• Hindi News
  • National
  • KL Rahul Coronavirus Situation India Update| Dainik Bhaskar News Headlines; One Lakh Corona Cases; Omicron News, Team India, Johannesburg, India Vs South Africa, KL Rahul, Narendra Modi

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:देश में 9 महीने बाद फिर 24 घंटे में एक लाख से ज्यादा मामले; टीम इंडिया को 29 साल बाद जोहान्सबर्ग में मिली हार

21 दिन पहले

नमस्कार,
आज शुक्रवार है, तारीख 06 जनवरी; पौष मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि।

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. PM की सुरक्षा में चूक में पंजाब पुलिस की कथित रजामंदी को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज
  2. बंगाल में बढ़ते कोरोना मामलों को लेकर CM ममता बनर्जी करेंगी PM नरेंद्र मोदी से मुलाकात
  3. सोनिया गांधी ने बुलाई है कांग्रेस वर्किंग कमेटी की मीटिंग, पंजाब के उम्मीदवारों के नाम की घोषणा संभव
  4. सुप्रीम कोर्ट में आज से वर्चुअल तरीके से केस हियरिंग ही होगी, जज अपने घरों से ही सुनेंगे मुकदमे को

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी
1. देश में 9 महीने बाद फिर एक बार 24 घंटे में 1 लाख से ज्यादा नए मरीज मिले

देश में गुरुवार को 1 लाख 7 हजार 848 नए केस मिले। देश में पहली बार अप्रैल 2021 में एक दिन में 1 लाख मामले हुए थे। अब 9 महीने बाद फिर यह आंकड़ा पार हुआ है। नए मरीजों में से आधे, यानी 51 हजार केवल महाराष्ट्र (36,265) और दिल्ली (15,097) के हैं। कुल मामले 7 दिन में 5 गुना बढ़ गए हैं।
पढ़िए पूरी खबर...

2. भारत को 29 साल में पहली बार जोहान्सबर्ग में मिली हार, कप्तानी के डेब्यू पर केएल राहुल फेल

जोहान्सबर्ग में 29 साल में पहली बार भारत को हार मिली है। दूसरे टेस्ट मैच में कप्तानी का डेब्यू कर रहे केएल राहुल के फैसले गलत रहे और साउथ अफ्रीका ने चौथे दिन बारिश से बाधा के बावजूद 240 रन का टारगेट 3 विकेट खोकर पा लिया। अब सीरीज में भारत-अफ्रीका 1-1 की बराबरी पर हैं।
पढ़िए पूरी खबर...

3. मोदी की सुरक्षा पर सोनिया ने CM चन्नी को टाइट किया, स्मृति बोलीं- मोहरा ढूंढकर पल्ला झाड़ा

पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफिले की सुरक्षा में चूक के 24 घंटे बाद कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने विस्तृत जानकारी CM चरणजीत सिंह चन्नी से ली है। इस पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि ऐसा लग रहा है कि सोनिया ने मोहरे को आदेश देकर अपना पल्ला झाड़ लिया है।
पढ़िए पूरी खबर...

4. मोदी की सुरक्षा में चूक की जांच करेगी हाई लेवल कमेटी, IB और SPG के अधिकारी शामिल
पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में हुई गड़बड़ी की जांच के लिए गृह मंत्री अमित शाह ने 3 मेंबर्स की हाईलेवल कमेटी बनाई है। इस कमेटी में सुरक्षा सचिव सुधीर कुमार सक्सेना, SPG के IG एस सुरेश और IB के संयुक्त निदेशक बलबीर सिंह शामिल हैं।
पढ़िए पूरी खबर...

5. महिला वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान; मिताली राज कप्तान, कई नाम बाहर

न्यूजीलैंड में होने वाले ICC महिला वर्ल्ड कप 2022 की टीम इंडिया की कमान मिताली राज के हाथ में होगी। 15 सदस्यीय टीम की उपकप्तान हरमनप्रीत कौर रहेंगी। जेमिमा रॉड्रिग्स, शिखा पांडे, हरलीन देओल, राधा यादव, वेदा कृष्णमूर्ति जैसी बड़ी खिलाड़ियों को टीम में जगह नहीं दी गई है।
पढ़िए पूरी खबर...

6. बुली बाई ऐप का साजिशकर्ता असम से अरेस्ट; VIT भोपाल का इंजीनियरिंग स्टूडेंट, सस्पेंड
दिल्ली पुलिस ने GitHub प्लेटफॉर्म पर विवादित bulli bai ऐप बनाने वाले 20 साल के इंजीनियरिंग स्टूडेंट नीरज विश्नोई को असम के जोरहाट से अरेस्ट कर लिया है। नीरज भोपाल के वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (VIT) से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग कर रहा है। VIT ने उसे सस्पेंड कर दिया है।
पढ़िए पूरी खबर...

7. अमृतसर एयरपोर्ट पर इटली से फ्लाइट में आए 125 यात्री पॉजिटिव, 9 लोग चकमा देकर फरार

पंजाब के अमृतसर एयरपोर्ट पर इटली के रोम से पहुंची चार्टर्ड फ्लाइट में सवार 179 में से 125 यात्री संक्रमित मिले हैं। इनमें से अमृतसर जिले के ही 9 यात्री स्वास्थ्य अधिकारियों को चकमा देकर फरार हो गए। बाकी को उनके संबंधित जिलों में जिला अस्पतालों में क्वारैंटाइन करा दिया गया है।
पढ़िए पूरी खबर...

8. तीसरी लहर का पीक 3-4 हफ्तों में आएगा, शुरू के 20 से 25 दिन स्पीड बहुत तेज रहेगी
देश में कोरोना महामारी की तीसरी लहर का पीक अगले 3 से 4 सप्ताह में आएगा। महामारी एक्सपर्ट चंद्रकांत लहारिया के मुताबिक, पहले 20-25 दिन स्पीड बहुत तेज रहेगी। इसके बाद केस एकदम से कम होने लगेंगे। ओमिक्रॉन के मामले दिल्ली-मुंबई के बाद छोटे शहरों में तेजी से बढ़ने लगेंगे।
पढ़िए पूरी खबर...

9. कोरोना के दौर मोदी सरकार के एक फैसले से 13.5 लाख MSME को मिला जीवनदान

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मई 2020 में सरकार ने MSME सेक्टर को कोरोना के समय में राहत देने के लिए ECLGS स्कीम को लॉन्च किया था। इससे करीब 13.5 लाख MSME अकाउंट बुरे फंसे कर्ज, यानी NPA होने से बच गए और 1.5 करोड़ भी नहीं गए।
पढ़िए पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. शाओमी 11i हाइपर चार्ज फोन सिर्फ 15 मिनट में हो जाएगा फुल चार्ज, कूलिंग का भी ऑप्शन (पढ़ें पूरी खबर)
  2. गौतम गंभीर ने कहा- ऋषभ ने जोहान्सबर्ग टेस्ट में बेवकूफी की, टेस्ट में दबाव नहीं झेल पाते (पढ़ें पूरी खबर)
  3. PM की रैली कैंसिल होने पर कॉमेडियन कुणाल कामरा और मुनव्वर फारुकी ने कसा तंज (पढ़ें पूरी खबर)

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
1980 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी की जोरदार जीत के साथ इंदिरा गांधी ने आज ही के दिन धमाकेदार अंदाज में सत्ता में वापसी की थी। 3-6 जनवरी 1980 को हुए सातवीं लोकसभा चुनाव के नतीजे 7 जनवरी को घोषित होना शुरू हुए और कांग्रेस ने 350 से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल कर ली। अन्य दलों में से कोई भी इतनी सीट नहीं जीत पाया था कि उसे अधिकारिक तौर पर विपक्षी दल का दर्जा मिल पाता। इंदिरा गांधी की ये जीत इसलिए भी महत्वपूर्ण थी, क्योंकि महज तीन साल पहले 1977 में हुए चुनावों में कांग्रेस को आजादी के बाद सबसे करारी शिकस्त मिली थी और पार्टी महज 154 सीटें ही जीत पाई थी। (पढ़िए दिन की अन्य घटनाएं)

और अब आज का विचार
जिंदगी में मुश्किल चीजों से डरने की बजाय उन्हें समझिए। जितना समझ जाएंगे, उतना ही कम डरेंगे - मैरी क्यूरी, नोबेल अवार्डी साइंटिस्ट

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...

खबरें और भी हैं...