• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Maharashtra Raj Thackery Eknath Shinde VS Uddhav Thackeray Shiv Sena, PM Narendra Modi Joe Biden G7 Summit, Alia Bhatt Pregnancy Announcement

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:सोनिया गांधी के निजी सचिव पर रेप की FIR, राज ठाकरे की पार्टी जॉइन कर सकते हैं शिवसेना के बागी

एक महीने पहलेलेखक: अजीत पंवार, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
महाराष्ट्र में नई सियासी संभावनाएं आकार लेने लगी हैं। उद्धव ठाकरे और बागी विधायकों की लड़ाई में राज ठाकरे की एंट्री हो गई है। बागी मंत्री एकनाथ शिंदे राज ठाकरे से तीन बार बात कर चुके हैं। उनके पास एक रास्ता ये भी है कि वे राज ठाकरे के पाले में चले जाएं। यानी उनकी पार्टी मनसे जॉइन कर लें…। उधर, राष्ट्रपति चुनाव के बहाने विपक्ष की 17 पार्टियां एक फ्रेम में आ गई हैं। अपने उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के समर्थन में राहुल गांधी और अखिलेश यादव भी बहुत दिनों बाद साथ नजर आए।

देश-दुनिया की बड़ी खबरें सिर्फ 5 मिनट में पढ़िए मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में…

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. जमीन घोटाले के मामले में शिवसेना सांसद संजय राउत ED के सामने पेश हो सकते हैं।
  2. G-7 समिट में हिस्सा लेने के बाद PM मोदी एक दिन के लिए संयुक्त अरब अमीरात जाएंगे।
  3. भारत और आयरलैंड के बीच टी-20 सीरीज का दूसरा मैच रात 9 बजे से खेला जाएगा।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. यशवंत सिन्हा ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन भरा, 17 से ज्यादा पार्टियों का समर्थन

राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने सोमवार को नामांकन भर दिया। उन्होंने कहा कि मुझे बताया गया कि मैं विपक्ष की चौथी पसंद हूं, लेकिन मैं दसवें नंबर पर होता तब भी इसे स्वीकार करता। कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया कि 17 से ज्यादा पार्टियां हमारा समर्थन कर रही हैं। इस दौरान राहुल गांधी, शरद पवार, अखिलेश यादव और फारूक अब्दुल्ला भी मौजूद रहे।
पढ़ें पूरी खबर...

2. शिवसेना के बागी 12 जुलाई तक गुवाहाटी में रहेंगे, उद्धव ने मंत्रियों से विभाग छीने
शिवसेना के बागी विधायक 12 जुलाई तक गुवाहाटी में ही रहेंगे। जिस होटल में वे ठहरे हैं, उसकी बुकिंग 12 जुलाई तक के लिए बढ़ा दी गई है। बागी विधायकों को अयोग्य ठहराने वाले नोटिस पर सुप्रीम कोर्ट 11 जुलाई को सुनवाई करेगा। BJP ने अपने विधायकों को 29 जून तक मुंबई आने को कहा है। इस बीच उद्धव ठाकरे ने एकनाथ शिंदे समेत बगावत करने वाले 9 मंत्रियों के विभाग छीन लिए हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

3. राज ठाकरे की पार्टी में शामिल हो सकते हैं शिवसेना के बागी विधायक
शिवसेना के बागी विधायक उद्धव के चचेरे भाई राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना में शामिल हो सकते हैं। बागी गुट के नेता एकनाथ शिंदे के पास 37 से ज्यादा विधायकों का समर्थन है। इसके बावजूद इस धड़े को विधानसभा में अलग पार्टी की मान्यता मिलना मुश्किल है। उनके पास सबसे आसान रास्ता किसी दल में विलय करना है। एकनाथ शिंदे राज ठाकरे से तीन बार बात भी कर चुके हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

4. सोनिया गांधी के निजी सचिव पर रेप का आरोप, दलित महिला ने केस दर्ज कराया
कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के निजी सचिव पीपी माधवन पर रेप का आरोप लगा है। एक दलित महिला की शिकायत पर दिल्ली के उत्तम नगर थाने में केस दर्ज किया गया है। महिला के मुताबिक, उनके पति की दो साल पहले मौत हो गई थी। इसके बाद उसने नौकरी के लिए माधवन से संपर्क किया था। माधवन ने नौकरी दिलाने और शादी का झांसा देकर उससे रेप किया।
पढ़ें पूरी खबर...

5. यूक्रेन के शॉपिंग मॉल पर रूस का मिसाइल अटैक, 10 की मौत

यूक्रेन के सेंट्रल पोल्टावा रीजन में सोमवार को रूस ने एक शॉपिंग सेंटर पर मिसाइल अटैक किया। इसमें कम से कम 10 लोग मारे गए। शॉपिंग सेंटर में करीब एक हजार लोग मौजूद थे। यूक्रेन में 25 जून को हुई गोलाबारी ने खार्किव शहर के एक न्यूक्लियर रिसर्च फैसिलिटी को नुकसान पहुंचा है। इधर, 1918 के बाद से पहली बार रूस विदेशी ऋण भुगतान की समय सीमा से चूक गया है।
पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. पंजाब में AAP सरकार के पहले बजट में नया टैक्स नहीं, जुलाई से 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी (पढ़ें पूरी खबर)
  2. धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप में जर्नलिस्ट मोहम्मद जुबैर अरेस्ट, नूपुर शर्मा के खिलाफ चलाया था कैंपेन (पढ़ें पूरी खबर)
  3. मां बनने वाली हैं आलिया भट्‌ट, हॉस्पिटल से फोटो शेयर कर लिखा- हमारा बेबी जल्द आने वाला है (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…
हाईवे पर बिना फास्टैग के दौड़ेंगी गाड़ियां, दूरी के हिसाब से कटेंगे रुपए

​​​​​​​बेतहाशा टोल टैक्स के मुक्ति दिलाने के लिए केंद्र सरकार नया कॉन्सेप्ट ला रही है। इसकी शुरुआत राजस्थान से होगी। यहां नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे बना रही है, जहां एक भी टोल बूथ नहीं होगा। इस एक्सप्रेस-वे पर ANPR यानी ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर सिस्टम लागू होगा। इससे आपको उतने ही रुपए देने होंगे, जितना आप हाईवे पर चलेंगे। यह एक्सप्रेस-वे भारत माला प्रोजेक्ट का हिस्सा है। राजस्थान में इसकी लंबाई 637 किलोमीटर है। पंजाब से गुजरात तक पूरा प्रोजेक्ट 1,224 किमी लंबा है। पढ़िए पूरी खबर...

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

जर्मनी में चल रही G-7 समिट में एक लम्हे ने सभी का ध्यान खींचा। समिट शुरू होने के पहले फोटो सेशन हुआ। ग्रुप फोटो से पहले PM मोदी और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो बात कर रहे थे। कुछ दूरी पर अमेरिकी प्रेसिडेंट जो बाइडेन खड़े थे। उन्होंने मोदी को देखा तो तेज कदमों से चलकर उनके पीछे पहुंचे। PM मोदी का कंधा थपथपाया। प्रधानमंत्री ने पलटकर देखा बाइडेन को देख फौरन उनका हाथ थाम लिया। फिर दोनों कुछ देर तक बातचीत करते रहे। PM मोदी जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज के निमंत्रण पर समिट में हिस्सा लेने पहुंचे हैं।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
30 साल पहले आज के ही दिन 1992 में किसी इंसान के शरीर में लंगूर का लिवर ट्रांसप्लांट किया गया था। मरीज की उम्र 34 साल थी और नाम थॉमस। वह हेपेटाइटिस बी और एड्स दोनों से पीड़ित थे। ऑपरेशन के 5 दिन बाद थॉमस को खाना खिलाना और चलाना शुरू किया गया। तीन हफ्तों बाद लिवर नॉर्मल फंक्शनिंग करने लगा। करीब 1 महीने बाद थॉमस को हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई। हालांकि, 21 दिनों बाद उनके पूरे शरीर में संक्रमण फैल गया। ट्रांसप्लांट के 70 दिनों बाद थॉमस की ब्रेन हैमरेज से मौत हो गई।

मिथुन राशि वाले पैसों के मामलों में सावधान रहें, जानिए आज का राशिफल

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें..