• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Maharashtra Floor Test, Uddhav Thackeray Eknath Shinde, Shiv Sena BJP MLA, Udaipur Murder Case, Tejashwi Yadav Asaduddin Owaisi

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:उद्धव ने CM की कुर्सी छोड़ी, बोले- हमारे अच्छे काम को नजर लगी; नूपुर शर्मा सपोर्टर के कातिलों का कराची से लिंक

2 महीने पहलेलेखक: अजीत पंवार, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
अपने विधायकों की बगावत के 8वें दिन उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। वे फेसबुक लाइव पर आए और कहा कि मुझे कुर्सी छोड़ने का अफसोस नहीं है। हमारे अच्छे कामों को किसी की नजर लग गई। इससे पहले हुई कैबिनेट मीटिंग में उन्होंने औरंगाबाद का नाम संभाजीनगर और उस्मानाबाद का नाम धाराशिव करने को मंजूरी दे दी…। उधर, एक टेस्ट के लिए टीम इंडिया की कप्तानी भी बदल गई। बदलाव भले एक मैच का है, लेकिन इतिहास बनाने वाला है। 1986 के बाद पहली बार कोई तेज गेंदबाज टीम इंडिया की कप्तानी करेगा। ये उपलब्धि जसप्रीत बुमराह के हिस्से में आई है।

देश-दुनिया की बड़ी खबरें सिर्फ 5 मिनट में पढ़िए, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में…

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. पंजाब सरकार सेना भर्ती की नई योजना अग्निपथ पर विधानसभा में प्रस्ताव लाएगी।
  2. 43 दिन चलने वाली अमरनाथ यात्रा की शुरुआत होगी। ये यात्रा तीन साल बाद हो रही है।
  3. आजमगढ़ सीट पर अच्छे प्रदर्शन के बाद BSP सुप्रीमो मायावती लखनऊ में मीटिंग करेंगी।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. फ्लोर टेस्ट से पहले उद्धव का इस्तीफा, बोले- अब शिवसेना भवन में बैठूंगा

देर रात करीब 12 बजे उद्धव ठाकरे ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को इस्तीफा सौंपा।
देर रात करीब 12 बजे उद्धव ठाकरे ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को इस्तीफा सौंपा।

फ्लोर टेस्ट से पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद और विधान परिषद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। राज्यपाल ने फ्लोर टेस्ट के लिए गुरुवार का दिन तय किया था। इसके खिलाफ शिवसेना सुप्रीम कोर्ट गई, लेकिन वहां भी राहत नहीं मिली। इसके बाद उद्धव ने इस्तीफे का ऐलान कर दिया। उन्होंने कहा, 'मैं हमेशा के लिए नहीं जा रहा हूं। अब शिवसेना भवन में बैठूंगा।'
पढ़ें पूरी खबर...

ये भी पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट ने फ्लोर टेस्ट पर रोक से इनकार किया, आधे घंटे बाद उद्धव के कुर्सी छोड़ी

2. शिवसेना के बागी गुवाहाटी से गोवा पहुंचे, आज मुंबई आ सकते हैं
फ्लोर टेस्ट की संभावनाओं को देखते हुए शिवसेना का बागी गुट गुवाहाटी से गोवा पहुंच गया। इससे पहले उन्होंने कामाख्या मंदिर में दर्शन किए। हालांकि, उनके गोवा पहुंचने से पहले ही उद्धव ठाकरे ने इस्तीफा दे दिया। इसके बाद बागियों ने होटल में मीटिंग कर अगले कदम की रणनीति बनाई। इस दौरान विधायक भारत गोगावले ने कहा कि ऐसा नहीं है कि उद्धव के इस्तीफे से हम बहुत खुश हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

3. उदयपुर हत्याकांड के आरोपी का पाकिस्तान लिंक सामने आया
उदयपुर में नूपुर शर्मा का समर्थन करने वाले टेलर की हत्या में शामिल गौस मोहम्मद का पाकिस्तान लिंक सामने आया है। वह कराची के सुन्नी इस्लामिक संगठन दावत-ए-इस्लामी से जुड़ा है। इस बीच हत्याकांड के विरोध में प्रदर्शन कर रही भीड़ ने राजसमंद के भीम में पुलिस पर पथराव कर दिया। एक सिपाही पर तलवार से हमला किया गया। पुलिस ने भीम से ही दोनों आरोपियों को पकड़ा था।
पढ़ें पूरी खबर...

