• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Gyanvapi Masjid Case, Sri Lanka Prime Minister, Hanumangarh Communal Tension, UP Madrasas National Anthem

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:ज्ञानवापी मस्जिद का तहखाना खुलेगा, चप्पे-चप्पे का सर्वे होगा; लेकिन ताजमहल के 20 कमरे बंद ही रहेंगे

5 दिन पहलेलेखक: अजीत पंवार, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद के तहखाने में क्या है, इसका पता 17 मई तक चल जाएगा। लोअर कोर्ट ने किसी भी सूरत में इस तारीख तक मस्जिद के चप्पे-चप्पे का सर्वे करने का आदेश दिया है। हालांकि, ताजमहल के बंद 20 कमरों का राज अभी राज ही रहेगा। इलाहाबाद कोर्ट ने इन्हें खोलने की मांग वाली याचिका खारिज कर दी है।

देश-दुनिया की बड़ी खबरें सिर्फ 5 मिनट में पढ़िए, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में…

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. राजस्थान के उदयपुर में कांग्रेस के तीन दिन चलने वाले चिंतन शिविर की शुरुआत होगी।
  2. PM मोदी इंदौर में होने वाले मध्यप्रदेश स्टार्टअप कॉन्क्लेव को वर्चुअली संबोधित करेंगे।
  3. IPL के 60वें मैच में बेंगलुरु और पंजाब के बीच शाम 7:30 बजे से मुकाबला होगा।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी
1. ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के लिए 17 मई की डेडलाइन, जज को अपनी सुरक्षा की चिंता

वाराणसी की लोअर कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे 17 मई तक पूरा करने का आदेश दिया है। जज रवि कुमार दिवाकर ने कहा है कि चाहे ताला खुलवाकर हो या ताला तोड़कर, सर्वे रुकना नहीं चाहिए। फैसले के बाद उन्होंने अपनी सुरक्षा के लिए चिंता जताई। उन्होंने लिखा कि मामले को असाधारण बनाकर डर का माहौल बना दिया गया है। डर इतना है कि परिवार को मेरी चिंता रहती है।
पढ़ें पूरी खबर...

2. ताजमहल के बंद कमरे नहीं खुलेंगे, इलाहाबाद कोर्ट ने याचिका खारिज की
ताजमहल के तहखाने में बने 20 कमरों को खोलने की याचिका इलाहाबाद हाईकोर्ट ने खारिज कर दी है। कोर्ट ने याचिकाकर्ता को भी फटकार लगाई। जज ने कहा कि इतिहास आपके मुताबिक नहीं पढ़ाया जाएगा। कल को आप कहेंगे कि आपको जजों के चैंबर में जाना है, तो क्या हम आपको चैंबर दिखाएंगे? याचिकाकर्ता का कहना था कि इन कमरों में हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां हो सकती हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

3. अंडमान में 15 और 26 मई को केरल पहुंच सकता है मानसून

मौसम विभाग ने अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में 15 मई को मानसून की पहली बारिश होने की उम्मीद जताई है। 26 मई को इसके केरल पहुंचने की संभावना है। केरल में यह अनुमान से 4 दिन पहले पहुंचेगा। यहीं से मानसून धीरे-धीरे पूरे देश में फैलता है। मध्यप्रदेश में 16 मई से प्री-मानसून दस्तक दे सकता है। देश में 70% बारिश दक्षिण-पश्चिम मानसून से ही होती है।
पढ़ें पूरी खबर...

4. सिर्फ एक सांसद वाली पार्टी के रानिल विक्रमसिंघे श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री
रानिल विक्रमसिंघे को श्रीलंका का नया प्रधानमंत्री चुना गया है। वे पहले भी 5 बार प्रधानमंत्री रह चुके हैं। 1993 में वे पहली बार 44 साल की उम्र में प्रधानमंत्री बने थे। अब 73 साल के हो चुके विक्रमसिंघे अपनी पार्टी के इकलौते सांसद हैं। उन्हें अमेरिका का समर्थक माना जाता है। प्रधानमंत्री बनने के बाद रानिल ने देश को आर्थिक संकट से बाहर निकालने का वादा किया है।
पढ़ें पूरी खबर...

5. चेन्नई IPL प्लेऑफ की रेस से बाहर, मुंबई ने 5 विकेट से हराया

पूरे टूर्नामेंट में डिरेल दिखी चेन्नई की टीम IPL प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई। मुंबई के खिलाफ टीम सिर्फ 97 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। धोनी ने सबसे ज्यादा 36 रन बनाए। मुंबई ने 5 विकेट से मैच जीत लिया। तिलक वर्मा ने 34 रनों की पारी खेली। पिछली बार की चैंपियन चेन्नई IPL के इतिहास में दूसरी बार प्लेऑफ में जगह नहीं बना पाई। मुंबई पहले ही प्लेऑफ से बाहर हो चुकी है।
पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. योगी सरकार का बड़ा फैसला, UP के मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य, पढ़ाई से पहले हर दिन होगा जन-गण-मन (पढ़ें पूरी खबर)
  2. भीलवाड़ा के बाद हनुमानगढ़ में महिलाओं से छेड़खानी का विरोध करने पर विहिप नेता पर हमला, इंटरनेट बंद (पढ़ें पूरी खबर)
  3. 8 साल के पीक पर महंगाई, अप्रैल में रिटेल महंगाई दर 7.79% रही, खाने की चीजें, जूते और कपड़े महंगे ​​​​(पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…
दुनिया के तीनों सुपरपावर की लीडरशिप बीमार; जिनपिंग, पुतिन और बाइडेन पूरी तरह फिट नहीं

दुनिया के तीन सबसे ताकतवर देश अमेरिका, चीन और रूस की लीडरशिप बीमार हाथों में हैं। यूक्रेन से चल रही जंग के दौरान ही खबरें आई हैं कि 69 साल के रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन को कैंसर है। कुछ रिपोर्ट्स में उन्हें पार्किंसन बीमारी होना बताया गया। 68 साल के चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग 'सेरेब्रल एन्यूरिज्म' से पीड़ित बताए जा रहे हैं। 79 साल के अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को बढ़ती उम्र की बीमारियों ने घेर रखा है। इन नेताओं की बीमारियां कितनी गंभीर हैं, जानिए भास्कर इंडेप्थ में...

कार्टूनिस्ट की नजर से...

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

पेंटिंग की तरह दिख रही यह फोटो दरअसल तबाही का दस्तावेज है। अमेरिका के कैलिफोर्निया में लगी आग 200 एकड़ जमीन को जला चुकी है। इसकी शुरुआत निगुएल शहर से हुई। यह कैलिफोर्निया के सबसे समृद्ध इलाकों में से एक है। आग से 20 घर जल चुके हैं। इनमें फोटो में दिख रहा बंगला भी है। यहां रहने वालीं जेनिफर मैककॉय ने बताया कि उन्होंने पहली बार शाम करीब 4:15 बजे धुआं निकलते देखा। दो घंटे से भी कम वक्त में धुएं के बादल और बड़े हो गए। करीब 50 किमी की रफ्तार से चल रही हवा ने आग को और भड़का दिया।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
2008 में आज के ही दिन राजस्थान की राजधानी जयपुर बम धमाकों से दहल गई थी। पहला धमाका शाम 7 बजकर 5 मिनट पर जौहरी बाजार में हुआ। इसके अगले 12 से 15 मिनट के भीतर अलग-अलग इलाकों में 8 धमाके हुए। गुलाबी शहर खून से लाल हो गया। इनकी जिम्मेदारी इंडियन मुजाहिदीन ने ली। उसके आतंकियों ने बमों को साइकिल और टिफिन के जरिए प्लांट किया था। इन धमाकों में 71 लोगों की जानें गईं और 150 से ज्यादा लोग घायल हो गए। (पढ़िए आज की अन्य घटनाएं...)

आज का दिन मिथुन और कन्या राशि वालों के लिए अच्छा है, आप भी जानिए अपना राशिफल...

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें..