• Hindi News
  • National
  • Narendra Modi, Mukesh Ambani | Dainik Bhaskar News Headlines; Narendra Modi Leads Global Leaders, Afghanistan V S New Zealand T20 World Cup 2021

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:दुनिया के नेताओं में PM मोदी फिर नंबर-1, आज भारत को अफगानिस्तान के जीतने की आस

एक महीने पहले

नमस्कार,
आज रविवार है, तारीख 7 नवंबर, कार्तिक मास, शुक्ल पक्ष और तृतीया तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. उपचुनावों के बाद BJP राष्ट्रीय कार्यकारिणी की पहली बैठक होगी, इसमें PM मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी रहेंगे।
  2. महाराष्ट्र के रत्नागिरि और सिंधुदुर्ग जिले में तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने इसके लिए यलो अलर्ट जारी किया है।
  3. टी-20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच मुकाबला होगा। यह मैच भारत के लिहाज से भी अहम है।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. नरेंद्र मोदी फिर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता, बाइडेन और जॉनसन पिछड़े

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर से दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता चुने गए हैं। अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म द मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया के 13 राष्ट्र प्रमुखों को पीछे छोड़ दिया है। PM मोदी की अप्रूवल रेटिंग 70% है। इस बार के सर्वे में अमेरिकी राष्ट्रपति 5वें से छठवें और ब्रिटिश प्रधानमंत्री 8वें से दो स्थान फिसलकर 10वें पॉजिशन पर पहुंच गए।
पढ़ें पूरी खबर..

2. जियोफोन नेक्स्ट की बैटरी मेड इन चाइना, पूरी तरह मेड इन इंडिया का दावा गलत
जियोफोन नेक्स्ट की बिक्री शुरू हो चुकी है। कंपनी का दावा है कि ये फोन पूरी तरह भारत में बना है। हालांकि, स्मार्टफोन की बैटरी पर 'मेड इन चाइना' का जिक्र है। यानी फोन की बैटरी भारत में नहीं चीन में तैयार की गई है। इस बैटरी को ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (BIS) से मान्यता मिली है। बैटरी की कैपेसिटी 3500mAh बताई जा रही है, जबकि ये 3400mAh की ही है।
पढ़ें पूरी खबर..

3. क्रिस गेल ने किया रिटायरमेंट का ड्रामा, फिर बोले- अगला वर्ल्ड कप खेलना चाहता हूं
यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जल्दी आउट हो गए। मैदान से जाते वक्त और ड्रेसिंग रूम में उन्होंने ऐसे जताया कि वे संन्यास ले रहे हैं। हालांकि, कुछ देर बाद ही साफ हो गया कि गेल मजाक कर रहे थे। मैच के बाद उन्होंने कहा कि मैं एक और वर्ल्ड कप खेलना चाहता हूं। मैच के दौरान जो भी मैं कर रहा था, वह बस फैंस के लिए एक मजाक था।
पढ़ें पूरी खबर..

4. महाराष्ट्र के अहमदनगर में जिला अस्पताल में आग, ICU में भर्ती 11 मरीजों की मौत

महाराष्ट्र में अहमदनगर के डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में भीषण आग लग गई। अस्पताल के ICU में लगी इस आग से 11 लोगों की जान चली गई। इस दौरान अस्पताल में रखे आग बुझाने के उपकरण भी काम नहीं आए। जिस दौरान हॉस्पिटल में आग लगी, तब ICU वार्ड में 20 लोग मौजूद थे। कई मरीज ऐसे भी थे, जो वेंटिलेटर पर थे। जिस वार्ड में आग लगी, वह अस्पताल के बिलकुल बीच में है।
पढ़ें पूरी खबर..

5. हरियाणा की निजी नौकरियों में आरक्षण, 15 जनवरी से लागू होगा आदेश
हरियाणा सरकार ने रोजगार अधिनियम, 2020 लागू करने के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। अब प्रदेश में 15 जनवरी, 2022 से निजी क्षेत्र की नौकरियों में भी आरक्षण नियम प्रभावी माने जाएंगे। इससे निजी सेक्टर की कंपनियों के लिए 30 हजार रुपए महीना तक की नौकरियों में हरियाणा के युवाओं को 75% आरक्षण देना अनिवार्य हो जाएगा।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर..

6. गुजरात की दवा फैक्ट्री में 5 मजदूरों की मौत, टैंक साफ करने उतरे थे
गुजरात की राजधानी गांधीनगर में एक दवा फैक्ट्री में 5 मजदूरों की मौत हो गई। ये सभी मजदूर गंदे पानी के टैंक की सफाई कर रहे थे। इसी दौरान जहरीली गैस की वजह से सभी की मौत हो गई। फैक्ट्री से निकलने वाले गंदे पानी को रिसाइकिल करने के लिए यहां ETP प्लांट लगाया गया है। इसके टैंक में सबसे पहले एक मजदूर उतरा था। उसकी मदद के लिए बाकी लोग अंदर गए थे।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर..

7. आखिरी ओवर में जीता साउथ अफ्रीका, लेकिन वर्ल्ड कप से बाहर
साउथ अफ्रीका ने वर्ल्ड कप में अपने आखिरी मैच में इंग्लैंड को 10 रन से हरा दिया। पहले बैटिंग करते हुए साउथ अफ्रीका ने सिर्फ 2 विकेट खोकर 189 रन का स्कोर बनाया। रैसी वान डेर डुसेन ने सबसे ज्यादा 94 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड 179 रन ही बना सकी। मैच जीतकर भी साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सका। बेहतर रनरेट की वजह से ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल खेलेगा।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर..

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से हार पर भारतीय टीम का मजाक उड़ाया; वॉट्सऐप स्टेटस लेकर थाने पहुंचा पति
  2. अमेरिका में म्यूजिक शो देखने पहुंची 50 हजार लोगों की भीड़ बेकाबू हुई, भगदड़ मचने से 8 लोगों की मौत
  3. अफ्रीकी देश सिएरा लियोन में तेल टैंकर और ट्रक की टक्कर के बाद ब्लास्ट, 90 से ज्यादा लोगों की जान गई

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
महान भारतीय वैज्ञानिक सीवी रमन की आज जयंती है। विज्ञान का नोबेल जीतने वाले पहले भारतीय रमन का जन्म 1888 को मद्रास प्रेसीडेंसी में हुआ था। उन्होंने साबित किया था कि जब किसी पारदर्शी वस्तु के बीच से प्रकाश की किरण गुजरती है, तो उसकी वेवलेंथ (तरंग दैर्ध्य) में बदलाव दिखता है। इसे रमन इफेक्ट कहा जाता है। अपने इसी आविष्कार के लिए उन्हें 1930 में विज्ञान का नोबेल पुरस्कार दिया गया था। सर सीवी रमन को विज्ञान के क्षेत्र में अपने योगदान के लिए 1954 में भारत रत्‍न से भी नवाजा गया था।

और अब आज का विचार
अगर दौड़ सकते हो तो दौड़ो, न हो सके तो चलो, यह भी न कर पाओ तो रेंगते रहो, लेकिन कभी हार मत मानो। -डीन कर्नाजे, अमेरिकन अल्ट्रामैराथन रनर

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...

खबरें और भी हैं...