• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Ajmer Sharif Dargah Controversy, Haryana Om Prakash Chautala, Aryan Khan Drugs Case, IPL 2022 Rajasthan Beat Bengaluru

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख के बेटे आर्यन बेगुनाह; बेंगलुरु को हराकर 14 साल बाद IPL के फाइनल में राजस्थान

एक महीने पहले

नमस्कार,

आज इंतजार की दो घड़ियां खत्म हो गईं। एक तरफ जहां राजस्थान की जीत के साथ यह तय हो गया कि IPL के फाइनल मुकाबले में गुजरात के खिलाफ कौन सी टीम होगी। वहीं दूसरी तरफ पिछले 8 महीने से चल रहे क्रूज ड्रग्स केस में बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को क्लीन चिट मिल गई। बेल पर चल रहे आर्यन को 2 अक्टूबर को गिरफ्तार किया गया था। 26 दिन जेल में बिताने के बाद उन्हें बेल मिली थी।

देश-दुनिया की बड़ी खबरें सिर्फ 5 मिनट में पढ़िए मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में…

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजकोट में पटेल समुदाय की रैली को संबोधित करेंगे।
  2. एशिया कप हॉकी में टीम इंडिया जापान के साथ सुपर-4 मुकाबला खेलेगी।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. जोस बटलर के धमाल से 14 साल बाद IPL के फाइनल में पहुंची राजस्थान

जोस बटलर के 62 बॉल पर नाबाद 106 रन की धमाकेदार पारी की बदौलत राजस्थान ने बेंगलुरु को 7 विकेट से हराकर IPL-2022 के फाइनल में जगह बना ली है। अब 29 मई को राजस्थान और गुजरात के बीच अहमदाबाद में खिताबी जंग होगी। राजस्थान की टीम 14 साल बाद IPL फाइनल में पहुंची है। इससे पहले 2008 में दिवंगत क्रिकेटर शेन वॉर्न की कप्तानी में टीम ने खिताब जीता था। टीम के पास वॉर्न को श्रद्धांजलि देने का यह सबसे बेहतरीन मौका है। पढ़ें पूरी खबर...

2. अजमेर दरगाह में मंदिर के दावे का सच, परिसर में नहीं मिले स्वास्तिक के निशान
राजस्थान की महाराणा प्रताप सेना ने अजमेर दरगाह की खिड़कियों पर स्वास्तिक के निशान होने का दावा किया है। दरगाह कमेटी ने भी इस दावे का खंडन किया था। दैनिक भास्कर ने भी मामले की पड़ताल की तो परिसर में ऐसा कुछ नहीं दिखा। प्रताप सेना की ओर से जो फोटो दिखाया गया, वह ढाई (अढ़ाई) दिन के झोपड़े का था। दरगाह कमेटी अब कानूनी कार्रवाई का मन बना रही है। पढ़ें पूरी खबर..

3. कॉर्डेलिया क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन को मिली क्लीन चिट​​​​​

मुंबई के चर्चित कॉर्डेलिया क्रूज ड्रग्स केस में अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को क्लीन चिट मिल गई है। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने शुक्रवार को स्पेशल कोर्ट में 6 हजार पन्नों की चार्जशीट पेश की, जिसमें आर्यन समेत 6 लोगों के नाम नहीं थे। आर्यन को पिछले साल 2 अक्टूबर को अरेस्ट किया गया था। 26 दिन बाद उन्हें जमानत मिली थी। पढ़ें पूरी खबर..

4. पुलिस पर बंदूक तानने वाले का हीरो जैसा स्वागत, पड़ोसियों ने जुलूस निकाला
दिल्ली में एंटी CAA प्रोटेस्ट के दौरान हुई हिंसा में पुलिस पर बंदूक तानने के आरोपी शाहरुख पठान को सोमवार को पैरोल मिली। वह बीमार पिता को देखने 4 घंटे के लिए घर पहुंचा था। इस दौरान पड़ोसियों ने उसके समर्थन में जुलूस निकाला। आरोप है कि पठान ने दिल्ली में 24 फरवरी 2020 को हिंसा के दौरान हेड कॉन्स्टेबल दीपक दहिया को मारने के इरादे से उन पर पिस्तौल तान दी थी। पढ़ें पूरी खबर..

5. लद्दाख में 26 जवानों को ले जा रही सेना की बस 60 फीट नीचे नदी में गिरी, 7 की मौत

लद्दाख के तुर्त सेक्टर में शुक्रवार को सुबह 9 बजे सेना की बस सड़क से 60 फीट नीचे श्योक नदी में गिर गई। हादसे में 7 जवानों की मौके पर ही मौत हो गई और 19 जवान घायल हाे गए। सेना के मुताबिक, 26 सैनिकों की टुकड़ी पहाड़ी रास्ते से परतापुर से लेह जिले के हनीफ सब सेक्टर के फॉरवर्ड पोस्ट पर जा रही थी। तभी ड्राइवर ने नियंत्रण खो दिया और बस नदी में जा गिरी। पढ़ें पूरी खबर..

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. PM मोदी की लता दीदी के लिए भावुक चिट्‌ठी: लिखा- रक्षाबंधन पर एक राखी से गरीब हुआ, हाल पूछने फोन भी नहीं आएगा (पढ़ें पूरी खबर)
  2. हरियाणा के पूर्व CM चौटाला को 4 साल की कैद:आय से अधिक संपत्ति के केस में सजा; कोर्ट से ही कस्टडी में लिया (पढ़ें पूरी खबर)
  3. पृथ्वीराज चौहान गुर्जर थे या राजपूत? जानिए क्यों अक्षय कुमार की आने वाली फिल्म को लेकर मचा है बवाल (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…

सिंगापुर में यूरीन से बनी बीयर, नाली के पानी से बनाई जा रही शराब
सिंगापुर सरकार ने गंदे पानी को रीसाइकल करने का एक अनोखा तरीका ढूंढ निकाला है। यहां की नेशनल वॉटर एजेंसी एक लोकल बीयर कंपनी के साथ मिलकर नाली के पानी और यूरीन से बीयर बना रही है। इसका नाम 'न्यूब्रू' रखा गया है। फिलहाल इसे दुनिया की सबसे इको फ्रेंडली बीयर के रूप में प्रचारित किया जा रहा है। बता दें कि सिंगापुर पीने का पानी मलेशिया से खरीदता है। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें..

कार्टूनिस्ट की नजर से...

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के प्रगति मैदान में देश के सबसे बड़े ड्रोन महोत्सव का शुभारंभ किया। उन्होंने यहां ड्रोन भी उड़ाया। इस दौरान PM ने कहा- पिछली सरकारों में तकनीक को समस्या का हिस्सा समझा गया, उसको गरीब विरोधी साबित करने की कोशिशें हुईं। इस वजह से 2014 से पहले गवर्नेंस में टेक्नोलॉजी के उपयोग को लेकर उदासीनता का माहौल रहा।

इसका सबसे अधिक नुकसान गरीब, वंचितों, मिडिल क्लास को हुआ। मैंने केदारनाथ डेवलपमेंट प्रोजेक्ट पर ड्रोन से नजर रखी। अब यही तकनीक लाखों किसानों की मददगार बनेगी। कार्यक्रम का आज आखिरी दिन है। इसमें सरकारी, निजी कंपनियों और ड्रोन स्टार्टअप के 1600 से अधिक प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
28 मई 2008 को आज ही के दिन हमारा पड़ोसी देश नेपाल गणतंत्र घोषित हुआ था। इसी के साथ यहां 240 साल से चली आ रही राजशाही का अंत हो गया। 80 के दशक के मध्य में राजा के खिलाफ एक जन आंदोलन जोर पकड़ने लगा, जिसकी अगुआई नेपाली कांग्रेस पार्टी कर रही थी। 1990 तक ये विरोध उग्र और हिंसक होने लगा। आखिरकार राजा को बढ़ते विरोध के आगे झुकना पड़ा और अप्रैल 1990 में नए संविधान के तहत नेपाल को फिर से कॉन्स्टिट्यूशनल मोनार्की बना दिया गया और मल्टी-पार्टी डेमोक्रेसी सिस्टम लागू किया गया। अगले ही साल चुनाव हुए और नेपाली कांग्रेस पार्टी को बहुमत मिला। गिरिजा प्रसाद कोइराला प्रधानमंत्री बने। (पढ़िए आज की अन्य घटनाएं...)

कर्क राशि वालों के लिए फायदे वाला दिन रहेगा, आप भी जानिए आज का राशिफल

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें..