• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Gyanvapi Masjid Dispute, LIC IPO, Russia Ukraine Crisis

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:यूक्रेनी सैनिकों के सरेंडर से मारियुपोल की खूनी जंग खत्म, वजन घटाने की सर्जरी के बाद 21 साल की एक्ट्रेस की मौत

एक महीने पहलेलेखक: अजीत पंवार, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
वाराणसी की ज्ञानवापी मंदिर में हुए सर्वे की रिपोर्ट अब दो दिन बाद कोर्ट में पेश होगी। 15 घंटे की वीडियोग्राफी और 1500 फोटो होने की वजह से रिपोर्ट तैयार ही नहीं हो पाई। उधर, यूक्रेन के मारियुपोल शहर पर रूस ने कब्जा कर लिया है। लगभग पूरा शहर पहले ही बर्बाद हो चुका है। बस एक स्टील प्लांट में छिपे सैनिक मोर्चा संभाले हुए थे। उन्होंने भी सरेंडर कर दिया है।

देश-दुनिया की बड़ी खबरें सिर्फ 5 मिनट में पढ़िए, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में…

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे से जुड़ी दो याचिकाओं पर कोर्ट का फैसला आएगा।
  2. पेरिस में हो रहे कान्स फिल्म फेस्टिवल में भारत के पवेलियन की शुरुआत होगी।
  3. IPL में कोलकाता और लखनऊ के बीच शाम 7:30 बजे से मुकाबला होगा।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी
1. ज्ञानवापी की सर्वे रिपोर्ट दो दिन बाद पेश होगी, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नमाज न रोकें

सुप्रीम कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग मिलने के दावे वाली जगह को सुरक्षित करने के आदेश को बरकरार रखा है। हालांकि, कोर्ट ने कहा कि मस्जिद में नमाज न रोकी जाए। इधर वाराणसी कोर्ट में मस्जिद में हुए सर्वे की रिपोर्ट पेश नहीं हो सकी। सर्वे का डेटा इतना ज्यादा है कि इसकी फाइल नहीं बनाई जा सकी है। कोर्ट ने इसे तैयार करने के लिए दो दिन का वक्त और दिया है।
पढ़ें पूरी खबर...

2. 1998 के बाद पहली बार थोक महंगाई 15% के पार, आलू 20% तक महंगा
लगातार रिकॉर्ड तोड़ रही थोक महंगाई दर 24 साल पुराने लेवल पर पहुंच गई है। अप्रैल में यह 15.08% रही। दिसंबर 1998 के बाद पहली बार थोक महंगाई दर 15% के पार पहुंची है। दिसंबर 1998 में यह 15.32% पर थी। इस दौरान सबसे ज्यादा महंगाई सब्जियों पर आई है। आलू के रेट 20% तक बढ़े हैं। फल के रेट में 11% और गेहूं में 10% की बढ़ोतरी हुई है। दूध भी 5% महंगा हुआ है।
पढ़ें पूरी खबर...

3. पोर्ट सिटी मारियुपोल पर रूस का कब्जा, यूक्रेन के सैनिकों ने सरेंडर किया

यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद सबसे खूनी लड़ाई के गवाह बने मारियुपोल में जंग थम गई है। यहां कई हफ्ते से एक स्टील प्लांट में छिपे यूक्रेन के 250 से ज्यादा सैनिकों ने एक समझौते के तहत सरेंडर कर दिया। शहर पर रूस का कब्जा है। यूक्रेन के डिप्टी डिफेंस मिनिस्टर के मुताबिक, घायल सैनिकों को रूस के कब्जे वाले इलाके में ले जाया गया है। उनके बदले में रूसी सैनिकों को छोड़ा जाएगा।
पढ़ें पूरी खबर…

4. वजन कम कराने 21 साल की एक्ट्रेस ने सर्जरी कराई, हॉस्पिटल में मौत
कन्नड़ टीवी इंडस्ट्री की जानी-मानी एक्ट्रेस चेतना राज का निधन हो गया है। 21 साल की चेतना ने वजन कम कराने के लिए सर्जरी कराई थी। सर्जरी के अगले दिन से उन्हें फेफड़ों में परेशानी होने लगी। चेतना ने सर्जरी के बारे में परिवार को नहीं बताया था। वे दोस्तों के साथ हॉस्पिटल गई थीं और वहीं एडमिट हो गईं। चेतना को टीवी शो गीता और दोरेसनी में एक्टिंग से पहचान मिली थी।
पढ़ें पूरी खबर...

5. IPL में मुंबई की 10वीं हार, हैदराबाद ने रोमांचक मुकाबले में 3 रन से हराया

हैदराबाद ने रोमांचक मुकाबले में मुंबई को 3 रन से हरा दिया। 194 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी मुंबई की टीम 190 रन ही बना पाई। कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 48 रन बनाए। उमरान मलिक ने हैदराबाद के लिए 3 विकेट लिए। मुंबई की इस सीजन में यह 10वीं हार है। इससे पहले राहुल त्रिपाठी के 76, प्रियम गर्ग के 42 और पूरन के 38 रनों की मदद से हैदराबाद ने 193 रन बनाए थे।
पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. कमजोर लिस्टिंग के बाद थोड़ा संभला LIC का शेयर, 867 रुपए पर लिस्ट होने के बाद 875 पर बंद (पढ़ें पूरी खबर)
  2. अमेरिका के टेक्सास में स्कूल में भारतीय मूल के बच्चे से बदसलूकी, लंच के दौरान गला दबाया (पढ़ें पूरी खबर)
  3. कॉमनवेल्थ गेम्स ट्रायल में रेसलर सतेंदर मलिक ने रेफरी को थप्पड़ जड़ा, आजीवन प्रतिबंध लगा (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…
स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट होते ही LIC देश की 5वीं सबसे बड़ी कंपनी बनी

स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट होने के साथ ही LIC मार्केट कैपिटलाइजेशन में देश की 5वीं बड़ी कंपनी बन गई है। अब उससे आगे सिर्फ इंफोसिस, HDFC बैंक, TCS और रिलायंस इंडस्ट्रीज है। LIC के शेयरों की लिस्टिंग इश्यू प्राइस से 82 रुपए नीचे 867 रुपए पर हुई। अब LIC का मार्केट कैप 5.53 लाख करोड़ रुपए है। सरकारी कंपनियों में ये सबसे ज्यादा है। दूसरे नंबर पर SBI है। भारत की लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों में LIC स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट होने वाली चौथी कंपनी है। इसका मार्केट कैप दूसरी बड़ी इंश्योरेंस कंपनी HDFC लाइफ से लगभग 5 गुना ज्यादा है। पढ़िए पूरी खबर...

कार्टूनिस्ट की नजर से…

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

INS सूरत और उदयगिरी भारतीय नौसेना की नई ताकत हैं। पूरी तरह भारत में बना सूरत गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर और उदयगिरी स्टेल्थ फ्रिगेट है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूजा के बाद दोनों वॉरशिप को लॉन्च किया। उन्होंने कहा कि ये जहाज भारत की बढ़ती स्वदेशी क्षमता के चमकते उदाहरण हैं। इसमें कोई शक नहीं कि हम न सिर्फ अपने लिए बल्कि दुनिया के लिए भी जहाज तैयार करेंगे।

आज (पढ़िए आज हुईं अन्य घटनाएं...)

सिंह राशि वालों की आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी, आप भी जानिए अपना आज का राशिफल

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें..