पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Narendra Modi CBSE Exam | Dainik Bhaskar News Headlines; PM Modi Interacts With Class 12 Students, Monsoon Hits Kerala And Unlock In Maharashtra

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:CBSE स्टूडेंट्स की कॉन्फ्रेंस में मोदी की सरप्राइज एंट्री, केरल को मानसून ने किया तरबतर और महाराष्ट्र में अनलॉक के ऐलान के बाद कन्फ्यूजन

2 महीने पहले

नमस्कार!
बच्चों पर कोरोना वैक्सीन के ट्रायल पर क्यों दायर की गई याचिका? दिल्ली के सांसद गौतम गंभीर के फाउंडेशन पर क्यों लगा दवाओं की जमाखोरी का आरोप और PM मोदी और US की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस में क्या बात हुई? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं बाजार क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप पहली बार 226.51 लाख करोड़ रुपए हुआ, एक्सचेंज पर करीब 64% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,311 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई, इनमें 2,141 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,039 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • PM नरेंद्र मोदी सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) सोसायटी की बैठक की अध्यक्षता करेंगे।
  • 18 साल से कम उम्र के बच्चों को जल्द वैक्सीनेशन की मांग वाली याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई होगी।
  • केरल सरकार अपने नए कार्यकाल का पहला बजट पेश करेगी। केरल कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में शामिल है। इस पर कोई ऐलान हो सकता है।

देश-विदेश
प्रधानमंत्री की हल्के-फुल्के अंदाज में छात्रों से बात

शिक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को CBSE छात्रों और उनके अभिभावकों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। इसमें एग्जाम कैंसिल होने पर बातचीत चल ही रही थी कि अचानक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मीटिंग में जुड़ गए। उन्होंने बहुत हल्के-फुल्के अंदाज में छात्रों से बात की। बातचीत के दौरान ज्यादातर छात्रों ने परीक्षा रद्द करने के फैसले को सही बताया। एक स्टूडेंट ने कहा कि मुझे पता था कि एग्जाम कैंसिल होने वाला है। तब मोदी ने हंसते हुए उससे पूछा कि आप एस्ट्रोलॉजी पढ़ते हैं क्या।

मंत्री ने कहा- महाराष्ट्र अनलॉक होगा, सरकार का इनकार
महाराष्ट्र में लॉकडाउन हटाने को लेकर गुरुवार को भ्रम की स्थिति बन गई। राज्य के डिजास्टर मैनेजमेंट मंत्री विजय वडेट्टीवार ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ हुई हाईलेवल मीटिंग के बाद मीडिया में अनलॉक की बात कही। वडेट्टीवार ने कहा कि महाराष्ट्र को 5 चरणों में अनलॉक करने का फैसला लिया गया है। इस बयान के करीब 4 घंटे बाद महाराष्ट्र सरकार ने स्पष्ट किया कि अभी राज्य में कहीं भी अनलॉक का फैसला नहीं लिया गया है। मंत्री जी द्वारा फैलाए गए इस कन्फ्यूजन के लिए उन्हें फटकार भी पड़ी।

मौसम विभाग का 101% बारिश का अनुमान
मानसून ने गुरुवार को केरल में दस्तक दे दी है। इसके सभी मानक पूरे होने के बाद मौसम विभाग ने मानसून के केरल पहुंचने की घोषणा की है। इस बार मानसून 2 दिन लेट है। दक्षिण पश्चिम मानसून के केरल में पहुंचने की स्थितियां कुछ दिन पहले ही बननी शुरू हो गई थीं। मौसम विभाग (IMD) का अनुमान है कि इस बार बारिश सामान्य से बेहतर 101% होगी। इसके 4% कम या ज्यादा होने की गुंजाइश भी रहेगी। महाराष्ट्र में 10 जून तो उत्तर प्रदेश में 22 जून तक मानसून के पहुंचने की उम्मीद है।

PM मोदी ने अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से बात की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार रात अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से बातचीत की। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, यह बातचीत हैरिस की पहल पर हुई। इस दौरान दोनों देशों के रिश्ते मजबूत करने पर बात हुई। गुरुवार रात ही व्हाइट हाउस ने ऐलान किया कि वो ग्लोबल वैक्सीन प्रोग्राम पर अपनी भूमिका बढ़ा रहा है। बयान के मुताबिक, अमेरिका अपने पास मौजूद ओवर स्टॉक की 75% वैक्सीन इंटरनेशनल अलायंस को देगा। इसका अर्थ यह हुआ कि इस प्रोग्राम का फायदा भारत को भी मिल सकता है

बंगाल में TMC नेताओं की घर वापसी के बीच मोदी एक्टिव
बंगाल में मुकुल रॉय और राजीब बनर्जी जैसे नेताओं की तृणमूल में वापसी की अटकलें तेज हो गई हैं। मुकुल रॉय की पत्नी अस्पताल में भर्ती हैं। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुकुल रॉय को फोन कर उनकी पत्नी का हालचाल लिया है। दोनों के बीच फोन पर करीब 10 मिनट तक बातचीत हुई। मुकुल की तृणमूल में वापसी की चर्चा उस वक्त गर्मा गई, जब ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने उनसे मुलाकात की। हालांकि ये मुलाकात अस्पताल में हुई। अभिषेक मुकुल की पत्नी की सेहत जानने के लिए वहां पहुंचे थे।

गौतम गंभीर के फाउंडेशन पर दवाओं की जमाखोरी का आरोप
पूर्वी दिल्ली से सांसद गौतम गंभीर के फाउंडेशन पर दवा की जमाखोरी के मामले में जल्द कार्रवाई की जाएगी। ड्रग कंट्रोलर ने फाउंडेशन द्वारा दिल्ली में कोरोना की दवा फेबीफ्लू बांटे जाने के मामले में ये बात हाईकोर्ट से कही है। ड्रग कंट्रोलर ने कहा कि फाउंडेशन ने गैरकानूनी तरीके से दवा की जमाखोरी की और इसे मरीजों में बांटा। इस फाउंडेशन और डीलर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस पर गंभीर ने भगत सिंह को कोट करते हुए सोशल मीडिया पर लिखा कि मैं मानव हूं और जो कुछ भी मानवता को प्रभावित करता है, उससे मुझे मतलब है।

अदार पूनावाला बोले- विदेशी वैक्सीन को छूट तो हमें क्यों नहीं
फाइजर और मॉडर्ना के बाद कोरोना वैक्सीन कोवीशील्ड बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने भी सरकार से कानूनी सुरक्षा की मांग की है। कंपनी ने कहा है कि कानून सभी के लिए बराबर होना चाहिए। यदि विदेशी वैक्सीन कंपनियों को कानूनी सुरक्षा मुहैया कराई जा रही है, तो उन्हें भी ये सुविधा मिलनी चाहिए। कंपनी के सूत्रों ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया कि सिर्फ SII को ही नहीं, बल्कि देश में वैक्सीन का उत्पादन कर रही हर कंपनी को सुरक्षा दी जानी चाहिए।

6 राज्यों के चुनाव और बंगाल हिंसा पर RSS का मंथन
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सरसंघचालक मोहन भागवत की अध्यक्षता में संघ के शीर्ष पदाधिकारियों की बैठक आज से दिल्ली में शुरू हो रही है। मीटिंग में 5 जून तक अगले साल उत्तर प्रदेश समेत 6 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव, बंगाल में चुनाव परिणाम आने के बाद हुई राजनीतिक हिंसा और कोरोना जैसे बड़े मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है। संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले ने इस हफ्ते उत्तर प्रदेश में संघ के प्रदेश पदाधिकारियों के साथ बैठक की थी, यह बैठक इस मायने में भी महत्वपूर्ण मानी जा सकती है।

बच्चों पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल रोकने के लिए याचिका
2 से 18 साल के बच्चों पर वैक्सीन ट्रायल को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में एक याचिका लगाई गई है। इसमें कहा गया है कि कोविड वैक्सीन का इस आयु वर्ग पर ट्रायल नरसंहार के जैसा है और इसे तुरंत रोकना चाहिए। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने भारत बायोटेक को कोवैक्सिन के बच्चों पर ट्रायल की मंजूरी दी थी। याचिकाकर्ता संजीव कुमार ने कहा कि यह एप्लिकेशन हाईकोर्ट के सामने है। इसमें केंद्र और भारत बायोटेक को नोटिस भी भेजा जा चुका है। इसके बावजूद जून से ही बच्चों पर वैक्सीन के ट्रायल शुरू किए जा चुके हैं।

अब तक 7 राज्यों में 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द
कोरोना से बने हालात के मद्देनजर केंद्र सरकार ने मंगलवार को CBSE 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी। हरियाणा ने भी इसी दिन 12वीं बोर्ड एग्जाम न कराने का फैसला लिया। इसके ठीक एक दिन बाद यानी बुधवार को पहले गुजरात ने, फिर मध्य प्रदेश ने, उसके बाद उत्तराखंड और राजस्थान (10वीं-12वीं दोनों) ने भी अपने यहां बोर्ड की परीक्षाएं रद्द करने की घोषणा कर दी। गुरुवार को उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र ने भी 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी है। महाराष्ट्र में 12वीं के 16 लाख और उत्तर प्रदेश में 26 लाख छात्र हैं।

जुलाई से इकोनॉमी में रिकवरी की उम्मीद
कोविड-19 महामारी से देश की आर्थिक स्थिति गड़बड़ा गई है, लेकिन सरकार को अगले महीने यानी जुलाई से आर्थिक रिकवरी की उम्मीद है। केंद्र सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार (CEA) KV सुब्रमण्यम ने गुरुवार को कहा कि हमें उम्मीद है कि जुलाई से इकोनॉमी में रिकवरी शुरू होगी, क्योंकि अब राज्यों द्वारा पाबंदियां हटाई जा रही हैं। साथ ही अगर वैक्सीनेशन को तेज किया जाए तो इसका सपोर्ट भी मिलेगा। सुब्रमण्यम ने कहा कि अगर हम लोगों को दिन के तीन पाली में वैक्सीन लगाएंगे तो दिसंबर तक देश के सभी लोगों को वैक्सीन लग जाएगी।

PM ने लिया ओलिंपिक की तैयारियों का जायजा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को टोक्यो ओलिंपिक के लिए भारत की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की। बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन सहित खिलाड़ियों की तमाम जरूरतों को प्राथमिकता के साथ पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ओलिंपिक के दौरान 135 करोड़ देशवासियों की दुआएं भारतीय खिलाड़ियों के साथ होंगी। प्रधानमंत्री ने जारी संदेश में कहा कि वे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुलाई में ओलिंपिक में भाग लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों से बात करेंगे।

मेहुल चौकसी के प्रत्यर्पण पर सुनवाई टली
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाले के आरोपी मेहुल चौकसी को गुरुवार को डोमिनिका की मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया गया। चौकसी को व्हील चेयर पर कोर्ट के अंदर ले जाया गया। इससे पहले चौकसी के मामले में डोमिनिका के हाईकोर्ट में 3 घंटे हुई सुनवाई हुई थी। हाईकोर्ट की जज बर्नी स्टेफेन्सन ने ही चौकसी को मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश करने का आदेश दिया था और चौकसी के मामले की सुनवाई गुरुवार तक के लिए टाल दी थी। गुरुवार को भी सुनवाई अगली तारीख तक टाल दी गई है।

इजराइल में सत्ता परिवर्तन, बेनेट होंगे अगले PM
इजराइल में जारी सियासी घमासान के बीच विपक्षी राजनीतिक दलों में गठबंधन को लेकर सहमति बन गई है। इसके बाद 12 साल से सत्ता पर काबिज और मौजूदा प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार का जाना तय हो गया है। मार्च में हुए चुनाव में उनकी पार्टी बहुमत के आंकड़े को नहीं छू पाई थी। लेकिन सबसे बड़ी पार्टी के नेता होने के नाते नेतन्याहू को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई गई थी। हालांकि वे बहुमत साबित नहीं कर पाए थे। इसके बाद दूसरे नंबर की पार्टी और उनके सहयोगी दल को सरकार बनाने का न्योता दिया गया था।

सुर्खियों में और क्या है...

  • PM मोदी की मीटिंग में गायब रहने वाले बंगाल के पूर्व चीफ सेक्रेटरी अलपन बंदोपाध्याय ने केंद्र के नोटिस के जवाब में लिखा है कि मैंने CM ममता बनर्जी के निर्देशों का पालन किया है।
  • भारत बायोटेक ने अपनी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सिन के लिए कनाडा में को-डेवलपमेंट, मैन्यूफैक्चरिंग और कॉमर्शियल यूज के लिए अमेरिकी कंपनी ऑक्यूजेन इंक से हाथ मिलाया है।
खबरें और भी हैं...