• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Monkeypox Outbreak, Kerala Delhi Monsoon Rainfall Alert, Gyanvapi Masjid Shivling Dispute, Modi Joe Biden Japan Meeting, TIME 100 List

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:तेजी से फैल रहे मंकीपॉक्स की वजह से भारत में अलर्ट, लग्जरी घड़ी के लालच में ऋषभ पंत ने गंवाए 1.63 करोड़

एक महीने पहलेलेखक: अजीत पंवार, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,

टाइम मैगजीन ने दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी की है। इसमें भारत से सिर्फ 3 लोग हैं। इनमें एक एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडाणी हैं। लिस्ट में तीन महीने से जंग लड़ रहे व्लादिमिर पुतिन और जेलेंस्की को भी जगह मिली है। एक खबर क्रिकेट की दुनिया से, लेकिन क्रिकेट की नहीं। टीम इंडिया के नए उप कप्तान ऋषभ पंत के साथ ठगी हो गई है। रकम भी मामूली नहीं, 1.63 करोड़ है। पंत ने जिससे दो लग्जरी घड़ी और कुछ सामान का सौदा किया था, वह ठग निकल गया।

देश-दुनिया की बड़ी खबरें सिर्फ 5 मिनट में पढ़िए, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में…

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. वाराणसी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ज्ञानवापी मस्जिद की सर्वे रिपोर्ट पर फैसला सुना सकती है।
  2. PM मोदी QUAD समिट में हिस्सा लेंगे, जापानी और ऑस्ट्रेलियाई PM से अलग से मिलेंगे।
  3. राजस्थान और गुजरात के बीच शाम 7:30 बजे से IPL का पहला क्वालिफायर मैच होगा।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी
1. जापान में बोले PM मोदी- मुझे पत्थर पर लकीर खींचने में मजा आता है

क्वॉड समिट के लिए जापान गए PM मोदी पहले दिन भारतीय समुदाय के लोगों से मिले। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार के लक्ष्य बहुत महत्वाकांक्षी और चुनौतियों से भरे हैं, लेकिन मुझे मक्खन पर लकीर खींचने में मजा नहीं आता, मैं पत्थर पर लकीर खींचता हूं। PM जापान की 30 से ज्यादा कंपनियों के CEO से भी मिले और उन्हें 'मेक इन इंडिया फॉर द वर्ल्ड' के लिए न्योता दिया।
पढ़ें पूरी खबर...

2. 15 दिन में 15 देशों तक पहुंचा मंकीपॉक्स, मुंबई में आइसोलेशन वॉर्ड बना
तेजी से फैल रहा मंकीपॉक्स वायरस महज 15 दिन में 15 देशों में पहुंच गया है। बेल्जियम और ब्रिटेन ने इसके मरीजों के लिए 21 दिन का क्वारैंटाइन जरूरी कर दिया है। WHO ने कहा है कि किसी देश में इस बीमारी का एक भी मामला खतरे की घंटी होगा। भारत में मंकीपॉक्स का कोई केस अब तक नहीं है, लेकिन मुंबई में संदिग्ध मरीजों के लिए 28 बेड का आइसोलेशन वॉर्ड बनाया गया है।
पढ़ें पूरी खबर…

3. क्रिकेटर ऋषभ पंत से 1.63 करोड़ की ठगी, सस्ते में लग्जरी घड़ियों के लालच में फंसे

कम कीमत में लग्जरी घड़ियां खरीदने के लालच में क्रिकेटर ऋषभ पंत से 1.63 करोड़ रुपए की ठगी हो गई। धोखाधड़ी करने वाला हरियाणा का पूर्व क्रिकेटर मृणांक सिंह है। ऋषभ ने उसे दो घड़ियों के लिए 36 लाख 25 हजार और 62 लाख 60 हजार रुपए एडवांस दिए थे। इसके अलावा पंत ने मृणांक को करीब 66 लाख रुपए कीमत का लग्जरी सामान और ज्वेलरी रीसेल के लिए दी थी।
पढ़ें पूरी खबर...

4. खादी को ब्रांड बनाने वाले विनय कुमार सक्सेना दिल्ली के उप राज्यपाल बने
खादी और ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना दिल्ली के उपराज्यपाल बनाए गए हैं। वे अनिल बैजल की जगह लेंगे। सक्सेना कॉर्पोरेट वर्ल्ड के एक्सपर्ट माने जाते हैं। उनके कार्यकाल में खादी की बिक्री 248% बढ़ गई थी। इसके लिए उन्होंने कई विभागों को खादी का ऑर्डर दिलवाया और बड़ी कंपनियों के साथ एग्रीमेंट किए। विनय कुमार के पास प्लेन उड़ाने का लाइसेंस भी है।
पढ़ें पूरी खबर...

5. टाइम की 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में गौतम अडाणी समेत 3 भारतीय

टाइम मैगजीन ने 100 प्रभावशाली हस्तियों की नई लिस्ट जारी की है। इनमें 3 भारतीय, सुप्रीम कोर्ट की वकील करुणा नंदी, बिजनेसमैन गौतम अडाणी और कश्मीरी मानवाधिकार कार्यकर्ता खुर्रम परवेज शामिल हैं। लिस्ट में एपल के CEO टिम कुक और टीवी होस्ट ओप्रा विन्फ्रे भी शामिल हैं। लीडर्स कैटेगरी में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की को जगह मिली है।
पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. ज्ञानवापी पर कोर्ट में सुनवाई, मुस्लिम पक्ष बोला- केस सुनने लायक नहीं, हिंदू पक्ष की मांग- सर्वे रिपोर्ट कोर्ट में पढ़ी जाए (पढ़ें पूरी खबर)
  2. जोधपुर में पानी पर पुलिस का पहरा, 10 दिन का पानी भी नहीं बचा, वाटर इमरजेंसी लगाई गई, जवान 24 घंटे रक्षा करेंगे (पढ़ें पूरी खबर)
  3. मैहर के शारदा देवी मंदिर में रोपवे की 28 ट्रॉलियों में फंसे 80 श्रद्धालु, 2 घंटे चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद बचाए गए (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…
गर्मी में आइसक्रीम की कीमतें 5 से 10% बढ़ीं, बिक्री में भी 45% का इजाफा

गर्मी से राहत दिलाने वाली आइसक्रीम महंगी हो गई है। इसकी वजह बढ़ती कास्ट और डिमांड है। इस वजह से कंपनियों ने कीमतें 5 से 10% बढ़ा दी हैं। डिमांड बढ़ने से प्रोडक्शन भी 30% तक बढ़ गया है। कंपनियों का कहना है कि तेज गर्मी की वजह से तीन महीनों में आइसक्रीम की बिक्री 45% तक बढ़ी है। कारोबार में यह तेजी 2 साल बाद आई है। पढ़ें पूरी खबर...

कार्टूनिस्ट की नजर से…

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

दिल्ली-NCR में कुछ घंटे की बारिश ने मानसून में बनने वाले हालात का ट्रेलर दिखा दिया। गुरुग्राम में सड़कों पर घुटनों तक और कई जगह कमर तक पानी भर गया। इस वजह से प्राइवेट कंपनियों ने अपने स्टाफ को वर्क फ्रॉम होम के लिए कह दिया। नोएडा में हवा की वजह से पेड़ उखड़ गए। दिल्ली में जगह-जगह लंबा जाम लगा रहा। कई फ्लाइट्स जयपुर और दूसरे शहरों के लिए डायवर्ट करनी पड़ीं। बारिश का एक फायदा ये हुआ कि दिल्ली में पिछले एक दशक में सबसे कम न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री दर्ज हुआ। इससे पहले 2 मई 1982 में तापमान 15.2 डिग्री रहा था।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
न्यूयॉर्क के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में ब्लास्ट करने वाले आतंकियों को आज के ही दिन 1994 में 240 साल की सजा सुनाई गई थी। ये धमाका 26 फरवरी 1993 को हुआ था। इस हमले की तैयारी एक साल पहले से की जा रही थी। आतंकी अहमद एजाज और रामजी यूसुफ पाकिस्तान से अमेरिका पहुंचे थे। यूसुफ ने न्यू जर्सी में एक गैरेज किराए पर लिया और 680 किलो का बम तैयार किया। उसने तीन साथियों के साथ बम से भरा ट्रक वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की पार्किंग में खड़ा कर दिया। इस ब्लास्ट में 6 लोगों की मौत हुई थी और करीब 1 हजार घायल हुए थे। (पढ़िए आज की अन्य घटनाएं...)

मकर राशि वालों के लिए दिन अच्छा रहेगा, आप भी जानिए अपना आज का राशिफल

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें..