• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Aftab Poonawala Shraddha Walkar | Raj Kundra Poonam Pandey Sherlyn Chopra

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफजूनियर वकील गुलाम नहीं:चीफ जस्टिस बोले- उन्हें ढंग की सैलरी दें; सूर्या के 5 महीने में कोहली से ज्यादा रन

3 महीने पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ रविवार को बार काउंसिल ऑफ इंडिया के एक कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि बहुत लंबे समय से हम लोग कानूनी पेशे में युवाओं को गुलाम के तौर पर मानते चले आ रहे हैं। CJI ने पूछा कि कितने सीनियर हैं जो अपने जूनियर्स को ढंग की सैलरी देते हैं। आपको जूनियर वकीलों को अच्छी सैलरी देनी चाहिए और उन्हें गुलाम नहीं मानना चाहिए।

CJI ने आगे कहा कि कानूनी पेशा एक 'ओल्ड बॉयज क्लब’ है। यहां एक नेटवर्क के जरिए सीनियर एडवोकेट के चैंबर में मौके मिलते हैं। क्या जूनियर्स को अच्छी सैलरी दी जाती है? बहुत सारे जूनियर वकील ऐसे हैं, जिनके पास खुद का चैंबर और कुर्सी तक नहीं है। यह सब बदलना चाहिए और सीनियर होने के नाते ये हमारी जिम्मेदारी है।

उधर, सूर्यकुमार यादव ने माउंट मॉन्गनुई के बे ओवल मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी-20 इंटरनेशनल में सिर्फ 51 गेंद पर 111 रन बनाए। 217.64 के स्ट्राइक रेट से सूर्या ने इस पारी में 11 चौके और 7 छक्के लगाए। इस साल जुलाई से अब तक, यानी पिछले पांच महीनों में टी-20 इंटरनेशनल के 25 मैच में सूर्या ने 1029 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 187.09 रहा।

दूसरे नंबर पर मौजूद विराट कोहली ने 18 मैचों में 59 की औसत से 712 रन बनाए। विराट का स्ट्राइक रेट (139) सूर्या के आसपास भी नहीं रहा। सूर्या ने इस साल जुलाई से अब तक 25 मैच में 96 चौके और 58 छक्के जमाए हैं। इसी टाइम पीरियड में चौके के मामले में विराट (18 मैचों में 58 चौके) दूसरे और रोहित शर्मा (23 मैचों में 55 चौके) तीसरे नंबर पर हैं।

आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. फीफा वर्ल्ड कप में इंग्लैंड-ईरान, सेनेगल-नीदरलैंड और अमेरिका-वेल्स के बीच मुकाबला होगा।
  2. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे दिल्ली हेडक्वार्टर में पार्टी कार्यकर्ताओं से मिलेंगे।
  3. PM मोदी के गुजरात दौरे के तीसरे दिन सुरेंद्रनगर, जंबूसर और नवसारी में जनसभा करेंगे।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी...

1. CJI बोले- गंभीर अपराधों में जमानत देने से हिचकते हैं डिस्ट्रिक्ट जज, इन्हें टारगेट किए जाने का डर

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया​​​ डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि डिस्ट्रिक्ट जज हीनियस क्राइम (जघन्य अपराध) में जमानत देने से हिचकते हैं। यही वजह है कि हाईकोर्ट्स में जमानत याचिकाओं की बाढ़ आ रही है। ये बातें उन्होंने बार काउंसिल ऑफ इंडिया की तरफ से किए सम्मान समारोह के दौरान कही। इस दौरान कानून मंत्री किरेन रिजिजू भी मौजूद थे। जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा- ऐसा नहीं है कि जिला स्तर पर जज अपराध को नहीं समझते हैं, बल्कि उन्हें जमानत देने के बाद खुद को निशाना बनाए जाने का डर होता है। इस डर के बारे में कोई बात नहीं करता, जो हमें करनी चाहिए। इससे डिस्ट्रिक्ट कोर्ट का पैनापन कम हो रहा है और हाईकोर्ट्स के कामकाज पर असर पड़ा है।
पढ़ें पूरी खबर...

2. श्रद्धा का सिर ढूंढने तालाब खाली कराने पहुंची पुलिस, जंगल से हड्डियां बरामद, आज आफताब का नार्को टेस्ट
श्रद्धा मर्डर केस के आरोपी आफताब ने दिल्ली पुलिस को बताया कि उसने श्रद्धा का सिर दिल्ली के एक तालाब में फेंका है। इसके बाद पुलिस ने छतरपुर जिले के मैदान गढ़ी में एक तलाब को खाली कराया। मर्डर वेपन और श्रद्धा के बॉडी के टुकड़ों की तलाश में आफताब को महरौली के जंगलों में भी ले जाया गया। यहां से अब तक 17 हड्डियां बरामद हुई हैं, जिन्हें जांच के लिए भेजा गया है। आज आफताब का नार्को टेस्ट हो सकता है। पुलिस ने इसके लिए 40 सवालों की लिस्ट तैयार की है। दिल्ली पुलिस श्रद्धा की हत्या के सीन रिक्रिएट करने के लिए रविवार सुबह आफताब के घर पहुंची। पुलिस अब भी आफताब के परिवार को तलाश कर रही है।
पढ़ें पूरी खबर...

3. मुकेश अंबानी नाना बने, बेटी ईशा को जुड़वां बच्चे हुए, बेटी को आदिया और बेटे को कृष्णा नाम दिया

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया। ईशा रिलायंस रिटेल का बिजनेस संभालती, उनकी शादी बिजनेसमैन आनंद पीरामल से हुई है। ईशा और आनंद की बेटी का नाम आदिया और बेटे का नाम कृष्णा रखा गया है। 2016 में फैशन पोर्टल Ajio की लॉन्चिंग का श्रेय भी ईशा को दिया जाता है। आनंद पीरामल इंटरप्राइजेज के मालिक अजय पीरामल और स्वाती पीरामल के बेटे हैं। अभी वे पीरामल ग्रुप के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं। ईशा अंबानी और आनंद पीरामल की शादी चार साल पहले मुंबई में हुई थी। वहीं, ईशा अंबानी पहली बार 16 साल की उम्र में सुर्खियों में आईं थीं। तब वे दुनिया की सबसे कम उम्र की अरबपति उत्तराधिकारियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर थीं।
पढ़ें पूरी खबर...

4. मंगलुरु ब्लास्ट में घायल शरीक ही आरोपी, घर से बम बनाने का सामान और फेक ID बरामद
कर्नाटक के मंगलुरु में शनिवार को हुए ऑटो रिक्शा ब्लास्ट में पुलिस ने आरोपी की पहचान कर ली है। 24 साल के आरोपी का नाम मोहम्मद शरीक है। धमाके में ऑटो ड्राइवर के साथ शरीक भी घायल हुआ था। उस पर पहले से टेरर लिंक के कई केस चल रहे हैं। फोरेंसिक टीम ने शरीक के घर की तलाशी ली। यहां से टीम को विस्फोटक बनाने का सामान मिला। इसमें जिलेटिन पाउडर, सर्किट बोर्ड, बैटरी, मोबाइल, लकड़ी का चूरा, एल्यूमीनियम मल्टी मीटर, तार, बोल्ट और प्रेशर कुकर शामिल हैं। टीम को उसके घर से दो फर्जी आधार कार्ड, एक फर्जी PAN कार्ड और एक FINO डेबिट कार्ड मिला
पढ़ें पूरी खबर...

5. भारत ने न्यूजीलैंड को 65 रन से हराया, प्लेयर ऑफ द मैच सूर्या ने टी-20 करियर की दूसरी सेंचुरी लगाई

न्यूजीलैंड में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में टीम इंडिया ने कीवी टीम को 65 रन से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 191 रन बनाए थे। जवाब में न्यूजीलैंड 126 रन पर ऑल-आउट हो गई। सूर्यकुमार यादव ने अपने टी-20 इंटरनेशनल करियर की दूसरी सेंचुरी लगाई। उन्होंने 51 बॉल में 111 रन की नाबाद पारी खेली। सूर्या ने इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ इसी साल शतक लगाया था। टी-20 इंटरनेशनल में भारत के लिए अब तक 11 शतक लगे हैं। 4 शतक इसी साल आए। इनमें से 2 तो अकेले सूर्यकुमार यादव ने ही बनाए हैं। सूर्या टी-20 क्रिकेट में दुनिया के नंबर-1 और टॉप-10 में इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. मदर डेयरी का दूध फिर महंगा: अब 1 लीटर के लिए चुकाने होंगे 64 रुपए, इस साल चौथी बार बढ़े दाम (पढ़ें पूरी खबर)
  2. इंडियन आर्मी खरीदेगी 62,500 बुलेटप्रूफ जैकेट्स: आतंकियों की गोलियां इन्हें भेद नहीं पाएंगीं, इनका एक-एक पार्ट भारत में बनेगा (पढ़ें पूरी खबर)
  3. राज कुंद्रा के खिलाफ नई चार्जशीट: होटलों में अश्लील फिल्में शूट करने का आरोप, पूनम पांडे और शर्लिन चोपड़ा भी शामिल (पढ़ें पूरी खबर)
  4. सत्येंद्र जैन की फिजियोथैरेपी का दावा गलत: एसोसिएशन ने कहा- मंत्री माफी मांगें; सिसोदिया ने कहा था- जेल में मसाज नहीं इलाज हो रहा था (पढ़ें पूरी खबर)
  5. शहनाज ने सिद्धार्थ शुक्ला को डेडिकेट किया फिल्मफेयर अवॉर्ड: कहा- ये तुम्हारे लिए है; मेरी लाइफ में आने के लिए थैंक्यू (पढ़ें पूरी खबर)
  6. क्लाइमेट चेंज के जिम्मेदार अमीर देश मुआवजा देंगे: 200 देशों में समझौते से 30 साल पुरानी मांग पूरी हुई, भारत को भी होगा फायदा (पढ़ें पूरी खबर)

फारूक अब्दुल्ला के बयान से जुड़ी पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

खबर लेकिन कुछ हटके…

1,000 गर्लफ्रेंड्स बनाईं, 300 किताबें लिखीं, अदनान ओक्तार को मिली 8,658 साल की सजा

तुर्की के कथित धर्मगुरु अदनान ओक्तार 1980 में धार्मिक स्पीकर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी। अदनान ओक्तार हारून याह्या के नाम से इस्लामिक मूल्यों पर 300 से ज्यादा किताबें लिख चुका है। अदनान ने 1990 में साइंस रिसर्च फाउंडेशन की शुरुआत की। उसने डिजाइनर्स से लड़कियों के लिए मॉडर्न इस्लामिक कपड़े बनवाए और अपना बिजनेस शुरू किया। इस संगठन में अदनान ने 1000 से ज्यादा लड़कियों को सेक्स स्लेव बनाकर उनका यौन शोषण किया।

2018 में उसके विला पर तुर्की पुलिस ने छापा मारा था। पुलिस को अपनी जांच के दौरान अदनान के घर से 69,000 से ज्यादा गर्भ-निरोधक पिल्स मिलीं। जनवरी 2021 में अदनान को उस पर लगे 10 अलग आरोपों में 1075 साल की सजा सुनाई गई। जिनमें क्रिमिनल गैंग चलाने, राजनीतिक और सैन्य तख्तापलट में शामिल होने, नाबालिग लड़कियों के यौन शोषण, रेप, ब्लैकमेल करने और यातना देना शामिल हैं। पढ़ें पूरी खबर...

फोटो जो खुद में खबर है...

यह तस्वीर कतर के अल-बेत स्टेडियम में फीफा वर्ल्ड कप के ओपनिंग सेरेमनी की है। रविवार रात कतर में फीफा वर्ल्ड कप का आगाज हुआ। ओपनिंग सेरेमनी में सबसे पहले कतर के रेगिस्तान को दिखाया गया। इसके बाद हॉलीवुड एक्टर मोर्गन फ्रीमैन ने वीडियो के जरिए कतर की फुटबॉल से जुड़ी स्टोरी सुनाई। सेरेमनी में BTS के लीड सिंगर जंगकुक ने परफॉर्म किया। इसी के साथ 900 से ज्यादा कलाकारों ने परफॉर्मेंस दी। आखिर में झंडे लहराकर, टीमों की जर्सी पहले कलाकारों ने डांस किया। आतिशबाजी के साथ ओपनिंग सेरेमनी खत्म हुई। ओपनिंग सेरेमनी की और भी फोटोज देखने के लिए यहां क्लिक करें...

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं...

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
अमेरिकी वैज्ञानिक जॉन लॉगी बेयर्ड ने साल 1927 में टेलीविजन का आविष्कार किया। लगभग 7 सालों तक टीवी को इलेक्ट्रॉनिक रूप देने की कोशिश चलती रही और आखिरकार साल 1934 में ये पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक रूप में आ गया। 2 साल के अंदर ही कई मॉडर्न टीवी के स्टेशन खोल दिए गए। धीरे-धीरे यह एंटरटेनमेंट और न्यूज का अहम हिस्सा बन गया। साल 1996 में यूनाइटेड नेशन ने टेलीविजन को आम जिंदगी में बढ़ता देख 21 नवंबर, 1996 को वर्ल्ड टेलीविजन डे के रूप में मनाने का ऐलान कर दिया।

1975-76 में देश के बेहद अविकसित और दूरस्थ 2400 गांवों के लोगों के लिए सैटेलाइट इंस्ट्रक्शनल टेलीविजन एक्सपैरिमेंट के तहत 1 साल के लिए टेलीविजन प्रोग्राम की शुरुआत की गई। 1982 में भारत में सैटेलाइट के जरिए नेशनल प्रोग्राम, कलर ट्रांसमिशन और नेटवर्किंग शुरू हुई।

वृष राशि वालों का रुका हुआ काम पूरा होगा। मिथुन राशि के नौकरीपेशा लोगों को तरक्की संबंधी खबर भी मिल सकती है। जानिए अपना राशिफल

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें...