• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Gyanvapi Masjid Shivling Controversy, Rajiv Gandhi Murder Case, Qutub Minar Raja Vikramaditya Connection, Hardik Patel Sonia Gandhi

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:पूर्व अफसर का दावा- कुतुब मीनार असल में विक्रमादित्य का सूर्य स्तंभ; जानलेवा प्रदूषण से एक साल में 24 लाख मौतें

एक महीने पहलेलेखक: अजीत पंवार, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
ज्ञानवापी मस्जिद और ताजमहल के बाद अब कुतुबमीनार। पुरातत्व विभाग के एक पूर्व अफसर ने कुतुबमीनार पर नई बात बताई है। कहा कि ये मीनार नहीं सन टॉवर है, जिसे विक्रमादित्य ने बनाया था। दावा है कि इसके सबूत भी हैं। उधर, ज्ञानवापी मस्जिद में हुए सर्वे की रिपोर्ट आज सिविल कोर्ट में पेश हो सकती है। वहीं, सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा कि सिविल कोर्ट का सर्वे कराने का आदेश सही था या नहीं।

देश-दुनिया की बड़ी खबरें सिर्फ 5 मिनट में पढ़िए, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में…

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में हुए सर्वे की वैधता पर सुप्रीम कोर्ट दोबारा सुनवाई करेगा।
  2. PM मोदी वडोदरा में श्री स्वामीनारायण मंदिर की ओर से होने वाले युवा शिविर को संबोधित करेंगे।
  3. IPL के 67वें मैच में बेंगलुरु और गुजरात के बीच शाम 7:30 बजे से मुकाबला होगा।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी
1. प्रदूषण से मौतों में भारत पहले नंबर पर, हर दिन 6500 जानें जा रहीं

भारत में प्रदूषण हर दिन औसतन 6,500 जानें ले रहा है। हालात भारत में ही नहीं, पूरी दुनिया में बहुत खराब हैं। द लैंसेट कमीशन की रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 में दुनिया में 90 लाख मौतों के लिए प्रदूषण जिम्मेदार था। यानी, हर छठवीं मौत प्रदूषण से हुई। भारत में इससे 24 लाख मौतें हुईं। इस मामले में भारत पहले नंबर पर है। दूसरे नंबर पर मौजूद चीन में 21 लाख लोग प्रदूषण का शिकार बने।
पढ़ें पूरी खबर…

2. पूर्व अफसर ने कुतुब मीनार को सन टॉवर बताया, कहा- सम्राट विक्रमादित्य ने बनवाया था
पुरातत्व विभाग के पूर्व रीजनल डायरेक्टर धर्मवीर शर्मा का दावा है कि कुतुब मीनार को 5वीं शताब्दी में सम्राट विक्रमादित्य ने बनवाया था। ये मीनार इसलिए बनवाई गई, क्योंकि वे सूर्य की स्थितियों पर अध्ययन करना चाहते थे। शर्मा के मुताबिक, कुतुब मीनार एक स्वतंत्र इमारत है और इसका संबंध करीब की मस्जिद से नहीं है। मीनार के गेट नॉर्थ फेसिंग हैं, ताकि इससे रात में ध्रुव तारा देखा जा सके।
पढ़ें पूरी खबर...

3. हार्दिक पटेल ने कांग्रेस का हाथ छोड़ा, गुजरात में चुनाव से 6 महीने पहले इस्तीफा

गुजरात में विधानसभा चुनाव से 6 महीने पहले हार्दिक पटेल ने कांग्रेस से नाता तोड़ दिया। प्रदेश में पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल रहे हार्दिक ने CAA, राम मंदिर, धारा-370 जैसे बड़े मुद्दों पर कांग्रेस के रुख की आलोचना की। कहा कि हाईकमान समस्या सुनने की बजाय मोबाइल में व्यस्त रहता है। इस पर कांग्रेस का कहना है कि हार्दिक पटेल का इस्तीफा BJP ने लिखा है।
पढ़ें पूरी खबर...

4. आज आ सकती है ज्ञानवापी की सर्वे रिपोर्ट, हिंदू पक्ष ने कहा- तहखाने की जांच हो
वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में हुए सर्वे की रिपोर्ट आज कोर्ट में पेश हो सकती है। सर्वे से हटाए गए एडवोकेट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा अदालत में 2 पन्नों की रिपोर्ट दाखिल कर चुके हैं। इसमें उन्होंने खंडित देव विग्रह, मंदिर का मलबा, हिंदू देवी-देवताओं, कमल की आकृति और शिलापट्ट का जिक्र किया गया है। उधर, हिंदू पक्ष ने शिवलिंग के दावे वाली जगह तहखाने के सर्वे की मांग की है।
पढ़ें पूरी खबर....

5. कोलकाता को हराकर लखनऊ प्लेऑफ में, डीकॉक ने खेली सीजन की सबसे बड़ी पारी

लखनऊ और कोलकाता का मैच सीजन का सबसे बेहतरीन मुकाबला बन गया। लखनऊ पहले बैटिंग करने उतरी तो डी कॉक ने सीजन की सबसे बड़ी 140 रनों की पारी खेली। कप्तान राहुल ने भी 68 रन बनाए। दोनों नॉटआउट रहे। कोलकाता के सामने 211 रनों का टारगेट था। टीम ने खूब किला लड़ाया, लेकिन जीत से दो रन पीछे रह गई। इस जीत से लखनऊ ने प्लेऑफ में जगह बना ली।
पढ़ें पूरी खबर…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. राजीव गांधी हत्याकांड के दोषी पेरारिवलन को सुप्रीम कोर्ट ने रिहा किया, 31 साल जेल में बंद रहा (पढ़ें पूरी खबर)
  2. LoC पर जंगल में लगी आग से लैंडमाइंस में धमाके, वैष्णो देवी के नए रास्ते से यात्रा रोकी गई (पढ़ें पूरी खबर)
  3. कार्ति चिदंबरम का करीबी गिरफ्तार, वीजा के लिए चीनी नागरिकों से 50 लाख की रिश्वत लेने का आरोप (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…
गर्मी के मौसम में शादियों का खाना यानी सेहत को खतरा
मौसम गर्मी का तो है ही, शादियों का भी है। पार्टी में खाने की चीजों के इतने स्टॉल होते हैं कि मन मचल जाता है। गर्मी के दिनों में ज्यादा और बिना सोचे-समझे खाना भारी पड़ सकता है। ये परेशानी सिर्फ मेहमानों के साथ ही नहीं, दूल्हा-दुल्हन के साथ भी हो सकती है। इसलिए उन्हें भी शादी वाले दिन डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। कैसे पढ़िए इस खबर में…

कार्टूनिस्ट की नजर से...

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

भारतीय नौसेना और डिफेंस रिसर्च और डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ने नेवी के लिए पहली स्वदेशी एंटी-शिप मिसाइल तैयार की है। इसे एक हेलिकॉप्टर से लॉन्च किया गया। यह ट्रायल ओडिशा के बालासोर में किया गया। ये मिसाइल 100 किलो वजन के साथ 55 किलोमीटर दूर दुश्मन का जहाज तबाह कर सकती है। एक महीने पहले नेवी ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के एंटी शिप वर्जन का भी टेस्ट किया था।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
2004 में आज के ही दिन मनमोहन सिंह का नाम प्रधानमंत्री पद के लिए तय हुआ था। वे देश के पहले सिख PM थे। तब कांग्रेस 145 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनी थी। उसने दूसरे दलों के साथ गठबंधन कर सरकार बनाई थी। मनमोहन सिंह ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में डॉक्टरेट किया था। मनमोहन सिंह 2014 तकष यानी 10 साल प्रधानमंत्री रहे। उन्हें प्रधानमंत्री से ज्यादा एक अर्थशास्त्री के रूप में याद किया जाता है। वे नरसिम्हा राव के कार्यकाल में वित्त मंत्री रहे थे। (पढ़िए आज हुईं अन्य घटनाएं...)

आज कर्क राशि वालों को सितारों का साथ मिलेगा, आप भी जानिए अपना राशिफल

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें..