• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Kiren Rijiju, Supreme Court Collegium Controversy

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफसर्जिकल स्ट्राइक पर कांग्रेस की राय दिग्विजय से अलग:राहुल बोले- हमें आर्मी पर भरोसा; न्यूजीलैंड को हराकर भारत वनडे में नंबर-1

15 दिन पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने 2016 में हुए सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल उठाए थे। दिग्विजय ने कहा था कि सरकार ने अब तक इसका सबूत नहीं दिया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी ने दिग्विजय के बयान से असहमति जताई है। राहुल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी भी उनके बयान सहमत नहीं है।

राहुल बोले- जो दिग्विजय सिंह जी ने कहा उससे मैं बिल्कुल सहमत नहीं हूं। हमारी आर्मी पर हमारा पूरा ट्रस्ट है, अगर आर्मी कुछ करे तो सबूत देने की जरूरत नहीं। वहीं खड़गे ने कहा कि कांग्रेस इंडियन आर्मी के साथ खड़ी है और हम सेना का सम्मान करते हैं। इस मामले में कांग्रेस पहले ही आधिकारिक बयान जारी कर चुकी है।

उधर, भारत ने वनडे सीरीज के तीसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड को 90 रन से हरा दिया। भारत ने सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली। इस जीत के साथ भारतीय टीम अब वनडे क्रिकेट में दुनिया की नंबर-1 टीम बन गई है। टी-20 में हम पहले से नंबर-1 हैं, जबकि टेस्ट में हमारी रैंकिंग नंबर-2 है।

आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. जैकलीन फर्नांडीस की विदेश जाने की मांग पर दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में सुनवाई।
  2. तंजानिया की रूलिंग पार्टी का डेलिगेशन 7 दिन के भारत दौरे की शुरुआत करेगा।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी...

1. राहुल बोले- हमारी पार्टी में बात दबाई नहीं जाती, दिग्विजय से मीडिया ने सवाल किया, भड़के जयराम रमेश

राहुल से पूछा गया कि दिग्विजय पर कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई। इस पर राहुल ने कहा कि हमारी पार्टी डेमोक्रेटिक पार्टी है, यहां डिक्टेटरशिप नहीं है। हम दूसरे की आवाज दबाकर पार्टी चलाने में यकीन नहीं रखते हैं। यहां लोगों को अपनी बात रखने दी जाती है, चाहे वो पार्टी की सोच से कितनी भी अलग क्यों न हो। दिग्विजय जी ने जो भी कहा वे उनके निजी विचार हैं, लेकिन पार्टी के विचार उनके विचार से ऊपर हैं।

जम्मू में ही भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह से सवाल पूछने पर जयराम रमेश भड़क गए। मीडिया दिग्विजय से सर्जिकल स्ट्राइक पर दिए बयान पर सवाल कर रहा था। इसी दौरान जयराम रमेश आए और कहने लगे- बहुत हो गया। आप लोग हमें चलने दीजिए। हम सभी सवालों के जवाब दे चुके हैं। आप प्रधानमंत्री से जाकर सवाल पूछिए।
पढ़े पूरी खबर...

2. SC कॉलेजियम को मिली इंटेलिजेंस रिपोर्ट्स सार्वजनिक होने पर रिजिजू बोले- इससे राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा
सुप्रीम कोर्ट ने पिछले हफ्ते जजों के बारे में दी गईं केंद्र की आपत्तियों और रॉ-IB की रिपोर्ट्स को सार्वजनिक किया था। इस पर कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने मंगलवार को बयान दिया। उन्होंने कहा इंटेलिजेंस एजेंसियों के संवेदनशील रिपोर्ट के कुछ हिस्से सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने पब्लिक डोमेन में डाल दिए। खुफिया एजेंसी के अधिकारी देश के लिए गुप्त तरीके से काम करते हैं।

अगर उनकी रिपोर्ट सार्वजनिक की जाती है तो वे भविष्य में इसे लिखने पर दो बार सोचेंगे। यह गंभीर चिंता का विषय है। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम समलैंगिक वकील सौरभ कृपाल को दिल्ली हाईकोर्ट में नियुक्त करना चाहता है, लेकिन केंद्र ने इंटेलिजेंस एजेंसीज के रिपोर्ट का हवाला देते हुए कृपाल के नाम पर आपत्ति दर्ज कराई थी।
पढ़े पूरी खबर...

3. हंगामे के बाद टला दिल्ली मेयर चुनाव, AAP-BJP मेंबर्स की नारेबाजी; मेज पर चढ़े, बोतलें फेंकी

दिल्ली के मेयर, डिप्टी मेयर और स्थायी समिति के सदस्यों के चुनावों की प्रक्रिया भारी हंगामें के बाद टाल दी गई है। MCD के सिविक सेंटर में वोटिंग शुरू होते AAP मेंबर्स ने नारेबाजी की। भाजपा नेताओं ने भी जय श्रीराम और भारत माता की जय के नारे लगाए। दोनों पार्टियों के मेंबर्स ने एक दूसरे पर बोतलें फेंकी। इससे पहले 6 जनवरी को भी हंगामे की वजह चुनाव नहीं हो पाया था।

केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि बहुत दुख का विषय है कि वोट डालने के लिए सभी बैठे थे लेकिन फिर हंगामा हो गया। ऐसा नहीं होना चाहिए, लोकतांत्रिक प्रक्रिया का पालन होना चाहिए। वहीं, दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया ने कहा कि BJP मेयर के चुनाव से भाग रही है, उन्हें पता है कि AAP मेयर उस काम में तेजी लाएगी जो BJP नहीं कर पाई।
पढ़े पूरी खबर...

4. ओवरसाइट कमेटी पर रेसलर्स की नाराजगी, विनेश-साक्षी-पूनिया बोले- खेल मंत्रालय ने हमसे सलाह नहीं ली
भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन शोषण और तानाशाही के आरोप लगाने वाले रेसलर्स ने खेल मंत्रालय की ओर से बनाई गई ओवरसाइट कमेटी पर सवाल उठाए हैं। रेसलर विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक ने कहा है कि कमेटी बनाने से पहले हमसे सलाह लेने की बात कही गई थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

तीनों रेसलर्स ने ट्वीट कर नाराजगी जाहिर की है। तीनों ही रेसलर्स ने अपने ट्वीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर को टैग भी किया है। 23 जनवरी को अनुराग ठाकुर ने पांच मेंबर्स की ओवरसाइट कमेटी बनाने का ऐलान किया। कमेटी की अध्यक्ष विश्व चैंपियन मुक्केबाज मैरी कॉम हैं। वहीं ओलंपिक मेडल विजेता रेसलर योगेश्वर दत्त, द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित तृप्ति मुरगुंडे, TOPS CEO राजगोपालन और राधा श्रीमन इसके मेंबर्स में हैं।
पढ़े पूरी खबर...

5. भारत ने कीवियों को हराया, रोहित ने वनडे क्रिकेट में अपना दूसरा सबसे तेज शतक लगाया

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को हराकर 3-0 से सीरीज में स्वीप कर लिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 385 रन बनाए। जवाब में कीवी टीम 41.2 ओवर में 295 रन पर ऑलआउट हो गई। कप्तान रोहित शर्मा ने मंगलवार को अपने वनडे करियर का दूसरा सबसे तेज शतक लगाया। उन्होंने 85 गेंदों पर 101 रन बनाए। रोहित के बल्ले से तीन साल बाद वनडे शतक आया।

रोहित ने वनडे क्रिकेट में 30 शतक जड़कर रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। केवल विराट कोहली (46) और सचिन तेंदुलकर (49) ने ही रोहित और पोंटिंग से अधिक शतक लगाए हैं। रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने 157 गेंदों पर 212 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की। गिल ने छठी सेंचुरी पूरी की। भारत ने लगातार 7वां वनडे मैच भी जीता है।
पढ़े पूरी खबर...

आज का कार्टून By मंसूर नकवी…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. JNU की बिजली और इंटरनेट बंद: PM मोदी पर बनी BBC की डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग करने वाले थे कुछ स्टूडेंट्स (पढ़ें पूरी खबर)
  2. जियो ने 50 और शहरों में शुरू की 5G सर्विस: अब देश के 17 राज्यों के 184 शहरों में जियो 5G, दिसंबर 2023 तक पूरे देश में मिलेगी सर्विस (पढ़ें पूरी खबर)
  3. RRR का गाना नाटू-नाटू ऑस्कर के लिए नॉमिनेट: भारत की दो डॉक्यूमेंट्री भी अवॉर्ड की दौड़ में (पढ़ें पूरी खबर)
  4. सोना फिर ऑल टाइम हाई: 57 हजार 362 रुपए पर पहुंचा, साल के आखिर तक 64 हजार रुपए तक जा सकती है कीमत (पढ़ें पूरी खबर)
  5. दिल्ली-NCR समेत 5 राज्यों में कांपी धरती: 30 सेकेंड तक महसूस हुए झटके, तीव्रता 5.9; नेपाल में था भूकंप का केंद्र (पढ़ें पूरी खबर)
  6. श्रद्धा केस में 6 हजार पेज की चार्जशीट दाखिल: दोस्त के घर गई श्रद्धा तो गुस्साए आफताब ने किए 35 टुकड़े (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…

पाकिस्तान में बिजली गुल का मिशन मजनू कनेक्शन, लोग बोले- भारतीय जासूस न्यूक्लियर प्लांट की जगह इलेक्ट्रिसिटी ग्रिड उड़ा गया

पाकिस्तान में सोमवार को करीब 22 घंटे तक बिजली गुल रही। मुल्क के करीब 60% हिस्से में जैसे-तैसे रात को इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई बहाल हुई। इसके बाद मंगलवार सुबह लोग सो कर उठे तो फिर बिजली गुल। बिजली गुल होने का ठीकरा शाहबाज शरीफ सरकार पर फूटना था और फूटा भी, लेकिन सोशल मीडिया पर पाकिस्तानी अवाम इसके लिए बॉलीवुड की हालिया रिलीज ‘मिशन मजनू’ के हीरो सिद्धार्थ मल्होत्रा को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।

सोशल मीडिया पर पाकिस्तानी जो मीम्स पोस्ट कर रहे हैं, उनमें कहा जा रहा है कि मिशन मजनू का मकसद तो पाकिस्तान का न्यूक्लियर प्लांट उड़ाना था, लेकिन वो धोखे से वहां का इलेक्ट्रिसिटी ग्रिड या प्लांट उड़ा गया। 20 जनवरी को रिलीज हुई मिशन मजनू की कहानी एक रॉ (RAW) अफसर की है। वो पाकिस्तान के एटमी मंसूबों को नाकाम करने के लिए पाकिस्तान जाता है।
पढ़ें पूरी खबर...

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं...

वृष राशि वालों को तनाव से राहत मिलेगी। मिथुन राशि वालों के लिए फायदेमंद दिन रहेगा। आप भी जानिए अपना राशिफल

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें...

खबरें और भी हैं...