• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Gujarat Election Exit Poll Result, Narendra Modi Arvind Kejriwal AAP Party

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफगुजरात में BJP की रिकॉर्ड 7वीं जीत का अनुमान:एग्जिट पोल में 133 सीटें, हिमाचल में असमंजस; एंडरसन ने कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ा

2 महीने पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनावी नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे, लेकिन एग्जिट पोल के मुताबिक, गुजरात में भाजपा रिकॉर्ड 7वीं बार सरकार बनाती दिख रही है। यहां कुल 182 सीटों में से भाजपा को 117 से 148 सीटें, कांग्रेस को 30 से 51 सीटें और AAP को 3 से 13 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। सर्वे के मुताबिक भाजपा इस बार करीब 133 सीटें जीत रही है।

वहीं हिमाचल की कुल 68 सीटों में से भाजपा को 32 से 40 और कांग्रेस को 27 से 40 सीटें मिलने का अनुमान है। भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे का मुकाबला नजर आ रहा है। दोनो ही पार्टियां बहुमत के करीब दिखाई दे रही हैं। सर्वे के मुताबिक, भाजपा को इस बार 33, कांग्रेस को 26, अन्य को 2 और आम आदमी पार्टी को एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही हैं।

उधर, 17 साल बाद पाकिस्तान दौरे पर गई इंग्लिश टीम ने टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 74 रनों से जीत लिया। इस मैच में जिमी एंडरसन और ओली रॉबिन्सन ने 4-4 विकेट लिए। इसके बाद जिमी एंडरसन सबसे ज्यादा 959 इंटरनेशनल विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए। एंडरसन ने भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले का 956 विकेट का रिकॉर्ड तोड़ा है।

आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. CAA की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर SC में सुनवाई।
  2. चुनावी बांड अधिसूचना को चुनौती देने वाली याचिका पर SC में सुनवाई

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी...

1. हिमाचल में BJP-कांग्रेस के बीच कांटे का मुकाबला, आप की झाड़ू नहीं दिखा पाई कमाल

एग्जिट पोल में गुजरात में 27 साल से सत्ता पर काबिज भाजपा इस बार भी सरकार बनाती दिख रही है। 5 सर्वे का औसत बताता है कि भाजपा इस बार करीब 133 सीटें जीत रही है। 2017 विधानसभा चुनाव में भाजपा को 99 सीटें मिली थीं। यानी पिछली बार के मुकाबले भाजपा बेहतर प्रदर्शन करती दिख रही है। कांग्रेस को औसतन 37 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। 2017 में कांग्रेस को 77 सीटें मिली थीं। यानी 2017 के मुकाबले कांग्रेस को इस बार आधी सीटों पर ही संतोष करना पड़ सकता है।

वहीं हिमाचल की को लेकर जारी 8 सर्वे पर नजर डालें तो भाजपा को इस बार 33, कांग्रेस को 26, अन्य को 2 और आम आदमी पार्टी को एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही हैं। 2017 विधानसभा चुनाव की बात करें तो जहां 68 सीटों में से भाजपा ने 44 और कांग्रेस को 21 सीटें मिली थीं। अन्य के खाते में तीन सीटें गई थीं। 8 सर्वे में सिर्फ दो एजेंसियों ने आप का खाता खुलते दिखाया है।
पढ़ें पूरी खबर...

2. सु्प्रीम कोर्ट ने कहा- जबरन धर्मांतरण संविधान के खिलाफ, कहा- देश के कल्चर के हिसाब से चलना होगा
सुप्रीम कोर्ट ने जबरन धर्मांतरण को गंभीर समस्या बताते हुए कहा कि यह देश के संविधान के खिलाफ है। अदालत ने कहा- जब आप भारत में रह रहे हैं तो आपको यहां की संस्कृति के हिसाब से चलना होगा। 14 नवंबर को हुई सुनवाई के दौरान कोर्ट ने केंद्र सरकार से इसे रोकने का प्लान पूछा था। इस पर सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने अदालत को बताया कि वे सभी राज्यों से जबरन धर्मांतरण का डेटा इकट्ठा कर रहे हैं।

जबरन धर्म परिवर्तन को लेकर एडवोकेट अश्विनी उपाध्याय ने याचिका दायर की थी। याचिका में मांग की गई थी कि धर्म परिवर्तनों के ऐसे मामलों को रोकने के लिए अलग से कानून बनाया जाए या फिर इस अपराध को भारतीय दंड संहिता (IPC) में शामिल किया जाए। याचिका में यह भी कहा गया है कि यह मुद्दा किसी एक जगह से जुड़ा नहीं है, बल्कि पूरे देश की समस्या है जिस पर ध्यान देने की जरूरत है।
पढ़ें पूरी खबर...

3. कुंबले से आगे निकले एंडरसन, इंटरनेशनल क्रिकेट में 959 विकेट चटकाए

जिमी एंडरसन सबसे ज्यादा इंटरनेशनल विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं। वे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले इंग्लिश गेंदबाज भी बने। उनके नाम 959 इंटरनेशनल विकेट हो गए हैं। 40 साल के इस गेंदबाज ने भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले को पीछे छोड़ा। कुंबले ने अपने करियर में 956 विकेट चटकाए हैं। अब दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (1347) और शेन वार्न (1001) ही एंडरसन से आगे हैं।

सोमवार को हुए टेस्ट मुकाबले में पाकिस्तान ने इंग्लिश बल्लेबाजों को कड़ी टक्कर दी। पाकिस्तान ने 80/2 के स्कोर से दिन की शुरुआत की। उसे जीत के लिए 263 रन और बनाने थे और 8 विकेट सुरक्षित थे। उसने 3 विकेट खोकर 169 रन बना लिए थे। अब उसे 174 रन चाहिए थे। एक समय लग रहा था कि पाकिस्तान लक्ष्य हासिल कर लेगा, लेकिन टी-ब्रेक के बाद इंग्लिश गेंदबाजों ने बाजी पलट दी और पाकिस्तानी बल्लेबाज 96.3 ओवर में 268 रन बनाकर ऑलआउट हो गए।
पढ़ें पूरी खबर...

4. भारत जोड़ो यात्रा, जयराम रमेश ने बोले- हमें कांग्रेस वर्ड पेटेंट करवाना चाहिए था
राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा के पहले दिन राहुल गांधी ने कहा कि अपने नारे से BJP-RSS ने सीता माता को क्यों निकाला? वे लोग जय सियाराम क्यों नहीं बोलते? RSS के लोगों को जय सियाराम बोलना ही पड़ेगा। आज यात्रा कोटा जिले में प्रवेश कर जाएगी।

वहीं कांग्रेस के मीडिया प्रमुख जयराम रमेश ने कहा कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि राहुल गांधी की यात्रा चुनाव जिताऊ यात्रा नहीं है, इसका चुनावों में फायदा जरूर हो सकता है। हमें कांग्रेस वर्ड पेटेंट करवाना चाहिए था। हमारी गलती की वजह से देश में कांग्रेस नाम से कितनी कांग्रेस खड़ी हो गई है। वाईएसआर कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और नेशनलिस्ट कांग्रेस। कांग्रेस काे इससे नुकसान हुआ है।

पढ़ें पूरी खबर...

5. अफ्रीकी देश की संसद में कुर्सियां फेंकी, महिला सांसद को थप्पड़ मारने पर विवाद

अफ्रीकी देश सेनेगल की संसद में एक सांसद ने महिला सांसद को थप्पड़ जड़ दिया। इसके बाद गुस्साई महिला ने उन पर कुर्सी फेंक दी। यह सिलसिला रुका नहीं और दोनों सांसदों के बीच जमकर हाथापाई हुई। दरअसल, बजट सेशन के दौरान रूलिंग पार्टी की महिला सांसद एमी नदिये ने राष्ट्रपति मैकी सॉल के तीसरे कार्यकाल का विरोध करने वाले एक आध्यात्मिक नेता की आलोचना की।

विपक्षी पार्टी के सांसद मस्साता साम्ब को ये बात पसंद नहीं आई और उन्होंने गनीबी को थप्पड़ जड़ दिया। आध्यात्मिक नेता की आलोचना को लेकर सांसद मस्साता साम्ब ने कहा- एक सांसद ने स्पिरिचुअल लीडर की इंसल्ट की है, ये गलत है। इस बात को महिला सांसद ने गंभीरता से नहीं लिया। उन्होंने तंज मारते हुए इसे टाल दिया। ये साम्ब को पसंद नहीं आया और उन्होंने महिला को थप्पड़ जड़ दिया।
पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. गुजरात चुनाव के सेकेंड फेज में 61.75% वोटिंग: ग्रामीण इलाकों में यह आंकड़ा और बेहतर, साबरकांठा में सबसे ज्यादा वोट पड़े (पढ़ें पूरी खबर)
  2. कर्नाटक CM बोले-राहुल को RSS की जानकारी नहीं: बोम्मई ने कहा- संघ में दुर्गा वाहिनी... राहुल ने कहा था- BJP में महिला विंग नहीं (पढ़ें पूरी खबर)
  3. पूर्व CM वाघेला बोले- मोदी मौत के सौदागर:कहा- गोधरा में शवयात्रा निकालने वाले थे, मौत के सौदागर नहीं तो और क्या? (पढ़ें पूरी खबर)
  4. एग्जिट पोल का दावा- MCD में पहली बार AAP:250 में से 146-171 सीटें जीतने का अनुमान, 15 साल से BJP काबिज (पढ़ें पूरी खबर)
  5. पाकिस्तान से बातचीत के लिए भारत की शर्त: जर्मनी की विदेश मंत्री से बोले जयशंकर- रूसी तेल खरीदने पर EU हमें लेक्चर न दे (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…

गुरु को परमात्मा घोषित कराने सुप्रीम कोर्ट पहुंचा शिष्य, अदालत ने एक लाख जुर्माना लगाया

अनुकूलचंद्र चक्रवर्ती- श्रीश्री ठाकुर के नाम से मशहूर हैं। वे देवघर में सत्संग के संस्थापक थे। अनुकूल चंद्र का निधन 27 जनवरी 1969 को हुआ था। भारत सरकार ने 1987 में उनके नाम पर एक मेमो डाक टिकट जारी किया था।

सुप्रीम कोर्ट में एक शिष्य ने अपने गुरु को परमात्मा घोषित करने के लिए जनहित याचिका लगाई। याचिका लगाने वाला उपेंद्र नाथ दलाई, श्रीश्री अनुकूल चंद्र ठाकुर का शिष्य है। उसकी मांग थी कि श्रीश्री ठाकुर के धर्म-समाज में योगदान को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट उन्हें परमात्मा मानने का निर्देश दे। हालांकि, जस्टिस एमआर शाह और जस्टिस सीटी रविकुमार की बेंच ने खारिज कर दिया। साथ ही याचिकाकर्ता पर एक लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया। कोर्ट ने कहा- भारत एक धर्म निरपेक्ष देश है। याचिकाकर्ता को इस बात की अनुमति नहीं दी जा सकती कि वह देश के लोगों से जबरदस्ती श्रीश्री अनुकूल चंद्र को परमात्मा मनवाए।
पढ़ें पूरी खबर...

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं...

फोटो जो खुद में खबर है...

दिल्ली में सोमवार को जी20 समिट को लेकर हुए सर्वदलीय बैठक के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और भाकपा के राष्ट्रीय महासचिव डी. राजा के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। PM मोदी की ने अपनी अध्यक्षता में हुई बैठक में जी20 समिट को सफल बनाने के लिये सभी दलों का सहयोग मांगा। अगले साल नौ और 10 सितंबर को दिल्ली में जी20 समिट होना है। इससे पहले देश के अलग-अलग हिस्सों में जी20 की बैठकें आयोजित की जाएंगी।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
आज ही के दिन 1992 को अयोध्या में लाखों कारसेवकों ने बाबरी मस्जिद का विवादित ढांचा गिरा दिया था। अयोध्या की बाबरी मस्जिद को लेकर सैकड़ों साल से विवाद चला आ रहा था। भाजपा नेता और पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने राम मंदिर निर्माण के लिए 1990 में आंदोलन शुरू किया।

5 दिसंबर 1992 की सुबह से ही अयोध्या में विवादित ढांचे के पास कारसेवक पहुंचने शुरू हो गए थे। उस समय सुप्रीम कोर्ट ने विवादित ढांचे के सामने सिर्फ भजन-कीर्तन करने की इजाजत दी थी। लेकिन अगली सुबह यानी 6 दिसंबर को भीड़ उग्र हो गई और बाबरी मस्जिद का विवादित ढांचा गिरा दिया।

विवाद होने की वजह से 1949 से ही बाबरी मस्जिद पर ताला लगा दिया गया था।

कहते हैं कि उस समय 1.5 लाख से ज्यादा कारसेवक वहां मौजूद थे और सिर्फ 5 घंटे में ही भीड़ ने बाबरी का ढांचा गिरा दिया गया था। शाम 5 बजकर 5 मिनट पर बाबरी मस्जिद जमींदोज हो गई। इसके बाद देशभर में सांप्रदायिक दंगे भड़क उठे। इन दंगों में 2 हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे।

मामले की FIR दर्ज हुई और 49 लोग आरोपी बनाए गए। आरोपियों में लालकृष्ण आडवाणी, उमा भारती, मुरली मनोहर जोशी, कल्याण सिंह, चंपत राय, कमलेश त्रिपाठी जैसे भाजपा और विहिप के नेता शामिल थे। मामला 28 साल तक कोर्ट में चलता रहा और इसी साल 30 सितंबर को लखनऊ की CBI कोर्ट ने सभी आरोपियों को सबूतों के अभाव में बरी कर दिया।

कर्क राशि वालों को बिजनेस में कामयाबी मिलने के योग हैं। कन्या राशि के लोगों को निवेश में फायदा मिल सकता है। आप भी जानिए अपना राशिफल

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें...

खबरें और भी हैं...