• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Mamata Banerjee, India Presidential Election, Agnipath Bharti Yojana Rajasthan Jaipur, Bihar Protest

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:LPG कनेक्शन 750 रुपए महंगा, दो सिलेंडर लिए तो 1500 रु. ज्यादा लगेंगे; राहुल गांधी से कल फिर होगी पूछताछ

3 महीने पहलेलेखक: अजीत पंवार, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
आज से महंगाई का बड़ा झटका लगने वाला है। घरेलू गैस सिलेंडर का नया कनेक्शन अब 750 रुपए महंगा मिलेगा। कनेक्शन के साथ दूसरा सिलेंडर भी चाहिए तो 1500 रुपए ज्यादा लगेंगे। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का फायदा लेने वाले भी इसके दायरे में आएंगे। डबल सिलेंडर के लिए उन्हें बढ़ी सिक्योरिटी मनी देनी होगी…। एक अच्छी खबर ये है कि 5G का इंतजार जल्द खत्म हो सकता है। सरकार अगले महीने इसके स्पेक्ट्रम नीलाम करेगी। इसके बाद अगले साल तक कंपनियां ये सर्विस शुरू कर देंगी।

देश-दुनिया की बड़ी खबरें सिर्फ 5 मिनट में पढ़िए मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में…

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. PM मोदी हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला जाएंगे, वहां वे मुख्य सचिवों के पहले राष्ट्रीय सम्मेलन में शामिल होंगे।
  2. गवर्नमेंट एडवाइजरी पैनल NTAGI कोरोना वैक्सीन के प्रीकॉशन डोज का गैप कम करने पर चर्चा करेगा।
  3. UP में बुलडोजर की कार्रवाई के खिलाफ जमीयत उलेमा ए हिंद की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी
1. राहुल से 3 दिन में 30 घंटे पूछताछ, गिरफ्तारी की अटकलों से कांग्रेसियों का हंगामा

नेशनल हेराल्ड केस में ED ने राहुल गांधी से तीसरे दिन भी पूछताछ की। वे रात करीब 9:30 बजे ED ऑफिस से निकले। उन्हें शुक्रवार को फिर बुलाया गया है। ED राहुल से 3 दिन में 30 घंटे पूछताछ कर चुकी है। इस बीच उनकी गिरफ्तारी की अटकलें लगती रहीं। इससे भड़के कांग्रेसियों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया। इसके बाद पुलिस ने बड़े नेताओं समेत 240 लोगों को हिरासत में ले लिया।
पढ़ें पूरी खबर...

2. LPG का नया कनेक्शन 750 रुपए महंगा, दो सिलेंडर के लिए 4400 रुपए देने होंगे
आज से LPG कनेक्शन लेना महंगा हो जाएगा। ऑयल कंपनियों ने नए कनेक्शन के लिए सिक्योरिटी डिपॉजिट 750 रुपए बढ़ा दिया है। इसके लिए 1450 की बजाय 2,200 रुपए देने होंगे। दो सिलेंडर चाहिए तो पहले से 1500 रुपए ज्यादा यानी 4400 रुपए देना पड़ेगा। इसके अलावा गैस रेगुलेटर के लिए 150 की जगह 250 रुपए लगेंगे। भरे सिलेंडर के साथ नया कनेक्शन 3690 रुपए में आएगा।
पढ़ें पूरी खबर...

3. सेना में भर्ती के लिए शुरू अग्निपथ योजना का विरोध, तीन राज्यों में प्रदर्शन
सेना में युवाओं की भर्ती के लिए लाई गई योजना अग्निपथ का विरोध शुरू हो गया है। राजस्थान में करीब 150 लोगों ने अजमेर-दिल्ली हाईवे ब्लॉक कर दिया। उनका कहना था कि सेनाओं में पहले की तरह भर्ती की जानी चाहिए। पुलिस ने भीड़ को हटाकर 10 लोगों को अरेस्ट कर लिया। UP के अंबेडकरनगर के अलावा बिहार के बक्सर, मुजफ्फरपुर और आरा में प्रदर्शनकारियों ने बवाल किया।
पढ़ें पूरी खबर...

4. राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष का एक उम्मीदवार होगा, ममता की बुलाई मीटिंग में सहमति बनी

राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी के लिए पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी ने दिल्ली में 17 विपक्षी दलों की मीटिंग बुलाई। इसमें शरद पवार की उम्मीदवारी पर बात हुई, लेकिन उन्होंने मना कर दिया। तब ममता ने गोपालकृष्ण गांधी और फारूक अब्दुल्ला के नाम का प्रस्ताव रखा। BJP की ओर से राजनाथ सिंह ने आम सहमति बनाने के लिए ममता, अखिलेश यादव और मल्लिकार्जुन खड़गे से बात की।
पढ़ें पूरी खबर...

5. 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी को सरकार की मंजूरी, 4G से 10 गुना तेज होगी सर्विस
सरकार ने देश में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी को मंजूरी दे दी है। इन्हें अगले 20 साल के लिए नीलाम किया जाएगा। नीलामी जुलाई के आखिर तक की जाएगी। 5G सर्विस 4G से 10 गुना तेज होगी। इससे 2 GB की मूवी 10 से 20 सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी। अभी इसके शुरू करने की तारीख तय नहीं है। कंपनी को स्पेक्ट्रम खरीदने के 6 महीने से एक साल के अंदर सर्विस शुरू करनी होगी।
पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. सेना के अग्निवीरों के लिए इग्नू 3 साल का ग्रेजुएशन-डिग्री प्रोग्राम शुरू करेगा, स्किल ट्रेनिंग से मिलेगा 50% का क्रेडिट (पढ़ें पूरी खबर)
  2. ICC टी-20 रैंकिंग में ईशान किशन 68 बल्लेबाजों को पछाड़कर पहली बार टॉप-10 में पहुंचे, टेस्ट में जो रूट नंबर-1 बने (पढ़ें पूरी खबर)
  3. आयरलैंड के लिए टीम इंडिया का ऐलान, हार्दिक पंड्या को पहली बार कप्तानी, राहुल त्रिपाठी को भी मौका (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…
चीन धरती से बाहर तलाश रहा जीवन, बाहरी दुनिया के सिग्नल पकड़ने का दावा करके पलटा
एलियन ढूंढने के लिए चीन ने क्लोजबाय हैबिटेबल एक्सोप्लानेट सर्वे नाम का एक मिशन लॉन्च किया है। इस मिशन के जरिए सूर्य जैसे 100 तारों पर जीवन की संभावना खोजी जाएगी। हाल में चीन ने दावा किया था कि पृथ्वी से बाहर भी जीवन होने की संभावना है। उसके स्काई आई टेलिस्कोप ने कुछ ऐसे सिग्नल पकड़े हैं, जो कभी धरती पर नहीं पाए गए। यह दावा सबसे पहले चीन के सरकारी अखबार साइंस एंड टेक्नोलॉजी डेली ने किया। हालांकि, कुछ देर बाद ही इससे जुड़ी रिपोर्ट और सोशल मीडिया पोस्ट डिलीट कर दी गईं। पढ़ें पूरी खबर…

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

स्पेन में इन दिनों भयानक गर्मी पड़ रही है। राजधानी मैड्रिड के लोग हीटवेव से परेशान हैं। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तरी अफ्रीका से आ रही गर्म हवा ऐसे मौसम के लिए जिम्मेदार है। यहां कुछ इलाकों में तापमान 43 डिग्री तक जाने की आशंका है। तेज गर्मी से जंगल भी जल रहे हैं। आग का दायरा लगातार बढ़ रहा है। सिएरा डे लेयरे में जंगल की आग से 2 हजार से ज्यादा लोगों को घर छोड़ना पड़ा। इस इलाके में पिछले साल भी भीषण आग लगी थी।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
1963 में आज के ही दिन सोवियत संघ ने वेलेंटीना तेरेश्कोवा को अंतरिक्ष में भेजा था। 3 दिन बाद वेलेंटीना धरती पर लौट आईं। उन्होंने दो रिकॉर्ड अपने नाम किए थे। वे अंतरिक्ष में जाने वाली पहली महिला बनीं और करीब 71 घंटे अंतरिक्ष में रहीं। ये उस वक्त अंतरिक्ष में सबसे ज्यादा देर तक रहने का रिकॉर्ड था। उस वक्त वेलेंटीना की उम्र सिर्फ 26 साल थी। इस कामयाबी के लिए उन्हें ऑर्डर ऑफ लेनिन और हीरो ऑफ सोवियत यूनियन अवॉर्ड दिया गया।

  • 2012 में आज के ही दिन चीन ने लियू यांग को अंतरिक्ष में भेजा। वे अंतरिक्ष में जाने वाली पहली चीनी महिला थीं।

कारोबार और निवेश के लिए तुला राशि वालों का दिन अच्छा रहेगा, आप भी जानिए अपना राशिफल

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें..

खबरें और भी हैं...