किल्लत की खबरों के बीच केंद्र सरकार ने इसकी खरीद बढ़ाने का फैसला लिया है। सूत्रों ने रविवार को बताया कि केंद्र सरकार जुलाई के आखिर तक वैक्सीन के 20 से 25 करोड़ डोज खरीदेगी। इसके बाद अगस्त-सितंबर में 30 करोड़ डोज खरीदे जाएंगे। कोवीशील्ड वैक्सीन बना रही कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) जून में सरकार को इसके 10 करोड़ डोज दे देगी। कंपनी का कहना है कि हम आने वाले महीने में भी कोवीशील्ड की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए कोशिश कर रहे हैं।

वैज्ञानिकों ने कहा- कोरोना की लैब लीक थ्योरी सही
ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि कोरोनावायरस चीन की वुहान लैब से ही निकला और इसके प्राकृतिक तौर पर चमगादड़ों से फैलने के सबूत नहीं हैं। ब्रिटेन के प्रोफेसर एंगस डेल्गलिश और नॉर्वे के डॉक्टर बर्गर सोरेनसेन ने यह नई स्टडी की है। इसके मुताबिक- SARS-CoV-2 वायरस वास्तव में चीन के वुहान लैब से ही रिसर्च के दौरान लीक हुआ। इसे रिवर्स इंजीनियरिंग वर्जन के जरिए छिपाने की कोशिश की गई। चीनी वैज्ञानिक दुनिया को दिखाना चाहते थे कि यह वायरस लैब से नहीं, बल्कि कुदरती तौर पर चमगादड़ों से फैला।

कोरोना से रिकवर लोगों के लिए वैक्सीन का एक डोज काफी
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के वैज्ञानिकों ने स्टडी में पाया है कि एक बार कोरोना से संक्रमित हो चुके लोगों को वैक्सीन की एक डोज ही पर्याप्त है। ऐसे लोगों में वैक्सीन की पहली खुराक 10 दिन के अंदर पर्याप्त एंटीबॉडी बना देती है। ये एंटीबॉडी कोरोना से लड़ने में कारगर होती हैं। जो कोरोना संक्रमित नहीं हुए हैं उनमें वैक्सीन लगने के बाद एंटीबॉडी बनने में 3 से 4 हफ्ते का समय लगता है। वैज्ञानिकों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर सुझाव दिया है कि कोरोना से ठीक हो चुके लोगों के लिए वैक्सीन का एक डोज ही अनिवार्य रखें।

नेवी ने हेलिकॉप्टर में तैयार किया ICU
कोरोना महामारी के दौर में नेवी ने अपने हेलिकॉप्टर में मेडिकल इंटेंसिव केयर यूनिट (MICU) फिट किया है। इस हेलिकॉप्टर में गंभीर मरीज को इमरजेंसी में अस्पताल पहुंचाया जा सकता है। नेवी का यह एडवांस लाइट हेलिकॉप्टर (ALH) MK III किसी भी मौसम में उड़ान भर सकता है। इस एयरक्राफ्ट में MICU को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने फिट किया है। यह MICU सिस्टम हेलिकॉप्टर के पावर सप्लाई से ही चलेगा। इसमें 4 घंटे का बैटरी बैकअप भी है।

भगोड़े मेहुल चौकसी को भारत लाने की तैयारी शुरू
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाले के आरोपी मेहुल चौकसी के जल्द भारत प्रत्यर्पण की उम्मीद बढ़ गई है। एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन के मुताबिक, भारत ने एक प्राइवेट जेट के जरिए डोमिनिका सरकार को चौकसी के प्रत्यर्पण के दस्तावेज भेजे हैं। चौकसी इस वक्त डोमिनिका की जेल में ही बंद है। हालांकि चौकसी को लेकर भारत की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। एंटीगुआ के प्रधानमंत्री के मुताबिक, मेहुल चौकसी शायद गर्लफ्रेंड के साथ डिनर ट्रिप पर डोमिनिका गया था और वहां पकड़ा गया।

मन की बात में मोदी बोले- हम हर तूफान से निकले हैं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम के जरिए देश की जनता को संबोधित किया। मोदी ने कहा कि दूसरी लहर में ऑक्सीजन की मांग अचानक बढ़ गई। देश ने आपदा के बीच अपनी क्षमताओं को बढ़ाया। अब हम पहले से 10 गुना ऑक्सीजन उत्पादन कर रहे हैं। चुनौती कितनी ही बड़ी हो, भारत का विजय का संकल्प भी उतना ही बड़ा रहा है। सेवाभक्ति और अनुशासन ने देश को हर तूफान से बाहर निकाला है। जल-थल-नभ तीनों सेना के सभी जवान कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जुटे हुए हैं।

वियतनाम में कोरोना का नया वैरिएंट
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच वियतनाम में वायरस के नए वैरिएंट की पुष्टि हुई है। दावा है कि यह हवा के जरिए तेजी से फैलता है। वियतनाम के स्वास्थ्य मंत्री गुयेन थान लॉन्ग ने बताया कि इस वैरिएंट में सबसे पहले भारत और ब्रिटेन में मिले B.1.617 से मिलते-जुलते स्ट्रेन हैं। वैज्ञानिकों ने हाल ही में संक्रमित हुए कुछ मरीजों को इन्फेक्ट करने वाले वायरस की जेनेटिक स्टडी की। इसमें इस नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई। पहले ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील और भारत में कोरोना का नया स्ट्रेन कोहराम मचा चुका है।

PF सब्सक्राइबर्स के लिए नया नियम 1 जून से लागू होगा
नौकरीपेशा लोगों के लिए प्रोविडेंट फंड यानी PF से जुड़ी बड़ी खबर है। अब नौकरी देने वाली कंपनी को PF खाते को आधार से वेरिफाइड करना होगा। नया नियम 1 जून से ही लागू हो जाएगा। नए नियम के मुताबिक अगर नौकरी देने वाली कंपनी यानी एंप्लॉयर ऐसा करने में असफल रहती है तो इससे सब्सक्राइबर के अकाउंट में एंप्लॉयर का योगदान रोका जा सकता है। ऐसे में सब्सक्राइबर्स के लिए अपने PF अकाउंट को आधार से लिंक करना महत्वपूर्ण हो गया है। साथ ही सब्सक्राइबर्स का UAN भी आधार से वेरिफाइड होना जरूरी है।

UP में कोरोना संक्रमित का शव नदी में फेंका
गंगा किनारे मिली लाशों के बाद उत्तर प्रदेश से एक और शर्मनाक तस्वीर सामने आई है। बलरामपुर में एक कोरोना मृतक का अंतिम संस्कार करने की बजाय परिवार ने शव को राप्ती नदी में फेंक दिया। इसका एक वीडियो भी सामने आया है। इसमें दो लोग शव को पुल से नदी में फेंकते दिख रहे हैं। इनमें से एक ने PPE किट पहनी है। यह घटना कोतवाली थाना इलाके में राप्ती नदी पर बने सिसई घाट पुल की है। वहां से गुजर रहे किसी व्यक्ति ने इसका वीडियो बना लिया जो अब वायरल हो गया है। पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

होटलों में वैक्सीनेशन पर सरकार की चेतावनी
लग्जरी होटल्स में वैक्सीनेशन ड्राइव चला रहे अस्पतालों को केंद्र सरकार ने कार्रवाई की चेतावनी दी है। शनिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों को लेटर भेजा। इसमें कहा गया है कि अधिकारी उन होटल्स और अस्पतालों पर नजर रखें, जो वैक्सीनेशन की गाइडलाइन का पालन नहीं कर रहे हैं। पत्र में कहा गया है कि कुछ प्राइवेट अस्पतालों ने बड़े-बड़े होटल्स के साथ करार कर लिया है। इसमें वैक्सीनेशन का पैकेज दिया जा रहा है। ये सीधे तौर पर गाइडलाइन का उल्लंघन है।

सुर्खियों में आज क्या है...

  • कोरोना संक्रमण दर 1% से नीचे आने के बाद उत्तर प्रदेश अब अनलॉक की तरफ बढ़ रहा है। योगी सरकार ने रविवार को प्रदेश के 75 में से 55 जिलों से लॉकडाउन हटाने का ऐलान किया।
  • हरियाणा सरकार ने राज्य में 7 जून तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। यहां दुकानें सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक खुल सकती हैं। इन्हें ऑड-ईवन फॉर्मूले पर खोला जाएगा।
खबरें और भी हैं...