• Hindi News
  • National
  • Vicky Koushal Katrina Kaif | Dainik Bhaskar News Headlines; Samyukt Kisan Morcha Meeting On Ending Protest, First Ashes Test Between England And Australia At Gabba

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:आज हो सकता है किसान आंदोलन का आखिरी दिन, टेस्ट क्रिकेट के सबसे बड़े मुकाबले एशेज का रोमांच शुरू

एक महीने पहले

नमस्कार,
आज बुधवार है, तारीख 8 दिसंबर; अगहन मास, शुक्ल पक्ष और पंचमी तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. संसद भवन में कांग्रेस की पार्लियामेंट्री मीटिंग होगी। पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी इसे एड्रेस करेंगीं।
  2. कांग्रेस का एक डेलिगेशन नगालैंड में सुरक्षाबलों की फायरिंग में मारे गए लोगों के परिवार से मिलेगा।
  3. संयुक्त किसान मोर्चा की मीटिंग होगी। इसमें आंदोलन खत्म करने पर फैसला होगा।
  4. एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस ED के सामने पेश हो सकती हैं। उनसे मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ होनी है।
  5. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज का पहला मुकाबला। यह मैच ब्रिस्बेन में चल रहा है।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. NASA के मून मिशन के लिए चुने गए भारतीय मूल के अनिल मेनन

अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA ने अपने मून मिशन के लिए 10 ट्रेनी एस्ट्रोनॉट्स को चुना है। इनमें भारतीय मूल के अनिल मेनन भी शामिल हैं। 45 साल के अनिल NASA की क्लास 2021 का हिस्सा बनेंगे। अनिल अमेरिकी एयरफोर्स में लेफ्टिनेंट कर्नल हैं और स्पेसएक्स में फ्लाइट सर्जन भी रहे। मिशन के लिए चुने गए 10 लोगों में 6 पुरुष और 4 महिलाएं हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

2. BJP सांसदों को PM मोदी की चेतावनी- बदल जाइए, वर्ना बदल दिए जाएंगे
भाजपा की पार्लियामेंट्री पार्टी मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सदन से गायब रहने वाले सांसदों को कड़ी नसीहत दी। उन्होंने कहा कि आप खुद को बदलिए नहीं तो हम बदलाव करेंगे। प्रधानमंत्री ने कड़े शब्दों में ने कहा कि अनुशासन में रहें, समय से आएं और अपनी बारी होने पर ही बोलें। साथ ही कहा कि यह मेरे लिए अच्छा नहीं है कि मैं आपको बच्चों की तरह ट्रीट करूं।
पढ़ें पूरी खबर...

3. किसान आंदोलन खत्म करने पर फैसला नहीं, केस वापसी ने फंसाया पेंच
दिल्ली बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन को वापस लेने पर फैसला नहीं हो सकता। संयुक्त किसान मोर्चा ने इस मसले पर सिंघु बॉर्डर पर बैठक बुलाई थी। इसमें किसानों पर दर्ज केस वापस लेने को लेकर पेंच फंस गया है। सरकार का कहना है कि आंदोलन खत्म करने के बाद केस वापसी होगी। दूसरी ओर, किसान चाहते हैं कि सरकार अभी इस पर ठोस आश्वासन दे।
पढ़ें पूरी खबर...

4. खरबूजा महल के लॉन में हुई विक्की-कटरीना की संगीत सेरेमनी
विक्की कौशल और कटरीना कैफ की शादी की रस्में शुरू हो गई हैं। इसके लिए 50 से ज्यादा मेहमान बरवाड़ा फोर्ट होटल पहुंचे हैं। कई सेलेब्रिटीज की मौजूदगी में पहले दिन संगीत सेरेमनी हुई। इसमें दूल्हा-दुल्हन के साथ उनके परिवार वालों ने भी खूब डांस किया। किले के लॉन को ओपन थिएटर की तर्ज पर तैयार किया गया। आज सुबह 11 बजे से हल्दी सेरेमनी शुरू होगी।
पढ़ें पूरी खबर...

5. बांग्लादेशी एक्ट्रेस को रेप की धमकी देने वाले मंत्री का इस्तीफा

बांग्लादेश की मशहूर एक्ट्रेस को फोन पर रेप की धमकी देने वाले देश के सूचना और प्रसारण मंत्री मुराद हसन को पद से इस्तीफा देना पड़ा। मुराद ने पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया की पोती के बारे में भी सार्वजनिक तौर पर अश्लील टिप्पणियां की थीं। इस बात से प्रधानमंत्री शेख हसीना काफी नाराज थीं। उन्होंने हसन से इस्तीफा देने को कहा था।
पढ़ें पूरी खबर...

6. UAE में नए साल से सरकारी दफ्तरों में साढ़े चार दिन का वर्किंग वीक
संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के सरकारी ऑफिसों में 1 जनवरी 2022 से हफ्ते में सिर्फ साढ़े चार दिन काम होगा। बाकी ढाई दिन छुट्टी होगी। सरकार ने इस बारे में ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी कर दिया है। अगले कुछ दिन में इसका सर्कुलर सभी सरकारी ऑफिसों को भेज दिया जाएगा। UAE दुनिया का पहला देश है, जहां वीकली वर्किंग ऑवर्स में काम के दिन कम किए गए हैं।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. टी-20 के बाद रोहित वनडे टीम के भी कप्तान बनेंगे, दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले हो सकता है ऐलान (पढ़ें पूरी खबर)
  2. हरभजन सिंह संन्यास लेकर कोच के तौर पर नई पारी शुरू करेंगे, IPL में किसी फ्रेंचाइजी के साथ जुड़ेंगे (पढ़ें पूरी खबर)
  3. राहुल गांधी से मिले शिवसेना सांसद संजय राउत, कहा- विपक्ष का केवल एक मोर्चा होना चाहिए (पढ़ें पूरी खबर)

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
1967 में आज के ही दिन सोवियत संघ के रीगा बंदरगाह पर भारतीय नौसेना को पहली सबमरीन ‘कलवरी’ मिली थी। कभी सोवियत संघ का हिस्सा रहा रीगा अब लातविया की राजधानी है। जुलाई 1968 में कलवरी भारत के विशाखापट्टनम पहुंची। रीगा से विशाखापट्टनम पहुंचने में इसे तीन महीने लगे थे। इस दौरान कलवरी ने 30,500 किलोमीटर से ज्यादा का सफर किया। भारतीय नौसेना में शामिल होने के 4 साल बाद इस सबमरीन ने 1971 में भारत-पाकिस्तान के युद्ध में अपने जौहर दिखाए। इस जंग में 8-9 दिसंबर की रात भारतीय नौसेना ने कराची बंदरगाह तबाह कर दिया था। (आज के दिन हुईं कुछ और घटनाएं)

और अब आज का विचार
मुझे किस्मत के बारे में नहीं पता। मैं कभी इसके भरोसे नहीं रही और मुझे उनसे डर लगता है जो इसके भरोसे रहते हैं। मेरे लिए किस्मत का मतलब है कड़ी मेहनत और यह समझना कि क्या मौका है और क्या नहीं। -लूसिले बॉल, अमेरिकन एक्ट्रेस

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...

खबरें और भी हैं...