• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Mallikarjun Kharge | Asim Munir War Remark, Gujarat Election 2022

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफPoK पर पाकिस्तानी आर्मी चीफ का बयान:युद्ध थोपा तो हम भी तैयार; 7 साल बाद वनडे में बांग्लादेश से हारा भारत

2 महीने पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,

पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ जनरल आसिम मुनीर ने LOC दौरे पर भारत के खिलाफ उकसावे भरा बयान दिया। मुनीर ने कहा- हमने नोटिस किया है कि भारत लगातार जम्मू कश्मीर और गिलगिट-बालटिस्तान को लेकर गैर जिम्मेदाराना कमेंट कर रहा है। वह इन मंसूबों में कामयाब नहीं होगा।

पाकिस्तानी आर्मी विंग की ओर जारी बयान के मुताबिक, जनरल असीम मुनीर ने कहा, 'मैं यह स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि हमारी आर्म्ड फोर्सेज मातृभूमि के एक-एक इंच की रक्षा के लिए तैयार है। जब भी दुश्मन हम पर युद्ध थोपेगा तो हम उसका करारा जवाब देंगे।'

इससे पहले 27 अक्टूबर को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) को दोबारा हासिल करने की बात कही थी।

वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में बांग्लादेश ने भारत को एक विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया 41.2 ओवर में 186 रन के स्कोर पर सिमट गई। इसके जवाब में बांग्लादेश ने 46वें ओवर में नौ विकेट पर टारगेट हासिल कर लिया। जीत के हीरो मेहदी हसन मिराज और मुश्तफिजुर रहमान ने आखिरी विकेट के लिए 54 रनों की साझेदारी की।

भारत 7 साल बाद वनडे में बांग्लादेश से हारा है। इससे पहले बांग्लादेश ने 21 जून 2015 को टीम इंडिया को 6 विकेट से हराया था। इसके बाद से अब तक दोनों देशों के बीच 6 मैच खेले जा चुके हैं। इसमें भारत ने लगातार पांच मैच जीते और रविवार को हार झेलनी पड़ी। वहीं, बांग्लादेश की भारत के खिलाफ वनडे में यह छठी जीत है।

आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. गुजरात विधानसभा की 93 सीटों पर चुनाव होंगे।
  2. जबरन धर्मांतरण को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई।
  3. जी-20 समिट की तैयारियों को लेकर ऑल पार्टी मीटिंग।
  4. दिल्ली में अफसरों की ट्रांसफर पोस्टिंग के मामले पर SC में सुनवाई

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी...

1. PAK आर्मी चीफ का LOC दौरा, गिलगिट-बाल्टिस्तान पर राजनाथ के बयान पर बोले मुनीर

पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ जनरल आसिम मुनीर ने LOC दौरे पर भारत के खिलाफ बयान दिए। मुनीर ने कहा- हमने नोटिस किया है कि भारत लगातार जम्मू कश्मीर और गिलगित बाल्टिस्तान को लेकर गैर जिम्मेदाराना कमेंट कर रहा है। भारत इन मंसूबों में कामयाब नहीं होगा। मुनीर ने कहा कि जब भी दुश्मन हम पर युद्ध थोपेगा तो हम उसका करारा जवाब देंगे।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 27 अक्टूबर को इन्फेंट्री डे पर जम्मू-कश्मीर के बडगाम पहुंचे थे। यहां उन्होंने कहा था, 'हमारा मकसद पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) को दोबारा हासिल करना है। सरकार 22 फरवरी 1994 को संसद में सर्वसम्मति से पारित प्रस्ताव को लागू करना चाहती है, जिससे भारत से छीने गए गिलगिट और बाल्टिस्तान जैसे शेष हिस्सों को पाकिस्तान से हासिल किया जा सके।'
पढ़ें पूरी खबर...
2. वन मैन-वन पोस्ट पॉलिसी से पलटी कांग्रेस, खड़गे अध्यक्ष के अलावा राज्यसभा में पार्टी के नेता रहेंगे
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे राज्यसभा में विपक्ष के नेता बने रहेंगे। कांग्रेस के मीडिया प्रमुख जयराम रमेश ने कहा कि वे न केवल पार्टी अध्यक्ष, बल्कि राज्यसभा में विपक्ष के नेता के तौर पर भी विपक्षी दलों के साथ जुड़ेंगे। अगर खड़गे दो पद संभालते हैं तो यह कांग्रेस की 'एक व्यक्ति, एक पद' पॉलिसी के उलट होगा। इसी साल सितंबर में राहुल गांधी ने इस पॉलिसी को सख्ती से लागू करने की बात कही थी।

दूसरी तरफ, राहुल गांधी संसद के शीतकालीन सत्र में शामिल नहीं होंगे। यह फैसला दिल्ली में कांग्रेस स्टीयरिंग कमेटी ( CSC) की बैठक में लिया गया। पार्टी प्रेसिडेंट बनने के बाद खड़गे की यह पहली स्टीयरिंग कमेटी की बैठक थी। बैठक में पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राजस्थान के CM अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल, केसी वेणुगोपाल, पी चिदंबरम और पार्टी के कई वरिष्ठ नेता शामिल हुए।
पढ़ें पूरी खबर...

3. जीता हुआ मैच हारी टीम इंडिया, केएल राहुल ने मेहदी हसन का आसान कैच छोड़ा

बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में भारत की पारी 41.2 ओवर में 186 रन के स्कोर पर सिमट गई। यह वनडे क्रिकेट के इतिहास में बांग्लादेश के खिलाफ हमारा दूसरा सबसे कम स्कोर था। बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया के टॉप-3 बल्लेबाज फेल रहे। शिखर धवन 7, विराट कोहली 15 और कप्तान रोहित शर्मा 27 रन ही बना सके। केएल राहुल ने सबसे ज्यादा 73 रन बनाए।

मेहदी हसन मिराज ने चौके के साथ बांग्लादेश को जीत दिलाई। टीम ने 136 के स्कोर पर 9वां विकेट गंवाया था। उनके कप्तान लिटन दास ने सबसे ज्यादा 41 रन बनाए। भारत के लिए मोहम्मद सिराज ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। 43वें ओवर में मेहदी हसन मिराज के दो कैच उठे, लेकिन दोनों छूटे। मेहदी हसन का पहला आसान कैच केएल राहुल ने छोड़ा, जबकि वाशिगंटन सुंदर ने कैच के लिए प्रयास ही नहीं किया।
पढ़ें पूरी खबर...

4. ईरान में 300 मौतों के बाद मॉरेलिटी पुलिसिंग खत्म, 2 महीने से चल रहे हिजाब विरोधी प्रदर्शनों के बाद फैसला
ईरान में सरकार ने मॉरैलिटी पुलिसिंग खत्म करने का फैसला किया है। ईरान में 16 सितंबर को 22 साल की स्टूडेंट महसा अमिनी की पुलिस कस्टडी में मौत के बाद हिजाब विरोधी प्रदर्शन शुरू हुए थे। सरकार विरोधी प्रदर्शनों में करीब 300 लोग मारे गए और हजारों लोग गिरफ्तार हुए। 2006 में तब के राष्ट्रपति मोहम्मद अहमदीनेजाद ने मॉरैलिटी पुलिस की शुरुआत की थी।

मॉरल पुलिस उन लोगों और खासतौर पर महिलाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई करती है जो देश के इस्लामी कानून के हिसाब से कपड़े नहीं पहनते या किसी भी तौर पर शरिया कानून को तोड़ते हैं। अटॉर्नी जनरल मोहम्मद जफर मोंताजेरी ने ईरानी न्यूज एजेंसी से कहा- मॉरैलिटी पुलिसिंग का ज्यूडिशियरी से कोई ताल्लुक नहीं है। इसलिए हम इसे खत्म कर रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

5. राजस्थान पहुंची भारत जोड़ो यात्रा, गहलोत-पायलट ने हाथ पकड़कर किया डांस

राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो' यात्रा राजस्थान के झालावाड़ जिले में प्रवेश कर चुकी है। राज्य के CM अशोक गहलोत, पूर्व डिप्टी CM सचिन पायलट सहित सरकार के कई मंत्री और बड़े नेताओं ने राहुल गांधी की अगवानी की। रविवार शाम वेलकम सभा में राहुल गांधी का सहरिया नृत्य के साथ स्वागत किया गया।

मंच पर हो रहे इस नृत्य को देखकर राहुल गांधी भी अशोक गहलोत, कमलनाथ और सचिन पायलट के साथ डांस करने लगे। इस दौरान सचिन पायलट और अशोक गहलोत ने एक-दूसरे का हाथ पकड़कर साथ में डांस किया। राहुल गांधी ने कहा कि मैं भाजपा-RSS का डर लोगों के दिल से निकालना चाहता हूं। मैं उनसे नफरत नहीं करता हूं। मैं उन्हें देश में नफरत और डर फैलाने नहीं दूंगा।
पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. मां हीराबा से मिले प्रधानमंत्री मोदी: पैर छूकर आशीर्वाद लिया, साथ में चाय भी पी; आज वोट डालने जाएंगे (पढ़ें पूरी खबर)
  2. MCD चुनाव में करीब 50% वोटिंग: पिछली बार के मुकाबले 3% कम मतदान, 7 दिसंबर को आएंगे नतीजे (पढ़ें पूरी खबर)
  3. बंगालियों पर परेश का बयान, ममता के भतीजे का तंज: अभिषेक बनर्जी बोले- BJP नेता सुवेंदु ने विरोध किया तो ED-CBI नोटिस भेज देगी (पढ़ें पूरी खबर)
  4. कश्मीर फाइल्स को 3 और जूरी मेंबर्स ने प्रोपेगैंडा कहा: बोले- इजरायली फिल्म मेकर लैपिड के बयान से सहमत हैं (पढ़ें पूरी खबर)
  5. अहमदाबाद के कॉलेज में लगे 'जय श्रीराम' के नारे: प्रिंसिपल ने माफीनामा लिखवाया तो ABVP ने उनसे भी नारे लगवाए (पढ़ें पूरी खबर)

शाही इमाम के बयान से जुड़ी पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

खबर लेकिन कुछ हटके…

जुड़वां बहनों ने एक ही लड़के से शादी की, IT प्रोफेशनल्स हैं दुल्हनें, दूल्हे पर केस दर्ज

जुड़वां बहनों के नाम पिंकी-रिंकी हैं। दूल्हे का नाम अतुल है।
जुड़वां बहनों के नाम पिंकी-रिंकी हैं। दूल्हे का नाम अतुल है।

महाराष्ट्र के सोलापुर में जुड़वां बहनों ने एक ही लड़के से शादी कर ली। शुक्रवार को मालशिरस में यह शादी हुई। दोनों बहनें IT इंजीनियर हैं। वो बचपन से ही दोस्तों की तरह रहीं और आगे भी साथ रहना चाहती हैं। दोनों ने अतुल नाम के लड़के से शादी का फैसला किया। इस शादी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो सामने आने के बाद लोग पूछ रहे हैं, क्या यह शादी कानूनी तौर पर जायज है? फिलहाल, पुलिस ने दूल्हे के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। पढ़ें पूरी खबर...

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं...

फोटो जो खुद में खबर है...

यह तस्वीर केरल के कोच्चि की है। नौसेना दिवस समारोह में कोच्चि के राजेंद्र मैदान में नेवी ने शानदार प्रदर्शन किए। इनमें नौसेना के विमानों और हेलिकॉप्टरों का फ्लाईपास्ट भी शामिल था। इस दौरान नौसेना बैंड ने बीटिंग द रिट्रीट का परफार्म किया। इस मौके पर नेवी शिप्स को रोशन किया गया। केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, दक्षिणी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ वाइस एडमिरल एमए हम्पिहोली, और केरल हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस एस मणिकुमार इस समारोह में शामिल हुए।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
आज ही के दिन 1952 में ब्रिटेन की राजधानी लंदन में ऐसा भयानक स्मॉग छाया था, जिसने 12 हजार से ज्यादा लोगों की जान ले ली थी। ये स्मॉग कोई एक या दो दिन नहीं, बल्कि 5 दिन तक छाया रहा था। 5 दिसंबर की सुबह जब लंदन के लोग सुबह सोकर उठे, तो बाहर घना अंधेरा था और चारों तरफ सिर्फ और सिर्फ धुआं ही धुआं था। मगर पूरा दिन बीत जाने के बाद भी धुआं छटा नहीं, बल्कि और गहरा होता गया। ये इतना गहरा था कि विजिबिलिटी 1 फीट से भी कम हो गई थी।

1952 की सर्दियों में लंदन में फैले स्मॉग को सबसे खतरनाक माना जाता है।
1952 की सर्दियों में लंदन में फैले स्मॉग को सबसे खतरनाक माना जाता है।

लोगों को सांस लेने में तकलीफ भी होने लगी थी। 5 दिसंबर को लंदन पर छाया ये स्मॉग 9 दिसंबर को हटा था। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, इस स्मॉग की वजह से 5 दिन में ही 4 हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे। जबकि कई मीडिया रिपोर्ट्स में इस स्मॉग में मरने वालों की संख्या 12 हजार से ज्यादा बताई गई थी। इस स्मॉग में 1.5 लाख से ज्यादा लोग बीमार पड़े थे। इस खतरनाक स्मॉग को "ग्रेट स्मॉग ऑफ लंदन" कहा जाता है। इस स्मॉग के बाद कानून बना, जिसमें घरों में कोयला जलाने पर रोक लगा दी गई।

वृष राशि वालों को अचानक फायदा होने के योग हैं। मिथुन और वृश्चिक राशि वालों की आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी। आप भी जानिए अपना राशिफल

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें...

खबरें और भी हैं...