• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Narendra Modi Arvind Kejriwal AAP BJP Party, Gujarat Himachal Pradesh Election Result

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफगुजरात में BJP ने तोड़ा 37 साल का रिकॉर्ड:सबसे बड़ी जीत के बाद 12 को CM की शपथ, हिमाचल में कांग्रेस आज चुनेगी मुख्यमंत्री

2 महीने पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
भाजपा ने गुजरात विधानसभा की 182 सीटों में से रिकॉर्ड 156 सीटों पर जीत दर्ज की है। इससे पहले कांग्रेस ने साल 1985 में 149 विधानसभा सीटें जीती थीं। इस बार के चुनाव में कांग्रेस को 17 सीटें ही मिलीं, जबकि आम आदमी पार्टी सिर्फ 5 सीटें जीत पाई। 12 दिसंबर को भूपेंद्र पटेल दोबारा CM पद की शपथ लेंगे।

हालांकि, वोट शेयर के आधार पर AAP ने नेशनल पार्टी का दर्जा हासिल कर लिया है। किसी क्षेत्रीय पार्टी को नेशनल पार्टी का दर्जा हासिल करने के लिए लोकसभा या विधानसभा चुनाव में चार राज्यों में 6% वोट हासिल करना जरूरी होता है। गुजरात में AAP को करीब 13% वोट शेयर मिला। AAP इससे पहले 3 राज्यों दिल्ली, पंजाब और गोवा में 6% से ज्यादा वोट शेयर हासिल कर चुकी है।

हिमाचल प्रदेश में हर चुनाव की तरह इस बार भी सत्ता बदली है। राज्य की 68 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस ने 40 सीटें जीती हैं। वहीं BJP को 25 सीटों पर जीत मिली है। आम आदमी पार्टी खाता भी नहीं खोल सकी। इससे इतर मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद खाली हुई UP की मैनपुरी लोकसभा सीट पर डिंपल यादव ने 2.88 लाख वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है।

आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विमेंस टी-20 मैच खेला जाएगा।
  2. PM मोदी की अध्यक्षता में जी-20 की तैयारियों पर दूसरी बैठक।
  3. फीफा वर्ल्ड कप में क्वॉर्टर फाइनल के मुकाबले शुरू होंगे।
  4. सोनिया गांधी राजस्थान के रणथंभौर में अपना जन्मदिन मनाएंगी।
  5. ऑल इंडिया किसान कांग्रेस दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन करेगी।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी...

1. BJP की गुजरात में रिकॉर्ड जीत, मोरबी में भाजपा कैंडिडेट जीते, ​​​ब्रिज हादसे के बाद लोगों को बचाया था

गुजरात में भाजपा ने 156 सीटों के साथ जीत का नया रिकॉर्ड बना दिया है। कांग्रेस ने 1985 में माधव सिंह सोलंकी की अगुआई में 149 विधानसभा सीटें जीती थीं। वहीं, नरेंद्र मोदी के CM रहते भाजपा ने 2002 के चुनाव में 127 सीटें जीती थीं। इस जीत के साथ भाजपा ने दोनों रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। गुजरात में तो भाजपा ने परचम लहराया ही है, लेकिन मोरबी की जीत पार्टी के लिए खास है।

मोरबी में पहले फेज में 1 दिसंबर को वोटिंग हुई थी। चुनाव से ठीक 31 दिन पहले 30 अक्टूबर को यहां मच्छू नदी पर बना फुट ब्रिज टूटने से 143 लोगों की जान चली गई थी। इसके बाद PM मोदी भी हादसे की जगह पर गए। हादसे के पीछे लापरवाही को लेकर राज्य की भाजपा सरकार पर भी सवाल उठे थे, लेकिन नतीजों ने सारी आशंकाओं को निराधार साबित कर दिया। मोरबी से भाजपा के कांति लाल अमृतिया ने जीत दर्ज की है।
पढ़ें पूरी खबर...

2. राहुल की यात्रा में युवक ने खुद को आग लगाई, किसानों ने राहुल के सामने लहसुन की माला लहराई
राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा के चौथे दिन एक भाजपा समर्थक युवक ने खुद को आग लगाकर सुसाइड का प्रयास किया। हालांकि, मौके पर मौजूद पुलिस अधिकारी ने अपनी वर्दी उतारकर उसकी जान बचाई। युवक कांग्रेस की नीतियों को लेकर नाराज था। वहीं यात्रा के रास्ते में किसानों ने लहसुन फेंका और जमकर नारेबाजी की। इस दौरान किसानों ने लहसुन की माला भी लहराई।

भारतीय किसान संघ की शिकायत थी कि सरकार की अनदेखी से फसल के सही रेट नहीं मिल रहे। राहुल गांधी की यात्रा में आज ब्रेक होगा। कल राहुल के साथ केवल ​महिला पैदल यात्री ही चलेंगी। इसमें सोनिया गांधी के भी शामिल होने की संभावना है। मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में भी महिलाओं के लिए एक दिन रखा गया था।
पढ़ें पूरी खबर...

3. हिमाचल में कांग्रेस को बहुमत, मुख्यमंत्री पर फैसला आज, प्रतिभा सिंह और सुखविंदर सिंह सुक्खू रेस में

हिमाचल में हर चुनाव में 45 से 75% मंत्रियों के चुनाव हारने का रिकॉर्ड है। इस बार भी जयराम ठाकुर कैबिनेट के 10 में से 8 मंत्री चुनाव हार गए। MCD चुनाव में भाजपा को हराने वाली आम आदमी पार्टी यहां खाता भी नहीं खोल पाई। इधर, कांग्रेस ने नई सरकार के गठन के लिए आज शिमला में निर्वाचित विधायकों की बैठक बुलाई है।

CM के लिए हिमाचल कांग्रेस की अध्यक्ष प्रतिभा सिंह और पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू के नाम पर विचार किया जा रहा है। प्रतिभा सिंह गुरुवार को कहा- मैं नहीं कह रही की मैं CM पद की दौड़ में हूं, लेकिन यह चुनाव वीरभद्र सिंह के नाम पर जीता है। क्या आप उनके परिवार की विरासत की नजरअंदाज कर सकते हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

4. पाक रेंजर्स के कब्जे में BSF जवान, कोहरे के कारण जीरो लाइन नहीं देख पाया था
पंजाब में भारत-पाकिस्तान इंटरनेशनल बॉर्डर पर तैनात BSF का एक जवान बुधवार सुबह गलती से पाकिस्तानी इलाके में पहुंच गया। वह घने कोहरे की जीरो लाइन नहीं देख पाया। पाकिस्तानी सीमा में पहुंचते ही जवान को पाक रेंजर्स ने गिरफ्तार कर लिया। पाक रेंजर्स ने जवान को हिरासत में लिए जाने की पुष्टि की है, लेकिन वापस ना लौटाने पर अड़े हुए हैं। घटना BSF के फिरोजपुर सेक्टर की है।

भारत ने पाकिस्तान की तरफ से घुसपैठ और आर्म्स व ड्रग की स्मगलिंग रोकने के लिए फेंसिंग कर रखी है। लगभग 12 फीट ऊंची ये फेंसिंग भारतीय सीमा के अंदर की गई है और इससे 300 से 500 मीटर आगे भी भारत का ही इलाका है। उसके बाद इंटरनेशनल बॉर्डर (जीरो लाइन) है जहां सफेद लाइन खिंची रहती है। फेंसिंग के पार पड़ने वाले भारतीय क्षेत्र में किसान खेती भी करते हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

5. तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में चक्रवाती तूफान मैंडूस, अगले 2 दिन भारी बारिश का अलर्ट

बंगाल की खाड़ी से में गहरे दबाव से बना साइक्लोन मैंडूस 3 राज्यों के तटीय इलाकों की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। यहां NDRF की टीमें अलर्ट पर है। यहां के तटीय इलाकों में अगले 2 दिनों तक भारी बारिश होगी। साथ ही 85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का भी अनुमान है।

दोपहर तक तेज हवाओं की रफ्तार घटकर 50-60 किमी प्रति घंटे तक हो जाएगी। उसके बाद रात तक ये 40-50 की रफ्तार तक पहुंच जाएंगी। इस बीच आंध्र सरकार ने मछुआरों को अगले चार दिनों तक श्रीलंका तट और बंगाल की खाड़ी में न जाने की सलाह दी है।
पढ़ें पूरी खबर...

आज का कार्टून...

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. जनादेश को PM मोदी का नमन: कहा- जनता ने रिकॉर्ड तोड़ने में भी रिकॉर्ड रचा, हिमाचल में हार के बाद भी विकास का 100% वादा (पढ़ें पूरी खबर)
  2. रामपुर में आजम के गढ़ पर BJP का कब्जा: मैनपुरी में रिकॉर्ड 2.88 लाख वोट से डिंपल जीतीं, भाजपा ने खतौली खोया (पढ़ें पूरी खबर)
  3. केरल HC ने कहा- लड़कों को बंद करो: परेशानी वही पैदा करते हैं, लड़कियों को आजाद रहने दो (पढ़ें पूरी खबर)
  4. राहुल गांधी ब्रेकफास्ट करने घर आए, मालकिन बाहर: सिक्योरिटी चेक न होने से 40 मिनट इंतजार करती रही महिला (पढ़ें पूरी खबर)
  5. पुतिन की US को धमकी: कहा- हमारे पास दुनिया के सबसे खतरनाक एटमी हथियार, फिर भी फर्स्ट यूज नहीं करेंगे (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…
भारत की महिलाएं दुनिया से दोगुनी गुस्सैल, 10 साल पहले पुरुषों के बराबर गुस्सा आता था, अब उनसे 12% ज्यादा

लोगों में तनाव, गुस्सा और चिंता का स्तर बढ़ा है। अब लोग पहले से ज्यादा उदास और दुखी हैं। महिलाएं तो और भी ज्यादा। पिछले एक दशक में लोगों के बदलते मानसिक हालात जानने और उनकी भावनाएं समझने के लिए गैलप वर्ल्ड पोल ने 2012 से 2021 तक 150 देशों के 12 लाख लोगों पर सर्वे किया। इसमें उन्होंने बताया कि 10 साल पहले महिला-पुरुष में गुस्सा और तनाव का स्तर समान था, लेकिन 10 साल से महिलाओं में तनाव ज्यादा बढ़ गया है।

आंकड़ों में कहें तो दुनियाभर में महिलाओं में आक्रोश का स्तर पुरुषों से 6% ज्यादा है। भारत और पाकिस्तान की महिलाओं में तनाव और गुस्से का स्तर दुनिया से दोगुना, यानी 12% है। भारत में जहां पुरुषों में गुस्से का स्तर 27.8% है, वहीं महिलाओं में यह 40.6% है। कोरोना महामारी के दो सालों में यह और भी ज्यादा बढ़ा है। पढ़ें पूरी खबर...

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं...

  1. हिमाचल में कांग्रेस विधायकों को सेफ हाउस में रखेगी: पार्टी को खरीद-फरोख्त का डर, अभी चंडीगढ़ ले जाएंगे; रायपुर में रिसॉर्ट भी बुक
  2. जोधपुर में 5 सिलेंडर में ब्लास्ट, 2 बच्चों की मौत: दूल्हे समेत 60 झुलसे, बारात निकलने वाली थी तभी हुआ हादसा
  3. 8 सवालों से समझें पूरे गुजरात चुनाव का गणित: भाजपा ने दिया विकास-हिंदुत्व का पैकेज, AAP ने विपक्षी वोट को ही दो-फाड़ किया
  4. डेविड वार्नर का सनसनीखेज खुलासा: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों ने ड्रेसिंग रूम में घुसकर बनाया दबाव, तब हुई टैम्परिंग
  5. हीरोइन बनीं शर्मिला तो स्कूल ने निकाला: सास के डर से हटवाए थे मुंबई से बोल्ड पोस्टर, नवाब पटौदी से शादी की शर्त- 3 गेंद, 3 छक्के

फोटो जो खुद में खबर है...

यह तस्वीर UP के इटावा की है। मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव में जीत के बाद अखिलेश यादव, शिवपाल यादव और डिंपल यादव ने मुलायम सिंह यादव के समाधि स्थल पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। गुरुवार को मैनपुरी उपचुनाव का फाइनल रिजल्ट आने से पहले UP की राजनीतिक में बड़ा टर्निंग पॉइंट देखने को मिला। शिवपाल सिंह यादव की प्रगतिशील समाजवादी पार्टी यानी प्रसपा का समाजवादी पार्टी में विलय हो गया। सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने चाचा शिवपाल को पार्टी का झंडा सौंपा। अखिलेश ने शिवपाल का पैर छूकर आशीर्वाद लिया। इसके बाद दोनों काफी देर तक कार्यकर्ताओं के बीच में साथ-साथ बैठे नजर आए। शिवपाल ने कहा कि अब कभी सपा का झंडा गाड़ी से नहीं उतरेगा।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
इतिहास की सबसे चर्चित शाही जोड़ियों में से एक ब्रिटेन के शाही परिवार के प्रिंस चार्ल्स और प्रिंसेस डायना के तलाक का ऐलान आज ही के दिन 1992 में हुआ था। इस शाही जोड़ी के अलग होने का ऐलान खुद तत्कालीन ब्रिटिश प्रधानमंत्री जॉन मेजर ने किया था। हालांकि, तलाक के ऐलान के करीब चार साल बाद 28 अगस्त 1996 को चार्ल्स-डायना का औपचारिक तौर पर तलाक हुआ था।

ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स और प्रिंसेस डायना की शादी 29 जुलाई 1981 को हुई थी।
ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स और प्रिंसेस डायना की शादी 29 जुलाई 1981 को हुई थी।

शाही जोड़ी के रिश्ते शादी के कुछ सालों बाद ही खराब होने लगे थे। इस रिश्ते में चल रही खटास की बानगी तब देखने को मिली जब 1992 में भारत दौरे पर आईं प्रिंसेस डायना ने ताजमहल के सामने अकेले बैठकर तस्वीर खिंचवाई थी। आखिरकार तलाक के ऐलान के चार साल बाद 28 अगस्त 1996 को दोनों का तलाक हो गया। तलाक के एक साल बाद 31 अगस्त 1997 को एक सड़क हादसे में डायना की मौत हो गई। जबकि, अप्रैल 2005 में प्रिंस चार्ल्स ने कैमिला पार्कर से शादी कर ली।

सिंह राशि वालों को कारोबार में फायदा होगा। कुंभ राशि के शेयर और स्टॉक मार्केट से जुड़े लोगों के लिए फायदे वाला दिन हो सकता है। आप भी जानिए अपना राशिफल

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें...

खबरें और भी हैं...