पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Corona Drug Third Wave | Dainik Bhaskar News Headlines; Third Wave Of COVID Inevitable India Will Get Antibody Cocktail Soon Cabinet Clears Strategic Disinvestment In IDBI Bank

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:देश में संक्रमण की तीसरी लहर आने की चेतावनी, कोरोना की एक और दवा को मंजूरी और सरकार IDBI बैंक में हिस्सेदारी बेचेगी

एक महीने पहले

नमस्कार!
क्या है मक्का के काले पत्थर से जुड़ी बड़ी खबर? शपथ के बाद ममता को राज्यपाल ने क्यों दी नसीहत और मराठा आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट ने क्या फैसला सुनाया? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

सबसे पहले देखते हैं मार्केट क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप 208.66 लाख करोड़ रुपए रहा, एक्सचेंज पर करीब 60% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,112 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई, इनमें 1,834 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,110 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • दिल्ली के हॉस्पिटलों को ऑक्सीजन सप्लाई करने के मामले में हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी

देश-विदेश
सरकार ने कहा- कोरोना की तीसरी लहर जरूर आएगी

देश में कोरोना की दूसरी लहर थमने का नाम नहीं ले रही है। इस बीच केंद्र सरकार ने इसकी तीसरी लहर के बारे में चेतावनी दी है। सरकार के प्रिंसिपल साइंटिफिक एडवाइजर विजय राघवन का कहना है कि कोरोना की तीसरी लहर भी जरूर आएगी। वायरस का संक्रमण अपने सबसे ऊंचे लेवल पर है। अभी यह तय नहीं है कि यह कब आएगी और कितनी खतरनाक होगी, लेकिन हमें नई लहर के लिए तैयार रहना होगा। राघवन बुधवार को कोरोना की स्थिति पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोल रहे थे।

कोरोना से NSG के ग्रुप कमांडर का निधन
नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG) के ग्रुप कमांडर बीरेंद्र कुमार झा का कोरोना से निधन हो गया। उन्होंने बुधवार को नोएडा में अंतिम सांस ली। मीडिया रिपोर्ट़्स के मु़ताबिक, बीरेंद्र को समय पर ICU बेड नहीं मिल पाया। वह 22 अप्रैल को पॉजिटिव हुए थे। इसके बाद उन्हें नोएडा के एक हॉस्पिटल में एडमिट किया गया था। 4 मई की शाम अचानक बीरेंद्र की हालत बिगड़ गई। बीरेंद्र जिस हॉस्पिटल में भर्ती थे, वहां ICU बेड खाली नहीं था। 55 साल के बीरेंद्र कुमार ने 1993 में BSF ज्वॉइन की थी। वह बिहार के रहने वाले थे।

एंटीबॉडी कॉकटेल को इमरजेंसी यूज की इजाजत
स्विस फार्मा कंपनी रोशे की कोरोना के इलाज में इस्तेमाल होने वाली एंटीबॉडी कॉकटेल को भारत में इमरजेंसी यूज की मंजूरी मिल गई है। कंपनी ने बताया है कि सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड्स कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) से उसे अप्रूवल मिला है। यह अप्रूवल अमेरिका और यूरोपियन यूनियन में इमरजेंसी यूज के लिए दिए गए डेटा के आधार पर मिला है। भारत में इसे बनाने का अधिकार सिप्ला के पास है। एंटीबॉडी कॉकटेल दो ऐसी एंटीबॉडी का मिश्रण होता है, जो किसी वायरस पर एक जैसा असर करती है।

SC ने केंद्र से कहा-20 घंटे में बताएं दिल्ली को ऑक्सीजन कैसे देंगे
दिल्ली में ऑक्सीजन की सप्लाई की देखरेख कर रहे अफसरों के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट के अवमानना नोटिस पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है। कोर्ट ने माना कि अफसरों को जेल भेजने या फिर उन्हें अवमानना के मामले में घसीटने से ऑक्सीजन नहीं मिलेगी। साथ ही मुंबई मॉडल से सीखकर दिल्ली को पूरी ऑक्सीजन देने की कोशिश करने के लिए कहा। केंद्र को करीब 20 घंटे का वक्त देते हुए कहा कि दिल्ली को रोज 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन देने का प्लान गुरुवार सुबह 10.30 बजे तक बताएं।

आज की पॉजिटिव खबर
भारतीयों ने अमेरिका से 200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भेजे

भारत कोरोना के कहर से जूझ रहा है। दिन-ब-दिन मौत की रफ्तार बढ़ती जा रही है। कोई ऑक्सीजन के लिए तड़प रहा है तो कोई बेड न मिलने के चलते अस्पतालों के बाहर और सड़कों पर दम तोड़ रहा है। ऐसे मुश्किल हालात में मदद के लिए प्रवासी भारतीय आगे आए हैं। वे दिल खोलकर भारत के लोगों की जान बचाने में जुटे हैं। कोई अमेरिका के लॉस एंजिल्स से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भेज रहा है तो कोई कैलिफोर्निया से। कई लोग ऐसे भी हैं जो दिन रात सोशल मीडिया पर लोगों की जिंदगी बचाने में जुटे हैं।
पढ़िए पूरी खबर...

सिंगापुर में नया वैरिएंट मिलने के बाद सख्ती
कोरोना वायरस की पहली लहर पर काबू पाने वाले सिंगापुर में दूसरी लहर का खतरा मंडरा रहा है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, एक हॉस्पिटल से संक्रमण फैला। ये लोकल और नया वैरिएंट है। इसके 64 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें से एक वैरिएंट वो भी है, जो इन दिनों भारत में पाया जा रहा है और जो ज्यादा तेजी से फैलता है। नए मामले सामने आने के बाद एडमिनिस्ट्रेशन ने सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। बॉर्डर पर सख्ती बढ़ाई गई है। इसके अलावा भीड़ रोकने के लिए भी नियम तय कर दिए गए हैं।

IDBI बैंक में विनिवेश की मंजूरी
IDBI बैंक का कंट्रोल जल्द ट्रांसफर कर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली इकोनॉमिक अफेयर्स की कैबिनेट कमेटी ने बैंक के विनिवेश के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही बैंक के मैनेजमेंट कंट्रोल को भी ट्रांसफर किया जाएगा। सरकार ने कहा कि सरकार और LIC दोनों रिजर्व बैंक के साथ मिलकर इससे संबंधित लेन-देन के मामले में बात करेंगे। इसका समय भी तय किया जाएगा। रिजर्व बैंक इस मामले में बैंकिंग रेगुलेटर है। LIC के पास बैंक की मेजॉरिटी होल्डिंग है।

पहली बार मक्का के काले पत्थर की HD फोटो जारी
सऊदी अरब स्थित मुस्लिमों के पवित्र धर्मस्थल मक्का से काले पत्थर (Black Stone) की तस्वीरें सामने आई हैं। यह भी पहली बार हुआ कि खुद सऊदी प्रशासन ने इन्हें जारी किया। अरबी में इस काले पत्थर को अल-हजर अल-अस्वाद कहा जाता है। इसका मतलब होता है, सियाह या काला पत्थर। इन फोटोग्राफ्स को खास कैमरे में कैद किया गया। 49 हजार मेगापिक्सल की इन तस्वीरों को डेवलप करने में ही करीब 50 घंटे लगे। मस्जिद प्रशासन ने इसके लिए अपनी इंजीनियरिंग एजेंसी की मदद ली।

लखनऊ के ऑक्सीजन प्लांट में ब्लास्ट, 3 की मौत
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक ऑक्सीजन प्लांट में ब्लास्ट से तीन लोगों की मौत हो गई। 7 लोग घायल भी हैं। ACP विभूतिखंड प्रवीण मलिक के अनुसार, ऑक्सीजन प्लांट पर ये हादसा रीफिलिंग के दौरान लीकेज की वजह से हुआ है। मृतकों में एक प्लांट का कर्मचारी और दूसरा रीफिलिंग के लिए आया व्यक्ति शामिल है। पुलिस कमिश्नर ने हादसे की जांच के आदेश दिए हैं। हादसे के वक्त प्लांट के बाहर सैकड़ों लोगों की भीड़ जुटी थी। ये सभी लोग सिलेंडर रीफिलिंग कराने आए थे।

शपथ के बाद ममता को राज्यपाल की नसीहत
ममता बनर्जी तीसरी बार पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री बन गई हैं। शपथ के दौरान मुख्यमंत्री और राज्यपाल के बीच कहा-सुनी सी हुई। समय सुबह साढ़े दस बजे ममता बनर्जी शपथ के लिए टाउन हॉल पहुंची थीं। यहां राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने ममता को शपथ दिलाई। इसके बाद दोनों मीडिया के सामने आए। बंगाल में हो रही हिंसा पर धनखड़ ने कहा कि चुनावों के बाद हिंसा अगर बदला लेने के लिए है, तो ये संविधान के खिलाफ है। मुझे पूरी उम्मीद है कि मुख्यमंत्री कानून व्यवस्था स्थापित करने के लिए तत्काल कदम उठाएंगी।

स्वामी की मोदी को सलाह- नितिन गडकरी को कमान सौंपे
कोरोना की दूसरी लहर को रोकने के लिए सुब्रमण्यम स्वामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सलाह दी है। BJP से राज्यसभा सांसद स्वामी ने कहा कि प्रधानमंत्री को कोविड के खिलाफ लड़ाई की कमान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को सौंपनी चाहिए। उन्होंने सोशल मीडिया पर यह बात लिखी। एक यूजर ने इसकी वजह पूछी तो स्वामी बोले कि कोविड से निपटने के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर के फ्रेम वर्क की जरूरत है और गडकरी इस मामले में खुद को साबित कर चुके हैं। इस मामले में PMO पर भरोसा करना बेकार है।

बैंक से लोन लेने वालों के लिए नया मोरेटोरियम
कोरोना की दूसरी लहर में रिजर्व बैंक फिर राहत पैकेज लेकर आया है। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बैंकों से मोरेटोरियम की सुविधा शुरू करने के लिए बैंकों से कहा है। हालांकि यह बैंकों के ऊपर है कि वे आपको इसका लाभ देंगे या नहीं और किस तरह देंगे, यह भी उन्हीं के ऊपर है। हम बताते हैं कि आपको इस मोरेटोरियम से कैसे मदद मिल पाएगी। RBI ने पहली बार महामारी के कारण देश भर में लॉकडाउन के कारण हुई दिक्कतों से उबरने के लिए 2 साल तक के लोन मोरेटोरियम की घोषणा की थी।

सुप्रीम कोर्ट ने मराठा आरक्षण पर रोक लगाई
सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र में मराठा समुदाय को सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में मिले आरक्षण को असंवैधानिक करार दिया है। यह आरक्षण आर्थिक और सामाजिक पिछड़ेपन के आधार पर दिया गया था। कोर्ट ने बुधवार को दिए फैसले में कहा कि 50% आरक्षण की सीमा तय करने वाले फैसले पर फिर से विचार की जरूरत नहीं है। मराठा आरक्षण 50% सीमा का उल्लंघन करता है। 2018 में उस वक्त की महाराष्ट्र सरकार ने मराठा वर्ग को सरकारी नौकरी और उच्च शिक्षा में 16% आरक्षण दिया था।

एक्सप्लेनर
कब और कहां होंगे IPL के बाकी मैच? जानें सब कुछ

कोरोना के चलते भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने IPL स्थगित कर दिया है, लेकिन इसके साथ ही BCCI के सामने कई बड़े सवाल खड़े हो गए हैं। आगे क्या होगा? टूर्नामेंट के बाकी मैच कब और कहां खेले जाएंगे? अभी जो विदेशी खिलाड़ी भारत में हैं, उन्हें उनके देश कब और कैसे भेजा जाए? और सबसे अहम सवाल- क्या अब नवंबर में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप भारत से शिफ्ट हो सकता है? जानिए इन सभी सवालों के जवाब।
पढ़िए पूरी खबर...

सुर्खियों में और क्या है...

  • कोरोना के केस में लगातार कमी के बावजूद महाराष्ट्र में मौतों की संख्या बढ़ती जा रही है। यहां बुधवार को 920 लोगों की जान गई।
  • केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत मई और जून के लिए अतिरिक्त अनाज के आवंटन की मंजूरी दे दी।
खबरें और भी हैं...