• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Gyanvapi Masjid Case, Tripura CM Biplab Kumar Deb Resigns, Sunil Jakhar Joining Bjp

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:कांग्रेस अध्यक्ष बन सकते हैं राहुल, देश भर में यात्रा की सलाह; बढ़ती कीमत थामने के लिए गेहूं विदेश भेजने पर रोक

13 दिन पहलेलेखक: अजीत पंवार, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
राहुल गांधी फिर से कांग्रेस के अध्यक्ष बन सकते हैं। इसके लिए चुनाव अगस्त में होंगे, लेकिन उदयपुर में चल रहे चिंतन शिविर में इसका रोडमैप बन रहा है। पार्टी में नौजवानों को ज्यादा जिम्मेदारियां दी जाएंगी। उधर, BJP ने त्रिपुरा में मुख्यमंत्री बदल दिया है। नए CM चुने गए माणिक साहा आज सुबह 11:30 बजे शपथ लेंगे। बीते 11 महीने में यह चौथा मौका है, जब BJP ने चुनाव से पहले मुख्यमंत्री बदला है।

देश-दुनिया की बड़ी खबरें पढ़िए सिर्फ 5 मिनट में, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में…

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. गर्मी से राहत की शुरुआत, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में मानसून की पहली बारिश हो सकती है।
  2. वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में चल रहा सर्वे और वीडियोग्राफी दूसरे दिन भी जारी रहेगी।
  3. IPL में दोपहर 3:30 बजे चेन्नई-गुजरात और शाम 7:30 बजे लखनऊ-राजस्थान के बीच मैच होगा।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी
1. ज्ञानवापी मस्जिद के 4 तहखाने खोले गए, आधे से ज्यादा हिस्से का सर्वे

वाराणसी में ज्ञानवापी परिसर में सर्वे के पहले दिन 4 तहखाने खोले गए। इसमें करीब 4 घंटे लगे। 52 लोगों की टीम ने दीवारों की बनावट और खंभों की वीडियोग्राफी की। इस दौरान मस्जिद के 500 मीटर के दायरे में एंट्री पर रोक रही। एक किलोमीटर के दायरे में 1500 से ज्यादा पुलिस-PAC के जवान तैनात रहे। टीम ने मस्जिद परिसर के आधे से ज्यादा हिस्से का सर्वे कर लिया है।
पढ़ें पूरी खबर…

2. दोबारा कांग्रेस अध्यक्ष बन सकते हैं राहुल, देश भर में यात्रा की सलाह
उदयपुर में कांग्रेस के चिंतन शिविर से राहुल गांधी की दोबारा ताजपोशी तय हो सकती है। कई नेताओं ने राहुल को पार्टी का अध्यक्ष बनाने की मांग कर कहा कि वे देश भर की यात्रा करें और कांग्रेस के पक्ष में माहौल बनाएं। वहीं, आचार्य प्रमोद ने प्रियंका को अध्यक्ष बनाने की वकालत की। पार्टी संगठन से लेकर सत्ता में 50 साल से कम उम्र के नेताओं को 50% हिस्सेदारी दे सकती है।
पढ़ें पूरी खबर…

3. माणिक साहा त्रिपुरा के नए CM होंगे, फैसले से नाराज मंत्री ने कुर्सियां तोड़ीं
त्रिपुरा में चुनाव से पहले BJP ने मुख्यमंत्री बदल दिया है। अब बिप्लब देव की जगह माणिक साहा CM होंगे। देव को प्रदेश अध्यक्ष बनाया जा सकता है। बिप्लब देव से मुलाकात में गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री बदलने की बात कही थी। विधायक दल की बैठक में माणिक का नाम तय होते वक्त मंत्री राम प्रसाद पॉल ने आपत्ति जताकर हंगामा किया। कुछ विधायकों में भी नोकझोंक हुई।
पढ़ें पूरी खबर…

4. आटा महंगा होने से रोकने के लिए गेहूं को विदेश भेजने पर रोक
गेहूं के बढ़ते दामों को देखते हुए भारत ने इसे विदेश भेजने पर रोक लगा दी है। भारत अभी 69 देशों को गेहूं निर्यात कर रहा है। इसकी कीमतें बढ़ने से रिटेल मार्केट में आटा महंगा हो रहा है। इसका एवरेज रेट करीब 33 रुपए किलो हो गया है। एक साल में आटा 13% महंगा हुआ है। पिछले साल 13 मई को इसका रेट 29 रुपए किलो था। रबी सीजन में गेंहू का उत्पादन घटने का भी अनुमान है।
पढ़ें पूरी खबर...

5. कोलकाता ने हैदराबाद को हराया, आंद्रे रसेल का डबल धमाल

प्लेऑफ में पहुंचने के लिहाज से जरूरी मैच में कोलकाता ने हैदराबाद को 54 रनों से हरा दिया। आंद्रे रसेल के 49 रनों की मदद से टीम ने 177 रन बनाए थे। सैम बिलिंग्स ने भी 34 रन बनाए। स्पीडस्टार उमरान मलिक ने 3 विकेट लिए। जवाब में हैदराबाद की टीम 123 रन ही बना सकी। कोलकाता के अब 13 मैचों से 12 अंक हैं। अभिषेक शर्मा ने 43 रन बनाए। रसेल ने 3 विकेट लिए।
पढ़ें पूरी खबर…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. गुना में शिकारियों ने 3 पुलिसकर्मियों की हत्या की, दो को पुलिस ने एनकाउंटर में मार गिराया, मास्टरमाइंड का सुराग मिला (पढ़ें पूरी खबर)
  2. अमेरिका में लगातार चौथे दिन कोरोना के एक लाख से ज्यादा केस मिले, संक्रमण से 10 लाख मौतों वाला पहला देश (पढ़ें पूरी खबर)
  3. शिवसेना की रैली में उद्धव ठाकरे बोले- कल को दाऊद भाजपा में शामिल हो जाए तो ये लोग उसे भी मंत्री बना देंगे (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…
यूपी के मदरसों में राष्ट्रगान जरूरी, इसे अनिवार्य करने पर पहले हो चुके हैं विवाद

यूपी के मदरसों में पढ़ने वाले क्लास शुरू होने से पहले सुबह की प्रार्थना के वक्त राष्ट्रगान भी गाएंगे। 12 मई को राज्य के मदरसा शिक्षा बोर्ड परिषद ने इसका आदेश जारी किया, तो थोड़ा विवाद भी हुआ। राष्ट्रगान से जुड़े नियमों पर पहले भी विवाद हुए हैं। एक मामला 1986 में केरल में हुआ था। इस केस पर सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला दिया था, जिसे आगे चलकर राष्ट्रगान से जुड़े कई मामलों में आधार माना गया। जानिए क्या था ये फैसला पूरी खबर में…

कार्टूनिस्ट की नजर से…

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

ये डरावना मंजर अमेरिका के साउथ डकोटा का है। यहां आए रेत के तूफान की वजह से दिन में अंधेरा हो गया। धूल की सैकड़ों मीटर ऊंची दीवार ने पूरे इलाके को ढक लिया। 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा से कई पेड़ गिर गए। कुछ वाहनों के पलटने की भी खबरें आईं। 70 हजार लोगों को बिना बिजली के रहना पड़ा।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
बच्चों का पसंदीदा कार्टून कैरेक्टर मिकी माउस आज के ही दिन पहली बार पर्दे पर आया था। 1928 में डिज्नी ने अपनी पहली शॉर्ट फिल्म 'प्लेन क्रेजी' की टेस्ट स्क्रीनिंग की थी। मिकी बोलने वाला पहला कार्टून था। इसे बनाने वाले वॉल्ट डिज्नी ने मिकी के साथ कई कैरेक्टर बनाए। पहली ही फिल्म में मिकी की गर्लफ्रेंड मिनी, फिर गूफी, प्लूटो और डोनाल्ड डक भी आए, जो बहुत पसंद किए गए। अब तक मिकी माउस पर 22 शॉर्ट फिल्म, 11 फिल्में और 6 कार्टून सीरीज आ चुकी हैं। (पढ़िए आज की अन्य घटनाएं...)

सिंह राशि वालों को आज मेहनत का फायदा मिलेगा, आप भी जानिए अपना राशिफल...

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें..