• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines | Commonwealth Games India Gold Medal, Akasa Air Launch And Spicejet Controversy, Pakistan Warship India Border

समुद्र में पाकिस्तान की घुसपैठ:गुजरात के करीब पाकिस्तानी वॉरशिप को कोस्ट गार्ड ने खदेड़ा; मानसून फिर एक्टिव, तेज बारिश का अलर्ट

2 महीने पहलेलेखक: अजीत पंवार, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
पाकिस्तान का जंगी जहाज आलमगीर पिछले महीने भारतीय सीमा में घुस गया था। भारतीय कोस्ट गार्ड के डोर्नियर प्लेन ने चेतावनी देकर उसे वापस खदेड़ दिया। यह घटना गुजरात के पास समुद्री सीमा में हुई। इस इलाके में नेवी और कोस्टगार्ड के अलावा किसी को आने-जाने की इजाजत नहीं है।

कॉमनवेल्थ गेम्स में विमेंस क्रिकेट टीम का गोल्ड जीतने का सपना टूट गया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम 9 रनों से हार गई। बॉक्सिंग में निखत जरीन, नीतू घंघास, अमित पंघाल और टेबल टेनिस में शरत-श्रीजा की जोड़ी ने भारत को गोल्ड दिलाया। गेम्स के 10वें दिन भारत के 50 मेडल भी पूरे हो गए।

देश-दुनिया की बड़ी खबरें सिर्फ 5 मिनट में पढ़िए, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में…

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. महाराष्ट्र में शिवसेना के बागी विधायकों की अयोग्यता पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा।
  2. पात्रा चॉल में आरोपी शिवसेना सांसद संजय राउत की ED की कस्टडी खत्म होगी।
  3. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को सदन में विदाई दी जाएगी, वे बुधवार को पद छोड़ेंगे।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी
1. बंगाल की खाड़ी में बने दबाव की वजह से मानसून फिर एक्टिव, तेज बारिश का अलर्ट

हरियाणा के गुड़गांव में रविवार को भारी बारिश की वजह से सड़कों पर 3 से 4 फीट तक पानी भर गया।
हरियाणा के गुड़गांव में रविवार को भारी बारिश की वजह से सड़कों पर 3 से 4 फीट तक पानी भर गया।

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने दबाव की वजह से देश के कई हिस्सों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके असर से ओडिशा, दिल्ली-NCR, राजस्थान और मध्यप्रदेश में तेज बारिश हुई है। अगले दो दिन भी ऐसा ही मौसम रहेगा। हिमाचल प्रदेश के मंडी में लैंडस्लाइड से चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाइवे बंद हो गया। गुजरात और छत्तीसगढ़ में भी मानसून फिर एक्टिव हो गया है।
पढ़ें पूरी खबर...

ये भी पढ़ें : अचानक आई बाढ़ से बही 13 कारें, पिकनिक मना रहे परिवार सामान छोड़कर भागे

2. भारतीय सीमा में घुसा पाकिस्तान का जंगी जहाज, कोस्टगार्ड के प्लेन ने खदेड़ा
पाकिस्तान का वॉरशिप आलमगीर गुजरात के करीब भारत की समुद्री सीमा में घुस आया था। वहां निगरानी कर रहे कोस्ट गार्ड के डॉर्नियर एयरक्राफ्ट ने उसे वापस खदेड़ दिया। कोस्ट गार्ड ने जहाज को लौटने के लिए चेतावनी दी थी, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। इसके बाद प्लेन ने उसके सामने दो से तीन बार एग्रेसिव फॉर्मेशन में उड़ान भरी। इसके बाद पाकिस्तानी जहाज लौट गया।
पढ़ें पूरी खबर...

3. इसरो को बड़ा झटका, नए रॉकेट से दो सैटेलाइट की लॉन्चिंग फेल

भारत की स्पेस एजेंसी इसरो के नए रॉकेट से दो सैटेलाइट की लॉन्चिंग फेल हो गई। दोनों सैटेलाइट गलत ऑर्बिट में चले गए। इसरो के मुताबिक, सैटेलाइट अब इस्तेमाल लायक नहीं रह गए हैं। इसरो ने आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से अपना नया रॉकेट स्मॉल सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल SSLV D1 लॉन्च किया था। इससे स्टूडेंट्स के बनाए आजादीसेट सैटेलाइट भेजे गए थे।
पढ़ें पूरी खबर…

4. भारत ने वेस्टइंडीज को 88 रनों से हराया, सभी 10 विकेट स्पिनर्स ने लिए
भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 मैचों की टी-20 सीरीज 4-1 से जीत ली। आखिरी मैच में टीम इंडिया ने कैरेबियाई टीम को 88 रनों से हराया। पहले बैटिंग करते हुए भारत ने 188 रन बनाए। ओपनर श्रेयस अय्यर ने सबसे ज्यादा 64 रन बनाए। जवाब में वेस्टइंडीज की टीम सिर्फ 100 रन बना पाई। भारत के लिए रवि बिश्नोई ने 4 विकेट लिए। अक्षर पटेल और कुलदीप यादव को 3-3 विकेट मिले।
पढ़ें पूरी खबर...

5. कॉमनवेल्थ गेम्स के क्रिकेट में भारत को सिल्वर, ऑस्ट्रेलिया ने गोल्ड जीता

कॉमनवेल्थ गेम्स में विमेंस क्रिकेट के फाइनल में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया ने 9 रनों से हरा दिया। गोल्ड मेडल के लिए हुए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलकर 161 रन बनाए थे। जवाब में हरमनप्रीत कौर के 65 रनों की बदौलत भारत ने अच्छी कोशिश की, लेकिन जीत दूर ही रह गई। भारत के आखिरी 7 विकेट 34 रन में गिर गए। पूरी टीम 152 रनों पर ऑलआउट हो गई।
पढ़ें पूरी खबर...​​​​

कॉमनवेल्थ गेम्स के 10वें दिन की खास बातें

  1. मेंस ट्रिपल जंप इवेंट में भारत ने पहली बार गोल्ड और सिल्वर दोनों मेडल जीते।
  2. टेबल टेनिस में शरत कमल और साथियान की जोड़ी ने सिल्वर मेडल जीता।
  3. बैडमिंटन में पीवी सिंधु और लक्ष्य सेन फाइनल में पहुंच गए, श्रीकांत की हार।

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में PM बोले- कोरोना से जंग जीत हम वैश्विक नेता बने, KCR-नीतीश नहीं पहुंचे (पढ़ें पूरी खबर)
  2. झुनझुनवाला की एयरलाइन अकासा लॉन्च, सिर्फ 1916 रुपए में बुक करें टिकट, मुंबई से अहमदाबाद रवाना हुई पहली फ्लाइट (पढ़ें पूरी खबर)
  3. दिल्ली एयरपोर्ट पर पैसेंजर्स को लेने नहीं पहुंची स्पाइसजेट की बस, 45 मिनट इंतजार के बाद यात्री पैदल टर्मिनल के लिए गए (पढ़ें पूरी खबर)
  4. बांग्लादेश के इतिहास में पहली बार पेट्रोल और डीजल के दाम 52% तक बढ़े, फैसले के विरोध में लोग सड़कों पर उतरे (पढ़ें पूरी खबर)
  5. पत्नी का 35 लाख का बीमा कराया, 5 लाख सुपारी देकर हत्या कराई, बीमा की रकम से कर्ज चुकाना चाहता था आरोपी (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…
भारत के 'तेजस' में अमेरिका को दिलचस्पी, सबसे हल्का और एडवांस होना इसकी खूबी

एक वक्त था जब भारत के लड़ाकू विमानों में GPS और रडार जैसी बुनियादी चीजें नहीं होती थीं। देश दूसरे देशों से फाइटर जेट खरीदता था। अब वक्त बदल रहा है। भारत का अपना लड़ाकू विमान तेजस है। तेजस की खूबियां ऐसी हैं कि अमेरिका जैसा ताकतवर देश इसमें दिलचस्पी दिखा रहा है। 6 और देश इसे खरीदने के लिहाज से पसंद कर रहे हैं। सरकार ने संसद में यह जानकारी दी है। तेजस का हल्का और एडवांस होना उसकी सबसे बड़ी खूबी है। पढ़िए इसके बनने की पूरी कहानी...

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

गाजा पट्‌टी में इजराइल की एयर स्ट्राइक तीसरे दिन भी जारी रही। इसमें अब तक 36 लोग मारे जा चुके हैं। फिलिस्तीन की ओर से भी इजराइल पर रॉकेट अटैक हुए हैं। लड़ाई रोकने के लिए मध्यस्थ के तौर पर मिस्र का एक डेलिगेशन रविवार को गाजा पहुंचा। इस बीच इजराइल के प्रधानमंत्री येर लैपिड ने कहा है कि इस्लामिक जिहाद के खिलाफ शुरू किए गए ऑपरेशन ब्रेकिंग डॉन ने अपने मकसद को हासिल कर लिया है। हम इसके लास्ट स्टेज में हैं।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
1942 में आज के ही दिन भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत हुई थी। इससे पहले ब्रिटेन ने बिना किसी सलाह के भारत को दूसरे विश्व युद्ध में झोंक दिया था। इससे कांग्रेस और ब्रिटिश सरकार के बीच टकराव हो गया। इसे खत्म करने के लिए मार्च 1942 में ब्रिटिश संसद के मेंबर सर स्टेफर्ड क्रिप्स को भारत भेजा गया। इसे क्रिप्स मिशन कहा जाता है।

इस मिशन के कई प्रस्ताव भारतीयों को मंजूर नहीं थे। इसकी नाकामी के बाद कांग्रेस कमेटी ने 8 अगस्त, 1942 को मुंबई के गोवालिया टैंक मैदान में बैठक बुलाई। इसी में प्रस्ताव पास किया गया कि ब्रिटिश शासन को भारत से उखाड़ फेंका जाए। इस आंदोलन से भारत को आजादी भले न मिली हो, लेकिन ब्रिटिश सरकार को इस बारे में सोचने पर मजबूर होना पड़ा।

धनु राशि वालों के लिए बिजनेस में दिन अच्छा रहेगा, जानिए अपना राशिफल...

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें..