पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Corona Third Wave WTC 2021 | Dainik Bhaskar News Headlines; Govt Said Third Wave Of Corona Can Stop Soniya Slams Modi Govt And Team India Announced For World Test Championship

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:केंद्र ने कहा- कोरोना की तीसरी लहर रोक सकते हैं, सोनिया बोलीं- सिस्टम नहीं सरकार फेल हुई और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए टीम इंडिया का ऐलान

एक महीने पहले

नमस्कार!

दिल्ली में ऑक्सीजन सप्लाई पर सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा? कब आएगा कोरोना की दूसरी लहर का पीक और 15 मई से वॉट्सऐप में होने वाला कौन सा बदलाव अब नहीं होगा? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं बाजार क्या कह रहा है...

  • BSE का मार्केट कैप 211.24 लाख करोड़ रुपए रहा, एक्सचेंज पर करीब 53% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,179 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,687 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,321 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • भारत और यूरोपियन यूनियन के बीच वर्चुअल समिट होगी। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी EU के 27 सदस्य देशों के नेताओं से बात करेंगे।
  • चीन के रॉकेट का मलबा आज धरती पर कहीं गिर सकता है। इसका वजन 720 स्कूल बसों के बराबर बताया जा रहा है।

देश-विदेश
तीसरी लहर पर सरकार का ही रुख तय नहीं

दो दिन पहले देश में कोरोना की तीसरी लहर की चेतावनी देने वाले प्रिंसिपल साइंटिफिक एडवाइजर विजय राघवन ने शुक्रवार को कहा कि यदि हम मजबूत उपाय करते हैं, तो हो सकता है कि कोरोना की तीसरी लहर सभी जगहों पर न आए या कहीं न आए। राघवन ने कहा कि यह बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि लोकल लेवल पर, राज्यों में, जिलों में और शहरों में गाइडलाइंस कितने प्रभावी ढंग से लागू होती हैं। हालांकि, विजयन ने अपनी ओर से कोई उपाय नहीं बताए। उन्होंने सिर्फ गाइडलाइंस की बात कही।

UK के लिए रखे 50 लाख टीके देश में ही लगेंगे
केंद्र सरकार ने फैसला किया है कि UK भेजने के लिए रखी गईं कोवीशील्ड वैक्सीन की 50 लाख खुराक अब एक्सपोर्ट नहीं की जाएंगी। इसकी बजाय ये टीके देश में ही 18 से 44 साल उम्र के लोगों के लिए शुरू हुए वैक्सीनेशन प्रोग्राम में इस्तेमाल किए जाएंगे। पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में कोवीशील्ड बनाई जा रही है। इस इंस्टीट्यूट के गवर्नमेंट एंड रेगुलेटरी अफेयर्स डायरेक्टर प्रकाश कुमार सिंह ने हाल ही में केंद्र सरकार को एक चिट्‌ठी लिखकर वैक्सीन यूके नहीं भेजने की इजाजत मांगी थी।

दुनिया भर से भारत को मिल रही मदद
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दुनियाभर से भारत को मदद मिल रही है। अब तक 4468 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, 3417 ऑक्सीजन सिलेंडर, 13 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट, 3921 वेंटिलेटर/बायपैप/सीपैप और रेमडेसिविर इंजेक्शन की 3 लाख से ज्यादा शीशियां अलग-अलग देशों से मिली हैं। सरकार ने यह साफ किया है कि इस तरह की मदद को सीधे जरूरतमंद राज्यों को भेजा जा रहा है ताकि वे तुरंत इन्हें इस्तेमाल में ला सकें। मोदी सरकार ने विदेशों से मदद नहीं लेने के मनमोहन सिंह सरकार के 16 साल पुराने नियम को हाल ही में बदला है।

कर्नाटक में दो हफ्ते का लॉकडाउन
कर्नाटक में सरकार ने 2 हफ्ते के लॉकडाउन की घोषणा की है। सोमवार से इसकी शुरुआत हो जाएगी। मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने शुक्रवार को कहा कि लॉकडाउन में सुबह 10 बजे के बाद किसी को बाहर निकलने की इजाजत नहीं दी जाएगी। मैंने पुलिस अधिकारियों से कहा है कि नियम तोड़ने वालों पर वे सख्त कार्रवाई करें। कोरोना से मरने वालों की संख्या और नए केस में तेज बढ़ोतरी को देखते हुए हमने यह फैसला किया है।

टेस्ट चैंपियनशिप के लिए टीम में जडेजा की वापसी
ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है। चीफ सिलेक्टर चेतन शर्मा के नेतृत्व में सिलेक्शन कमेटी ने 20 प्लेयर्स की टीम चुनी है। इसमें 6 तेज गेंदबाज और 3 स्पिनर्स को मौका मिला है। टीम में रविंद्र जडेजा और हनुमा विहारी ने चोट के बाद वापसी की है, जबकि हार्दिक पंड्या और पृथ्वी शॉ को सिलेक्शन कमेटी ने नजरअंदाज किया। भारत और न्यूजीलैंड 18 जून को पहली बार हो रही टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भिड़ेंगे।

SC से केंद्र से कहा-दिल्ली को रोज 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन देनी ही पड़ेगी
दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी को लेकर सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को फिर सुनवाई हुई। अदालत ने सख्ती दिखाते हुए केंद्र से कहा है कि अगले आदेश तक दिल्ली को हर रोज 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन देनी होगी। जस्टिस डी वाय चंद्रचूड की बेंच ने इस मामले की सुनवाई करते हुए केंद्र को चेतावनी भी दी कि अगर ऐसा नहीं हुआ तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ आदेश जारी किया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जब हम 700 मीट्रिक टन कह रहे हैं तो इतनी ही ऑक्सीजन दीजिए। हमें सख्त कदम उठाने को मजबूर न करें।

शिल्पा शेट्टी की एक साल की बेटी सहित पूरा परिवार पॉजिटिव
कुछ दिनों पहले तक डांस रियलिटी शो सुपर डांसर 3 की शूटिंग कर रहीं शिल्पा शेट्टी का पूरा परिवार कोविड पॉजिटिव हो चुका है। पॉजिटिव होने वालों में एक्ट्रेस की एक साल की बेटी समीशा भी शामिल हैं। शिल्पा का 8 साल का बेटा वियान, पति राज कुंद्रा, मां और सास-ससुर भी कोविड पॉजिटिव हैं। हालांकि एक्ट्रेस की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। फिलहाल उनका परिवार डॉक्टर की सलाह पर घर में ही आइसोलेट है। शिल्पा ने सोशल मीडिया के जरिए इसकी जानकारी दी है।

MP में वायरस शहर से गांवों की ओर
मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस अब बड़े शहरों के मुकाबले गांवों या फिर छोटे शहरों पर हावी होता दिखाई दे रहा है। रीवा और धार जैसे शहरों में तक ICU बेड फुल हो चुके हैं। बड़े शहरों में भी वेंटिलेटर बेड खाली नहीं हैं। राजधानी भोपाल में मात्र 88 तो जबलपुर में 104 ICU बेड खाली हैं। इंदौर जैसे बड़े शहर तक में एक भी ICU बेड खाली नहीं है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक कोरोना संक्रमण की रफ्तार का जिलेवार 7 दिन का औसत देखें तो छोटे शहरों में पॉजिटिविटी रेट बड़े शहरों से 20% तक ज्यादा है।

एक्सप्लेनर
कोरोना के लक्षण होने पर सभी को सीटी स्कैन क्यों नहीं कराना है?

शहर छोटा हो या बड़ा, सीटी स्कैन सेंटरों पर जबरदस्त भीड़ दिख रही है। लोग कोरोना से इतना डर गए हैं कि वे थोड़े भी लक्षण सामने आने पर सीधे सीटी स्कैन कराने दौड़ पड़ते हैं। इससे सीटी स्कैन करने वाले सेंटरों पर दबाव बढ़ता जा रहा है। पिछले हफ्ते केंद्र सरकार को कहना पड़ा कि सीटी स्कैन कराना अच्छा नहीं है। कोरोना इन्फेक्शन की पुष्टि के लिए सीधे सीटी स्कैन न कराएं। आइए, समझने की कोशिश करते हैं कि सीटी स्कैन कराने की जरूरत किसे है और इससे क्या पता चलता है?
पढ़िए पूरी खबर...

मई के मध्य तक आएगा दूसरी लहर का पीक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सलाहकारों के तैयार किए एक मॉडल के मुताबिक दूसरा पीक बस आने ही वाला है और जून के अंत तक नए केस घटकर 20 हजार प्रतिदिन रह जाएंगे। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, IIT हैदराबाद के प्रोफेसर एम. विद्यासागर ने कहा कि कुछ ही दिन में पीक आने वाला है। हमारे प्रोजेक्शन कहते हैं कि जून के अंत तक देश में हालात फरवरी जैसे होंगे यानी तब तक रोजाना सामने आने वाले केसों की संख्या घटकर 20 हजार तक पहुंच जाएगी।

सोनिया गांधी बोलीं- कोरोना से लड़ने में सिस्टम नहीं, मोदी सरकार फेल हुई
कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को कहा कि महामारी के दौर में सिस्टम नहीं बल्कि मोदी सरकार फेल हुई है। केंद्र सरकार रिसोर्स का सही तरह से उपयोग नहीं कर पा रही है। सोनिया ने कहा कि पूरे देश में फ्री वैक्सीनेशन के लिए संसद से 35 हजार करोड़ रुपए का बजट जारी हुआ था। इसके बाद भी मोदी सरकार पहले से परेशान राज्य सरकारों पर बोझ डाल रही है। उन्होंने कांग्रेस पार्लियामेंट्री पार्टी की बैठक में ये बातें कहीं।

IPL रद्द हुआ तो BCCI को 2500 करोड़ रु. का नुकसान
भारत में कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से सस्पेंड किए गए IPL 2021 को अगर पूरा नहीं किया गया, तो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को 2500 करोड़ का नुकसान होगा। BCCI प्रेसिडेंट सौरव गांगुली ने ‘द टेलीग्राफ’ को दिए इंटरव्यू में यह बात मानी है। IPL के 14वें सीजन को कई खिलाड़ियों के कोरोना पॉजिटिव निकलने के बाद सस्पेंड कर दिया गया। लीग में फिलहाल 60 में से सिर्फ 29 मैच ही हुए हैं।

डॉन छोटा राजन के कोरोना से मरने की खबर आई, एम्स ने नकारा
अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन की मौत की रिपोर्ट्स का दिल्ली एम्स ने खंडन किया है। एम्स ने कहा है कि वह अभी जिंदा है और उसके कोरोना संक्रमण का इलाज चल रहा है। कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि एम्स में भर्ती छोटा राजन की शुक्रवार दोपहर मौत हो गई। इसके बाद एम्स को स्थिति स्पष्ट करनी पड़ी। तिहाड़ में बंद गैंगस्टर को कोरोना हो गया था। पहले उसका जेल के अस्पताल में इलाज चला। उसे 25 अप्रैल को एम्स में शिफ्ट किया गया था।

15 मई से लागू नहीं होगी नई प्राइवेसी पॉलिसी
सोशल मैसेंजर प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप ने भारत में 15 मई से लागू होने वाली नई प्राइवेसी पॉलिसी को फिलहाल टाल दिया है। कंपनी ने प्राइवेसी पॉलिसी को लागू होने की नई तारीखों का ऐलान नहीं किया है। कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि नई पॉलिसी को स्वीकार न करने वाला कोई भी अकाउंट डिलीट नहीं किया जाएगा। वॉट्सऐप ने बयान में कहा है कि नई प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार करने के लिए यूजर्स को रिमाइंडर भेजना जारी रहेगा। यह प्रक्रिया अगले कुछ सप्ताह तक जारी रहेगी।

आज की पॉजिटिव खबर
ऑस्ट्रेलिया में नौकरी छोड़ ऑनलाइन स्कूल शुरू किया, अब 5 करोड़ टर्नओवर

हरियाणा के अंबाला जिले में रहने वाले तरुण सैनी एक किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं। स्कॉलरशिप पर मेलबर्न यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने 4 साल तक डोर टू डोर सेल्समैन का काम किया। करीब ढाई साल काम करने के बाद 2018 में तरुण भारत लौट आए और एक ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म लॉन्च किया। देशभर से हर महीने 8 लाख स्टूडेंट्स उनकी लाइव क्लास अटैंड करते हैं। 40 लाख से ज्यादा उनके ऑनलाइन सब्सक्राइबर्स हैं। ऑनलाइन स्कूल का टर्नओवर 5 करोड़ रुपए है।
पढ़िए पूरी खबर...

सुर्खियों में और क्या है...

  • अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा है कि महामारी के शुरुआती दौर में भारत ने हमें मदद भेजी थी। आज भारत में हालात खराब हैं, इसलिए अब हम भारत की मदद के लिए वचनबद्ध हैं।
  • DMK प्रमुख एमके स्टालिन ने तमिलनाडु के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले ली है। स्टालिन के साथ 33 मंत्रियों ने भी शपथ ली। स्लाटिन कैबिनेट में 19 पूर्व मंत्री और 15 नए चेहरे शामिल हैं।
खबरें और भी हैं...