• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Bhagwant Mann Minister Vijay Singla Corruption Case, Gyanvapi Masjid, Qutub Minar Court Hearing

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:पेट्रोल-डीजल के बाद खाने का तेल सस्ता होगा, वॉट्सऐप से तुरंत डाउनलोड कर सकेंगे DL और पैन कार्ड

एक महीने पहलेलेखक: अजीत पंवार, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार, महंगाई से जल्द एक और राहत मिल सकती है। केंद्र सरकार ने विदेश से आने वाले सोयाबीन और सूरजमुखी के तेल से कस्टम ड्यूटी और सेस खत्म कर दिया है। यानी खाने का तेल सस्ता होना तय है। एक और अच्छी खबर। अब पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे डाक्यूमेंट वॉट्सऐप से तुरंत डाउनलोड किए जा सकेंगे। इसके लिए सरकार ने एक नंबर जारी किया है। उस पर मैसेज करने और थोड़ी डिटेल देने के बाद 2 मिनट में डॉक्यूमेंट आपके मोबाइल में होगा।

देश-दुनिया की बड़ी खबरें सिर्फ 5 मिनट में पढ़िए, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में…

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. ज्ञानवापी मस्जिद परिसर हिंदुओं को सौंपने की मांग वाली नई याचिका पर सुनवाई होगी।
  2. जाति आधारित जनगणना समेत कई मुद्दों पर बामसेफ ने भारत बंद बुलाया है।
  3. IPL के दूसरे क्वालिफायर में शाम 7:30 बजे से लखनऊ और बेंगलुरु का मैच होगा।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी
1. PM मोदी का जापान दौरा खत्म, क्वॉड समिट से चीन को साफ संदेश

PM मोदी का दो दिन का जापान दौरा खत्म हो गया है। आखिरी दिन क्वॉड की मीटिंग में इसके चारों सदस्य देशों ने चीन को साफ मैसेज दिया कि उनके क्षेत्रों में किसी भी तरह का दखल या उकसाने वाली कोशिश का विरोध किया जाएगा। समिट के अलावा PM मोदी ने अलग से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापान के PM फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलियाई PM एंथनी अल्बनीज से मीटिंग की।
पढ़ें पूरी खबर...

2. खाने का तेल सस्ता होने की उम्मीद, सरकार ने कस्टम ड्यूटी और सेस खत्म किया
पेट्रोल-डीजल के बाद खाने का तेल भी जल्द सस्ता हो सकता है। केंद्र ने सोयाबीन और सूरजमुखी के तेल के आयात पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी 2 साल के लिए खत्म कर दी है। इस पर लगने वाला 5% सेस भी हटा दिया है। भारत अपनी जरूरत का 60% तेल आयात करता है। 2016 से इसकी कीमतें दोगुनी से भी ज्यादा हो गई हैं। रूस-यूक्रेन जंग की वजह से तेल की सप्लाई पर भी असर पड़ा है।
पढ़ें पूरी खबर...

3. हर काम में 1% कमीशन लेने के आरोप में पंजाब के हेल्थ मिनिस्टर बर्खास्त

पंजाब के हेल्थ मिनिस्टर रहे डॉ. विजय सिंगला को CM भगवंत मान ने कैबिनेट से बर्खास्त कर दिया है। मान ने कहा कि सिंगला हर काम और टेंडर के बदले 1% कमीशन मांग रहे थे। यहीं सिंगला 57 दिन पहले भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं करने की बात कह रहे थे। पंजाब पुलिस के एंटी करप्शन विंग ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। इसके बाद कोर्ट ने सिंगला को 3 दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया।
पढ़ें पूरी खबर...

4. डिजिलॉकर ऑन वॉट्सऐप की सुविधा शुरू, डॉक्यूमेंट्स डाउनलोड कर सकेंगे
अब वॉट्सऐप से पैन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे डॉक्यूमेंट्स डाउनलोड किए जा सकेंगे। इसके लिए वॉट्सऐप से +91 9013151515 नंबर पर 'Namaste' या 'Hi' या 'Digilocker' टाइप करके भेजना होगा। कुछ जानकारियां देने और वैरिफिकेशन के बाद डॉक्यूमेंट डाउनलोड किया जा सकेगा। इससे उसकी फिजिकल कॉपी रखने की जरूरत खत्म हो जाएगी।
पढ़ें पूरी खबर...

5. राजस्थान को हराकर गुजरात IPL के फाइनल में, मिलर और पंड्या जीत के हीरो

गुजरात ने राजस्थान को 7 विकेट से हराकर IPL के फाइनल में जगह बना ली है। राजस्थान ने जोस बटलर के 89 रनों की मदद से 189 रनों का टारगेट रखा था। जवाब में 68 रन बनाने वाले डेविड मिलर और 40 रन बनाने वाले हार्दिक पंड्या ने बड़े टारगेट को भी छोटा बना दिया। मिलर ने आखिरी ओवर की पहली तीन गेंदों पर तीन छक्के लगाकर टीम को मैच जिताया।
पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. आंध्र प्रदेश के अमलापुरम शहर में भीड़ ने मंत्री और विधायक का घर जलाया, जिले का नाम बदलने से गुस्सा भड़का (पढ़ें पूरी खबर)
  2. कुतुब मीनार पर फैसला सुरक्षित, सुनवाई के दौरान जज बोले- 800 साल से देवता बिना पूजा के रहे तो आगे भी रहने दें (पढ़ें पूरी खबर)
  3. ज्ञानवापी पर नई याचिका, मस्जिद में मुस्लिमों की एंट्री पर बैन लगाने और उसे हिंदुओं के हवाले करने की मांग (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…
कई शहरों में ग्राउंड वाटर लेवल लगभग खत्म, लेकिन 6 कहानियां जो उम्मीद जगाती हैं

तेज गर्मी ने देश के बड़े हिस्से को पानी के लिए मोहताज कर दिया है। इसमें राजधानी दिल्ली भी शामिल है। नीति आयोग ने 2019 में ही आशंका जता दी थी कि 2020 तक देश के 21 शहरों से ग्राउंड वाटर लेवल लगभग खत्म हो जाएगा। इसमें चेन्नई, बेंगलुरु, दिल्ली और हैदराबाद शामिल थे। लंबे वक्त से ऐसे ही हालात झेल रहे 6 इलाके पूरे देश को रास्ता दिखा रहे हैं। पढ़िए उनकी पानी बचाने की कहानियां...

कार्टूनिस्ट की नजर से...

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

बर्फबारी और बारिश की वजह से एहतियात के तौर पर चार धाम यात्रा रोक दी गई। केदारनाथ में बर्फबारी के बाद तीर्थयात्रियों को गौरीकुंड और सोनप्रयाग में रोक दिया गया। यमुनोत्री जाने वालों को जानकीचट्टी में रोक दिया गया, जो मंदिर के रास्ते में आखिरी पड़ाव है। बद्रीनाथ के आसपास की चोटियों पर भी बर्फ गिरी है। रुद्रप्रयाग के जिला मजिस्ट्रेट मयूर दीक्षित के मुताबिक, मौसम में सुधार होने पर ही यात्रा की इजाजत दी जाएगी।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
साल 2013 में आज के ही दिन छत्तीसगढ़ में झीरम हत्याकांड हुआ था। इसमें नक्सलियों ने नंदकुमार पटेल, उनके बेटे दिनेश और महेंद्र कर्मा समेत छत्तीसगढ़ कांग्रेस के उस वक्त के ज्यादातर बड़े नेताओं की हत्या कर दी थी। इसी साल प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने थे और 10 साल से सत्ता से दूर कांग्रेस पूरा जोर लगा रही थी। सुकमा में हुई परिवर्तन रैली के बाद कांग्रेस नेताओं का काफिला जगदलपुर जा रहा था। शाम करीब 4 बजे झीरम घाटी से गुजरते वक्त 200 नक्सलियों ने पेड़ गिराकर रास्ता बंद कर दिया और काफिले पर फायरिंग शुरू कर दी। (पढ़िए आज की अन्य घटनाएं...)

वृष राशि वालों के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा, आप भी जानिए अपना राशिफल

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें..