• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Eknath Shinde Maharashtra New Chief Minister, Shiv Sena BJP MLA Uddhav Thackeray, Amit Shah, Devendra Fadnavis, Udaipur Terror Attack

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:बागी बनकर मुंबई से गए एकनाथ शिंदे लौटते ही CM बने, दुनिया के सबसे बड़े चॉकलेट प्लांट में मिला खतरनाक बैक्टीरिया

2 महीने पहलेलेखक: अजीत पंवार, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार, 11 दिन चला महाराष्ट्र का सियासी ड्रामा जितना सस्पेंस भरा था, उतना ही चौंकाने वाला उसका क्लाईमैक्स रहा। माना जा रहा था कि नई सरकार में BJP के देवेंद्र फडणवीस मुख्यमंत्री बनेंगे और शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे डिप्टी CM। फिर कुछ घंटे में किरदार बदल गए। एकनाथ शिंदे मुख्यमंत्री बने और ना-नुकुर के बाद फडणवीस डिप्टी CM…। इधर, आज से सिंगल यूज प्लास्टिक से बनी चीजों पर प्रतिबंध रहेगा। इसका असर रेहड़ी-पटरी वालों से लेकर बड़ी कंपनियों तक पड़ेगा। मार्केट में कैंडी स्टिक, स्ट्रॉ और थर्मोकोल मिलना बंद हो जाएंगे।

देश-दुनिया की बड़ी खबरें सिर्फ 5 मिनट में पढ़िए, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में…

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. शिवसेना सांसद संजय राउत पात्रा चॉल जमीन घोटाले में ED के सामने पेश होंगे।
  2. केंद्रीय श्रम एवं रोजगार कल्याण मंत्रालय 4 नए लेबर कोड लागू कर सकता है।
  3. भारत और इंग्लैंड के बीच बर्मिंघम में टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच खेला जाएगा।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. महाराष्ट्र में BJP ने चौंकाया, एकनाथ शिंदे को बनाया मुख्यमंत्री

महाराष्ट्र में BJP ने वह कर दिया, जो कोई नहीं सोच रहा था। पार्टी ने शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री बना दिया। CM पद के पक्के दावेदार माने जा रहे देवेंद्र फडणवीस डिप्टी CM बन गए। देवेंद्र फडणवीस ने ही शिंदे को मुख्यमंत्री बनाने का ऐलान किया। पहले उन्होंने कहा कि वे सरकार का हिस्सा नहीं रहेंगे। बाद में जेपी नड्‌डा के कहने पर डिप्टी CM बनने को राजी हो गए।
पढ़ें पूरी खबर...

2. उदयपुर के कन्हैयालाल हत्याकांड में सरकार और NIA के अलग दावे
उदयपुर में टेलर कन्हैयालाल की हत्या के दोनों आरोपियों को कड़ी सुरक्षा में कोर्ट में पेश किया गया। दोनों को 14 दिन की ज्युडीशियल कस्टडी में भेज दिया गया है। उधर, हत्या की जांच कर रही NIA ने अलग दावा किया है। NIA के मुताबिक, कातिलों का किसी आतंकी संगठन से लिंक नहीं मिला है। एक दिन पहले राजस्थान सरकार ने कहा था कि दोनों के तार अंतरराष्ट्रीय संगठनों से जुड़े थे।
पढ़ें पूरी खबर...

3. आज से सिंगल यूज प्लास्टिक बैन, बेचने या बनाने पर 7 साल की सजा
केंद्र सरकार ने 1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक बैन करने का ऐलान किया है। सिंगल यूज प्लास्टिक यानी प्लास्टिक से बनी चीजें, जिनका एक ही बार इस्तेमाल होता है। इसे देखते हुए पैक्ड फ्रूट जूस और डेयरी प्रोडक्ट बेचने वाली FMCG और एग्रो फूड कंपनियां पेपर स्ट्रॉ इस्तेमाल करने लगी हैं। बैन किए गए प्रोडक्ट बनाने या बेचने पर 7 साल की जेल और 1 लाख तक का जुर्माना लगाया जाएगा।
पढ़ें पूरी खबर...

4. दुनिया के सबसे बड़े चॉकलेट प्लांट में मिला बैक्टीरिया, प्रोडक्शन रोका
बेल्जियम में बने दुनिया के सबसे बड़े चॉकलेट प्लांट में साल्मोनेला बैक्टीरिया मिला है। इससे टाइफाइड और साल्मोनेलोसिस जैसी बीमारियां होती हैं। प्लांट में प्रोडक्शन रोक दिया गया है। इसमें बने प्रोडक्ट जहां-जहां भी गए हैं, वहां अलर्ट किया गया है। बैरी कैलेबॉट कंपनी के इस प्लांट से कई बड़े ब्रांड्स जैसे हर्षी, मोंडेलेज, नेस्ले और यूनिलीवर को चॉकलेट से बने प्रोडेक्ट सप्लाई किए जाते हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

5. मणिपुर में लैंडस्लाइड में 13 की मौत, इनमें 7 टेरिटोरियल आर्मी के जवान

मणिपुर के नोनी जिले में रेलवे कंस्ट्रक्शन कैंप के पास लैंडस्लाइड से 13 लोगों की मौत हो गई। इस प्रोजेक्ट के तहत जिरीबाम से इंफाल तक रेलवे लाइन बिछाई जा रही है। इसकी सुरक्षा में टेरिटोरियल आर्मी के जवान लगाए गए हैं। इनमें से कई मलबे में दब गए। मरने वालों में 7 जवान भी हैं। NDRF ने रात और दिन भर चलाए रेस्क्यू ऑपरेशन में 13 जवानों समेत 18 लोगों को बचा लिया।
पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. उद्धव ठाकरे के इस्तीफे पर कंगना का तंज, बोलीं- पाप बढ़ने पर सर्वनाश होता है, इसके बाद सृजन...फिर कमल खिलता है (पढ़ें पूरी खबर)
  2. स्नेक आईलैंड फिर यूक्रेन के पास, रूस का दावा- दुनिया की मदद के लिए रास्ता दिया, यूक्रेन बोला- डरकर भागे रूसी सैनिक (पढ़ें पूरी खबर)
  3. पंजाब विधानसभा में अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पास; CM भगवंत मान बोले- पहले BJP वाले अपने बेटों को अग्निवीर बनाएं (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…
तीन दशक पुरानी दोस्ती में शिवसेना की ग्रोथ थमी, BJP की सीटें दोगुने से ज्यादा बढ़ीं

शिवसेना के बागी एकनाथ शिंदे अब BJP के समर्थन से महाराष्ट्र के CM हैं। पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे का सियासी भविष्य कोई नहीं जानता। BJP और शिवसेना की दोस्ती 33 साल पुरानी है। हिंदुत्व की लहर के बीच 1989 में दोनों में गठबंधन हुआ था। 1990 के विधानसभा चुनाव में शिवसेना 52 और BJP 42 सीटों पर जीती। 1995 में शिवसेना ने 73 और BJP ने 65 सीटें जीतीं। 24 बाद बाद 2019 में BJP को 106 सीटें और शिवसेना को 56 सीटें मिलीं। यानी BJP की सीटें दोगुनी से ज्यादा बढ़ गईं और शिवसेना वहीं रह गई। यही पूरे विवाद की जड़ बना। पढ़िए भास्कर एक्सप्लेनर...

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

दिल्ली में मानसूनी बारिश की दमदार शुरुआत हुई है। यहां के सफदरजंग में 6 घंटे में 110 मिलीमीटर पानी गिरा। ये बीते 14 साल में जून में एक दिन में सबसे ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड है। दिल्ली-गुड़गांव एक्सप्रेस पर भी कई जगह पानी भर गया। उधर, बिहार में अब तक सामान्य से 254% ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है। मध्यप्रदेश में भी बारिश का ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया गया है।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
आज देश के प्रसिद्ध डॉक्टर और पश्चिम बंगाल के दूसरे CM डॉ. बिधान चंद्र रॉय का जन्मदिन है। उनका जन्मदिन नेशनल डॉक्टर्स डे के तौर पर मनाया जाता है। 1 जुलाई 1882 को पटना के बांकीपुर में जन्मे डॉ. रॉय ने इंग्लैंड में पढ़ाई की थी। 1911 में भारत लौटने के बाद कोलकाता में नए हॉस्पिटल शुरू किए। वे 1948 से 1962 तक लगातार 14 साल पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री रहे। 1961 में उन्हें भारत सरकार ने भारत रत्न से सम्मानित किया। 1962 में जन्मदिन पर दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया।

  • 2017 में देश में गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स यानी GST लागू हुआ था। इसके तहत अलग-अलग टैक्स सिस्टम खत्म कर ‘एक देश-एक टैक्स’ की शुरुआत की गई।

मेष राशि वाले नौकरीपेशा लोगों के प्रमोशन के योग हैं, जानिए आज का राशिफल

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें..