• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines | Narendra Modi Bank Balance, Nitish Kumar Tejashwi Yadav Bihar Politics, Shrikant Tyagi Noida Society

बिहार में फिर महागठबंधन सरकार:भाजपा से नाता तोड़ नीतीश RJD के सपोर्ट से CM बनेंगे; मोदी के पास संपत्ति सिर्फ सवा दो करोड़

2 महीने पहलेलेखक: अजीत पंवार, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
बिहार में बिना चुनाव फिर सत्ता परिवर्तन हो गया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही रहेंगे, लेकिन गठबंधन बदल गया। उन्होंने BJP से 21 महीने पुराना रिश्ता तोड़ RJD का हाथ थाम लिया है। बिहार में 5 साल बाद फिर महागठबंधन की सरकार होगी। नीतीश कुमार पहले भी 2013 में BJP और 2017 में RJD से गठबंधन तोड़ चुके हैं।

PM मोदी के पास कितनी संपत्ति है, इसका ब्योरा PMO की साइट पर अपलोड हो गया है। प्रधानमंत्री करीब सवा दो करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं। एक साल में इसमें 26 लाख रुपए का इजाफा हुआ है। उनके पास कोई जमीन नहीं है। गांधीनगर में एक करोड़ रुपए कीमत की जमीन थी, जिसे वे पिछले साल दान कर चुके हैं।

देश-दुनिया की बड़ी खबरें सिर्फ 5 मिनट में पढ़िए, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में…

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. बिहार में नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह होगा, CM-डिप्टी CM दोपहर 2 बजे शपथ लेंगे।
  2. राजस्थान के अलवर में कांग्रेस का नेतृत्व संकल्प शिविर होगा, राहुल गांधी भी इसमें शामिल होंगे।
  3. अरविंद केजरीवाल गुजरात में रहेंगे, वे चुनाव से पहले किसी बड़ी गारंटी योजना का ऐलान करेंगे।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी
1. बिहार में आज शपथ लेगी नई सरकार, नीतीश के साथ 7 पार्टियों के 164 विधायक

बिहार में 21 महीने पुराना BJP और JDU का गठबंधन टूट गया। इसके बाद CM नीतीश कुमार ने राज्यपाल को 7 पार्टियों के 164 विधायकों के समर्थन की चिट्‌ठी सौंपी। BJP ने इसे अपने साथ धोखा बताया है। आज दोपहर 2 बजे नीतीश फिर CM पद की शपथ लेंगे। उनके साथ उपमुख्यमंत्री भी शपथ लेंगे। इसके लिए RJD से तेजस्वी यादव का नाम लगभग तय है।
पढ़ें पूरी खबर…

2. PM मोदी के पास 2 करोड़ 23 लाख की संपत्ति, एक साल में 26 लाख बढ़ी
PM मोदी 2 करोड़ 23 लाख रुपए की संपत्ति के मालिक हैं। यह पिछले साल से 26 लाख रुपए ज्यादा है। PM की ज्यादातर संपत्ति बैंक डिपॉजिट के तौर पर है। उनके पास कोई गाड़ी नहीं है। सोने की 4 अंगूठियां हैं, जिनकी कीमत 1.73 लाख रुपए है। इस साल 31 मार्च तक की जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री के पास 35,250 रुपए कैश था। यह जानकारी PMO की वेबसाइट पर दी गई है।
पढ़ें पूरी खबर...

3. महाराष्ट्र में 39 दिन बाद CM शिंदे की टीम तैयार, BJP और शिंदे गुट से 9-9 मंत्री
महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे के मुख्यमंत्री बनने के 39 दिन बाद नया मंत्रिमंडल बन गया। 50-50 फॉर्मूले के तहत BJP और शिंदे गुट से 9-9 विधायक मंत्री बनाए गए। कैबिनेट में मुख्यमंत्री शिंदे सबसे कम पढ़े हैं। वे 10वीं पास हैं। नए मंत्रियों में सभी करोड़पति और 70% दागी हैं। मुख्यमंत्री शिंदे पर भी 18 केस दर्ज हैं। मंत्रिमंडल में किसी महिला विधायक को जगह नहीं मिली है।
पढ़ें पूरी खबर...

4. वॉट्सऐप तीन नए प्राइवेसी फीचर्स लाएगा, गुपचुप तरीके से ग्रुप लेफ्ट कर सकेंगे
वॉट्सऐप तीन नए प्राइवेसी फीचर्स ला रहा है। इन फीचर्स के आने के बाद यूजर बिना किसी को दिखे ग्रुप लेफ्ट कर सकेंगे। वे यह भी चुन सकेंगे कि उन्हें कौन ऑनलाइन देख सकता है और कौन नहीं। ये फीचर इसी महीने से मिलने लगेंगे। व्यू वन्स मैसेजेस के स्क्रीनशॉट भी ब्लॉक होंगे। इसका अभी ट्रायल चल रहा है। मेटा के फाउंडर और CEO मार्क जुकरबर्ग ने खुद इसकी जानकारी दी है।
पढ़ें पूरी खबर...

5. महाराष्ट्र-बिहार समेत कई राज्यों में बारिश से हालात बिगड़े, गुजरात में अलर्ट

मुंबई में मंगलवार सुबह तेज हवा के साथ भारी बारिश हुई। इससे सड़कों पर पानी भर गया।
मुंबई में मंगलवार सुबह तेज हवा के साथ भारी बारिश हुई। इससे सड़कों पर पानी भर गया।

देश के कई राज्यों में लगातार बारिश से हालात बिगड़ रहे हैं। मुंबई में भारी बारिश के साथ तेज हवा चली। हाई टाइड की वजह से पानी मरीन ड्राइव तक आ गया। छत्तीसगढ़ में बारिश से NH-30 पानी में डूब गया। बिहार में कोसी और गंडक नदियां उफान पर हैं। मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश, बंगाल, गुजरात, ओडिशा, केरल और कर्नाटक के कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. डोनाल्ड ट्रम्प के घर FBI की रेड, एजेंट्स ने घर को घेरकर तलाशी ली; ट्रम्प बोले- वे मुझे 2024 का चुनाव लड़ने से रोक रहे (पढ़ें पूरी खबर)
  2. नोएडा में महिला से बदसलूकी करने वाले श्रीकांत त्यागी को 14 दिन की हिरासत में भेजा, मेरठ से STF ने किया था अरेस्ट (पढ़ें पूरी खबर)
  3. रेप के आरोप में मिर्ची बाबा गिरफ्तार, महिला ने भोपाल में केस दर्ज कराया; विरोध पर बाबा ने कहा था- बच्चा ऐसे ही होता है (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…
43 साल पहले ISRO का पहला मिशन फेल हुआ था, अब SSLV की पहली उड़ान नाकाम

दुनिया में सबसे सस्ते सैटेलाइट लॉन्चिंग के लिए मशहूर इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन, यानी ISRO के SSLV रॉकेट की पहली लॉन्चिंग फेल हो गई। ये पहली बार नहीं है जब इसरो को स्पेस मिशन में नाकामी मिली हो। चंद्रयान-2 से तो जब संपर्क टूटा, तब वह चंद्रमा की सतह से महज 500 मीटर दूर था। ISRO के सबसे कामयाब रॉकेट PSLV की पहली उड़ान भी नाकाम रही थी। 43 साल पहले ISRO के पहले मिशन SLV-3 की लॉन्चिंग भी फेल हो गई थी। पढ़ें भास्कर एक्सप्लेनर...

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

रूस और यूक्रेन की जंग के बीच मंगलवार को क्रीमिया में रूसी एयरबेस पर कई धमाके हुए। इसके बाद यूक्रेन ने एयरबेस पर हमले का दावा किया। इस पर रूस ने कहा कि उसके अपने हथियारों में धमाका हुआ है। रॉयटर्स ने मौके पर मौजूद लोगों के हवाले से बताया है कि यहां 13 धमाके हुए हैं। रूसी अधिकारियों ने भी इसकी पुष्टि की है। पहले उन्होंने कहा कि इन धमाकों में कोई घायल नहीं हुआ। बाद में एक व्यक्ति के मारे जाने की बात कही गई।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था…
2003 में आज के ही दिन रूस के एस्ट्रोनॉट यूरी मालेन्चेंको ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में शादी की थी। ऐसा करने वाले वे दुनिया के पहले और आखिरी शख्स थे। रूस और अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसियों ने इस शादी पर आपत्ति जताई। नासा ने कहा कि इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन का इस्तेमाल इस तरह के कामों के लिए नहीं किया जा सकता। बाद में नासा ने भी सहमति दे दी। इसके बाद वीडियो कॉल पर शादी की रस्में निभाई गईं। यूरी मालेन्चेंको का एक कटआउट बनवाया गया। कैटरीना ने इसी कटआउट के साथ सारी रस्में निभाईं।

आज धनु राशि वालों के लिए बिजनेस में नए सौदे फायदेमंद रहेंगे, जानिए अपना राशिफल

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें..