पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Corona Vaccine Vaishno Devi | Dainik Bhaskar News Headlines; Maximum Price Of Vaccines For Private Hospitals, Fire At Vaishno Devi Shrine Complex, FM Asks Infosys To Fix Tech Glitches In New Portal

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:निजी अस्पतालों के लिए कोरोना वैक्सीन के रेट तय, वैष्णो देवी मंदिर में आग लगी और नई टैक्स फाइलिंग वेबसाइट में दिक्कत से वित्त मंत्री नाराज

2 महीने पहले

नमस्कार!
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के बाद महाराष्ट्र के CM उद्धव ठाकरे क्या बोले? वैक्सीनेशन के लिए क्या है केंद्र का बड़ा फैसला और 5वीं की छात्रा ने क्यों की चीफ जस्टिस की तारीफ? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं बाजार क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप पहली बार 229.57 लाख करोड़ रुपए हुआ, एक्सचेंज पर करीब 55% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,344 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,837 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,366 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत बुधवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से कोलकाता में मुलाकात करेंगे।
  • पाकिस्तान सुपर लीग सीजन-6 का फेज-2 शुरू होगा। मार्च के पहले हफ्ते में कोरोना की वजह से इसे स्थगित कर दिया गया था।

निजी अस्पतालों में कोवीशील्ड 780 और कोवैक्सिन 1410 रुपए में मिलेगी
केंद्र सरकार ने निजी अस्पतालों में दी जाने वाली वैक्सीन की कीमतें तय कर दी हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इन अस्पतालों में कोवीशील्ड सबसे सस्ती दरों पर मिलेगी। इसकी कीमत 780 रुपए तय की गई है। सबसे महंगी कोवैक्सिन है, जो 1410 रुपए में दी जाएगी। स्पुतनिक V की कीमत 1145 रुपए होगी। केंद्र सरकार स्टेट बॉडी के साथ रेट की निगरानी करेगी। ज्यादा कीमत वसूलने पर प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स या निजी अस्पतालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। केंद्र ने राज्यों से कहा है कि 150 रुपए सर्विस चार्ज से ज्यादा प्राइवेट अस्पताल न लें।

वैष्णो देवी मंदिर में आग लगी, दूर तक दिखीं लपटें
वैष्णो देवी मंदिर में मंगलवार शाम को भीषण आग लग गई। इस आग की लपटें और धुआं दूर-दूर तक दिखाई दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आग मंदिर की गुफा से 100 मीटर की दूरी पर कालिका भवन के पास काउंटर नंबर दो पर लगी है। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के CEO ने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है। आग लगने की वजह शॉर्ट सर्किट बताई जा रही है। मंदिर में आग लगने के बारे में पता चलते ही फायर विभाग के कर्मचारी तुरंत मौके पर पहुंच गए। उन्होंने वहां मौजूद लोगों की मदद से आग बुझाई। आग से किसी के झुलसने की खबर नहीं है।

वित्त मंत्री ने टैक्स पोर्टल दुरुस्त करने के लिए कहा
आयकर विभाग ने सोमवार देर रात नए इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल लॉन्च कर दिया। दावा किया गया था कि नई वेबसाइट को पहले से बेहतर बनाया गया है, लेकिन कुछ ही घंटों बाद नई वेबसाइट में गड़बड़ियों की शिकायतें आने लगीं। इसे लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इंफोसिस के को-फाउंडर नंदन नीलेकणि से इसमें सुधार के लिए कहा। नए पोर्टल को डिजाइन और मेंटेन करने की जिम्मेदारी इंफोसिस को ही दी गई है। निर्मला ने ट्वीट में नंदन नीलेकणि को टैग करते हुए लिखा कि टैक्स पेयर्स को सर्विस की क्वालिटी में कमी न होने दें।

केंद्र ने कोरोना वैक्सीन के 44 करोड़ डोज का ऑर्डर दिया
राज्यों को मुफ्त वैक्सीन देने के ऐलान के अगले ही दिन केंद्र सरकार ने वैक्सीन का एक बड़ा ऑर्डर दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को 44 करोड़ वैक्सीन का ऑर्डर जारी किया। इसमें 25 करोड़ कोवीशील्ड और 19 करोड़ कोवैक्सिन शामिल हैं। सरकार ने कंपनियों को ऑर्डर की 30% रकम भी एडवांस में जारी कर दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राष्ट्र के नाम संदेश में ऐलान किया था कि 21 जून से 18 साल से ज्यादा उम्र वालों को भी फ्री वैक्सीन का फायदा मिलेगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने वैक्सीनेशन प्रोग्राम की नई गाइडलाइंस जारी कर दी है।

आगरा में 22 मौतों के बाद अस्पताल सील
ऑक्सीजन का मॉक ड्रिल कर 22 लोगों की जान लेने वाले आगरा के पारस अस्पताल को प्रशासन ने सील कर दिया है। साथ ही इसके संचालक के खिलाफ केस भी दर्ज कर लिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मामले की जांच और दोषियों पर सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए। बताया जा रहा है कि आगरा और प्रदेश में जब कोरोना पीक पर था और चारो तरफ ऑक्सीजन की किल्लत थी तो अस्पताल के मालिक डॉक्टर अरिंजय जैन ने 26 अप्रैल को 5 मिनट के लिए मॉक ड्रिल की। इस दौरान 22 मरीजों की मौत हो गई।

मोदी-उद्धव के बीच 100 मिनट की मीटिंग
मराठा आरक्षण, तूफानों से हुए नुकसान और वैक्सीनेशन जैसे कई अहम मुद्दों पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। खास बात ये थी कि एक दिन पहले मुलाकात का शेड्यूल तय हुआ और दोनों ने मीटिंग अकेले में की। ये बातचीत काफी लंबी चली, करीब एक घंटा चालीस मिनट तक। सवाल भी हुए तो उद्धव ने कहा, 'भले ही राजनीतिक रूप से साथ नहीं हैं, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि हमारा रिश्ता खत्म हो गया है। मैं कोई नवाज शरीफ से थोड़े ही मिलने गया था, जो छिपकर मिलता।'

फ्रांस के राष्ट्रपति को शख्स ने जड़ा थप्पड़
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों पर मंगलवार दोपहर ड्रोम क्षेत्र में हमला हुआ। मैक्रों यहां लोगों से मुलाकात कर रहे थे। बीच में बैरिकेड भी था, तभी एक व्यक्ति ने उन्हें थप्पड़ मार दिया। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, इस मामले में अब तक दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। जल्द ही कुछ और गिरफ्तारियां हो सकती हैं। इसका वीडियो क्लिप भी सामने आया है। हमलावर ग्रीन शर्ट पहने था और उसने चेहरे पर मास्क भी लगाया हुआ था। जैसे ही इस व्यक्ति ने राष्ट्रपति पर हमला किया तो उनके साथ मौजूद सिक्योरिटी एजेंट्स ने फौरन उस व्यक्ति को दबोच लिया।

5वीं की छात्रा ने खत लिखकर की चीफ जस्टिस की तारीफ
केरल की 5वीं की छात्रा ने कोरोना के दौरान लिए गए सुप्रीम कोर्ट के फैसलों की तारीफ की। त्रिशूर के केंद्रीय विद्यालय में पढ़ने वाली लिडविना जोसेफ ने चीफ जस्टिस एनवी रमना को एक खत भी लिखा है। छात्रा ने कहा कि उसे गर्व है कि सुप्रीम कोर्ट ने ऑक्सीजन सप्लाई का फैसला लिया, जिसने कई जिंदगियां बचाईं। जवाब में जस्टिस रमना ने भी छात्रा से कहा- मुझे यकीन है कि आप जिम्मेदार और सजग नागरिक बनेंगी। इस खत के अलावा चीफ जस्टिस ने संविधान की एक प्रति भी लिडविना को भेजी है, जिस पर उनके दस्तखत भी हैं।

तीसरी लहर में बच्चों में गंभीर संक्रमण होने के सबूत नहीं
देश में कोरोना की दूसरी लहर कमजोर होने से नए केस लगातार कम हो रहे हैं। तीसरी लहर में बच्चों पर इसके बुरे असर की आशंका के बीच सरकार ने राहत भरा दावा किया है। एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने मंगलवार को बताया कि भारत या दुनिया के मामले देखें तो अब तक ऐसा कोई डेटा नहीं आया, जिसमें दिखाया गया है कि बच्चों में अब ज्यादा गंभीर संक्रमण है। अभी ऐसे सबूत नहीं हैं कि अगर कोविड कि तीसरी लहर आएगी तो बच्चों में ज्यादा गंभीर संक्रमण होगा। वे कोरोना के हालात पर होने वाली नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोल रहे थे।

LAC पर उड़ान भरते दिखे 22 चीनी फाइटर जेट्स
चीन की वायुसेना ने हाल में ही ईस्टर्न लद्दाख के दूसरी तरफ बड़ी एक्सरसाइज की। भारतीय सेना भी लद्दाख के इलाके में लगातार एरियल पेट्रोलिंग करती रहती है। न्यूज एजेंसी एएनआई को सूत्रों ने बताया कि चीनी एयरफोर्स के करीब 21-22 फाइटर जेट्स ने उड़ान भरी थी। इसमें J-11 और J-16 फाइटर जेट्स शामिल थे। हालांकि ये विमान चीनी सीमा के भीतर ही उड़ान भर रहे थे। यहां कंक्रीट के स्ट्रक्चर्स भी बनाए गए हैं ताकि यहां मौजूद एयरक्राफ्ट्स की संख्या को खुफिया रखा जा सके।

भगवान शिव के अपमान पर इंस्टाग्राम पर FIR
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम के खिलाफ मंगलवार को दिल्ली में एक FIR दर्ज कराई गई। दिल्ली के नागरिक मनीष सिंह ने ये केस दर्ज कराया है। दरअसल, इंस्टाग्राम पर हिंदुओं की भावनाओं को भड़काने का आरोप लगा है। सिंह ने अपनी शिकायत में कहा है कि इंस्टा ने भगवान शिव के स्टिकर को अपमानजनक तरीके से दिखाया। शिकायत में कहा गया है कि इंस्टाग्राम पर SHIV की-वर्ड सर्च करने पर कई स्टिकर्स दिखाई दे रहे हैं। इनमें से एक में भगवान शिव को वाइन ग्लास और फोन के साथ दिखाया गया है।

अमेरिका-पाकिस्तान में ठनी, CIA चीफ ने किया सीक्रेट दौरा
अमेरिकी फौज 11 सितंबर तक अफगानिस्तान से निकल जाएगी। इसके पहले वो तालिबान और अलकायदा पर नजर रखने के लिए रणनीति तैयार कर रही है। अमेरिका कोशिश कर रहा है कि उसे पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा पर एयर या मिलिट्री बेस मिल जाए, ताकि वो यहां से आतंकी ठिकानों पर हवाई हमले कर सके। ऊपरी तौर पर पाकिस्तान इससे इनकार कर रहा है। पाकिस्तानी मीडिया में खबरें हैं कि पिछले दिनों CIA चीफ एक बेहद सीक्रेट विजिट पर पाकिस्तान आए थे। हालांकि पाकिस्तानी फौज और सरकार इस मामले पर मुंह खोलने को तैयार नहीं हैं।

सुर्खियों में और क्या है

  • मध्य प्रदेश में कोवीशील्ड की 10 हजार डोज (एक हजार वायल) गायब होने का मामला सामने आया है। टीके की डोज जबलपुर के मैक्स हेल्थ केयर अस्पताल के नाम से खरीदी गई थी
  • केरल, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और उत्तर-पूर्वी राज्यों के बाद महाराष्ट्र के कई जिलों में बारिश ने दस्तक दे दी है। मौसम विभाग ने मुंबई में 3 दिन भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।
  • पश्चिमी राजस्थान में एक बार फिर टिड्‌डी के हमले का खतरा मंडरा रहा है। इस महीने के आखिर तक इनके अफगानिस्तान से पाकिस्तान होते हुए भारत आने की आशंका है।
खबरें और भी हैं...