4. इंग्लैंड के खिलाफ बुमराह को टीम की कमान, 36 साल बाद तेज गेंदबाज को कप्तानी

इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले बर्मिंघम टेस्ट में रोहित शर्मा नहीं खेलेंगे। उनकी कोरोना रिपोर्ट बुधवार को फिर से पॉजिटिव आई है। रोहित की गैरमौजूदगी में कप्तानी का जिम्मा जसप्रीत बुमराह के पास रहेगा। 36 साल बाद यह मौका आया है, जब किसी तेज गेंदबाज को टीम की कमान मिली है। बुमराह से पहले कपिल देव ने आखिरी बार सितंबर 1986 में टेस्ट क्रिकेट में भारत की कप्तानी की थी।
पढ़ें पूरी खबर...

5. ओवैसी के 5 में से 4 विधायक RJD में, बिहार में अब लालू की पार्टी सबसे बड़ी
बिहार में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM के 5 में से 4 विधायक RJD में शामिल हो गए हैं। तेजस्वी यादव खुद कार चलाकर चारों विधायकों को विधानसभा ले गए। अब RJD के पास सबसे ज्यादा 80 विधायक हैं। हालांकि, इस टूट का असर नीतीश सरकार पर नहीं पड़ेगा। राज्य में सरकार बनाने के लिए 122 विधायकों का समर्थन जरूरी है। अभी NDA के पास 127 विधायक हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. बाबर ने तोड़ा विराट कोहली का रिकॉर्ड, टी-20 रैंकिंग में सबसे ज्यादा दिन तक नंबर-1 बल्लेबाज बने, ईशान 7वें नंबर पर (पढ़ें पूरी खबर)
  2. ईशा अंबानी रिलायंस रिटेल बिजनेस संभालेंगी, एक दिन पहले मुकेश अंबानी ने बेटे आकाश को सौंपी थी जियो की जिम्मेदारी (पढ़ें पूरी खबर)
  3. उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 6 अगस्त को, नतीजा भी इसी दिन आएगा, 11 अगस्त को खत्म हो रहा वेंकैया नायडू का कार्यकाल (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…
CRPF के 58 कमांडो और इजराइल से ट्रेंड 20 प्राइवेट गार्ड करते हैं मुकेश अंबानी की सुरक्षा
त्रिपुरा हाईकोर्ट में मुकेश अंबानी की Z+ सिक्योरिटी के खिलाफ जनहित याचिका दायर की गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, CRPF के करीब 58 कमांडो मुकेश अंबानी और उनके परिवार की सुरक्षा में 24 घंटे तैनात रहते हैं। इसके अलावा उनके पर्सनल गार्ड्स भी हैं, जिन्हें इजराइल की सिक्योरिटी फर्म ने ट्रेनिंग दी है। Z+ सिक्योरिटी पर हर महीने 15-20 लाख रुपए का खर्च आता है। इसे अंबानी खुद उठाते हैं। कैसा है अंबानी का सुरक्षा दस्ता, पढ़िए भास्कर एक्सप्लेनर…

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

43 दिन चलने वाली अमरनाथ यात्रा की आज से शुरुआत होगी। ये यात्रा तीन साल के अंतराल पर होने जा रही है। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बुधवार सुबह जम्मू बेस कैंप से तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को रवाना किया। इस जत्थे में 4,890 तीर्थयात्री हैं। उन्हें सुबह करीब 4 बजे भगवती नगर बेस कैंप से कश्मीर घाटी के लिए 176 वाहनों में भेजा गया।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
2009 में आज के ही दिन मुंबई के बांद्रा-वर्ली सी लिंक को लोगों के लिए खोला गया था। इससे बांद्रा से वर्ली जाने वालों का सफर एक घंटे से कम होकर 10 मिनट का हो गया। ये समुद्र पर बना भारत का पहला 8 लेन ब्रिज था। इसकी लंबाई 5.6 किलोमीटर है। 1999 में इसे बनाने का काम शुरू हुआ। तब इसकी अनुमानित लागत 600 करोड़ रुपए थी। काम 5 साल लेट होने की वजह से ये बढ़कर 1,600 करोड़ हो गई। 2009 में 4 और 2010 में ब्रिज की सभी 8 लेन शुरू कर दी गईं। इसे राजीव गांधी सी लिंक नाम दिया गया।

कुंभ राशि वालों को प्रॉपर्टी से जुड़े कामों में फायदा होने के योग हैं, जानिए आज का राशिफल

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें..