• Hindi News
  • National
  • Narendra Modi Coronavirus Situation India Update | Dainik Bhaskar News Headlines; 1.37 Lakh Corona Case India Today, Pakistani Boat Found PM Modi Convoy, Cricket Rules Change

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:आज से प्रिकॉशन डोज के लिए स्लॉट बुकिंग शुरू होगी; देश में लगातार दूसरे दिन 1.40 लाख संक्रमित मिले, 282 की मौत

10 दिन पहले

नमस्कार,
आज शनिवार है, तारीख 07 जनवरी; पौष मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि।

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. प्रिकॉशन डोज के लिए स्लॉट बुकिंग होगी शुरू, 10 जनवरी से लगनी है बुजुर्गों और फ्रंट वारियर्स को तीसरी डोज
  2. भय्यू जी महाराज सुसाइड केस की आखिरी सुनवाई होगी, इंदौर की डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में चल रही है सुनवाई
  3. तमिलनाडु में NEET के मुद्दे पर केंद्र सरकार के खिलाफ CM स्टालिन ने बुलाई ऑल पार्टी मीटिंग
  4. पश्चिम बंगाल में गंगासागर मेले की होगी शुरुआत, कोरोना के कारण लगाई गई हैं कई पाबंदियां, 16 जनवरी तक चलेगा मेला

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी
1. फिर लौटा डरावना दौर: कोरोना से आज 282 की मौत, लगातार दूसरे दिन 1 लाख से ज्यादा संक्रमित

देश में शुक्रवार को 1 लाख 37 हजार 24 केस सामने आए हैं और 344 लोगों की मौत हुई है। इससे पहले गुरुवार को भी 1लाख 17 हजार 94 नए मामले दर्ज किए गए थे। शुक्रवार को साथ ही 39 हजार 580 लोग ठीक भी हुए हैं। एक्टिव केस का आंकड़ा 4 लाख 62 हजार 613 हो गया है।
पढ़िए पूरी खबर...

2. टी-20 क्रिकेट में नए नियम; स्लो ओवर रेट पर सजा, फटाफट क्रिकेट में भी होंगे ड्रिंक्स ब्रेक

ICC ने इंटरनेशनल टी-20 मैचों के लिए नए नियम बनाए हैं। अब धीमी ओवर रेट पर पेनल्टी लगेगी। साथ ही अब टी-20 मैच के दौरान ड्रिंक्स भी लिया जा सकता है। जनवरी 2022 से यह नियम लागू हो रहे हैं। नए नियम से पहला मैच 16 जनवरी को जमैका में वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच होगा।
पढ़िए पूरी खबर...

3. देश में वैक्सीनेशन 150 करोड़ डोज के पार, 5 दिनों में ही 2 करोड़ से ज्यादा बच्चों को लगा टीका

कोरोना की तीसरी लहर के बीच अच्छी खबर आई है। शुक्रवार को देश में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 150 करोड़ डोज के पार चला गया। इधर, 3 जनवरी से शुरू हुए 15 से 17 साल के बच्चों के वैक्सीनेशन का आंकड़ा भी पांच दिनों में 2 करोड़ डोज के पार हो गया है।
पढ़िए पूरी खबर...

4. पंजाब में जहां पीएम मोदी का काफिला फंसा, वहां से 50 किमी दूर सतलुज में मिली पाकिस्तानी नाव

पंजाब के फिरोजपुर में सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने सतलुज नदी से एक खाली पाकिस्तानी नाव बरामद की है। सुरक्षा एजेंसियों ने जांच शुरू कर दी है। खास बात ये है कि नाव उस जगह से महज 50 किलोमीटर दूर मिली है, जहां पीएम नरेंद्र मोदी का काफिला दो दिन पहले जानबूझकर रोका गया था।
पढ़िए पूरी खबर...

5. गोरखपुर में सेकेंड वेव में 60 दिन में 130 अर्थी देखने वाले गांव में सन्नाटा, थर्ड वेव की आहट में भागे लोग
देश में कोरोना की थर्ड वेव का असर बढ़ने के बाद गोरखपुर जिले के गौनर गांव में घरों पर खौफ से ताले लटक गए हैं। चौरी-चौरा इलाके के इस गांव में पिछले साल सेकेंड वेव के दौरान 60 दिन में 130 लोगों की मौत हुई थी। अब थर्ड वेव के आने पर लोगों ने गांव में अघोषित लॉकडाउन लगा दिया है।
पढ़िए पूरी खबर...

7. मुंबई में लॉकडाउन का डर बढ़ने लगा, फिर स्टेशनों पर जुटने लगी UP-बिहार जाने वाली भीड़

मुंबई में एक दिन में 20 हजार से ज्यादा कोरोना केस सामने आने के बाद ही लोग भय और आशंकाओं से घिर गए हैं। लॉकडाउन का डर फिर सताने लगा है। एक बार फिर यूपी और बिहार जाने वाली ट्रेनें खचाखच भरने लगी हैं। रोजगार छूटने की बेबसी लिए लोग कंधे पर पूरी गृहस्थी लादे भागे चले जा रहे हैं।
पढ़िए पूरी खबर...

6. मोदी की सुरक्षा में चूक की जांच, केंद्रीय टीम ने DGP-ADGP समेत 13 अफसर को तलब किया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पंजाब दौरे के दौरान सुरक्षा चूक की जांच करने पहुंची केंद्रीय टीम ने फिरोजपुर के BSF कैंप में पंजाब के DGP सिद्धार्थ चट्‌टोपाध्याय समेत 13 वरिष्ठ पुलिस अफसरों को तलब किया। दौरे को लेकर फिरोजपुर में बने VIP कंट्रोल रूम के इंचार्ज को भी बुलाया गया।
पढ़िए पूरी खबर...

8. कानपुर के मनीष को गोरखपुर के छह पुलिसवालों ने ही मारा, CBI ने दाखिल की चार्जशीट

कानपुर के प्रॉपर्टी डीलर मनीष गुप्ता हत्याकांड में CBI ने शुक्रवार को चार्जशीट कोर्ट में दाखिल कर दी। CBI ने इंस्पेक्टर जेएन सिंह, तीन सब इंस्पेक्टर, हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल को हत्यारोपी मान लिया है। मनीष को पुलिसवालों ने होटल में पीट-पीट कर मार डाला था। CBI को 2 नवंबर को जांच मिली थी।
पढ़िए पूरी खबर...

9. मोदी के सामने ममता की 'दीदीगीरी', PM से बोलीं- इस कैंपस का उद्घाटन मैंने पहले ही कर चुकी हूं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कोलकाता में चितरंजन कैंसर अस्पताल के एक कैंपस का वर्चुअल उद्घाटन किया। इस प्रोग्राम में मौजूद बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पीएम से कहा- इसका हम काफी पहले उद्घाटन कर चुके हैं। पीएम मोदी के भाषण के दौरान भी ममता अपने मोबाइल को चलाने में ही लगी रहीं।
पढ़िए पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. बोल्ड होकर भी स्टोक्स नॉट आउट; सिडनी टेस्ट में घटी ऐसी घटना, हर कोई रह गया हैरान (पढ़ें पूरी खबर)
  2. रिलायंस जियो इस साल ला सकती है IPO, 100 अरब डॉलर हो सकता है वैल्यूएशन (पढ़ें पूरी खबर)
  3. PM मोदी को अपशब्द कहने वाले से थूक चटवाया, पीटने के बाद BJP जिंदाबाद के नारे लगवाए (पढ़ें पूरी खबर)
  4. PNB ने 15 जनवरी से तमाम सेवाओं पर बढ़ाया चार्ज, अब कम से कम बैलेंस 10 हजार रुपए (पढ़ें पूरी खबर)

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
देश के सबसे महान फिल्मकारों में से एक बिमल रॉय ने आज ही के दिन 1966 में कैंसर के कारण 56 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहा था। उन्होंने हिंदी और बांग्ला भाषा में कई फिल्में बनाकर भारतीय फिल्म जगत को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई थी। बिमल रॉय का जन्म 12 जुलाई 1909 को ढाका में एक जमींदार परिवार में हुआ था, जो अब बांग्लादेश की राजधानी है। पिता के आकस्मिक निधन के बाद हुए पारिवारिक विवाद में बिमल रॉय को जमींदारी से बेदखल कर दिया गया। इसके बाद वह सिनेमा सीखने के लिए कोलकाता आ गए और बतौर कैमरा असिस्टेंट काम करने लगे। 1950 में अपनी टीम के साथ मुंबई चले गए।

अपनी फिल्मों के लिए रॉय ने 11 फिल्मफेयर अवॉर्ड, दो नेशनल अवॉर्ड और 1953 में 'दो बीघा जमीन' फिल्म के लिए कान फिल्म फेस्टिवल अवॉर्ड जीता। 1958 में आई उनकी फिल्म मधुमती ने रिकॉर्ड 9 फिल्मफेयर अवॉर्ड जीते थे। उनका ये रिकॉर्ड 37 सालों तक कायम रहा था। भारतीय डाक विभाग ने 2007 में महान फिल्मकार बिमल रॉय पर डाक टिकट जारी किया था। रॉय ने एक से बढ़कर एक फिल्में बनाईं, जिनमें 'मधुमती', 'बंदिनी', 'सुजाता' और ‘देवदास’ जैसी कई चर्चित फिल्में शामिल हैं। (पढ़िए दिन की अन्य घटनाएं)

और अब आज का विचार
कोई विचार, जिसमें किसी तरह का साहस या खतरा नहीं हो, विचार कहलाने योग्य ही नहीं है- ऑस्कर विल्डे, आयरिश कवि

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...

खबरें और भी हैं...